Redmi Note 8 Pro vs Realme XT: कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT: हमने आपकी सुविधा के लिए रियलमी एक्सटी की तुलना शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो से की है, आइए जानते हैं... किस हैंडसेट का कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ है बेहतर?

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 8 Pro vs Realme XT: कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?

Redmi Note 8 Pro और Realme XT: कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ में कौन है बेहतर?

ख़ास बातें
  • रेडमी नोट 8 प्रो में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है
  • 16 मेगापिक्सल का कैमरा सेल्फी कैमरा है रियलमी एक्सटी में
  • Redmi Note 8 Pro की बैटरी 4,500 एमएएच की है
Redmi Note 8 Pro vs Realme XT: पिछले एक साल में बजट स्मार्टफोन में काफी सुधार हुआ है। हमने बजट स्मार्टफोन में बेहतर कैमरे, ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर और बड़ी बैटरी देखी है। Xiaomi और Realme एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं और इसका सीधा फायदा ग्राहकों को हो रहा है। Realme ने सबसे पहले भारत में अपने 64 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाले फोन Realme XT को उतारा है। रियलमी एक्सटी आक्रमक कीमत पर प्रभावशाली स्पेसिफिकेशन के साथ उतारा गया है। शाओमी ने Realme XT से मुकाबले के लिए Redmi Note 8 Pro को उतारा है। हमने आपकी सुविधा के लिए रियलमी एक्सटी की तुलना शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो से की है, आइए जानते हैं...
 

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT का डिजाइन

रियलमी एक्सटी (रिव्यू) और शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो (रिव्यू) दोनों ही हैंडसेट के फ्रंट और बैक में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। इन स्मार्टफोन के बैक पर कर्व्ड ग्लास है जो इन्हें प्रीमियम लुक देने में मदद करता है। दोनों ही स्मार्टफोन में बड़ा डिस्प्ले है, सबसे पहले बात करते हैं Redmi Note 8 Pro की तो इसमें 6.53 इंच तो वहीं Realme XT में 6.4 इंच की स्क्रीन दी गई है।


रियलमी एक्सटी और शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो दोनों ही हैंडसेट के फ्रंट में ड्यूड्रॉप नॉच भी है, जिसमें सेल्फी कैमरा को जगह मिली है। हमने पाया कि Realme ब्रांड के इस हैंडसेट में बटन को इस तरह से प्लेस किया गया है कि बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है।

लेकिन दूसरी ओर रेडमी नोट 8 प्रो में वॉल्यूम बटन हमारी पसंद के हिसाब से थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है। Redmi Note 8 Pro के पिछले हिस्से में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर तक हाथे पहुंचने में थोड़ी दिक्कत हुई क्योंकि इसे भी थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है लेकिन ऐसी समस्या आपको रियलमी एक्सटी में नहीं होगी क्योंकि यह हैंडसेट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। हालांकि, दोनों ही सेंसर तेजी से काम करते हैं।
 
RealmeXT

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो और रियलमी एक्सटी दोनों ही हैंडसेट में डुअल नैनो-सिम स्लॉट के अलावा अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है जो अच्छी बात है। इन दोनों स्मार्टफोन के निचले हिस्से में प्राइमरी माइक्रोफोन, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और लाउडस्पीकर के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है।

Redmi Note 8 Pro के ऊपरी हिस्से में आईआर एमिटर मिलेगा लेकिन रियलमी एक्सटी में यह फीचर नहीं है। Realme XT का वज़न 183 ग्राम है जो रेडमी नोट 8 प्रो की तुलना में कम है, बता दें कि Xiaomi ब्रांड के इस स्मार्टफोन का वज़न 200 ग्राम है।

बैटरी क्षमता की बात करें तो रेडमी नोट 8 प्रो में 4,500 एमएएच की बड़ी बैटरी मिलेगी तो वहीं रियलमी एक्सटी 4,000 एमएएच बैटरी के साथ आता है। गौर करने वाली बात यह है कि Realme ब्रांड का यह हैंडसेट ज्यादा पावरफुल चार्जर के साथ आता है, इसके साथ वूक 20 वॉट का फास्ट चार्जर मिलेगा तो वहीं Redmi फोन के साथ 18 वॉट का चार्जर मिलता है।
 

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

रियलमी एक्सटी में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 प्रोसेसर तो वहीं शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो में लेटेस्ट मीडियाटेक हीलियो जी90टी चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। Xiaomi ने Redmi Note 8 Pro के बेस वेरिएंट में भी 6 जीबी रैम दी है तो वहीं रियलमी एक्सटी के बेस वेरिएंट में केवल 4 जीबी रैम है। आइए अब वेरिएंट और कीमत के बारे में बात करते हैं।

रियलमी एक्सटी के तीन वेरिएंट हैं। Realme XT Price की बात करें तो इसकी कीमत 15,999 रुपये से शुरू होती है। यह दाम 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। फोन के 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 16,999 रुपये और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 18,999 रुपये में बेचा जाएगा।


Xiaomi के रेडमी नोट 8 प्रो के भी तीन वेरिएंट हैं। Redmi Note 8 Pro Price की बात करें तो इसके 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है। शाओमी के इस फोन के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 15,999 रुपये में बेचा जाएगा। 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 17,999 रुपये है।
 
RealmeXT

दोनों स्मार्टफोन यूएफएस 2.1 स्टोरेज और स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आते हैं। Realme ब्रांड के इस हैंडसेट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ एमोलेड पैनल है। वहीं, दूसरी तरफ Redmi फोन में एचडीआर सपोर्ट के साथ एलसीडी पैनल मिलेगा।

ये दोनों स्मार्टफोन फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन स्पोर्ट करते हैं। साथ ही हैंडसेट के पैनल के कलर टेंपरेचर में बदलाव करने का भी विकल्प मिलेगा। अब बात सॉफ्टवेयर की। रेडमी नोट 8 प्रो एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित MIUI 10 पर चलता है। यह कई काम के फीचर के साथ आता है लेकिन इस फोन में आपको कई विज्ञापन भी देखने को मिलेंगे।

Realme XT कलरओएस पर चलता है और इसमें कई ऐप्स प्रीइंस्टॉल मिलेंगे लेकिन हमें फोन में स्पेमी विज्ञापन देखने को नहीं मिले। हम मीयूआई से अधिक रियलमी के कलरओएस को पसंद करते हैं क्योंकि यह ज्यादा स्पेमी नहीं है।
 

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

परफॉर्मेंस निश्चित रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो को लॉन्च किया गया था तो हम यह देखने को उत्सुक थे कि यह किस तरह रियलमी एक्सटी से मुकाबला करेगा। Redmi फोन में दिए MediaTek Helio G90T प्रोसेसर ने रियलमी फोन में दिए स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट से बेहतर परफॉर्म किया और यह एक अच्छा विकल्प है खासतौर से अगर गेमिंग आपके लिए महत्वपूर्ण है।

हमारे पास तुलना के लिए दोनों ही स्मार्टफोन के टॉप-एंड वेरिएंट हैं जो 8 जीबी रैम के साथ आते हैं। इन स्मार्टफोन पर वीडियो देखने के दौरान, हमें रियलमी एक्सटी की स्क्रीन का आउटपुट पसंद आया क्योंकि एमोलेड पैनल होने की वज़ह से यह ब्लैक को बेहतर ढंग से दिखाता है, साथ ही कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा था।

परफॉर्मेंस की बात करें तो दोनों ही हैंडसेट के इस्तेमाल के दौरान हमें ऐसा अनुभव नहीं हुआ है कि फोन धीमा हुआ हो। मैन्यू में नेविगेट और ऐप्स के बीच मल्टीटास्किंग भी स्मूथ थी। गेमिंग के दौरान अनुभव कैसा रहता है यह देखने के लिए हमनें दोनों ही हैंडसेट में PUBG Mobile को खेलकर देखा।
 
RealmeXT

Realme और Redmi दोनों ही हैंडसेट ने गेम को हाई सेटिंग्स पर बिना किसी समस्या के चलाया। हमने दोनों ही फोन में 30 मिनट तक मैच खेला और नोटिस किया कि रियलमी एक्सटी की तुलना में रेडमी नोट 8 प्रो थोड़ा गर्म हो गया था। गेमिंग के दौरान बैटरी खपत की बात करें तो Redmi Note 8 Pro की 11 प्रतिशत तो वहीं Realme XT की केवल 5 प्रतिशत बैटरी की खपत हुई।

दोनों ही फोन में अलग-अलग क्षमता की बैटरी दी गई हैं। रियलमी एक्सटी में 4,000 एमएएच और रेडमी नोट 8 प्रो में 4,500 एमएएच की बैटरी मिलेगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, Realme ब्रांड के इस हैंडसेट ने 20 घंटे और 36 मिनट तक साथ दिया तो वहीं Redmi फोन ने केवल 14 घंटे तक साथ दिया।

रियलमी एक्सटी के साथ पावरफुल चार्जर मिलता है जो फोन की बैटरी को आधे घंटे में 46 प्रतिशत तक तो वहीं रेडमी नोट 8 प्रो की बैटरी केवल 32 प्रतिशत चार्ज हुई।
 

Redmi Note 8 Pro vs Realme XT का कैमरा

दोनों ही स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में चार रियर कैमरे दिए गए हैं, इसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल है। सेल्फी के लिए Realme XT में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है तो वहीं Redmi Note 8 Pro में 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

दोनों ही स्मार्टफोन के कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना आसान है लेकिन शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो का कैमरा ऐप थोड़ा अधिक पॉलिश है। शाओमी ने मैक्रो कैमरा के बटन को सही से प्लेस किया है तो वहीं Realme ने मैन्यू में अलग-अलग कैमरा मोड्स को हाइड किया है।
daylight

यह देखने के लिए कि दोनों हैंडसेट समान परिस्थितियों में कैसा परफॉर्म करते हैं हमने एक ही समय में दोनों स्मार्टफोन से तस्वीरें खींची। दोनों ही हैंडसेट तेजी से फोकस करते हैं और हमें कोई समस्या नहीं हुई। दिन की रोशनी में रियलमी एक्सटी से खींची गई तस्वीरों में कलर्स ज्यादा सटीक आए और डिटेल भी बेहतर थी।
daylight
realmext

ब्राइट सीन में दोनों ही फोन खुद-ब-खुद एचडीआर को ऐनेबल कर देते हैं। हमें Realme XT से खींची गई तस्वीरें पसंद आईं क्योंकि रेडमी नोट 8 प्रो से ली गई तस्वीरो में शार्पनेस ज्यादा लगी। वाइड-एंगल कैमरा से ली गई तस्वीरें रेडमी नोट 8 प्रो से अच्छी आईं क्योंकि रियलमी एक्सटी से ली गई तस्वीरों में कूलर कलर टोन की झलक मिली।
realmext
realmext


कम रोशनी में बेहतर तस्वीरें लेने के लिए इन स्मार्टफोन पर एआई खुद-ब-खुद सेटिंग्स को अप्लाई कर देता है। हमने नोटिस किया कि रियलमी एक्सटी ब्राइट शॉट्स लेता है। दोनों ही फोन में नाइट मोड इस्तेमाल के दौरान हमने पाया कि Realme ब्रांड का यह फोन बेहतर रिजल्ट देता है।
realmext
realmext

क्लोज़अप शूट करते समय दोनों ही स्मार्टफोन तेजी से फोकस लॉक करते हैं और फोन के एआई इस बात का पता लगा लेते हैं कि हम क्या शूट कर रहे हैं। दोनों ही फोन में डिटेल तो एक समान आईं लेकिन रियलमी एक्सटी ने कलर्स को सटीक ढंग से कैप्चर किया।

हालांकि, लो-लाइट में क्लोज़अप शॉट्स लेते वक्त Redmi Note 8 Pro ने हमें कलर रीप्रोडक्शन और डिटेल के मामले में आश्चर्यचकित किया। हमने पाया कि रेडमी नोट 8 प्रो पोर्ट्रेट शॉट्स लेते समय ब्लर लेवल को सेट करने की सुविधा देता है, लेकिन Realme XT के साथ ऐसा नहीं था।
 
realmext

दोनों ही फोन सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अलग रखते हैं और डिटेल को अच्छे से कैप्चर करते हैं, लेकिन रियलमी एक्सटी चेहरे पर ब्यूटीफिकेशन फिल्टर अप्लाई कर देता है। Redmi Note 8 Pro बैकग्राउंड को थोड़ा ओवरएक्सपोज कर देता है लेकिन Realme ब्रांड के फोन के साथ ऐसा नहीं था।
realmext
realmext

कम रोशनी में पोर्ट्रेट शॉट्स बेहतर डिटेल के साथ Redmi फोन से अच्छे आए । हमने इन स्मार्टफोन के मैक्रो कैमरे को भी टेस्ट किया है। दोनों ही हैंडसेट मैक्रो शॉट लेते वक्त तस्वीर में शेडो ना आए इसके लिए एलईडी फ्लैश का इस्तेमाल करते हैं।
realmext
realmext

दिन की रोशनी में रियलमी एक्सटी एलईडी फ्लैश के साथ और बिना फ्लैश के बेहतर डिटेल के साथ तस्वीर कैप्चर करता है।  वहीं, कम रोशनी में रियलमी एक्सटी की तुलना में रेडमी नोट 8 प्रो बेहतर मैक्रो शॉट लेता है। दोनों फोन से खींची गई सेल्फी अच्छी डिटेल के साथ कैप्चर हुई लेकिन हमें Redmi Note 8 Pro से खींची गई तस्वीर पसंद आई क्योंकि इसका कलर टोन बेहतर था।

दोनों ही हैंडसेट सेल्फी पोर्ट्रेट में अच्छी तस्वीरें लेते हैं। दोनों स्मार्टफोन 4K 30fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं। इतना ही नहीं, दोनों हैंडसेट 1080p 60fps और 1080p 30fps पर भी फुटेज रिकॉर्ड कर सकते हैं। Redmi Note 8 Pro से ली गई वीडियो ज्यादा ड्रैमेटिक आई क्योंकि फोन कॉन्ट्रास्ट और शार्पनेस को बढ़ा देता है तो वहीं रियलमी एक्सटी ने नेचुरल-लूकिंग रिजल्ट दिए।
 

हमारा फैसला

Realme XT (रिव्यू) और Redmi Note 8 Pro (रिव्यू) दोनों ही बहुत सक्षम डिवाइस हैं, इस प्राइस सेगमेंट में दोनों ही हैंडसेट अच्छे हैं। रेडमी नोट 8 प्रो बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ वैल्यू फॉर मनी के मामले में ज्यादा स्कोर करता है। रेडमी नोट 8 प्रो में पावरफुल प्रोसेसर तो है लेकिन लोड पड़ने पर यह थोड़ा गर्म हो जाता है।

रेडमी नोट 8 प्रो में बेशक 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है लेकिन बैटरी लाइफ के मामले में रियलमी एक्सटी से इसे पीछे छोड़ दिया है। कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो Realme XT ने कई परिस्थितियों में बेहतर शॉट लिए। यदि आप गेमिंग डिवाइस की तलाश में हैं जो सब कुछ हैंडल कर सके तो रेडमी नोट 8 प्रो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दूसरी ओर, Realme XT एक बेहतर ऑल-राउंडर है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium looks, good build
  • Good set of cameras
  • Strong overall performance
  • Good battery life, quick charging
  • कमियां
  • Camera app lacks some basic features
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great performance
  • Versatile cameras
  • Premium build quality
  • HDR display
  • कमियां
  • Gets warm under load
  • Sub-par low-light video performance
डिस्प्ले6.53 इंच
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.