ये हैं 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

हमने इन सभी स्मार्टफोन को टेस्ट किया है और टेस्टिंग के बाद ही इन हैंडसेट ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
ये हैं 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

Redmi 7A, Realme C2, Lenovo K9: 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

ख़ास बातें
  • रेडमी 7ए के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का Sony IMX486 कैमरा है
  • मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है Realme C2
  • Redmi 7A की बैटरी 4,000 एमएएच की है
7,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में एक अच्छा फोन ढूंढना कठिन काम है। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन मार्केट इंप्रूव हुई है, इस प्राइस सेगमेंट में Xiaomi, Realme, Infinix और Lenovo ब्रांड के कुछ अच्छे स्मार्टफोन आपको मार्केट में मिल जाएंगे। 7,000 रुपये से कम के बजट में फोन खरीदते वक्त आप इन समार्टफोन पर विचार कर सकते हैं। हमने अपने इस लेख में 7,000 रुपये से कम के बजट में मिलने वाले टॉप बेस्ट मोबाइल फोन का जिक्र किया है। हमने इन सभी स्मार्टफोन को टेस्ट किया है और टेस्टिंग के बाद ही इन हैंडसेट ने इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई है।
 

Realme C2

रियलमी सी2 को इस साल मई में लॉन्च किया गया था। Oppo के सब-ब्रांड Realme का यह फोन ना केवल अच्छे डिज़ाइन के साथ आता है बल्कि इस प्राइस सेगमेंट में अच्छी परफॉर्मेंस भी देता है। इस वज़ह से Realme C2 ने 7,000 रुपये से कम के बेस्ट मोबाइल फोन की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है।

रियलमी सी2 के रिव्यू में हमने पाया था फोन की डे-टू-डे परफॉर्मेंस स्वीकार्य थी। गौर करने वाली बात यह है कि नोटिफिकेशन शेड को नीचे खींचते समय फोन बिल्कुल भी धीमा नहीं हुआ। रियलमी सी2 की बैटरी इसकी अहम खासियतों में से एक है। फोन ने हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 20 घंटे और 29 मिनट तक साथ दिया था।


Realme C2 Camera की बात करें तो फोन के पिछले हिस्से में दो रियर कैमरे हैं, 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का। यह फोक्स्ड शॉट्स को डिटेल के साथ कैप्चर करता है, हालांकि फोन को सही एक्सपोज़र के लिए स्ट्रगल करना पड़ता है।  

Realme C2 Price in India की बात करें तो हैंडसेट के तीन वेरिएंट हैं, 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज, 2 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज और 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि शुरुआती दोनों ही वेरिएंट की कीमत 7,000 रुपये से कम है, ऐसे में हम 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को लेने की सलाह देंगे। अगर आपको आगामी सेल के दौरान रियलमी सी2 का 3 जीबी रैम वेरिएंट 7,000 रुपये से कम में मिल जाता है तो 2 जीबी रैम वेरिएंट के बजाय हम 3 जीबी रैम वेरिएंट लेने की सलाह देंगे।
 

Redmi 7A

Xiaomi का रेडमी 7ए स्मार्टफोन एक किफायती फोन है और शाओमी ब्रांड के इस हैंडसेट का परफॉर्मेंस भी अच्छा है। फोन में नॉच या होल-पंच के बजाय स्टैंडर्ड डिज़ाइन ही दिया गया है। फोन दिखने में अच्छा लगता है और यह क्लीन यूनिबॉडी डिज़ाइन के साथ आता है। Redmi 7A के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं।

रेडमी 7ए रिव्यू के दौरान हमने पाया कि इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले ज्यादातर स्मार्टफोन की तुलना में फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है। फोन स्मूथ चलता है लेकिन ऐप्स को खुलने में थोड़ा समय लगता है। अगर बैकग्राउंड में कई ऐप्स ओपन हैं तो ऐसे में ऐप्स के बीच स्विच करते वक्त फोन थोड़ा धीमा हो सकता है।


Redmi 7A का सिंगल रियर कैमरा क्रिस्प शॉट्स लेता है और पर्याप्त लाइट में कलर्स भी अच्छे आते हैं, लेकिन कम रोशनी में फोन की कैमरा क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है। बैटरी परफॉर्मेंस की बात करें तो हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रेडमी 7ए ने 14 घंटे और 47 मिनट तक साथ दिया।

शाओमी रेडमी 7ए के दो वेरिएंट हैं, 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 2 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। हम आपको रेडमी 7ए का 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट लेने की सलाह देंगे।
 

Infinix Note 5

इनफिनिक्स ब्रांड Xiaomi या Samsung जितना लोकप्रिय नहीं है लेकिन खासतौर से 10,000 रुपये से कम के बजट में इस ब्रांड के कुछ अच्छे स्मार्टफोन भी हैं। इनफिनिक्स नोट 5 की परफॉर्मेंस स्वीकार्य है, इस वज़ह से हमारी 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट फोन की लिस्ट में इस फोन ने अपनी जगह बना ली है।

Infinix Note 5 को पिछले साल 9,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ भारतीय मार्केट में लॉन्च किया गया था। लेकिन कीमत में कई बार कटौती के बाद अब इसके शुरुआती मॉडल की कीमत 7,000 रुपये से कम हो गई है। इनफिनिक्स नोट 5 के रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि फोन का ब्लू कलर वेरिएंट सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने वाला है लेकिन फोन का डिज़ाइन सिंपल है।

बैटरी की बात करें तो Infinix Note 5 ने 9 घंटे और 40 मिनट तक हमारा साथ दिया। बता दें कि इनफिनिक्स ब्रांड का यह फोन एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म का हिस्सा है। कैमरा परफॉर्मेंस की बात करें तो कुछ तस्वीरों में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई तो वहीं कुछ तस्वीरों में डिटेल की कमी लगी। Infinix ब्रांड के इस हैंडसेट के दो वेरिएंट हैं, 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। इस प्राइस सेगमेंट में जैसा कि हमने आपको पहली भा बताया इनफिनिक्स नोट 5 का 3 जीबी रैम वेरिएंट ही मिलेगा।
 

Lenovo K9

भले ही लेनोवो के9 (रिव्यू) लगभग एक साल पुराना फोन है फिर भी यदि कोई ग्राहक 7,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में फोन खरीदने का विचार करता है तो यह एक अच्छा विकल्प है। इस प्राइस सेगमेंट में फोन के फ्रंट में डुअल कैमरे दिए गए हैं। Lenovo K9 अच्छे डिजाइन या कंस्ट्रक्शन क्वालिटी के साथ नहीं आता लेकिन फोन की परफॉर्मेंस स्वीकार्य है, हैवी ऐप्स के दौरान यह थोड़ा अटक-अटक कर चलता है।

Lenovo K9 में जान फूंकने के लिए 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 11 घंटे और 22 मिनट तक साथ दिया। फोन की कैमरा परफॉर्मेंस ज्यादा प्रभावशाली नहीं है और फोन से ली गई तस्वीरों में शार्पनेस कम लगी। लेनोवो के9 का केवल ही एक वेरिएंट है जो 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट से लैस है और अब यह इस प्राइस सेगमेंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है।
 

बोनस पिक

7,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में Infinix Smart 3 Plus भी एक आकर्षक विकल्प है। फोन ग्लॉसी बॉडी और प्रीमियम लुक वाले डिज़ाइन के साथ आता है। फोन में 6.21 इंच का एचडी+ डिस्प्ले है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। इनफिनिक्स स्मार्ट 3 प्लस में 2 जीबी रैम होने की वज़ह से फोन की परफॉर्मेंस ज्यादा अच्छी नहीं है।

रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि मल्टीटास्किंग के दौरान फोन थोड़ा धीमा हो जाता था, इसका मतलब डे-टू-डे परफॉर्मेंस भी अच्छी नहीं है। यही वज़ह है यह फोन हमारे टॉप बेस्ट मोबाइल फोन की लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना पाया। फोन के पिछले हिस्से में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप फोन की मुख्य खासियत है और ययह आपको निराश नहीं करेगा, खासतौर से पर्याप्त लाइट में।

दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी आईं, खासतौर से क्लोज-अप शॉट्स। कलर्स भी नेचुरल लगे और ग्रेडिएंट भी सही डिटेल के साथ कैप्चर हुए। कुल मिलाकर इस कीमत में फोन का कैमरा अच्छा है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 57 मिनट तक साथ दिया है। इनफिनिक्स स्मार्ट 3 प्लस का केवल एक ही वेरिएंट है जो 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट से लैस है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. WhatsApp ने रिलीज किया डार्क मोड, ऐसे करें इस्तेमाल
  2. Amazon Great Indian Sale 2020 का आज आखिरी दिन, रेडमी और वीवो समेत इन ब्रांड के स्मार्टफोन पर मिलेगी बंपर छूट
  3. Flipkart Republic Day Sale 2020 में इन सभी स्मार्टफोन डील्स का फायदा उठाने का आज आखिरी दिन
  4. Jio का यूपीआई ऐप छुड़ाएगा गूगल पे और पेटीएम के पसीने!
  5. WhatsApp का पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर अपडेट, हुआ यह बदलाव
  6. WhatsApp को 1 फरवरी से नहीं चला पाएंगे कुछ यूज़र्स, ऐसे करें चैट को स्टोर
  7. Aadhaar Card Address Update: आधार कार्ड में रेंट एग्रीमेंट से पता अपडेट करने का यह है तरीका
  8. The Family Man Season 2: मनोज वाजपेयी स्टारर इस वेब सीरीज की होगी वापसी
  9. IRCTC की वेबसाइट पर देखें रिज़र्वेशन चार्ट और जानें खाली सीटों के बारे में
  10. एयरटेल का 93 रुपये वाला प्लान हुआ और फायदेमंद, 28 दिन तक असीमित कॉल व 1 जीबी 4जी डेटा
#ताज़ा ख़बरें
  1. Flipkart Grand Gadgets Days 2020: कम कीमत में खरीदें लैपटॉप, हैडफोन, स्मार्टवॉच समेत ये गैज़ेट
  2. Redmi K20 Pro हुआ पहले से सस्ता, अब बिकेगा इतनी कीमत में
  3. Xiaomi Mi A3 की कीमत में हुई कटौती, जानें नया दाम
  4. Samsung Galaxy S10 Lite भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और ख़ासियत
  5. Samsung Galaxy S10 Lite भारत में आज होगा लॉन्च, यहां देखें लॉन्च का लाइव स्ट्रीम
  6. Poco X2 को लाने की है तैयारी, वीडियो से मिली जानकारी
  7. Samsung Galaxy S20 5G सीरीज और फोल्डेबल फोन Galaxy Z Flip की ये हो सकती है कीमत
  8. Samsung Galaxy S20 सीरीज इस दिन हो सकती है लॉन्च, कीमत भी हुई लीक
  9. Xiaomi का चार एंटीना वाला Mi Router 4C वाई-फाई राउटर भारत में हुआ लॉन्च, सपोर्ट करेगा 300Mbps तक की स्पीड
  10. Poco F1 को मिला Android 10 पर आधारित MIUI 11 अपडेट, बढ़ेगी फोन की परफॉर्मेंस!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी