Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M30 में कौन-सा फोन है आपके लिए?

रेडमी नोट 7 प्रो की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है। यह दमदार परफॉर्मेंस के कारण सुर्खियों में रहा है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एम30 इस कीमत में सुपर एमोलेड पैनल के साथ आने वाले चुनिंदा फोन में है। हमने आपकी सुविधा के लिए इन दोनों फोन की तुलना की है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M30 में कौन-सा फोन है आपके लिए?

Redmi Note 7 Pro vs Samsung M30

ख़ास बातें
  • 48 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  • Samsung Galaxy M30 में सुपर एमोलेड पैनल व 5,000 एमएएच की बैटरी है
  • रेडमी नोट 7 प्रो की कीमत 13,999 रुपये से शुरू
15,000 रुपये का प्राइस सेगमेंट भारतीय मार्केट के लिए बेहद ही अहम रहा है। इस प्राइस रेंज में कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने-अपने मजबूत प्रोडक्ट उतारे हैं। ज़्यादा विकल्प होने में कोई भी खराबी नहीं है, लेकिन कई बार अलग-अलग विकल्पों से निराशा भी होती है। इस प्राइस सेगमेंट में आज की तारीख में Xiaomi Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M30 बेहद ही लोकप्रिय हैं। रेडमी नोट 7 प्रो हैंडसेट 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत और दमदार परफॉर्मेंस के कारण सुर्खियों में है। दूसरी तरफ, सैमसंग गैलेक्सी एम30 उन चुनिंदा हैंडसेट में से है जो इस कीमत में सुपर एमोलेड पैनल के साथ आता है। आपको इन दोनों हैंडसेट में से किसे खरीदना चाहिए? हमने आपकी सुविधा के लिए इन दोनों फोन की तुलना की है।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung M30 डिज़ाइन

दोनों ही फोन एक ही प्राइस सेगमेंट के हैं और इनकी नज़र भी एक ही किस्म के ग्राहकों पर है। लेकिन ये डिज़ाइन के मामले में एक-दूसरे से जुदा हैं। Galaxy M30 (रिव्यू) में Samsung ने ग्रेडिएंट फिनिश देने का फैसला किया है जो दिखने में मॉडर्न लगता है। लेकिन बॉडी प्लास्टिक की है जो Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) की बॉडी जितनी प्रीमियम नहीं लगती। Xiaomi ने भी अपने फोन में ग्रेडिएंट फिनिश का इस्तेमाल किया है।

Redmi Note 7 Pro की बिल्ड क्वालिटी काफी बेहतर है, क्योंकि शाओमी ने फ्रंट और बैक पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है। यह भले ही दिखने में शानदार हो, लेकिन इस पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। इस वजह से आपको फोन को बार-बार साफ करना पड़ेगा। रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में Samsung Galaxy M30 पर फिंगरप्रिंट को बेहतर मैनेज करता है।

दोनों ही स्मार्टफोन वाटरड्रॉप नॉच से लैस हैं। दोनों का डिस्प्ले 6 इंच से बड़ा है। इनके पैनल पर बेज़ल बेहद ही पतले हैं। लेकिन निचले हिस्से पर बॉर्डर बेहद ही चौड़ा है। इनमें से कोई भी फोन वाटरप्रूफ नहीं है। लेकिन Redmi Note 7 Pro हैंडसेट P2i हाइड्रोफोबिक कोटिंग के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि इससे फोन को पानी के छींटों से प्रोटेक्शन मिलेगी।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Front

दोनों ही स्मार्टफोन में वॉल्यूम और पावर बटन दायीं तरफ हैं। लेकिन इन तक पहुंचना आसान नहीं है। फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है। लेकिन हमारे हिसाब से Redmi Note 7 Pro में बटन की पोज़ीशन ज़्यादा बेहतर है।

दोनों ही फोन में बायीं तरफ सिम ट्रे है। दोनों ही फोन डुअल सिम स्लॉट के साथ आते हैं। गैलेक्सी एम30 में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट है, जबकि Redmi Note 7 Pro हाइब्रिड डुअल सिम स्लॉट के साथ आता है। दोनों ही फोन में निचले हिस्से पर यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और लाउडस्पीकर्स हैं।

