Samsung Galaxy A30 का रिव्यू

Samsung Galaxy A50 और Galaxy M30 (की टेस्टिंग के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे कि 20,000 रुपये से कम मिलने वाले ये हैंडसेट खरीदने लायक हैं। अब बात Samsung Galaxy A30 की जो बहुत हद तक सैमसंग के ही गैलेक्सी एम30 को चुनौती देता है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A30 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • Oppo K1 और Redmi Note 7 Pro को चुनौती देगा Samsung Galaxy A30
  • एंड्रॉयड 9.0 पाई के साथ आता है Samsung Galaxy A30
  • Galaxy M30 से भी Samsung Galaxy A30 की भिड़ंत
Samsung के फ्लैगशिप स्मार्टफोन उन लोगों के बीच लोकप्रिय रहे हैं, जिनकी उन्हें खरीदने की क्षमता है। लेकिन बीते कुछ सालों से कंपनी बजट सेगमेंट में उतनी आक्रामक नहीं रही। इस साल स्थिति बदली है। Samsung ने नई Galaxy M और Galaxy A सीरीज़ के हैंडसेट से मार्केट में हलचल पैदा करने की कोशिश की है।

Samsung Galaxy A50 (रिव्यू) और Galaxy M30 (रिव्यू) की टेस्टिंग के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे थे कि 20,000 रुपये से कम मिलने वाले ये हैंडसेट खरीदने लायक हैं। अब बात सैमसंग के लेटेस्ट स्मार्टफोन Samsung Galaxy A30 की जो बहुत हद तक सैमसंग ब्रांड के ही गैलेक्सी एम30 को चुनौती देता है। ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि गैलेक्सी एम30 की तुलना में इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? इस सवाल का जवाब रिव्यू के ज़रिए जानेंगे...
 

Samsung Galaxy A30 डिज़ाइन

देखा जाए तो सैमसंग गैलेक्सी ए30 एक बड़ा फोन है। सैमसंग ने गैलेक्सी ए30 के फ्रंट पैनल पर 6.4 इंच का डिस्प्ले दिया है जो पतले बॉर्डर के साथ आता है। निचला बॉर्डर थोड़ा चौड़ा है। लेकिन यह आंखों को चुभता नहीं है। Galaxy A30 में फुल-एचडी+ इनफिनिटी यू डिस्प्ले है, Galaxy A50 और Galaxy M30 की तरह। सुपर एमोलेड पैनल के कारण कलर्स विविड आते हैं। टेक्स्ट और इमेज निखर कर आते हैं। कंपनी ने गोरिल्ला ग्लास या किसी और ग्लास प्रोटेक्शन का ज़िक्र नहीं किया। हालांकि, रिव्यू के दौरान इस फोन की स्क्रीन पर खरोंच के निशान नहीं पड़े।

ग्लॉसी साइड और बैक पैनल दिखने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन इनपर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन ठीक-ठाक स्लिम है। इसे ग्रिप करने में दिक्कत नहीं होती। दायीं तरफ दिए गए बटन को बाकी किनारों वाला ग्लॉसी ट्रीटमेंट दिया गया है। सिम ट्रे में दो नैनो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड (512 जीबी तक) के लिए जगह है। स्पीकर, 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के लिए नीचे जगह है।

दिखने में पिछला हिस्सा भले ही ग्लास लगे, लेकिन यह है प्लास्टिक। आम इस्तेमाल में इस पर खरोंच के निशान आसानी से नहीं पड़ते। फोन के पिछले हिस्से पर दिया फिंगरप्रिंट सेंसर हमारी पसंद से ज़्यादा ऊपर की तरफ है। इस तक पहुंच पाने में हमें कई बार अपनी उंगली को थोड़ा स्ट्रेच करना पड़ा। लेकिन सेंसर तेजी से काम करता है।
 
Samsung

फोन में फेस अनलॉक का भी विकल्प मौजूद है लेकिन कई बार पर्याप्त लाइट होने पर भी यह तेजी से काम नहीं करता है। इस डिवाइस में आपके रेज़-टू-वेक जेस्चर भी नहीं मिलेगा, इसका मतलब आपको डबल टैप करके आपको डिस्प्ले को ऑन करना होगा।

रिटेल बॉक्स में आपको फोन के अलावा सिम इजेक्ट टूल, ऐडेपटिव फास्ट चार्जिंग के साथ पावर एडपटर, यूएसबी टाइप-सी केबल और हेडसेट मिलेगा। कुल मिलाकर सैमसंग गैलेक्सी ए30 एक बेहतरीन फोन है जो प्लास्टिक से बने होने के बाद भी दिखने में काफी अच्छा लगता है। यह मल्टीपल कलर में मिलेगा लेकिन हमारे पास इसका ब्लैक वर्जन उपलब्ध है। जो दिखने में ब्लैक से ज्यादा ग्रे लगता है।
 

Samsung Galaxy A30 स्पेसिफिकेशन और फीचर

Galaxy M30 की तरह Samsung Galaxy A30 में भी ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। मार्केट में गैलेक्सी ए30 का केवल एक ही वेरिएंट में उपलब्ध है वो भी 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। Samsung ने अपनी वेबसाइट पर फोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में तो विस्तार से नहीं बताया है। लेकिन चुनिंदा एंड्रॉयड डायगनोस्टिक ऐप्स की मदद से यह साफ है कि फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, जायरोस्कोप, हॉल सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एंबियंट लाइट सेंसर, कंपास, जीपीएस, एफएम रेडियो और यूएसबी-ओटीजी है।

दोनों के बीच का मुख्य अंतर ओएस का है। गैलेक्सी एम30 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस पर चलता है, वहीं गैलेक्सी ए30 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित सैमसंग के नए वन यूआई के साथ आता है। हमारे रिव्यू यूनिट में फरवरी 2019 का सिक्योरिटी पैच था।
 
Samsung

यह फोन सैमसंग पे मिनी सपोर्ट के साथ आता है जो कि कट-डाउन वर्जन है। इसकी मदद से आप यूपीआई अकाउंट, गिफ्ट कार्ड और पेमेंट वॉलेट को सेटअप कर पाएंगे। यह डिवाइस एंड्रॉयड पाई डिजिटल वेलबीइंग को भी सपोर्ट करती है। हमने जैसे ही फोन को इस्तेमाल करना शुरू किया तो हमें गैलेक्सी ऐप्स से कई प्रमोशन मिले और वो भी तब जब हमने ऐप को ओपन भी नहीं किया था। सैमसंग ऐप स्टोर को सेटअप करते वक्त आप चाहें तो इसे ऑप्ट-आउट भी कर सकते हैं।
 

Samsung Galaxy A30 परफॉर्मेंस, कैमरे और बैटरी लाइफ

सामान्य चैट और प्रोडक्टिविटी ऐप्स के मामले में गैलेक्सी ए30 की परफॉर्मेंस में दम है। लेकिन एक्सपीरियंस बेहद स्मूथ नहीं है। क्योंकि बिक्सबी होमस्क्रीन पर स्विच करने पर लैग का एहसास होता है। चाहे आप तस्वीरें लेने के बाद गैलरी ऐप को खोलें या ऐप्स के बीच स्विच करने के लिए रीसेंट ऐप्स वाले टैब को, यह कमी झलकती है।

इस फोन के बेंचमार्क स्कोर शानदार नहीं आए। खासकर जब आप इसी कीमत में मीडियाटेक हीलियो पी70 और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस हैंडसेट खरीद सकते हैं।
 
Samsung

अच्छी बात यह है कि फोन ज्यादा गर्म नहीं होता है। यह केवल तब गर्म होता है जब फोन का सीपीयू और जीपीयू का इस्तेमाल अत्यधिक हुआ हो जैसे कि PUBG Mobile खेलते समय। ढेरों पिक्चर और वीडियो शूट करने के बाद भी यह फोन ओवरहीट नहीं होता है। गेमिंग के लिए एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर एक बेहतरीन चिपसेट है, लेकिन स्मूथ फ्रेमरेट के लिए कई बार ग्राफिक्स सेटिंग को थोड़ा कम करना पड़ता है। Asphalt 9 Legends और PUBG Mobile जैसे गेम ग्राफिक्स सेटिंग थोड़ा कम कर देने पर स्मूथ चलते हैं।

गेम खेलते समय और यूट्यूब पर वीडियो देखते वक्त स्पीकर से आने वाली आवाज़ कुछ खास तेज नहीं है। फोन में नोटिफिकेशन एलईडी नहीं दी गई है, लेकिन आप चाहें तो समय देखने और नोटिफिकेशन के लिए ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले को इनेबल कर सकते है।

गैलेक्सी ए30 में 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जिसका अर्पचर एफ/1.7 है और साथ में बिना ऑटो-फोकस वाला 5 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा भी दिया गया है। कैमरा ऐप में आपको सीन ऑप्टिमाइज़र मिलेगा, इस फीचर को हमने सबसे पहले सैमसंग गैलेक्सी एस10+ में देखा था। यह फीचर खुद-ब-खुद ऑब्जेक्ट की पहचान कर एक्सपोज़र को एडजस्ट कर लेता है।

हमने नोटिस किया कि यह कलर को थोड़ा बूस्ट भी करता है। लैंडस्केप मोड में शूट करते समय पर्याप्त डिटेल कैपचर हो जाता हैं तो वहीं वाइड-एंगल सेंसर से शूट करते वक्त फ्रेम में ज्यादा चीजों को कैपचर किया जा सकता है। वाइड एंगल कैमरा इस्तेमाल करने पर बैरल डिस्टॉर्शन देखने को मिलती है। और ऑटोफोकस नहीं होने के कारण डिटेल भी प्राइमरी कैमरे जितना कैपचर नहीं होता।

पर्याप्त रोशनी में मैक्रोज़ शॉट डिटेल के साथ आते हैं और कलर्स भी सटीक रहते हैं। एज शार्प और वेल डिफाइन्ड होते हैं जो अच्छी बात है। वाइड अपर्चर के बावजूद लो-लाइट में लैंडस्केप तस्वीरें ब्लर आती हैं और डिटेल की भी कमी होती है। नॉयज़ तो नियंत्रित रहता है, लेकिन फोटो क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है। वाइड-एंगल सेंसर पर स्विच करने पर तस्वीरें और भी खराब हो जाती हैं। मैक्रोज़ की पिक्चर क्वालिटी फिर भी थोड़ी बेहतर है लेकिन यह औसत से फिर भी नीचे है।  

कैमरा ऐप में पैनारोमा, प्रो और लाइव फोकस मोड हैं। लाइव फोकस मोड की मदद से आप तस्वीर क्लिक करने  से पहले और बाद में बैकग्राउंड ब्लर लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। एज डिटेक्शन अच्छा है। हालांकि, कम रोशनी में लाइव फोकस मोड में शूट करने पर फोटो पैची आती हैं और इनमें डिटेल की भी कमी होती है।

सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर एफ/2.0 है। दिन की रोशनी में यह सही ढंग से काम करता है। सेल्फी हमारे पसंद से थोड़े सॉफ्ट कैपचर होते हैं। लेकिन कलर्स अच्छे आते हैं और लाइट के प्रतिकूल शूट करते समय एचडीआर भी सही काम करता है। यहां भी लाइव फोकस है। लेकिन एज डिटेक्शन कमज़ोर है। कम रोशनी में सेल्फी में डिेटेल की कमी होती है और ग्रेन्स साफ नज़र आते हैं।
 

Samsung Galaxy A30 के प्राइमरी लेंस से ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

 

Samsung Galaxy A30 के वाइड एंगल लेंस से ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

 

Samsung Galaxy A30 के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ देखने के लिए टैप करें 


फोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 15 घंटे 8 मिनट तक चली जो औसत से बहुत बेहतर है। आम इस्तेमाल में यह आसानी से एक दिन तक साथ देगी। फोन के साथ आने वाला फास्ट चार्जर एक घंटे में फोन की बैटरी को 70 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है।

हमारा फैसला
बेहतर बैटरी लाइफ, एमोलेड डिस्प्ले और बिल्ड क्वालिटी के अलावा सैमसंग गैलेक्सी ए30 में और कुछ भी खास नहीं है। गैलेक्सी एम30 मात्र 1,000 रुपये महंगा है, लेकिन इसकी कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर है और यह बड़ी बैटरी, ज्यादा रैम और स्टोरेज के साथ आता है। वो भी पुराने एंड्रॉयड ओएस के साथ। आप चाहें तो Galaxy M30 का 4 जीबी/ 64 जीबी वेरिएंट 2,000 रुपये सस्ते में खरीद सकते हैं।  

कीमत को देखते हुए गैलेक्सी ए30 का प्रोसेसर कहीं से भी Oppo K1 (रिव्यू) और Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को चुनौती देता नहीं दिखता है जो बेहतर ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस देते हैं। गैलेक्सी ए30 के कैमरे निराश करते हैं। पर्याप्ट रोशनी में भी कैमरे औसत क्वालिटी की तस्वीरें लेते हैं और कम रोशनी में निराश करने वाला आउटपुट है।

 

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Vivid Super AMOLED display
  • Up-to-date software
  • Solid battery life
  • Built well
  • कमियां
  • Weak speaker
  • Fingerprint sensor isn’t easily accessible
  • Underwhelming cameras
  • Processor not competitive enough at the price
  • Sluggish face recognition
डिस्प्ले6.40 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी