Redmi Note 5 Pro और ZenFone Max Pro M1 में कौन है ज्यादा फायदे का सौदा?

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 5 Pro और ZenFone Max Pro M1 में कौन है ज्यादा फायदे का सौदा?

Redmi Note 5 Pro vs ZenFone Max Pro M1 में कौन बेहतर?

ख़ास बातें

  • 15,000 रुपये से कम के सेगमेंट पर पकड़ बना पाएंगे दोनों फोन?
  • 10,999 रुपये से शुरू होता है ज़ेन, नोट 5 प्रो से है महंगा
  • बैटरी, परफॉरमेंस, कैमरे को लेकर कौन है बेहतर, हमने की है पड़ताल
15,000 रुपये से कम के सेगमेंट पर पकड़ बनाने के लिए असूस ने हाल में ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 को भारतीय बाज़ार में उतारा है। जिसकी कीमत शुरू होती है 10,999 रुपये से। इसमें है बड़ा डिस्प्ले, स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव और डुअल रियर कैमरे, जो एक बजट फोन के लिए पर्याप्त फीचर हैं। Asus का दावा है कि यह फोन ख़ास तौर से भारत के लिए तैयार किया गया है लेकिन यह सीधे तौर पर Xiaomi Redmi Note 5 Pro को टक्कर देता है। जिसने अपने सेगमेंट में ख़ास पहचान कमा ली है। हमने दोनों स्मार्टफोन के साथ कुछ वक्त बिताया। हमें ये कैसे लगे? आइए विस्तार से जानें...
 

Redmi Note 5 Pro vs ZenFone Max Pro M1 डिज़ाइन

डिज़ाइन की बात करें रेडमी नोट 5 प्रो और असूस ज़ेनफोन एम1, दोनों में ही 18:9 डिस्प्ले है। वर्टिकल रियर कैमरा सेटअप है। और फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है। एक तरफ रेडमी नोट 5 प्रो पूरी तरह एल्युमिनियम से बना है, असूस ज़ेनफोन प्रो एम1 मेटल की बैकप्लेट के साथ आता है। टॉप और बॉटम में भी प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। ज़ेनफोन प्रो एम1 के साथ एक दिक्कत है....इसका पिछला हिस्सा आसानी से उंगलियों के निशान पकड़ लेता है। रेडमी नोट 5 प्रो में कैमरा बंप है। जबकि ज़ेनफोन के साथ ऐसा नहीं है।
 

Redmi Note 5 Pro vs ZenFone Max Pro M1 की भारत में कीमत व स्पेसिफिकेशन

दोनों स्मार्टफोन में काम करता है ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर। दोनों ही रियर में डुअल कैमरे हैं। The Asus ZenFone Max Pro M1 हैंडसेट Redmi Note 5 Pro को मात देता है कीमत में। ज़ेनफोन का 32 जीबी रैम वाला वेरिएंट 10,999 रुपये वाला है, वहीं 64 जीबी वेरिएंट के लिए चुकाने पड़ते हैं 12,999 रुपये। Redmi Note 5 Pro से इसकी तुलना शुरू होती है 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट से, जिसकी कीमत 14,999 रुपये है।
 
ZenFoneM1


बता दें कि दोनों स्मार्टफोन 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध हो जाएंगे। इनकी कीमतें क्रमश: 14,999 रुपये (ZenFone Max Pro M1) और 16,999 (Redmi Note 5 Pro) रुपये होगी। दिलचस्प बात यह है कि असूस ने भी इस वेरिएंट में कैमरा स्पेसिफिकेशन बंप कर ध्यान खींचने की कोशिश की है। दोनों स्मार्टफोन की स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। ज़ेनफोन में डेडिकेटिड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है, जबकि नोट 5 प्रो में हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे है, जिसकी मदद से माइक्रोएसडी कार्ड या दूसरी सिम में से एक को चुनना पड़ता है।


दोनों स्मार्टफोन 5.99 इंच के फुल एचडी प्लस रिजॉल्यूशन वाले डिस्प्ले से लैस हैं। इनका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है, जो देखने में आकर्षक लगता है। असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 ब्राइट और विविध रंग मिश्रण वाला है, जबकि रेडमी नोट 5 प्रो का डिस्प्ले बेहतर व्यूइंग एंगल से लैस है। लेकिन असूस के मुकाबले यह थोड़ा डल और धुंधला दिखाई देता है।

5000 एमएएच की बैटरी के साथ, हमने उम्मीद की थी कि ज़ेनफोन सीरीज़ वाला यह हैंडसेट शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो को बैटरी के मामले में टक्कर दे देगा। दोनों फोन की बैटरी ने दिन भर साथ दिया। कनेक्टिविटी के लिहाज़ से दोनों फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ और हेडफोन जैक मौज़ूद है। ज़ेनफोन में 4जी वीओएलटीई कॉल दोनों सिम कार्ड से संभव है। लेकिन 4जी डेटा एक ही सिम पर चलेगा। रेडमी नोट 5 प्रो डुअल एक्टिव 4जी वीओएलटीई सपोर्ट नहीं करता।
 

Redmi Note 5 Pro vs ZenFone Max Pro M1 परफॉरमेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

परफॉर्मेंस की बात करें तो समान ऑक्टा कोर स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर वाले इन दोनों फोन में से एक को चुनना ज़रा मुश्किल है। टेस्टिंग में दोनों ही फोन ने बेहतरीन परिणाम दिए। दोनों स्मार्टफोन ने बेंचमार्क स्कोर में भी समान प्रदर्शन किया। दोनों ही एस्फाल्ट 8 जैसे हेवी गेम खेलने के दौरान बिना गिरावट या गर्म हुए चलते रहे।

असूस ने आखिरकार हेवी ज़ेनयूआई से मुक्ति दिला दी है और स्टॉक एंड्रॉयड 8.1 का हाथ थामा है। परिणाम के तौर पर सॉफ्टवेयर पैकेज फास्ट और आसान हो गए हैं। हालांकि, गो2पे, मैसेंजर और इंस्टाग्राम जैसे पहले से इंस्टाल किए गए ऐप थोड़े बोझिल महसूस होते हैं। असूस ने गैजेट्स 360 को बताया था कि कंपनी इस हैंडसेट को एंड्रॉयड क्यू तक अपडेट जारी करती रहेगी।

रेडमी नोट 5 प्रो की बात करें तो यह शाओमी के हैवी स्किन मीयूआई 9.2 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित है। मीयूआई काफी फीचरों से लैस है लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड वाली बात इसमें नहीं मिलेगी। फेस रिकग्निशन के मामले में Redmi Note 5 Pro तुलना में ज्यादा सटीक, तेज़ निकला। खासकर कम रोशनी के बावज़ूद।
 
ZenFoneM1

5000 एमएएच की बैटरी के साथ, हमने उम्मीद की थी कि ज़ेनफोन सीरीज़ वाला यह हैंडसेट शाओमी के रेडमी नोट 5 प्रो को बैटरी के मामले में टक्कर दे देगा। दोनों फोन की बैटरी ने दिन भर साथ दिया, लेकिन रेडमी नोट 5 प्रो में दिन के अंत के बाद भी कुछ बैटरी बची रह गई थी।
 

Redmi Note 5 Pro vs ZenFone Max Pro M1 कैमरे

ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 में 13 व 5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा सेटअप है। सेकेंड्री 5 मेगापिक्सल वाला सेंसर डेप्थ सेंसिंग तकनीक के साथ आया है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है, जिसका अपर्चर एफ/2.0 है। रेडमी नोट 5 प्रो के रियर डुअल कैमरे 12 व 5 मेगापिक्सल वाले हैं। हैंडसेट के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा है, जो एआई फीचर के साथ बोकेह इफेक्ट की सुविधा यूजर को देता है।

बेहतर रोशनी में प्रदर्शन के मामले में दोनों स्मार्टफोन की तुलना थोड़ी मुश्किल है। रेडमी नोट 5 प्रो ज्यादा डिटेल के साथ तस्वीरें लेने में सक्षम दिखा, जबकि ज़ेनफोन प्रो एम1 में विविध रंग और पंची तस्वीरें आईं।कम रोशनी में दोनों हैंडसेट ने एक-दूसरे को कांटे की टक्कर दी। बोकेह शॉट भी दोनों स्मार्टफोन के औसत से ऊपर रहे, लेकिन रेडमी नोट 5 प्रो ने बेहतर एज डिटेक्शन किया।

ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 का कैमरा ऐप कन्फ्यूज़न से भरा है। बेसिक टॉगल जैसे फ्लैश, ऑन-ऑफ जैसी चीजें मेन्यू में खो गई हैं। यहां ऑटो एचडीआर व मैन्युअल मोड नहीं है। रेडमी नोट 5 प्रो, ज़ेनफोन की तुलना में बेहतर कैमरा ऐप लेकर आया है, जिसमें सारे फीचर मैन्युअल मोड में हैं। फ्रंट कैमरे दोनों स्मार्टफोन में बेहतर हैं। ये सोशल मीडिया पर इस्तेमाल के लायक हैं। रेडमी नोट 5 प्रो कम रोशनी में बेहतर परफॉर्मेंस देता है।
 

फैसला

जब बात डिज़ाइन पर आती है तो रेडमी नोट 5 प्रो, असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 की चमक फीकी कर देता है। साथ ही यह देता है बेहतर कैमरे। कम बैटरी क्षमता के बावज़ूद, यह अच्छी बैटरी लाइफ देने में सफल साबित रहा। वहीं, दूसरी तरफ असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 अच्छे सॉफ्टवेयर पैकेज, ब्राइट डिस्प्ले और समान परफॉरमेंस क्षमता लेकर आया है। इसका 4,000 रुपये सस्ता होना प्लस प्वाइंट कहा जा सकता है। असूस अपने 64 जीबी वेरिएंट के साथ रेडमी नोट 5 प्रो से 2,000 रुपये 'सस्ता' है। दोनों कंपनी अभी अपने फोन की उपलब्धता वाली दिक्कत से जूझ रही हैं। डिमांड और सप्लाई में दोनों का ताल-मेल बेहतर नहीं है। यदि इन दोनों फोन को आप खरीदना चाहते हैं तो सेल को लेकर खासा सतर्क रहना होगा, तभी इन्हें हासिल कर पाना संभव है।  

    

असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 बनाम रेडमी नोट 5 प्रो

  असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 रेडमी नोट 5 प्रो
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच)5.995.99
रिज़ॉल्यूशन1080x2160 पिक्सल1080x2160 पिक्सल
प्रोटेक्शन टाइप-गोरिल्ला ग्लास
आस्पेक्ट रेशियो-18:9
हार्डवेयर
प्रोसेसरऑक्टा-कोर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलस्नैपड्रैगन 636क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636
रैम3 जीबी4 जीबी
इंटरनल स्टोरेज32 जीबी64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहांहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइपमाइक्रोएसडीमाइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी)2000128
कैमरा
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल12-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.25-micron) + 5-मेगापिक्सल (f/2.0, 1.12-micron)
रियर फ्लैशहांएलईडी
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल20-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.0-micron)
फ्रंट फ्लैशहांएलईडी
रियर ऑटोफोकस-फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यड 8.1 Oreoएंड्रॉ़यड 7.1.1
स्किन-MIUI 9
कनेक्टिविटी
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 ए/बी/जी/एन802.11 बी/जी/एन/एसी
ब्लूटूथहां, v 4.20हां, v 5.00
सिम की संख्या22
एनएफसी-नहीं
इंफ्रारेड डायरेक्ट-नहीं
यूएसबी ओटीजी-हां
माइक्रो यूएसबी-हां
सिम 1
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहां
सिम 2
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहां
सेंसर
फेस अनलॉकहांहां
कंपास/ मैगनेटोमीटरहांहां
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहांहां
एक्सेलेरोमीटरहांहां
एंबियंट लाइट सेंसरहांहां
जायरोस्कोपहांहां
3डी फेस रिकग्निशन-नहीं
फिंगरप्रिंट सेंसर-हां
बैरोमीटर-नहीं
टेंप्रेचर सेंसर-नहीं
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT