Realme 1, Moto G6 और Redmi Note 5 Pro में कौन बेहतर?

Realme 1, Moto G6 और Redmi Note 5 Pro में कौन बेहतर?

ख़ास बातें

  • मोटो जी6 की कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है
  • Oppo Realme1 एक पैसा वसूल हैंडसेट है
  • Xiaomi Redmi Note 5 Pro को अपने सेगमेंट का बेंचमार्क माना जाएगा
18:9 डिस्प्ले आज की तारीख में आम हैं। मोटोरोला भी अपनी बजट जी सीरीज़ के छठे जेनरेशन के हैंडसेट के साथ इस लीग का हिस्सा बन गई है। कंपनी ने हाल ही में भारत में Moto G6 (रिव्यू) और Moto G6 Play को लॉन्च किया था। मोटो जी6 की कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है और यह ग्लास व मेटल डिजाइन के साथ आता है। इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप और लगभग स्टॉक एंड्रॉयड है। इस फोन के लॉन्च के साथ ग्राहकों को 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में एक और विकल्प मिल गया है। Moto G6 के लिए चुनौतियां बड़ी हैं। मार्केट में पहले से Oppo Realme1 (रिव्यू) मौज़ूद है जो एक पैसा वसूल हैंडसेट है। फिर Xiaomi Redmi Note 5 Pro (रिव्यू) भी है जिसे अपने सेगमेंट का बेंचमार्क माना जाएगा। हमने आपकी सुविधा के लिए इन तीनों फोन की तुलना की है, ताकि इस सवाल का जवाब ढूंढ सकें कि इनमें से कौन सबसे बेहतर है।
 

Redmi Note 5 Pro बनाम Moto G6 बनाम Oppo Realme 1 डिज़ाइन

Redmi Note 5 Pro में मेटल बैकप्लेट है जबकि मोटो जी6 स्लीक और शाइनी कर्व्ड ग्लासबैक के साथ आता है, जिस वजह से इस फोन को भीड़ में अलग पहचान मिलती है। मोटो जी6 इन तीनों हैंडसेट में सबसे ज़्यादा प्रीमियम तो लगता ही है, साथ में यह बेहद ही कॉम्पेक्ट भी है। घुमावदार किनारों के कारण इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना सहूलियत भरा है।


ग्लासबैक की एक कमी भी है। उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं और मोटो जी6 हाथों में फिसलता भी है। Realme 1 का बैक पैनल फाइबर ग्लास का बना है और पिछले हिस्से पर अलग सा दिखने वाला ग्लॉसी डायमंड कट इफेक्ट है। यह डिजाइन कुछ ऐसा है जिस पर हर कोई सहमत नहीं हो सकता। तीनों ही फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। लेकिन Redmi Note 5 Pro सबसे ज़्यादा सॉलिड है।

Redmi Note 5 Pro और Moto G6 के रियर कैमरे उभार वाले हैं, लेकिन रियलमी 1 का कैमरा बॉडी की सतह से बाहर नहीं निकलता। Moto G6 अकेला फोन है जो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए Realme 1 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro पुराने हो चले माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आते हैं।
 

Redmi Note 5 Pro vs Moto G6 vs Oppo Realme 1 स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

Realme 1 में हीलियो पी60 चिपसेट है जो मीडियाटेक का फ्लैगशिप प्रोसेसर है। इसमें न्यूरोपायलट एआई टेक्नोलॉजी है जो फेसियल डिटेक्शन के लिए डीप लर्निंग को इस्तेमाल में लाता है। वहीं, Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Moto G6 में क्रमशः स्नैपड्रैगन 636 और स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।


Moto G6 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro के दो-दो वेरिएंट हैं। वहीं, Realme 1 के अलग-अलग प्राइस सेगमेंट में तीन वेरिएंट हैं। Moto G6 का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 13,999 रुपये में मिलता है। वैसे, हमने 15,999 रुपये वाले 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की टेस्टिंग की है।
 
Realme 1 के तीन वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध हैं- 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 8,990 रुपये में मिलता है। 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है। वहीं, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 13,990 रुपये में खरीदा जा सकता है।
 
Budget

हमने Redmi Note 5 Pro के बेस वेरिएंट को इस्तेमाल किया है जिसका दाम 14,999 रुपये है। यह 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। फोन का 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट भी है जिसकी कीमत 16,999 रुपये है। तीनों ही वेरिएंट में आप माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

Redmi Note 5 Pro की बैटरी 4,000 एमएएच की है। रियलमी 1 में आपको 3,410 एमएएच की बैटरी मिलेगी। वहीं, मोटो जी6 में जान फूंकने का काम करती है 3000 एमएएच की बैटरी। तीनों ही स्मार्टफोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, जीपीएस/ ए-जीपीएस और 3.5 एमएम हेडफोन जैक जैसे कनेक्टिविटी फीचर हैं। आप तीनों ही फोन के दोनों ही सिम स्लॉट में 4जी सिम इस्तेमाल में ला सकते हैं, लेकिन एक ही 4जी स्पीड पर चलता है।

तीनों ही स्मार्टफोन लंबे 18:9 आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले के साथ आते हैं जो पूरी तरह से बिना बॉर्डर वाली स्क्रीन नहीं हैं। ये फुल-एचडी+ (1080x2160  पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाले हैं। Realme 1 का 6 इंच वाला डिस्प्ले अच्छा है, लेकिन बाकी दोनों की स्क्रीन से बेहतर नहीं है। कलर्स वाइब्रेंट हैं। लेकिन व्यूइंग एंगल निराश करने वाले हैं और सनलाइट लेजिब्लिटी का भी ऐसा ही हाल है।

Redmi Note 5 Pro और Moto G6 के पैनल की अपनी कमियां व खूबियां हैं। रेडमी नोट 5 प्रो की 5.99 इंच की स्क्रीन पर सूरज की रोशनी में पढ़ पाने में दिक्कत नहीं होती। व्यूइंग एंगल भी बेहतरीन हैं, लेकिन यह थोड़ा डल और वाश्ड आउट लगता है। तुलना में Moto G6 के 5.7 इंच वाले पैनल पर कलर्स सटीक आते हैं। लेकिन यह बाहर इस्तेमाल करने के लिए पर्याप्त तौर पर ब्राइट नहीं है।
 

रेडमी नोट 5 प्रो बनाम मोटो जी6 बनाम ओप्पो रियलमी 1 परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

डेली टास्क के लिए तीनों ही स्मार्टफोन बेहद ही सक्षम हैं। लेकिन थोड़े कमज़ोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के कारण मोटो जी6 कभी-कभार अटकता है। ज़्यादा इस्तेमाल करने पर यह थोड़ा गर्म भी हो जाता है, यह समस्या बाकी दोनों फोन में नहीं देखने को मिलती।


गेमिंग के मामले में तीनों में से किसी को एक चुन पाना आसान नहीं है। वैसे, मोटो जी6 पर एस्फाल्ट 8 जैसे हैवी ग्राफिक्स वाले गेम को लोड करने में लैग का एहसास हुआ, लेकिन गेमप्ले तीनों ही फोन पर बेहद ही स्मूथ था।
 
रेडमी नोट 5 प्रो का फिंगरप्रिंट सेंसर, मोटो  जी6 के सेंसर की तुलना में थोड़ा धीमा था। मोटो के फोन में आपको डिस्प्ले के ठीक नीचे कैपसूल की बनावट वाला सेंसर मिलेगा जो बेहद ही तेज़ और सटीक है। रियलमी 1 में आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं मिलेगा। इस फोन में सिक्योरिटी के लिए फेसियल रिकग्निशन है।
 
तीनों ही स्मार्टफोन में फेसियल रिकग्निशन के लिए फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल होता है। इन सबमें एक कमी आम है। कम रोशनी में परफॉर्मेंस कमज़ोर है और ये पूरी तरह से सिक्योर भी नहीं हैं। Moto G6 का फेस रिकग्निशन सबसे कमज़ोर है। यह कई बार सटीक तौर पर काम भी नहीं करता।

Moto G6 में आपको एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का लगभग स्टॉक अवतार मिलेगा। इसके साथ मोटोरोला के कुछ ट्रेडेशनल गेस्चर हैं। वहीं, रियलमी 1 और रेडमी नोट 5 प्रो एंड्रॉयड पर आधारित कस्टमाइज़्ड स्किन के साथ आते हैं। Realme 1 में ओप्पो का मॉडिफाइड कलरओएस 5.0 है जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है। इंटरफेस स्मूथ है और तेज़ी से रिस्पॉन्स करता है। लेकिन यह बेहद ही क्लटर्ड है और इसे सिंपलिफाई करने की ज़रूरत है।

रेडमी नोट 5 प्रो एंड्रॉयड 7.1.2 पर आधारित मीयूआई 9.2 पर चलता है। इसे ओरियो अपडेट मिलने की उम्मीद है। लेकिन जून 2018 में बिक रहे इस फोन में एंड्रॉयड ओरियो नहीं देखकर निराशा होती है।

आम इस्तेमाल में तीनों ही फोन ने दिनभर साथ दिया। लेकिन दिन के अंत में बाकियों की तुलना में Redmi Note 5 Pro में थोड़ी ज़्यादा बैटरी बची हुई थी। हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी टेस्ट में Realme 1 ने 11 घंटे 30 मिनट तक साथ दिया। Redmi Note 5 Pro की बैटरी 16 घंटे 36 मिनट तक चली जो शानदार है। वहीं, मोटो जी6 ने निराश किया। इसकी बैटरी ने 8 घंटे 40 मिनट में ही दम तोड़ दिया। लेकिन रियल वर्ल्ड परफॉर्मेंस संतोषजनक थी।


Moto G6 में 15 वॉट का टर्बो चार्जर है जो फोन की बैटरी को 1.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर देता है। रियलमी 1 और रेडमी नोट 5 प्रो क्विक चार्जर के साथ नहीं आते हैं, लेकिन शाओमी का फोन क्विक चार्जिंग को सपोर्ट ज़रूर करता है। 
 

Redmi Note 5 Pro vs Moto G6 vs Oppo Realme 1 कैमरे

पर्याप्त रोशनी नहीं होने पर रेडमी नोट 5 प्रो से औसत क्वालिटी की तस्वीरें आईं। लो लाइट में यह फोन ठीक-ठाक डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करने में सफल होता है। लेकिन तस्वीरें ओवर-एक्सपोज़्ड लगती हैं और कलर्स भी हर बार सटीक नहीं आते।

Moto G6, रात में नॉयज कम करने के चक्कर में तस्वीरों को ज़्यादा शार्प कर देता है। Moto G6 सबसे ज़्यादा लाइट को इस्तेमाल करके डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करता है। रियलमी 1 कलर्स के मामले में बाकी दोनों से बेहतर है, लेकिन डिटेल में पिछड़ जाता है।

पर्याप्त रोशनी में Redmi Note 5 Pro बाकी दोनों से बहुत बेहतर तस्वीरें लेता है। तस्वीरें शार्प और क्रिस्प आईं। फोन ज़्यादातर डिटेल कैपचर करने में सफल रहा। तुलना में Moto G6 का कैमरा तस्वीरों को ओवर-एक्सपोज़ कर देता है। रियलमी 1 से सॉफ्ट और कम डिटेल वाली तस्वीरें आईं।
 
Redmi Note 5 Pro और Moto G6 में पिछले हिस्से पर सेकेंडरी सेंसर भी हैं। इसकी मदद से फोन डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट के साथ तस्वीरें कैपचर कर सकता है। दोनों ही स्मार्टफोन में बोकेह शॉट औसत से बेहतर क्वालिटी के आए। लेकिन Redmi Note 5 Pro में बेहतर एज डिटेक्शन है।
 
Budge

Moto G6 का सेल्फी कैमरा सबसे बेहतरीन है। यह दिन की रोशनी में डिटेल के साथ तस्वीरें लेता है और रात में ली गई तस्वीरें भी इस्तेमाल करने योग्य होती हैं। तुलना में Realme 1 और Redmi Note 5 Pro कम रोशनी में ग्रेनी और नॉयजी तस्वीरें कैपचर करते हैं। तीनों ही स्मार्टफोन से कैपचर किए गए वीडियो की बहुत तारीफ नहीं की जा सकती। लेकिन रेडमी नोट 5 प्रो स्टेबलाइज़ेशन और डिटेल के मामले में थोड़ा आगे है।
 

Redmi Note 5 Pro vs Moto G6 vs Oppo Realme 1: आप कौन सा फोन खरीदें?

इसमें कोई दोमत नहीं है कि Redmi Note 5 Pro, इन तीनों में सबसे बेहतर पैकेज है। यह दिखने में अच्छा है, बिल्ड क्वालिटी में भी दम है और परफॉर्मेंस तारीफ योग्य है। बैटरी लाइफ भी दमदार है जिस कारण से यह चार्जर से दूर रहने वालों के लिए बेस्ट विकल्प है।

Moto G6 खूबसूरत और कॉम्पेक्ट है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस लुक से मेल नहीं खाती। हालांकि, यह सेल्फी के दीवानों के लिए बेस्ट विकल्प है। जिन यूज़र को बेस्ट रियर कैमरे की तलाश है उन्हें रेडमी नोट 5 प्रो ही खरीदना चाहिए। यह फोन कम रोशनी में थोड़ा पिछड़ता जरूर है, लेकिन पर्याप्त रोशनी में सबसे ज़्यादा डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करता है।

वैसे, Realme1 का शुरुआती वेरिेएंट पूरी तरह से वैल्यू फॉर मनी है। लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी और कंफ्यूजिंग यूआई के कारण इसके 6 जीबी रैम वेरिएंट को खरीदने का सुझाव देना, हमारे लिए आसान नहीं है।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

रियलमी 1 बनाम मोटो जी6 बनाम रेडमी नोट 5 प्रो

 Compare रियलमी 1Compare मोटो जी6Compare रेडमी नोट 5 प्रो
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच)6.005.705.99
रिज़ॉल्यूशन1080x2160 पिक्सल1080x2160 पिक्सल1080x2160 पिक्सल
पिक्सल प्रति इंच (पीपीआई)403--
हार्डवेयर
प्रोसेसर2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलमीडियाटेक हीलियो पी60स्नैपड्रैगन 450क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636
रैम6 जीबी4 जीबी4 जीबी
इंटरनल स्टोरेज128 जीबी64 जीबी64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहांहांहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइपमाइक्रोएसडीमाइक्रोएसडीमाइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी)256128128
कैमरा
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल12-मेगापिक्सल12-मेगापिक्सल
रियर फ्लैशएलईडीदोहरी एलईडीएलईडी
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल16-मेगापिक्सल20-मेगापिक्सल
फ्रंट फ्लैशनहींहांएलईडी
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यड 8.1एंड्रॉ़यड 8.0 Oreoएंड्रॉ़यड 7.1.1
स्किनColorOS 5.0-MIUI 9
कनेक्टिविटी
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 बी/जी/एन802.11 ए/बी/जी/एन802.11 बी/जी/एन/एसी
ब्लूटूथहांहां, v 4.20हां, v 5.00
यूएसबी ओटीजीहां-हां
सिम की संख्या222
एनएफसी-हांनहीं
इंफ्रारेड डायरेक्ट--नहीं
सिम 1
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहांहां
सिम 2
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहांहां
सेंसर
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहांहांहां
एक्सेलेरोमीटरहांहांहां
एंबियंट लाइट सेंसरहां-हां
कंपास/ मैगनेटोमीटर-हांहां
जायरोस्कोप-हांहां
बैरोमीटर--नहीं
टेंप्रेचर सेंसर--नहीं
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

पढ़ें:English
 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।