आपको रेडमी नोट 7 प्रो में 10 वॉट का चार्जर और गैलेक्सी एम30 15 वॉट के चार्जर के साथ आता है। Note 7 Pro में क्वालकॉम के क्विक चार्ज 4.0 स्टेंडर्ड के लिए सपोर्ट है, लेकिन आपको अलग से फास्ट चार्जर खरीदना पड़ेगा। दोनों ही फोन में 3.5 एमएम हेडफोन जैक भी है। लेकिन आपको रेडमी नोट 7 प्रो में आईआर एमिटर मिलेगा।

Redmi Note 7 Pro में पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप है। इसके साथ डुअल एलईडी फ्लैश मौज़ूद है। वहीं, Galaxy M30 ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला फोन है। हमने पाया कि रेडमी नोट 7 प्रो कैमरा मॉड्यूल उभार वाला है। वही, Galaxy M30 का कैमरा मॉड्यूल पूरी तरह से सतह में मिला हुआ है।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Notch

कुल मिलाकर डिज़ाइन की बात करें तो Xiaomi Redmi Note 7 Pro ज़्यादा बेहतर बिल्ड का एहसास देता है। इसमें ज़्यादा प्रीमियम मेटेरियल का इस्तेमाल हुआ है। इस वजह से यह फोन आगे निकल जाता है।
 

रेडमी नोट 7 प्रो बनाम सैमसंग गैलेक्सी एम20 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

भले ही ये स्मार्टफोन एक ही प्राइस सेगमेंट के हैं, लेकिन हार्डवेयर के मामले में एक-दूसरे से बेहद अलग हैं। Galaxy M30 में 6.4 इंच की फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड स्क्रीन है जो क्रिस्प है और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। दूसरी तरफ, Xiaomi में अपने फोन में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ एलटीपीएस डिस्प्ले दिया है। दोनों ही पैनल अच्छे हैं। लेकिन सैमसंग का फोन ब्राइटनेस और क्रिस्पनेस के मामले में आगे निकल जाता है।

Samsung के फोन में एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,990 रुपये है। गैलेक्सी एम30 के 6 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज मॉडल को 17,990 रुपये में बेचा जाता है। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट में आप 512 जीबी तक का कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

Xiaomi ने 11एनएम प्रोसेस से बने क्वालकॉम ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो विकल्प हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। शुरुआती वेरिएंट 13,999 रुपये का है और महंगा वेरिएंट 16,999 रुपये का। दोनों ही वेरिएंट 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करते हैं।

5000 एमएएच की बैटरी देने के बावजूद Samsung ने अपने फोन का वज़न 172 ग्राम रखने में सफल रही है। वहीं, 4000 एमएएच बैटरी वाले Redmi Note 7 Pro का वज़न 186 ग्राम है।

Galaxy M30 के कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस, डुअल 4जी और डुअल वीओएलटीई शामिल हैं। रेडमी नोट 7 प्रो में ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई, डुअल 4जी वीओएलटीई और आईआर है।

सॉफ्टवेयर के मामले में दोनों फोन में बड़ा अंतर है। गैलेक्सी एम30 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 9.5 यूआई पर चलता है। लेकिन एंड्रॉयड का यह वर्ज़न पुराना हो चला है। हमारा रिव्यू यूनिट फरवरी के सिक्योरिटी पैच के साथ आता है। Xiaomi का Redmi Note 7 Pro एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 से लैस है। यह भी फरवरी के एंड्रॉयड के सिक्योरिटी पैच से लैस था।

दोनों ही फोन के यूज़र इंटरफेस कस्टमाइज़ेशन से लैस हैं। एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्ज़न होने के कारण Redmi Note 7 Pro इस डिपार्टमेंट में आगे निकल जाता है।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung M30 परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

आम इस्तेमाल में हमें दोनों ही फोन में कभी भी लैग या स्टटर की शिकायत नहीं मिली। बैंकग्राउंड में कई ऐप्स खुले होने पर मल्टीटास्किंग के मामले में Samsung का यह फोन थोड़ा धीमा है। रेडमी नोट 7 प्रो ज़्यादा तेज़ है और गैलेक्सी एम30 की तुलना में ज्यादा आसानी से कई टास्क को हैंडल कर सकता है।

हमने यह भी पाया कि Xiaomi Redmi Note 7 Pro का फिंगरप्रिंट सेंसर ज़्यादा तेज़ी से फोन को अनलॉक करता है। दोनों ही फोन में फेस रिकग्निशन भी है। सेटअप भी आसान है। लेकिन फोन अनलॉक करने के मामले में रेडमी नोट 7 प्रो हैंडसेट Galaxy M30 की तुलना में ज़्यादा तेज़ है। हमारे बेंचमार्क टेस्ट में भी शाओमी का यह फोन तेज़ काम किया। साफ है कि Xiaomi Redmi Note 7 Pro हैंडसेट Samsung Galaxy M30 की तुलना में ज़्यादा पावरफुल है।

हमने दोनों ही फोन पर PUBG Mobile खेला। रेडमी नोट 7 प्रो पर यह गेम डिफॉल्ट में हाइ सेटिंग्स पर चला। लेकिन गैलेक्सी एम30 पर मीडियम सेटिंग्स में। दोनों ही फोन में कभी-कभार लैग की शिकायत मिली। इस वजह से स्मूथ गेमप्ले के लिए हमें ग्राफिक्स सेटिंग्स में बदलाव करना पड़ा।

लंबे समय तक गेम खेलने के बाद Xiaomi Redmi Note 7 Pro गर्म जरूर हुआ। लेकिन गैलेक्सी एम30 में ऐसी शिकायत नहीं मिली। दोनों ही फोन पर हमने करीब 15 मिनट तक गेम खेलने के बाद पाया कि बैटरी में गिरावट 2 प्रतिशत दर्ज की गई।

दोनों ही फोन की बैटरी क्षमता अलग-अलग है। Galaxy M30 हैंडसेट 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ आता है। जबकि रेडमी नोट 7 प्रो में 4000 एमएएच की बैटरी है। लेकिन हमारे वीडियो लूप टेस्ट में बड़ी बैटरी और सुपर एमोलेड डिस्प्ले होने के बावजूद Galaxy M30 ने 17 घंटे 4 मिनट में दम तोड़ा। इसी टेस्ट में Redmi Note 7 Pro की बैटरी 19 घंटे 23 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में दोनों ही फोन आसानी से पूरे दिन तक चले।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung M30 कैमरे

Redmi Note 7 Pro के लॉन्च के वक्त Xiaomi ने इसके कैमरे की क्षमता के बारे में बहुत कुछ कहा था। कंपनी ने तो इसकी तुलना iPhone XS Max से कर दी थी। हार्डवेयर की बात करें Redmi Note 7 Pro में एफ/ 1.79 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, Sony IMX586 सेंसर के साथ।

इसके साथ 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। कैमरा एआई पोर्ट्रेट मोड, एआई स्टूडियो लाइटनिंग, एआई डायनमिक, स्लो-मो वीडियो रिकॉर्डिंग और 4k वीडियो कैपचर से लैस है। फ्रंट पैनल पर सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का सेंसर है। यह एआई पोर्ट्रेट मोड, एआई स्टूडियो लाइटनिंग और एआई ब्यूटीफिकेशन से लैस है।

Redmi Note 7 Pro अपने प्राइस रेंज में स्मार्टफोन फोटोग्राफी को दूसरे स्तर पर ले जाने का काम करता है। यह ढेर सारे डिटेल, हाइ डायनमिक रेंज और बेहतरीन वाइब्रेंसी के साथ तस्वीरें कैपचर करता है। क्लोज़ अप शॉट में डिवाइस चैंपियन बनकर निकलता है। कलर्स पंची रहते हैं। हमारे सैंपल शॉट में ग्रेडिएंट्स अच्छा रीप्रोड्यूस हुए।

कई बार कॉन्ट्रास्ट इनहांस करने के चक्कर में कलर्स ज़रूरत से ज़्यादा सेचुरेटेड आए और कई बार बैकग्राउंड अंडरएक्सपोज़्ड थे। कुछ कमियां है। लेकिन इस प्राइस रेंज के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में Redmi Note 7 Pro ज़्यादा बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें कैपचर करता है।

डिफॉल्ट में तस्वीरें 12 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर कैपचर होती हैं। Redmi Note 7 Pro में पिक्सल बाइनिंग नाम की तकनीक का इस्तेमाल हुआ है जो चार एडजेसेंट पिक्सल्स से डेटा कलेक्ट करके एक लार्ज पिक्सल बनाता है। आप चाहें तो मैनुअली 48 मेगापिक्सल मोड चुनकर 48 मेगापिक्सल शॉट कैपचर कर सकते हैं।

48 मेगापिक्सल के शॉट डिफॉल्ट 12 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन वाले शॉट की तुलना में ज़्यादा डिटेल कैपचर करते हैं। लेकिन ये थोड़ा डिम और सॉफ्टनिंग का एहसास देते हैं। दूसरी तरफ, 12 मेगापिक्सल वाले शॉट शार्प, ज़्यादा वाइब्रेंट और ज़्यादा डेप्थ के साथ आते हैं। इसके अलावा कम रोशनी में 48 मेगापिक्सल कैमरे द्वारा लिए गए शॉट में नॉयज़ ज्यादा रहती है।

Redmi Note 7 Pro बेहतरीन पोर्ट्रेट शॉट कैपचर करता है। एज डिटेक्शन बिल्कुल सही है। खासकर दिन की रोशनी में लिए गए बोकेह शॉट में।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Daylight

रात में फोटोग्राफी के मामले में भी Redmi Note 7 Pro अपने प्रतिद्वंद्वियो से आगे निकल जाता है। नाइट मोड रात में ली गई तस्वीरों को थोड़ा ब्राइट करने का काम करता है। इस दौरान ठीक-ठाक डिटेल भी कैपचर होता है। हालांकि, हमने पाया कि एक्सपोज़र बढ़ाने के चक्कर में नाइट मोड में कलर्स सटीक नहीं रहते और ग्रेनी टेक्सचर्स फोटो का हिस्सा बन जाते हैं। गौर करने वाली बात है कि आप नाइट मोड में 48 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन में तस्वीरें नहीं कैपचर कर पाएंगे।

13 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से ली गई सेल्फी शार्प होने के साथ अच्छे कलर रिप्रोडक्शन से लैस होती है। आपके पास कई ब्यूटिफिकेशन फीचर भी हैं।

Redmi Note 7 Pro से आप फुल-एचडी और एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन कारगर साबित होता है। हालांकि, 4K रिकॉर्डिंग में ईआईएस नहीं है।  फ्रंट कैमरे से आप फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग कर पाएंगे। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन की कमी के कारण वीडियो शेकी रिकॉर्ड होते हैं।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Macros

गैलेक्सी एम30 में पिछले हिस्से पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है। यह एफ/1.9 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे, एफ/2.2 अपर्चर वाले 5 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 123 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू वाले 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से लैस है। सेल्फी के लिए एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

Samsung का कैमरा ऐप इस्तेमाल करने में बेहद ही आसान है। टॉगल्स निचले हिस्से पर हैं और अलग-अलग मोड टॉप पर। कैमरा पनोरमा, प्रो, ब्यूटी, लाइव फोकस, स्टीकर्स और कंट्यूनस शॉट से लैस है।

ब्यूटी मोड की मदद से आप शॉट लेने से पहले ब्यूटीफिकेशन फिल्टर्स जोड़ पाएंगे। आपके पास खुद कई सेटिंग्स में से एक को चुनने का विकल्प है, या फिर स्मार्ट ब्यूटी चुनकर यह जिम्मेदारी फोन पर छोड़ी जा सकती है।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Lowlight2

Galaxy M30 के कैमरे से ली गईं तस्वीरों की क्वालिटी इस प्राइस रेंज के अन्य हैंडसेट के स्तर की थीं। दिन में ली गई तस्वीरें शार्प आईं और इनमें काफी डिटेल थी। फोन फोकस करने में सफल रहा है और तस्वीर लेने से पहले सटीक एक्सपोज़र हासिल करने में सफल रहता है। दूर के ऑब्जेक्ट विज़िबल रहते हैं। रात में फोटो खींचते वक्त हमें chromatic aberration का एहसास हुआ। मैक्रोज़ शॉट में हमने पाया कि फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में सेपरेशन हासिल करने में सफल रहता है। हालांकि, इस फोन को रेड शूट करने में दिक्कत हो रही था। क्योंकि यह रेड्स को एग्रेसिवली बूस्ट कर दे रहा था। जिससे यह आर्टिफिशियल लग रहा था।

अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर वाइडर फ्रेम कैपचर करने के काम आता है। इसमें ऑटोफोकस नहीं होने के कारण यह लैंडस्केप शॉट के लिए बेस्ट है। हमारे द्वारा ली गईं कुछ तस्वीरों में बैरल डिस्टॉर्शन थी। लेकिन इस कमी को दूर करने के लिए सैमसंग ने गैलरी में शेप करेक्शन का ऑप्शन दिया है। लेकिन यह सेंसर प्राइमरी सेंसर जितना डिटेल कैपचर नहीं करता है।
 
XiaomiRedmiNote7ProvsSamsungGalaxyM30Portrait

हमने लाइव फोकस मोड में पोर्ट्रेट कैपचर किया। हम आउपुट से संतुष्ट हुए। आप ब्लर का स्तर तय कर सकते हैं। फोन सब्जेक्ट को बैकग्राउंड से अलग रखने में सफल होता है। इसका एज डिटेक्शन अच्छा है।

कम रोशनी में गैलेक्सी एम30 की परफॉर्मेंस औसत थी। फोटो में नॉयज कम थी लेकिन इसमें ग्रेन्स थे। संभव है कि यह एग्रेसिव नॉयज़ रिडक्शन अल्गोरिदम के कारण हुआ है। दूर के ऑब्जेक्ट पहचान में नहीं आ रहे थे। इस कीमत में यह आम बात है।

16 मेगापिक्सल के कैमरे से ली गई सेल्फी में डिटेल की कोई कमी नहीं थी। हमने बोकेह इफेक्ट के लिए लाइव फोकस मोड को भी इस्तेमाल किया। एक मात्र सेल्फी सेंसर होने के बावजूद गैलेक्सी एम30 ने अच्छा एज डिटेक्शन हासिल किया। आप प्राइमरी कैमरे से 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने कारण आउटपुट शेकी रहता है।

हमारा फैसला
देखा जाए तो 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में दोनों ही स्मार्टफोन Samsung और Xiaomi के बेस्ट प्रोडक्ट हैं। लेकिन एक-दूसरे की तुलना में दोनों ही प्रोडक्ट अलग-अलग फीचर के साथ आते हैं। Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) ज़्यादा पावरफुल है। यह बेहतर कैमरे और लेटेस्ट एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर के साथ आता है। और कीमत भी कम है। लेकिन यह स्मार्टफोन थोड़ा गर्म ज़रूर होता है।

सुपर एमोलेड पैनल और बैटरी लाइफ Samsung Galaxy M30 (रिव्यू) के पक्ष में जाते हैं। इसके अलावा यह ज़्यादा गर्म भी नहीं होता। लेकिन सारी खूबियों और कमियों को ध्यान में रखने पर रेडमी नोट 7 प्रो ज्यादा बेहतर विकल्प है। लेकिन इसे खरीदना आसान नहीं है। क्योंकि यह फोन हर फ्लैश सेल में सीमित संख्या में उपलब्ध है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp Super AMOLED display
  • Good camera performance in daylight
  • Solid battery life
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • Spammy notifications
  • Gets slightly warm after gaming
  • Dated Android version
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरसैमसंग एक्सीनॉस 7904
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Good cameras
  • Long battery life
  • Smooth performance
  • कमियां
  • Heats up quickly
  • Bloatware and ads in MIUI
  • Shared slot for second SIM/ microSD card
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.