Samsung Galaxy A50 का रिव्यू

सैमसंग गैलेक्सी ए सीरीज़ के सबसे प्रीमियम हैंडसेट Samsung Galaxy A50 के बारे में बताएंगे। यह फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और तीन रियर कैमरे जैसे लुभावने फीचर के साथ आता है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A50 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy A50 में हैं तीन रियर कैमरे और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंस
  • सैमसंग गैलेक्सी ए50 की भिड़ंत रेडमी नोट 7 प्रो और गैलेक्सी एम30 से
  • Samsung Galaxy A50 की शुरुआती कीमत 19,990 रुपये
शाओमी जैसी चीनी कंपनियों ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Samsung की बादशाहत को जबरदस्त चुनौती दी है। खासकर बजट सेगमेंट में तो दक्षिण कोरियाई कंपनी पिछड़ती नज़र आ रही है। अब ऐसा लगता है कि Samsung ने भारतीय मार्केट में चीनी कंपनियों के बढ़ती लोकप्रियता को चुनौती देने के लिए कमर कस ली है। पहली गैलेक्सी एम सीरीज़ आई। अब गैलेक्सी ए सीरीज़ को नए अवतार में उतारा गया। करीब एक महीने में सैमसंग ने 7,990 रुपये से लेकर 22,990 रुपये के बीच कुल 6 स्मार्टफोन उतारे हैं।

Samsung Galaxy M10 (रिव्यू) और Samsung Galaxy M20 (रिव्यू) ने हमें प्रभावित किया। ये हैंडसेट बड़ी स्क्रीन, वाटरड्रॉप नॉच, ज़्यादा रैम और स्टोरेज और बड़ी बैटरी के साथ आते हैं।

गैलेक्सी ए सीरीज़ की बात करें तो इस सीरीज़ का शुरुआती दाम 8,490 रुपये है। देखा जाए तो Galaxy A10, Galaxy A30 और Galaxy A50 बहुत हद तक कंपनी की एम सीरीज़ के Galaxy M10, Galaxy M20 और Galaxy M30 को ही चुनौती देते हैं। लेकिन दोनों ही सीरीज़ के हैंडसेट कई मायनों में एक दूसरे से अलग भी हैं।

इस लेख में हम आपको सैमसंग गैलेक्सी ए सीरीज़ के सबसे प्रीमियम हैंडसेट Samsung Galaxy A50 के बारे में बताएंगे। यह फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और तीन रियर कैमरे जैसे लुभावने फीचर के साथ आता है। लेकिन इन वजहों से यह गैलेक्सी एम सीरीज़ के मौज़ूदा मॉडल्स से थोड़ा महंगा भी है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।
 

Samsung Galaxy A50 डिज़ाइन

सैमसंग गैलेक्सी ए50 की सबसे अहम खासियत है 6.4 इंच की सुपर एमोलेड स्क्रीन। Samsung ने स्क्रीन के किनारों पर मौज़ूद बॉडर्स को ट्रिम करने का अच्छा काम किया है। घुमावदार किनारे मौज़ूदा ट्रेंड के हिसाब से ही हैं। कीमत को देखते हुए यह बेहद स्लीक हैंडसेट लगता है।

Galaxy A50 इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। अफसोस कि कंपनी ने इसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर नहीं दिया है जो फ्लैगशिप Galaxy S10 और Galaxy S10+ का हिस्सा है। वैसे यह मांग सैमसंग के साथ ज़्यादती होगी।

Samsung ने यह नहीं साफ किया है कि फोन का बैक पैनल किस मैटेरियल का बना है। लेकिन यह प्लास्टिक या पॉलीकार्बोनेट होने का एहसास देता है।

फोन ब्लैक, व्हाइट और ब्लू रंग में मिलेगा। मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2019 में पेश किए जाने के दौरान इसका कोरल पिंक वेरिएंट भी दिखाया गया था, लेकिन यह भारतीय मार्केट में नहीं उतारा गया है।
 
samsung

ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप वर्टिकल पोज़ीशन में है, बायीं तरफ किनारे के पास। कैमरे के ठीक नीचे एलईडी फ्लैश है। अगर आप गौर से देखेंगे तो आपको Samsung का लोगो नज़र आएगा।

पावर और वॉल्यूम बटन को दायीं तरफ जगह मिली है। हैंडसेट यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन जैक से लैस है। स्पीकर ग्रिल निचले हिस्से पर है। बायीं तरफ डुअल सिम ट्रे है। कुछ यूज़र निराश होंगे कि इस फोन में नोटिफिकेशन एलईडी को जगह नहीं मिल पाई है। लेकिन सुपर एमोलेड पैनल ऑलवेज ऑन मोड को सपोर्ट करता है। ऐसे में आप आसानी से नोटिफिकेशन और अलर्ट्स पर नज़र रख पाएंगे।

सहूलियत की बात करें तो Galaxy A50 को इस्तेमाल करना आसान है। यह कभी भी चौड़ा या वज़नदार होने का एहसास नहीं देता। यह आसानी से एक हाथ में फिट हो जाता है और फिसलता भी नहीं है। हमारा मानना है कि इसके खरीददार फोन के लुक से खुश होंगे।

Galaxy A50 के रिटेल बॉक्स में आपको हेडसेट, एक प्लास्टिक स्लिप केस, सिम इजेक्ट पिन, 15 वॉट चार्जर और यूएसपी टाइप-सी केबल मिलेगा।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A50 स्पेसिफिकेशन और फीचर

गैलेक्सी एम सीरीज़ और गैलेक्सी एस सीरीज़ के मॉडल के बीच अंतर कर पाना थोड़ा मुश्किल है। Galaxy A50 में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ 1080x2340 पिक्सल सुपर एमोलेड डिस्प्ले है, गैलेक्सी ए30 की तरह। लेकिन इसमें ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनॉस 9610 प्रोसेसर है जो एक्सीनॉस 7904 से ज़्यादा पावरफुल है।

Galaxy A50 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं। वेरिएंट में अंतर रैम का है। एक 4 जीबी रैम वेरिएंट है और दूसरा 6 जीबी वाला। लेकिन दोनों ही वेरिएंट की स्टोरेज 64 जीबी ही है। यह थोड़ा चौंकाने वाला लगता है कि क्योंकि सस्ते Galaxy M30 हैंडसेट का 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भी है।

4000 एमएएच की बैटरी हैंडसेट में जान फूंकने का काम करती है। लेकिन इससे सस्ते गैलेक्सी एम30 में 5000 एमएएच बैटरी मिलती है। कंपनी का यह फैसला ग्राहकों को थोड़ा कन्फ्यूज कर सकता है। आपको ब्लूटूथ, वाई-फाई, एफएम रेडियो और एलटीई और वीओएलटीई सपोर्ट मिलेगा।

Galaxy A50 एंड्रॉयड 9 पर आधारित नए वन यूआई पर चलता है। रिव्यू के दौरान इस फोन को फरवरी 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच का अपडेट मिला।

One UI डिज़ाइन के मामले में बहुत बेहतर है। यह मॉडर्न लगता है। Samsung का कहना है कि उसने फोन की लार्ज स्क्रीन की यूजेब्लिटी का ख्याल रखा है। लेकिन ऐसा करने के चक्कर में कंपनी ने इनफॉर्मेशन डेनसिटी को कम कर दिया है। इस कारण से हर जगह टेक्स्ट और आइकन्स बहुत बड़े हो गए हैं।
 
samsung

Samsung के कुछ वॉलपेपर्स के डिज़ाइन से ऐसा प्रतीत होता है इन्हें जानबूझ कर टॉप कैमरा नॉच को छिपाने के लिए बनाया गया है। गैलेक्सी ए50 के साथ भी लॉक स्क्रीन पर स्पेमी नोटिफिकेशन्स और विज्ञापनों की शिकायत है। वैसे, शुरुआती सेटअप प्रोसेस में आपको लॉकस्क्रीन स्टोरीज़ को डिसेबल करने का विकल्प ज़रूर मिलता है।
 

Samsung Galaxy A50 परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

Samsung ने जोर-शोर के साथ Galaxy A50 की सुपर एमोलेड स्क्रीन का प्रचार किया है। यह बेहद ही क्रिस्प, ब्राइट और वाइब्रेंट है। ब्लैक्स डीप हैं और कलर्स पॉप होते हैं। सबकुछ बेहतरीन नज़र आता है।

फोन के एक मात्र स्पीकर से ऊंची आवाज़ आती है, लेकिन यह बहुत साफ नहीं रहती। आप इसे कभी कभार वीडियो क्लिप देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन पूरा सिनेमा देखने का अनुभव खास नहीं रहता है।

इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर कई लोगों का ध्यान खींचेगा। लेकिन इसकी कुछ कमियां भी हैं। यह धीमा पहचान करता है। कई बार फोन को अनलॉक होने में दो सेकेंड या उससे ज़्यादा वक्त लगता है। यह देरी आपको निराश करेगी। आप चाहें तो स्टैंडबाय मोड में भी फोन को अनलॉक कर सकते हैं। लेकिन ट्रायल और एरर के बाद ही आप जान पाएंगे कि ऊंगली को कहां रखना है। इसमें फेस रिकग्निशन भी है जो कई बार तेज़ी से काम करता है।

आम इस्तेमाल में हमें कभी किसी लैग या स्लोडाउन का एहसास नहीं हुआ। हमे रिव्यू के लिए 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट मिला था। और हम इससे खुश थे। अगर आपको लगता है कि इस फोन को कई साल तक इस्तेमाल करना है तो आप 3,000 रुपये अतिरिक्त खर्चकर 6 जीबी रैम वाला वेरिएंट भी ले सकते हैं।
 
samsung

हमने फोन में PUBG Mobile और Asphalt 9: Legends को हाइ सेटिंग्स में खेला। हम निराश नहीं हुए।

आम इस्तेमाल में बैटरी आसानी से करीब डेढ़ दिन तक साथ देगी। दिन की शुरुआत से हमने फोटो और वीडियो शूट किए। सिनेमा स्ट्रीम किया। कुछ देर गेम खेला और वेब ब्राउजिंग भी की। इसके बाद रात में करीब 30 फीसदी बैटरी बची हुई थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी ने 14 घंटे 59 मिनट में दम तोड़ा, जिसे बेहतरीन माना जाएगा। रिटेल बॉक्स में दिया गया चार्जर करीब 10 मिनट में बैटरी को शून्य से 11 फीसदी तक चार्ज करता है। और 30 मिनट में 30 फीसदी।

Samsung Galaxy A50 को कैमरा फीचर के लिए भी जाना जाएगा। इसमें पिछले हिस्से पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 25 मेगापिक्सल का है। सेकेंडरी कैमरा वाइड शॉट्स के लिए है। यह 8 मेगापिक्स का सेंसर है, 123 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू के साथ। आखिर में 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 25 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

Samsung ने पोर्ट्रेट्स में लाइव फोकस मोड, 480 फ्रेम प्रति सेकेंड 720 पिक्सल स्लो मोश वीडियो मोड, टाइमलैप्स वीडियोज़ के लिए हाइपर-लैप्स मोड, एआर इमोजीज़, प्रो मोड और इंटेलीजेंट सीन ऑप्टिमाइज़ेशन जैसे कैमरा फीचर के बारे में बताया है। आप वीडियो शूट शुरू करने से पहले स्टेंडर्ड और वाइड एंगल कैमरे के बीच स्विच कर सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग के बीच में ऐसा करना संभव नहीं है।

Samsung Galaxy A50 का स्टेंडर्ड कैमरा (ऊपर) और वाइड-एंगल कैमरा (नीचे). फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें

फ्रंट और रियर कैमरा सेटअप से आप फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन का वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

आप पोर्ट्रेट शॉट्स में बैकग्राउंड ब्लर को भी बदल पाएंगे। आपके पास स्टेंडर्ड बोकेह, एसोर्टेड फिल्टर इफेक्ट्स और डॉली ज़ूम इफेक्ट जैसे विकल्प हैं। एज डिटेक्श बेहतरीन था।

गैलेक्सी ए50 के कैमरे से ली गई तस्वीरों से हम संतुष्ट थे। कई बार दिन की रोशनी में फ्रेम में ब्राइट्ली लिट पार्ट में ओवरएक्सपोज़र और बर्न आउट की शिकायत मिली। रात में डिटेल की कमी थी। लेकिन कुल मिलाकर तस्वीरें अच्छी आईं, काफी डिटेल के साथ। वाइड एंगल कैमरा आपको बहुत फ्लैक्सिब्लिटी देता है। आप यह देखकर चौंक जाएंगे कि एक ही जगह से वाइड एंगल लेंस के कितना कुछ एक फ्रेम में फिट कर सकते हैं। लेकिन क्वालिटी कम हो जाती है और डिस्टॉर्शन भी देखने को मिलती है।

Samsung Galaxy A50 के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

रात में परफॉर्मेंस अच्छी थी, बेहतरीन नहीं। फोन की स्क्रीन पर फोटो भले ही अच्छे लगें। लेकिन फुल साइज़ में कमियां उजागर हो जाती हैं। शटर के ज्यादा देर तक खुले रहने के कारण कई बार मोशन ब्लरिंग हो जाती है। भले ही पर्याप्त रोशनी ना हो, लेकिन रात में लिए गए क्लोजअप शॉट इस्तेमाल करने योग्य आते हैं।

एक जगह रुक कर रिकॉर्ड किए गए वीडियो बेहतरीन लगते हैं। दिन की रोशनी में मोशन क्रिस्प था। डिटेल भी कैपचर हुए। वाइड एंगल कैमरा सबकुछ को फिश आई इफेक्ट देता है।। वीडियो थोड़ा डार्क आता है, लेकिन स्मूथ रहता है। कंपनी ने वीडियो स्टेबलाइज़ेशन के बारे में नहीं बताया है। लेकिन हमारे हिसाब से इस्तेमाल करने योग्य फुटेज रिकॉर्ड होते हैं। रात में वीडियो में डिटेल की कमी थी। सेकेंडरी कैमरे ने डार्क और ब्लॉची वीडियो आउटपुट दिया।

फ्रंट कैमरे में लाइव फोकस मोड है, लेकिन बिना किसी इफेक्ट्स। आप शॉट खींचने के बाद ब्लर का स्तर तय कर सकते हैं, लेकिन एज डिटेक्शन अच्छा नहीं है। डिफॉल्ट ब्यूटिफिकेशन शॉट्स को आर्टिफिशियल बना देता है।

हमारा फैसला
अफसोस कि 19,990 रुपये की शुरुआती कीमत वाले Galaxy A50 की भिड़ंत Xiaomi के Poco F1 से है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आता है। अगर आपको गेमिंग पसंद है या ज़्यादा स्मूथ अनुभव चाहिए तो शाओमी का पोको एफ1 बेहतर विकल्प है। लेकिन इसमें तीन रियर कैमरे नहीं हैं और यह ना ही ऑल स्क्रीन डिज़ाइन से लैस है।

भले ही Samsung ने इस फोन के साथ आक्रामक रणनीति अपनाई है। लेकिन Xiaomi Redmi Note 7 Pro इससे एक कदम आगे है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, गोरिल्ला ग्लास 5 और अन्य दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ आता है। Redmi Note 7 Pro की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है और इसका महंगा वेरिएंट 16,999 रुपये (128 जीबी स्टोरेज के साथ) का है।

इस फोन को Samsung के Galaxy M30 से भी चुनौती मिलेगी। इसमें गैलेक्सी ए50 वाली ही स्क्रीन है। यह दोगुनी स्टोरेज और ज़्यादा बड़ी बैटरी के साथ आता है। लेकिन इसका प्रोसेसर कमज़ोर है और स्टेंडर्ड फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। अगर कैमरा क्वालिटी आपकी प्राथमिकता नहीं है तो याद रहे कि गैलेक्सी एम30 की शुरुआती कीमत 5,000 रुपये कम है।

हमें लगता है कि Galaxy A50 कई लोगों को लुभाएगा। इसमें वो सारे फीचर हैं जो एक इन दिनों चलन में हैं। और इसमें कोई बड़ी कमी भी नहीं है। हमें लगता है कि कैमरा और सॉफ्टवेयर में सुधार की गुंजाइश अभी भी है। लेकिन Samsung ने साफ कर दिया है कि वह चुनौती देने के लिए पूरे दमखम के साथ तैयार है।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Looks great
  • Very good display
  • Impressive battery life
  • Useful camera features
  • कमियां
  • Bloatware and spammy notifications
  • Low-light camera performance could be better
डिस्प्ले6.40 इंच
फ्रंट कैमरा25-मेगापिक्सल
रियर कैमरा25-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी