Redmi Note 7 Pro का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 7 Pro का रिव्यू

Redmi Note 7 Pro Price in India: रेडमी नोट 7 प्रो की कीमत 13,999 रुपये से शुरू

ख़ास बातें
  • '48 Megapixel Camera' वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  • स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस है रेडमी नोट 7 प्रो
  • Redmi Note 7 Pro के साथ Redmi Note 7 भी हुआ है भारत में लॉन्च
Xiaomi ने Redmi Note 7 और Redmi Note 7 Pro को लॉन्च करके भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में हलचल पैदा कर दी है। Redmi Note 7 Pro ज़्यादा दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ आता है। यह रेडमी हैंडसेट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, 48 मेगापिक्सल कैमरा, बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। और ये सारे फीचर एक प्रीमियम बॉडी का हिस्सा हैं। कीमत को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि कागज़ी तौर पर Redmi Note 7 Pro के हार्डवेयर को कोई और फोन चुनौती नहीं दे सकता। क्या इन हार्डवेयर के दम पर यह स्मार्टफोन अपने प्राइस सेगमेंट का बेस्ट हैंडसेट साबित होगा? हम इस सवाल का जवाब Redmi Note 7 Pro के रिव्यू के ज़रिए ढूंढने की कोशिश करेंगे।
 

Redmi Note 7 Pro डिज़ाइन

रेडमी सीरीज़ के बजट स्मार्टफोन आमतौर पर स्टेंडर्ड डिज़ाइन लैंगवेज के लिए जाने जाते हैं। लेकिन Redmi Note 7 Pro बहुत अलग है। Xiaomi ने इस फोन के लिए प्रीमियम ग्लास सैंडविच डिज़ाइन को इस्तेमाल किया है। यह दिखने में बेहद ही खूबसूरत है, साथ में मज़बूत भी। पहली नज़र में Redmi सब-ब्रांड का यह फोन अपनी कीमत से ज़्यादा महंगा लगता है जो अच्छी बात है।


Redmi Note 7 Pro के दोनों तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। किनारों पर प्लास्टिक रिम का इस्तेमाल हुआ है। ग्लास रियर पैनल के किनारे घुमावदार हैं। इस कारण से फोन हाथों में अच्छा एहसास देता है। हमने फोन के स्पेस ब्लैक वेरिएंट को रिव्यू किया। इसकी तारीफ में हम इतना ही कहेंगे, यह दिखने में शानदार है। हमें रिफ्लेक्टिव फिनिश पंसद आया। पिछले हिस्से पर छोटा सा Redmi का लोगो भी है।

अब बात कमियों की। फोन पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। ब्लैक कलर वेरिएंट में दाग-धब्बे साफ नज़र आते हैं। रियर कैमरे उभार वाले हैं। हाल के दिनों में इतना चौड़ा कैमरा उभार नहीं देखने को मिला है। रेडमी नोट 7 प्रो के यूज़र्स को इन दो कमियों के साथ समझौता करना पड़ेगा। अच्छी बात है कि प्रोटेक्टिव कवर से इन कमियों को दूर किया जा सकता है। Redmi Note 7 Pro नेप्ट्यून ब्लू और नेब्यूला रेड रंग में भी उपलब्ध होगा। ये दोनों फोन मेटालिक ग्रेडिएंट डिज़ाइन वाले हैं।
 
Redmi

गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन बहुत हद तक भरोसा पैदा करती है। Xiaomi ने बताया है कि Redmi Note 7 Pro के किनारे ऐसे हैं जिससे स्क्रीन को टूटने से प्रोटेक्शन मिलती है।

कंपनी का कहना है कि Redmi Note 7 Pro के अंदर मौज़ूद पार्ट्स कुछ हद तक लिक्विड डैमेज की प्रोटेक्शन के साथ आते हैं। ऐसा वाटर टाइट सील्स और सिम ट्रे, वॉल्यूम रॉकर व पावर बटन में रबर इंसुलेशन के कारण संभव हो पाया है। कंपनी ने P2i हाइड्रोफोबिक नैनो-कोटिंग का इस्तेमाल किया है।

गौर करने वाली बात है कि रेडमी नोट 7 प्रो को पानी के छींटों से प्रोटेक्शन है। यह वाटर या डस्ट रेसिस्टेंट नहीं है।

फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है। हमारे हिसाब से दायीं तरफ किनारे पर दिए गए वॉल्यूम बटन थोडे़ दूर हैं। इन तक एक हाथ से पहुंचने में दिक्कत होती है। पावर और वॉल्यूम बटन का फीडबैक बढ़िया है।

बायीं तरफ हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे है। यानी यूज़र्स को दूसरे सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा। फोन में 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। 3.5 एमएम हेडफोन जैक टॉप पर है। इसके साथ आईआर ब्लास्टर भी है। स्पीकर और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को निचले हिस्से पर जगह मिली है।

आगे की तरफ 6.3 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) एलटीपीएस इन-सेल डिस्प्ले है जो 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और 409 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी से लैस है। शाओमी के शब्दों में कहें तो टॉप पर 'डॉट नॉच' है।

डिस्प्ले का कलर रिप्रोडक्शन बढ़िया है। व्यूइंग एंगल्स की भी तारीख ही होगी। स्क्रीन पर कंटेंट शार्प लगते हैं। हालांकि, हमने पाया कि स्क्रीन पर रिफ्लेक्शन आसानी से होता है। सीधे सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर पढ़ पाने के लिए हमें ब्राइटनेस के स्तर को 90 प्रतिशत पर रखना पड़ा। आप चाहें तो डिस्प्ले के कलर टैंप्रेचर और कॉन्ट्रास्ट को नियंत्रित कर सकते हैं।

इसमें रीडिंग मोड भी है जो स्क्रीन के कलर टोन को वार्म कर देता है, ताकि पढ़ने में आसानी हो।

159.21 x 75.21 x 8.1 मिलीमीटर डाइमेंशन के कारण Xiaomi Redmi Note 7 Pro को छोटा स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता। इसके बावजूद हमें डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी पसंद आई। एक हाथ से स्क्रीन के हर हिस्से तक पहुंच पाना आसान नहीं है।

कुल मिलाकर यही कहा जाएगा कि अपने प्राइस सेगमेंट में Redmi Note 7 Pro सबसे खूबसूरत दिखने वाले हैंडसेट में से एक है। और यह मजबूत भी है। रिटेल बॉक्स में आपको स्मार्टफोन, प्रोटेक्टिव कवर, यूएसबी टाइप-सी केबल, 10 वॉट चार्जर, सिम इजेक्ट टूल और कुछ कागज़ात भी मिलेंगे।
 

Redmi Note 7 Pro स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

शाओमी को हमेशा से किफायती हैंडसेट में पावरफुल हार्डवेयर देने के लिए जाना जाता है। Redmi Note 7 Pro भी अलग नहीं है। इस किस्म के हार्डवेयर आपको ज़्यादा महंगे डिवाइस में मिलेंगे। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।

रैम और स्टोरेज पर आधारित इस फोन के दो वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। महंगे वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपये है।
 
Redmi

इनबिल्ट स्टोरेज को 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड से बढ़ाया जा सकता है। लेकिन हाइब्रिड सिम डिज़ाइन का मतलब है कि आपको स्टोरेज बढ़ाने के लिए दूसरे सिम की कुर्बानी देनी होगी। फोन Widevine L1 सर्टिफिकेशन के साथ आता है। इसका मतलब है कि यूज़र अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर एचडी कंटेंट देख पाएंगे। Redmi Note 7 Pro यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, आईआर एमिटर, 4जी एलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 5 से लैस है।

Redmi Note 7 Pro एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलेगा। इसमें फरवरी का सिक्योरिटी पैच है। हमारे हिसाब से MIUI अपनी-अपनी पसंद का मामला है। Xiaomi स्मार्टफोन से ही अपग्रेड करने वाले लोगों के लिए अनुभव पहले जैसा रहेगा। लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड या कोई और स्किन इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स मीयूआई से कंफ्यूज हो सकते हैं।

स्क्रीन पर लंबे वक्त तक प्रेस करने पर पर्सनलाइज़ेशन विकल्प सामने आ जाते हैं। यहां पर वॉलपेपर्स, ऐप्स, विजेट्स, स्क्रीन लेआउट और ट्रांजिशन इफेक्ट्स को पर्सनलाइज़ किया जा सकेगा। Redmi Note 7 Pro का यूज़र इंटरफेस बेहद ही स्मूथ है। आप चाहें तो गेस्चर नेविगेशन इनेबल कर सकते हैं। लेकिन यह उतना स्मूथ नहीं था।

MIUI कई अनचाहे ऐप्स के साथ आता है। Redmi Note 7 Pro भी इस कमी से ग्रस्त है। फोन में Mi Browser, Mi Video, Mi Community और Mi Pay ऐप्स पहले से इंस्टॉल हैं। कई थर्ड पार्टी ऐप्स भी मौज़ूद हैं।

थर्ड पार्टी ऐप्स को तो अनइंस्टॉल किया जा सकता है। लेकिन इन-हाउस ऐप्स को फोर्स स्टॉप ही करना संभव है। लेकिन मीयूआई की सबसे बड़ी कमी के बारे में जान लेना भी ज़रूरी है। आप कई अनचाहे विज्ञापनों से परेशान रहेंगे।

वैसे, MIUI कई काम के फीचर भी हैं। आप चाहें तो कई फंक्शन के लिए गैस्चर्स तय सकते हैं। एडेपटिव बैटरी की मदद से यूज़र उन ऐप्स को चुन सकते हैं जिन्हें वे बैकग्राउंड में नहीं चलाना चाहते। इससे बैटरी की खपत कम होगी। आपके पास बैकग्राउंड ऐप्स को बंद किए बिना उन पर कुछ पाबंदी लगाने का भी विकल्प होगा।
 
Redmi
 

Redmi Note 7 Pro परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रेडमी नोट 7 प्रो में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल महंगे Vivo V15 Pro में हुआ है। परफॉर्मेंस को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं है। चाहे वेब ब्राउजिंग हो, या मल्टी टास्किंग। फोन स्मूथ चलता है। भले ही बैकग्राउंड में 10-12 ऐप खुले हों, लेकिन उनके बीच स्विच करना स्मूथ है।

Redmi Note 7 Pro ने गेमिंग में भी खुद को सक्षम परफॉर्मर साबित किया। कम पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम स्मूथ चले। PUBG Mobile और Asphalt 9: Legends जैसे पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम भी स्मूथ थे। दोनों ही गेम हाइ ग्राफिक्स और डिफॉल्ट परफॉर्मेंस सेटिंग्स पर चले। लेकिन हमे फ्रेम ड्रॉप की शिकायतें मिली। ग्राफिक्स सेटिंग्स को मीडियम करने पर यह कमी दूर हो गई। इसके बाद हमारा गेमिंग अनुभव बेहतरीन था।

भले ही Redmi Note 7 Pro आम इस्तेमाल में आसानी से साथ निभाता है। लेकिन इसके गर्म होने की शिकायत है। करीब घंटे भर PUBG Mobile या Modern Combat 5 खेलने के बाद फोन बहुत ज़्यादा गर्म हो गया था। खासकर फिंगरप्रिंट सेंसर वाले हिस्से में। फोन का तापमान बहुत ज़्यादा बढ़ गया था। इस वजह से हमें फोन को ठंडा रखने के लिए कुछ देर के लिए इसे आइडल रखना पड़ा। हमें उम्मीद है कि Xiaomi भविष्य में ओटीए अपडेट के ज़रिए इस कमी को दूर करेगी।

फोन कॉल के मामले में Redmi Note 7 Pro ठीक काम करता है। कॉल क्वालिटी साफ है और क्लियर थी। रियर फिंगरप्रिंट सेंसर बेहद ही तेज़ और सटीक है। फेस अनलॉक फीचर ने भी तेज़ी से काम किया। लेकिन कम रोशनी वाली स्थिति में यह थोड़ा धीमे काम करता है।

Redmi Note 7 Pro के लॉन्च के वक्त Xiaomi ने इसके कैमरे की क्षमता के बारे में बहुत कुछ कहा था। कंपनी ने तो इसकी तुलना iPhone XS Max से कर दी थी। हार्डवेयर की बात करें Redmi Note 7 Pro में एफ/ 1.79 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, Sony IMX586 सेंसर के साथ।

इसके साथ 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। कैमरा एआई पोर्ट्रेट मोड, एआई स्टूडियो लाइटनिंग, एआई डायनमिक, स्लो-मो वीडियो रिकॉर्डिंग और 4k वीडियो कैपचर से लैस है। फ्रंट पैनल पर सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का सेंसर है। यह एआई पोर्ट्रेट मोड, एआई स्टूडियो लाइटनिंग और एआई ब्यूटीफिकेशन से लैस है।
 

Redmi Note 7 Pro के कैमरा सैंपल फुल साइज़ में देखने के लिए टैप करें

Redmi Note 7 Pro अपने प्राइस रेंज में स्मार्टफोन फोटोग्राफी को दूसरे स्तर पर ले जाने का काम करता है। यह ढेर सारे डिटेल, हाइ डायनमिक रेंज और बेहतरीन वाइब्रेंसी के साथ तस्वीरें कैपचर करता है। क्लोज़ अप शॉट में डिवाइस चैंपियन बनकर निकलता है। कलर्स पंची रहते हैं। हमारे सैंपल शॉट में ग्रेडिएंट्स अच्छा रीप्रोड्यूस हुए।

कई बार कॉन्ट्रास्ट इनहांस करने के चक्कर में कलर्स ज़रूरत से ज़्यादा सेचुरेटेड आए और कई बार बैकग्राउंड अंडरएक्सपोज़्ड थे। कुछ कमियां है। लेकिन इस प्राइस रेंज के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में Redmi Note 7 Pro ज़्यादा बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें कैपचर करता है।

डिफॉल्ट में तस्वीरें 12 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर कैपचर होती हैं। Redmi Note 7 Pro में पिक्सल बाइनिंग नाम की तकनीक का इस्तेमाल हुआ है जो चार एडजेसेंट पिक्सल्स से डेटा कलेक्ट करके एक लार्ज पिक्सल बनाता है। आप चाहें तो मैनुअली 48 मेगापिक्सल मोड चुनकर 48 मेगापिक्सल शॉट कैपचर कर सकते हैं।

48 मेगापिक्सल के शॉट डिफॉल्ट 12 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन वाले शॉट की तुलना में ज़्यादा डिटेल कैपचर करते हैं। लेकिन ये थोड़ा डिम और सॉफ्टनिंग का एहसास देते हैं। दूसरी तरफ, 12 मेगापिक्सल वाले शॉट शार्प, ज़्यादा वाइब्रेंट और ज़्यादा डेप्थ के साथ आते हैं। इसके अलावा कम रोशनी में 48 मेगापिक्सल कैमरे द्वारा लिए गए शॉट में नॉयज़ ज्यादा रहती है।

कम रोशनी में Redmi Note 7 Pro से रेगुलर मोड में ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज के लिए टैप करें)

कम रोशनी में रेडमी नोट 7 प्रो से नाइट मोड में ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज के लिए टैप करें)

Redmi Note 7 Pro बेहतरीन पोर्ट्रेट शॉट कैपचर करता है। एज डिटेक्शन बिल्कुल सही है। खासकर दिन की रोशनी में लिए गए बोकेह शॉट में।

रात में फोटोग्राफी के मामले में भी Redmi Note 7 Pro अपने प्रतिद्वंद्वियो से आगे निकल जाता है। नाइट मोड रात में ली गई तस्वीरों को थोड़ा ब्राइट करने का काम करता है। इस दौरान ठीक-ठाक डिटेल भी कैपचर होता है। हालांकि, हमने पाया कि एक्सपोज़र बढ़ाने के चक्कर में नाइट मोड में कलर्स सटीक नहीं रहते और ग्रेनी टेक्सचर्स फोटो का हिस्सा बन जाते हैं। गौर करने वाली बात है कि आप नाइट मोड में 48 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में तस्वीरें नहीं कैपचर कर पाएंगे।

13 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी शार्प होने के साथ अच्छे कलर रिप्रोडक्शन से लैस होती है। आपके पास कई ब्यूटिफिकेशन फीचर भी हैं।

Redmi Note 7 Pro के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

Redmi Note 7 Pro से आप फुल-एचडी और एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन कारगर साबित होता है। हालांकि, 4K रिकॉर्डिंग में ईआईएस नहीं है।  फ्रंट कैमरे से आप फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन की कमी के कारण वीडियो शेकी रिकॉर्ड होते हैं।

Redmi Note 7 Pro को दमदार बैटरी लाइफ के लिए जाना जाएगा। पूरे दिन इस्तेमाल करने के बाद भी इसमें 15-20 प्रतिशत बैटरी बची रही। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 4000 एमएएच की बैटरी ने 19 घंटे 23 मिनट में दम तोड़ा।

Redmi Note 7 Pro क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4.0 टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। अफसोस कि रिटेल बॉक्स में कंपनी ने 10 वॉट का चार्जर दिया है। 10 वॉट के चार्जर ने Redmi Note 7 Pro को शून्य से 50 प्रतिशत तक चार्ज करने में 54 मिनट लिया और 100 फीसदी चार्ज करने में 2 घंटे 14 मिनट।

हमारा फैसला
रेडमी नोट 7 प्रो कई मामलों में बेहद ही मजबूत चुनौती पेश करता है। आंखों को लुभाने वाला डिज़ाइन, स्मूथ परफॉर्मेंस, शानदार कैमरे और दमदार बैटरी लाइफ, इन पहलुओं के दम पर यह एक पावरफुल हैंडसेट साबित होता है। आक्रामक कीमत के कारण Xiaomi के इस फोन का चैंपियन बनकर उभरना तय है।

इसका मतलब यह नहीं है कि Redmi Note 7 Pro में कोई कमी नहीं है। गेमिंग के दौरान फोन जल्द गर्म हो जाता है। मीयूआई विज्ञापन से परेशान करता है और बॉडी पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

20,000 रुपये से कम वाले प्राइस सेगमेंट में Redmi Note 7 Pro को कई हैंडसेट के चुनौती मिलेगी। उदाहरण के तौर पर, Oppo K1 (रिव्यू) इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेसर और एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है। थोड़ा ज्यादा पैसा खर्चकर Samsung Galaxy A50 (रिव्यू) में आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, सुपर एमोलेड डिस्प्ले और इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा।

Samsung Galaxy M30 (रिव्यू) में आपको रियर पर तीसरा अल्ट्रा-वाइड कैमरा मिलेगा। Nokia 6.1 Plus (रिव्यू) स्टॉक एंड्रॉयड, स्मूथ परफॉर्मेंस और बेहतरीन डिज़ाइन के लिए जाना जाता है। इस प्राइस सेगमेंट में ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) और Realme U1 (रिव्यू) के बारे में भी विचार किया जा सकता है।

ये सारे हैंडसेट मजबूत दावेदारी पेश करते हैं, लेकिन Redmi Note 7 Pro अपने लुक, कैमरे, प्रोसेसर, बैटरी लाइफ और कीमत के कारण आगे निकल जाता है। अंत में हम यही कहेंगे, Redmi Note 7 Pro एक दमदार स्मार्टफोन है। संभव है कि यह Xiaomi का एक और चैंपियन फोन साबित हो।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसर2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2340 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड Pie
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT