• होम
  • मोबाइल
  • फ़ीचर
  • Redmi Note 8, Realme 5, Redmi Note 7S: 10,000 रुपये से कम में बिकने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2019)

Redmi Note 8, Realme 5, Redmi Note 7S: 10,000 रुपये से कम में बिकने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2019)

Best Phones Under Rs. 10,000: अगर आपका बजट 10,000 रुपये है तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है। इस लेख में हमने 10,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन को शामिल किया है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 8, Realme 5, Redmi Note 7S: 10,000 रुपये से कम में बिकने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2019)

Redmi Note 8, Realme 5, Redmi Note 7S: 10,000 रुपये से कम में बिकने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2019)

Best Phones Under Rs. 10,000: 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में इस साल कई नए स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। इस साल जनवरी में Samsung Galaxy M20 को तो वहीं दो महीने पहले Realme 5 को लॉन्च किया गया है। अगर आपका बजट 10,000 रुपये है तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है। इस लेख में हमने 10,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन को शामिल किया है।

बेस्ट स्मार्टफोन की इस लिस्ट में हमने सभी स्मार्टफोन को टेस्ट करके देखा है। हमने इस लेख में केवल 8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच आने वाले फोन पर ही अपना ध्यान केंद्रित किया है। अगर आपका बजट 8,000 रुपये या 7,000 रुपये से कम है तो हमारे द्वारा अपडेट किए गए पूर्व लेख को पढ़ें।
 

Realme 5

रियलमी 5 लेटेस्ट कैमरा-फोकस्ड स्मार्टफोन है। यह दिखने में अच्छा लगता है, हालांकि फोन के साइज़ इतना है कि इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में परेशानी हो सकती है। डे-टू-डे परफॉर्मेंस में यह फोन बिना किसी समस्या के अच्छा परफॉर्म करता है।


Realme 5 स्मार्टफोन 10,000 रुपये से कम में आने वाला एकमात्र क्वाड कैमरा सेटअप स्मार्टफोन है। प्राइमरी सेंसर लैंडस्केप तस्वीरें अच्छी खींचता है। वाइड-एंगल शॉट्स में डिटेल की कमी लगी लेकिन रियलमी 5 से लिए गए क्लोज़-अप शॉट्स अच्छे आए। कम रोशनी में डिटेल की कमी लगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में स्मार्टफोन ने 22 घंटे और 31 मिनट तक साथ दिया जो इस प्राइस सेगमेंट में सबसे अच्छा है।

Realme 5 के तीन वेरिएंट हैं, एक 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज, दूसरा 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और तीसरा 4 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज। हालांकि, इस प्राइस सेगमेंट में आपको रियलमी 5 का केवल बेस वेरिएंट ही मिलेगा।
 

Redmi Note 7S

रेडमी नोट 7एस (रिव्यू) में 48 मेगापिक्सल का Samsung ISOCELL GM1 सेंसर दिया गया है। रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि रेडमी नोट 7एस एक सक्षम स्मार्टफोन है जो आसानी से डे-टू-डे टॉस्क को आसानी से हैंडल कर लेता है। हाथ में फोन प्रीमियम लुक देता है लेकिन इसपर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।


Redmi Note 7S की बैटरी परफॉर्मेंस भी अच्छी है और हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 13 घंटे और 17 मिनट तक साथ दिया। फोन के पिछले हिस्से में दिए दो रियर कैमरे अच्छे कलर रीप्रोडक्शन के साथ अच्छी तस्वीरें कैप्चर करता है। कम रोशनी में भी हैंडसेट अच्छी तस्वीरें खींचता है। Xiaomi Redmi Note 7S के दो वेरिएंट हैं, एक 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज। हालांकि, फोन का केवल 3 जीबी रैम वेरिएंट ही 10,000 रुपये से कम के बजट में मिलेगा।
 

Redmi 7

10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में Xiaomi का लेटेस्ट स्मार्टफोन है Redmi 7। यह हर उस उपभोक्ता के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिसके पास शाओमी की Redmi Note 7-सीरीज़ के पॉपुलर और पावरफुल फोन के लिए बजट नहीं है। रिव्यू में हमने पाया कि Redmi 7 की कुल मिलाकर परफॉर्मेंस अच्छी है और यह प्रभावशाली बैटरी के साथ आता है।


हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Redmi फोन ने 17 घंटे से अधिक समय तक साथ दिया। फोन का कैमरा एक्सपोज़र को अच्छी तरह से हैंडल करता है और दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें खींचता है। लेकिन सभी बजट स्मार्टफोन की तरह इसकी लो-लाइट परफॉर्मेंस भी कुछ खास अच्छी नहीं है। MIUI विज्ञापन भी एक और समस्या है।

Xiaomi ने Redmi 7 के दो वेरिएंट हैं- 2 जीबी + 32 जीबी और 3 जीबी + 32 जीबी स्टोरेज के साथ। हम आपको इसके 3 जीबी रैम वेरिएंट को लेने की सलाह देंगे।

Realme U1

Realme U1  (रिव्यू) की कीमत को देखते हुए इसके स्पेसिफिकेशन काफी प्रभावशाली हैं। Realme U1 का डिज़ाइन अच्छा है लेकिन फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन में ब्राइट और क्रिस्प डिस्प्ले है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं।


Realme U1 में हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 56 मिनट तक साथ दिया। Realme U1 में दिया डुअल कैमरा सेटअप पर्याप्त लाइट में अच्छी तस्वीरें खींचता है लेकिन लो-लाइट में कैमरा क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है।

Realme U1 के दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि, इनमें से केवल एक ही वेरिएंट 10,000 रुपये से कम में उपलब्ध है।

Redmi Note 8

रेडमी नोट 8 शाओमी की रेडमी नोट 8 सीरीज़ का हिस्सा है। 10,000 रुपये से कम के बजट में फोन तलाश रहे ग्राहकों के लिए Redmi Note 8 एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फोन में क्रिस्प फुल-एचडी+ स्क्रीन दी गई है जो आउटडोर में भी काफी ब्राइट रहती है। रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि बिना किसी समस्या के अच्छे अनुभव प्रदान करता है। फोन की बैटरी परफॉर्मेंस भी अच्छी है, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 13 घंटे और 10 मिनट तक साथ दिया।


कैमरा की बात करें तो Redmi Note 8 प्रभावशाली तस्वीरें खींचता है। कम रोशनी में खींची गई तस्वीरों में नॉयस की झलक मिली। Xiaomi Redmi Note 8 के दो वेरिएंट हैं, एक 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और दूसरा 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि, इस प्राइस सेगमेंट में आपको केवल 4 जीबी रैम वेरिएंट ही मिलेगा।
 

Samsung Galaxy M20

जो भी ग्राहक किफायती स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं उनके लिए Galaxy M20 (रिव्यू) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सैमसंग ब्रांड के इस फोन की स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। रिव्यू के दौरान गैलेक्सी एम20 की परफॉर्मेंस भी हमें पसंद आई।

सैमसंग Galaxy M20 की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है लेकिन हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन में केवल 12 घंटे और 53 मिनट तक हमारा साथ दिया। फोन की कैमरा परफॉर्मेंस आपको निराशा कर सकती है। गैलेक्सी एम20 से खींची गई तस्वीरों में डिटेल और शार्पनेस की कमी लगी। लॉक-स्क्रीन पर विज्ञापनों की उपस्थिति भी आपको परेशान कर सकती है।

Samsung Galaxy M20 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं- 3 जीबी+ 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। हालांकि, इस प्राइस सेगमेंट में आपको केवल इसका 3 जीबी वेंरिएंट ही मिलेगा।
 

Nokia 5.1 Plus

HMD Global के नोकिया 5.1 प्लस (रिव्यू) ने 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में भी अपनी जगह बना ली है। नोकिया ब्रांड का यह फोन एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म पर चलता है और यह प्रीमियम डिज़ाइन के साथ आता है।


Nokia 5.1 Plus की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 36 मिनट तक साथ दिया। नोकिया 5.1 प्लस में दिया डुअल कैमरा सेटअप में कुछ समस्याएं हैं जैसे कि कम रोशनी में फोन की कैमरा क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है। रिव्यू में हमने पाया कि नोकिया 5.1 प्लस लैंडस्केप शॉट्स में डिटेल को अच्छे से कैप्चर करता है।

नोकिया 5.1 प्लस में एक समस्या है और वह यह है कि एलईडी फ्लैश के आसपास का एरिया जल्दी गर्म हो जाता है। HMD Global ने Nokia 5.1 Plus के दो वेरिएंट उतारे हैं- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि, 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में आपको केवल इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट मिलेगा।
 

बोनस पिक

Samsung Galaxy M30

इस साल के शुरुआत में सैमसंग ने गैलेक्सी एम30 (रिव्यू) के केवल दो वेरिएंट लॉन्च किए थे, एक 4 जीबी रैम और दूसरा 6 जीबी रैम के साथ। इसके बाद सैमसंग ने Galaxy M30 का एक नया 3 जीबी रैम वेरिएंट लॉन्च किया था। रिव्यू के दौरान गैलेक्सी एम30 ने हमें अपने क्रिस्प सुपर एमोलेड डिस्प्ले और दमदार बैटरी लाइफ से काफी प्रभावित किया है। फोन ने हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे और 23 मिनट तक साथ दिया।


फोन की डे-टू-डे परफॉर्मेंस बिना किसी समस्या के अच्छी थी। बता दें कि हमने हैंडसेट के 4 जीबी रैम वेरिएंट को रिव्यू किया था तो ऐसे में हो सकता है कि 3 जीबी रैम वेरिएंट के साथ परफॉर्मेंस में थोड़ा अंतर आपको देखने को मिले।

सैमसंग गैलेक्सी एम30 दिन की रोशनी में शार्प तस्वीरें कैप्चर करता है लेकिन कम रोशनी में खींची गई तस्वीरें औसत आईं। तस्वीरों में बहुत ज्यादा नॉयस तो नहीं है लेकिन ग्रेन की झलक मिली। जैसा कि हमने आपको बताया इस प्राइस सेगमेंट में आपको Galaxy M30 का केवल 3 जीबी रैम वेरिएंट ही मिलेगा।

Motorola One Macro

यदि कोई ग्राहक स्टॉक एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तलाश में है तो मोटोरोला वन मैक्रो (रिव्यू) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। हालांकि, Motorola One-series के अन्य फोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा हैं लेकिन यह इस प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है। फोन क्लीन एंड्रॉयड वर्जन के साथ आता है।


रिव्यू के दौरान हमें Motorola की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी अच्छी लगी। फोन बिना किसी समस्या के स्मूथ चला, मल्टीटास्किंग भी अच्छी थी। फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 17 घंटे और 30 मिनट तक साथ दिया।

Motorola One Macro से खींची गई तस्वीर औसत आई। जैसा कि नाम से संकेत मिलता है कि हैंडसेट का मैक्रो कैमरा इसकी खासियत है, फोन ज्यादा डिटेल के साथ मैक्रो शॉट्स लेता है। मोटोरोला वन मैक्रो का केवल एक ही वेरिएंट है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ आता है।
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी