Xiaomi Redmi 8A का रिव्यू

Xiaomi Redmi 8A Review in Hindi: नए रेडमी 8ए को यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ उतारा गया है। क्या Redmi 8A एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi 8A का रिव्यू

Xiaomi Redmi 8A Review in Hindi: रेडमी 8ए का रिव्यू

ख़ास बातें
  • Redmi 8A में पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का Sony IMX363 सेंसर है
  • Flipkart पर होती है Xiaomi Redmi 8A की बिक्री
  • रेडमी 8ए की इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है
Xiaomi Redmi 8A Review in Hindi: इसमें कोई शक नहीं है कि Xiaomi की Redmi Series भारत में काफी पॉपुलर है। शाओमी की रेडमी सीरीज़ को पहले बजट या कह लीजिए कम कीमत वाले स्मार्टफोन के साथ उतारा गया था लेकिन अब इस सीरीज़ में हाई-एंड डिवाइस भी शामिल हैं जैसे कि Redmi K20 Pro। 'स्मार्ट देश का स्मार्टफोन' Redmi 7A (रिव्यू) तीन महीने पहले 5,999 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था, लेकिन हैरानी की बात यह है कि, Xiaomi ने केवल कुछ ही महीनों में रेडमी 7ए का अपग्रेड वर्जन मार्केट में उतार दिया है। शाओमी के नए मॉडल है Redmi 8A। नए रेडमी 8ए को यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ उतारा गया है। क्या रेडमी 8ए एक बेस्ट बजट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं...
 

Redmi 8A का डिज़ाइन

रेडमी 8ए को पहली नज़र में देखने पर यह विश्वास करना मुश्किल है कि यह इतना किफायती स्मार्टफोन है। Xiaomi ने इस डिवाइस के डिजाइन पर काफी काम किया है और Redmi 8A Price in India भी 7,000 रुपये से कम है। रेडमी 8ए के फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच के साथ 6.22 इंच का बड़ा डिस्प्ले है, याद करा दें कि Redmi 7A में शाओमी ने 5.45 इंच का डिस्प्ले दिया था।


ईयरपीस को डिवाइस के फ्रेम में जगह मिली है, रेडमी 8ए के सभी किनारों में बेज़ल देखने को मिलेंगे। Redmi 8A के निचले हिस्से में बॉर्डर है और इसपर आपको Redmi लोगो मिलेगा। Xiaomi Redmi 8A के किनारे घुमावदार हैं, इस वज़ह से फोन को हाथ में पकड़े में आसानी होती है।
 
Redmi

पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी ओर तो वहीं सिम ट्रे को फोन के बायीं ओर जगह मिली है। फोन का ऊपरी और निचला हिस्सा फ्लैट है, ऊपरी हिस्से में केवल आपको सेकेंडरी माइक्रोफोन मिलेगा। शाओमी रेडमी 8ए में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है, इस प्राइस सेगमेंट में टाइप-सी पोर्ट मिलना बहुत अच्छा है।

3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन और लाउडस्पीकर फोन के निचले हिस्से में है। Redmi 8A के बैक पैनल में एलईडी फ्लैश के साथ सिंगल कैमरा है। फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है।
 

Redmi 8A specifications और सॉफ्टवेयर

Xiaomi ने रेडमी 8ए में 720x1440 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ एचडी+ डिस्प्ले दिया है। स्क्रीन की प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। Redmi 7A की तरह Redmi 8A में भी स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर है। शाओमी रेडमी 8ए के दो वेरिएंट हैं, एक 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट जिसकी कीमत 6,499 रुपये है।

रेडमी 8ए के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है। हमारे पास रिव्यू के लिए रेडमी 8ए का बेस वेरिएंट है। Xiaomi अपनी इस सीरीज़ के फोन की बैटरी क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ा रही है। याद करा दें कि Redmi 6A (रिव्यू) में जान फूंकने के लिए 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई थी और अब शाओमी रेडमी 8ए को 5,000 एमएएच बैटरी के साथ उतारा गया है।
 
Redmi

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Redmi 8A स्मार्टफोन 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है लेकिन शाओमी ने रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर दिया है। रेडमी 8ए में दो नैनो-सिम स्लॉट और अलग से माइक्रोएसडी कार्ड के लिए भी स्लॉट है। दोनों ही सिम 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट करती हैं, साथ ही हैंडसेट में ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई 802.11 बी/ जी/ एन और चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिए गए हैं।

रेडमी 8ए वायरलेस एफएम फंक्शनैलिटी के साथ आता है, इसका मतलब आपको FM सुनने के लिए हेडसेट लगाना की जरूरत नहीं है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो Xiaomi रेडमी 8ए एंड्रॉयड 9 पाई  पर आधारित MIUI 10 पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट अगस्त सिक्योरिटी पैच पर चलता है। इंटरफेस वैसा ही है जैसा हमने अन्य शाओमी फोन में देखा है।

शाओमी रेडमी 8ए में ऐप ड्रावर नहीं है और सभी ऐप आइकन होम स्क्रीन पर प्लेस हैं, फोन में कई ब्लोटवेयर प्री-इंस्टॉल हैं जिसमें मी कम्युनिटी, Paytm, मी क्रेडिट, मी स्टोर, Amazon, Facebook, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, Dailyhunt, Gaana और Opera Mini शामिल हैं। Redmi 8A में लूडो मास्टर, Block Puzzle Guardian, पॉप शूटर ब्लास्ट और डस्ट सेटल जैसी गेम्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगी। इसके अलावा GetApps नाम से एक ऐप स्टोर भी है।

अन्य Xiaomi स्मार्टफोन की तरह Redmi 8A में भी आपको समान स्पैमी नोटिफिकेशन मिलते रहेंगे। हमने नए एप्लिकेशन इंस्टॉल करते समय विज्ञापन देखे, साथ ही यह भी पाया कि मी म्यूज़िक और मी वीडियो जैसे स्टॉक ऐप्स भी स्पैमी नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। दूसरी ओर, मीयूआई में डुअल ऐप्स जैसा काम का फीचर भी मिलेगा।

इस फीचर की मदद से आप सपोर्टेड ऐप्स के दो ऐप्स क्रिएट कर सकते हैं। गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर की मदद से आप इस चीज को मॉनिटर कर सकते हैं कि आप स्मार्टफोन पर कैसे समय बिताते हैं। ट्रेडिशनल तीन-बटन नेविगेशन के बजाय आप जेस्चर नेविगेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ऐप लॉक बिल्ट-इन है, आप पासवर्ड या फिर फेस रिकग्निशन की मदद से ऐप्स को लॉक कर सकते हैं।

हैंडसेट में गेम स्पीड बूस्टर ऐप भी है जिसे लेकर दावा किया गया है कि यह परफॉर्मेंस को ऑप्टिमाइज़ कर देता है। आप गेमिंग के दौरान ऑटो-ब्राइटनेस और नोटिफिकेशन शेड स्वाइप जेस्चर को भी डिसेबल कर सकते हैं।
 

Redmi 8A की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

रेडमी 8ए में अच्छा हार्डवेयर है जो अच्छा अनुभव प्रदान करता है। फोन इस्तेमाल करते समय बहुत ही कम बार ऐसा प्रतीत हुआ जब फोन धीमा हुआ हो लेकिन हैवी ऐप्स लोड होने में थोड़ा समय लेते हैं। हमारे पास रिव्यू के लिए 2 जीबी रैम वेरिएंट हैं और यह बैकग्राउंड में कई ऐप्स को नहीं चला सकता था। फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है लेकिन फेस अनलॉक फीचर फोन को तेज़ी से अनलॉक कर देता है।

Redmi 8A के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और स्पीकर से भी आवाज़ तेज आती है। हालांकि, सूरज की रोशनी में डिस्प्ले का इस्तेमाल करने पर ऐसा महसूस हुआ कि यह थोड़ा बेहतर हो सकता था। हमें पहले से ही आइडिया है कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर कैसा परफॉर्म करता है, क्योंकि हमने Redmi 7A (रिव्यू) के दौरान भी इसका इस्तेमाल करके देखा था, ऐसे में रेडमी 8ए काफी अलग नहीं है।
 
Redmi

Redmi 8A में जान फूंकने के लिए 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी गई है। हमने इस्तेमाल के दौरान एक्टिव व्हाट्सऐप अकाउंट, कुछ कैमरा सैंपल लिए, दो घंटे तक नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल, कुछ बेंचमार्क चलाकर देखे और इन सब के बाद भी फोन की बैटरी पूरा दिन चली और दिन के अंत में फोन में 50 प्रतिशत बैटरी तब भी शेष थी।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में शाओमी रेडमी 8ए ने 16 घंटे और 31 मिनट तक साथ दिया। हैंडसेट के साथ मिलने वाला 10 वॉट का चार्जर फोन को 30 मिनट में 25 प्रतिशत और एक घंटे में 46 प्रतिशत चार्ज कर देता है। फोन को पूरा चार्ज होने में 2 घंटे और 30 मिनट का समय लगा। बता दें कि Redmi 8A स्मार्टफोन 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है और Xiaomi 18 वॉट का चार्जर 449 रुपये में बेचती है।
 

Redmi 8A कैमरा

शाओमी रेडमी 8ए के पिछले हिस्से में दिया सिंगल कैमरा Sony IMX363 सेंसर से लैस है। फोन के बैक पैनल पर 12 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर मिलेगा, इसका अपर्चर एफ/ 1.8 है और यह 1.4 माइक्रोन पिक्सल साइज़ और डुअल-पिक्सल ऑटोफोकस के साथ आता है। रेडमी 8ए के फ्रंट पैनल पर 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, इसका अपर्चर एफ/ 2.0 और यह 1.12 माइक्रोन पिक्सल के साथ आता है।

Xiaomi ने हमेशा की तरह समान कैमरा ऐप का ही इस्तेमाल किया है। फोटो और वीडियो मोड के अलावा आपको पोर्ट्रेट, प्रो और शॉर्ट वीडियो जैसे शूटिंग मोड मिलेंगे। हैंडसेट में एचडीआर और एआई सीन डिटेक्शन भी है। हमने पाया कि दिन के दौरान रेडमी 8ए तेज़ी से फोकस करता है लेकिन कम रोशनी में स्पीड थोड़ी कम हो जाती है।
redmi
lowlight
portrait
lowlight

पर्याप्त लाइट में Redmi 8A से खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं, सैंपल शॉट्स को ज़ूम करने पर डिटेल में कमी लगी। क्लोज़-अप शॉट के दौरान हमने पाया कि कैमरा अच्छा नेचुरल डेप्थ ऑफ फील्ड क्रिएट कर देता है। कैमरा ऐप में एआई भी तेजी से काम करता है, इस प्राइस सेगमेंट में हैंडसेट से खींची गई तस्वीरों में डिटेल सही से कैप्चर हुई।

Redmi 8A से लिए गए पोर्ट्रेट शॉट्स में औसत एज डिटेक्शन था लेकिन हमारे कुछ सैंपल में बैकग्राउंड थोड़े ओवर एक्सपोज्ड लगे। कम रोशनी में डिटेल की कमी लगी, रेडमी 8ए कम रोशनी में नॉयस को तो मैनेज कर लेता है लेकिन तस्वीरों में शार्पनेस की कमी लगी। दिन के दौरान ली गई सेल्फी में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई और आप शॉट लेने से पहले ब्यूटीफिकेशन फिल्टर लगा सकते हैं।

कम रोशनी में फोटो क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है क्योंकि ज़ूम करने पर ग्रेन नज़र आते हैं। प्राइमरी कैमरा 1080 रिजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है लेकिन हैंडसेट में स्टेबलाइजेशन नहीं है।
 

हमारा फैसला

Redmi 7A (रिव्यू) के कुछ समय बाद ही Xiaomi Redmi 8A को भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर दोनों ही फोन में समान है लेकिन हार्डवेयर में सुधार किया गया है। शाओमी रेडमी 8ए में बड़ा डिस्प्ले और बेहतर कैमरे हैं। इसके अलावा Xiaomi ने रेडमी 8ए में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी है।

याद करा दें कि कुछ समय पूर्व शाओमी ने Redmi Note 7 (रिव्यू) के कुछ समय बाद ही Redmi Note 7S (रिव्यू) को लॉन्च कर दिया है और अब ऐसा ही रेडमी 8ए के साथ भी किया गया है। Redmi 7A के लॉन्च प्राइस से रेडमी 8ए की कीमत थोड़ी ज्यादा तय की गई है, अगर आप एक बजट स्मार्टफोन या कम कीमत में एक सेकेंडरी डिवाइस चाहते हैं तो Redmi 8A स्मार्टफोन 7,000 रुपये से कम में एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent battery life
  • Solid build quality
  • USB Type-C port
  • कमियां
  • Weak low-light camera performance
  • Spammy notifications
डिस्प्ले6.22 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.