Xiaomi Redmi 5 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi 5 का रिव्यू

ख़ास बातें

  • शाओमी रेडमी 5 की कीमत 7,999 रुपये से शुरू होती है
  • रेडमी 5 को अमेज़न इंडिया और मी डॉट कॉम पर बेचा जाता है
  • शाओमी रेडमी 5 हैंडसेट का सबसे महंगा वेरिएंट 10,999 रुपये का है
ऐसा लगता है कि चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी सस्ते स्मार्टफोन को लेकर कुछ ज़्यादा ही गंभीर है। आज की तारीख में 5,999 रुपये से 13,999 रुपये के प्राइस रेंज में कंपनी की वेबसाइट पर आपको 16 हैंडसेट मिल जाएंगे। मुश्किल यह है कि हर फोन एक-दूसरे को ही चुनौती देते हैं। ऐसे में आपका बजट सबसे अहम हो जाता है। आप स्क्रीन, प्रोसेसर, रैम और स्टोरेज जैसे स्पेसिफिकेशन पर गौर करके आप अपनी पंसद के शाओमी स्मार्टफोन को चुन सकते हैं।

अब हाल ही में लॉन्च किए गए Redmi 5 को ही ले लीजिए। यह Redmi 5A (रिव्यू) और Redmi Note 5 (रिव्यू) के बीच की कड़ी है, लेकिन कई बार अंतर कर पाना मुश्किल हो जाता है। नए फोन में सारे ज़रूरी फीचर दिए गए हैं, वो भी एक मजबूत और स्लिक पैकेज में। शाओमी ने बार-बार कम दाम में दमदार प्रोडक्ट पेश करके मार्केट को अपने हिसाब से ढाला है। रेडमी 5 से भी कुछ ऐसी ही उम्मीदे हैं। क्या यह फोन उम्मीदों पर खरा उतरेगा? रिव्यू के ज़रिए हम इस सवाल का ही जवाब ढूंढने की कोशिश करेंगे।


Redmi 5 डिजाइन

शाओमी रेडमी 5 दिखने में बहुत हद तक Redmi Note 5 जैसा है, जिसे भारत में पिछले महीने ही लॉन्च किया गया था। इसमें कुछ भी चौंकाने वाला नहीं है, क्योंकि रेडमी नोट 5 चीनी मार्केट में रेडमी 5 प्लस के नाम से आया था। देखा जाए तो रेडमी 5 और रेडमी नोट 5 एक ही परिवार के लगते हैं, लेकिन शाओमी ने Redmi Note 5 और Note 5 Pro (रिव्यू) को एक साथ पेश किया जो अब थोड़ा अटपटा लगता है।

उम्मीद के मुताबिक, फ्रंट पैनल पर 18:9 स्क्रीन है। डिस्प्ले लंबा है। लेकिन अब भी बॉर्डर पर प्लास्टिक साफ नज़र आते हैं। खासकर फोन के माथे और निचले हिस्से पर बॉर्डर के लिए काफी जगह है।

हमें रिव्यू के लिए ब्लैक यूनिट मिला था। ग्राहकों के लिए यह फोन गोल्ड और रोज़ गोल्ड रंग में भी उपलब्ध है। भीड़ में अलग नज़र आने के लिए आप लेक ब्लू विकल्प को भी चुन सकते हैं। इन तीनों ही वेरिएंट का फ्रंट पैनल सफेद रंग का है, जबकि ब्लैक यूनिट का काले रंग का।
 
xiaomi

Xiaomi का दावा है कि उसने फ्रंट पर 2.5डी कर्व्ड एज ग्लास को इस्तेमाल किया है। किनारे, टॉप और बॉटम में प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। रियर का ज़्यादातर हिस्सा मेटल का है। मुख्य कैमरा रियर पर मध्य में है। यह उभार वाला है। फोन के पिछले सतह से करीब 1 मिलीमीटर बाहर। इसके नीचे सिंगल एलईडी फ्लैश है और उसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर। बॉडी की साइज़ ऐसी है कि इस सेंसर तक पहुंचने में दिक्कत नहीं होती।

पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं और उन तक पहुंचना आसान है। निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। सिर्फ एक ग्रिल में स्पीकर मौज़ूद है। टॉप पर हेडफोन सॉकेट और इंफ्रारेट एमीटर है। बायीं तरफ हाइब्रिड सिम स्लॉट है, यानी आपको दूसरे सिम कार्ड या माइक्रोएसडी कार्ड में से एक को चुनना होगा। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट देखकर हमें निराशा हुई।

कीमत को देखते हुए फोन की बिल्ड क्वालिटी और फिनिश ने हमें प्रभावित किया। हमें सिर्फ रियर कैमरे के किनारे पर दिए गए रिंग से शिकायत है। इस पर आसानी से खरोंच के निशान पड़ जाते हैं। इसके अलावा फोन को हाथों में पकड़ना और इस्तेमाल करना सहूलियत भरा है। अच्छी बात यह है कि हैंडसेट के फ्रंट या रियर हिस्से पर ऊंगलियों के निशान आसानी से नहीं पड़ते।
 

Redmi 5 स्पेसिफिकेशन और फीचर

पिछले साल लॉन्च किए गए लोकप्रिय Xiaomi Redmi 4 (रिव्यू) की तुलना में नया मॉडल कई तरह से अपग्रेड है। इनमें सबसे अहम है लंबी स्क्रीन। अब डिस्प्ले 5.7 इंच का है। याद रहे कि रेडमी 4 हैंडसेट 5 इंच की स्क्रीन के साथ आता है। नए हैंडसेट का रिजॉल्यूशन एचडी+ (720x1440 पिक्सल) है, जो हमारे लिए काफी है।

प्रोसेसर बेहतर हो गया है। आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट मिलेगा। 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में मिलने वाले प्रोसेसर को देखते हुए यह बेहद ही पावरफुल चिपसेट है। रैम और स्टोरेज पर आधारित आपके पास तीन विकल्प हैं- 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज। तीनों वेरिएंट के बाकी स्पेसिफिकेशन बिल्कुल एक जैसे हैं। हमने 3 जीबी रैम वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है। हमारा अनुमान है कि यह सबसे लोकप्रिय विकल्प होगा। इच्छुक ग्राहक मात्र एक हज़ार ज़्यादा खर्च कर शुरुआती वेरिएंट की तुलना में ज़्यादा रैम और ज़्यादा स्टोरेज पा सकेंगे। वहीं, टॉप वेरिएंट का दाम रेडमी नोट 5 के लीग का है। आप Redmi Note 5 के 32 जीबी वेरिएंट को रेडमी 5 के 64 जीबी वेरिएंट से सस्ते में खरीद सकते हैं।
 
xiaomi

बैटरी क्षमता औसत एंड्रॉयड फोन वाली है। यह 3300 एमएएच की है और फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का है जो पीडीएएफ, एफ/ 2.2 अपर्चर और सिंगल एलईडी फ्लैश से लैस है। वहीं, फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है और साथ में एलईडी एल्यूमिनेटर मौज़ूद है। रेडमी 5 वाई-फाई 802.1एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस और 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करता है।

शाओमी द्वारा फोन में एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा इस्तेमाल किए जाने को लेकर हम चौंके भी, और निराशा भी हुई। शाओमी की कस्टम स्किन अप टू डेट है, इसलिए मीयूआई 9.2.7 मिलेगा। कई लोग शाओमी की मीयूआई स्किन के फैन हैं, लेकिन हमारे हिसाब से शॉर्टकट मेन्यू जैसे नए एंड्रॉयड फीचर होते तो बेहतर था। शाओमी का कहना है कि बंडल्ड नोटिफिकेशन और इनलाइट रिप्लाई के लिए नोटिफिकेशन शेड में सपोर्ट मौज़ूद है।

आप कुछ ऐप को एक साथ चलाकर मल्टीटास्किंग कर सकते हैं। लेकिन इनमें सपोर्ट होना ज़रूरी है। पहले होम स्क्रीन के बायें वाले स्क्रीन को ऐप वॉल्ट कहा जाता है। यहां पर कई काम के एक्शन शॉर्टकट हैं और चुनिंदा ऐप के लिए विजेट मौज़ूद हैं। मी ड्रॉप, ऐप्पल एयरड्रॉप का क्लोन है। इसकी मदद से आप दूसरे फोन में सीधे किसी भी फाइल को ट्रांसफर कर पाएंगे। हालांकि, दूसरे फोन में भी मी ड्रॉप ऐप होना चाहिए।
 

Redmi 5 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

उम्मीद के मुताबिक, परफॉर्मेंस बेहद ही स्मूथ है। हमें कभी कोई दिक्कत नहीं हुई। चाहे फोन का इस्तेमाल काम के लिए हो रहा हो, या फिर इंटरटेनमेंट के लिए। कई ऐप 18:9 स्क्रीन पर अब ठीक काम करते हैं। बाकी ऐप्स लेटरबॉक्स अंदाज़ में चलते हैं। मीयूआई को समझने में ज़्यादा दिक्कत नहीं होती। हालांकि, कई बार आपको सेटिंग्स ऐप में खोज-बीन करने की ज़रूरत पड़ेगी।

हर दिन इस्तेमाल में फोन मजबूती के साथ अपना काम करता है। हर किस्म के ऐप और गेम को इस फोन पर चलाने में कोई दिक्कत नहीं हुई। चुनिंदा पावरफुल गेम्स खेलते वक्त ही फोन थोड़ा धीमा पड़ा। हमने यह भी पाया कि मल्टीटास्किंग के दौरान भी फोन बहुत ज़्यादा गर्म नहीं हुआ।

फोन के साथ बिताए वक्त में हमने पाया कि स्क्रीन डल है। कलर्स निखर कर नहीं आते। वीडियो और गेम ठीक लगते हैं। लेकिन तस्वीरों को देखकर साफ नज़र आ रहा था कि वह स्क्रीन पर बेस्ट नज़र नहीं आ रहे थे। स्पीकर से ऊंची आवाज़ की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन सर्वाधिक वॉल्यूम पर स्पष्टता चली जाती है।

बैटरी लाइफ दमदार है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में यह 13 घंटे 36 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में इसने एक दिन से ज़्यादा वक्त तक साथ दिया। फास्ट चार्जिंग होता तो अच्छा रहता। लेकिन कीमत को देखते हुए ऐसी उम्मीदें बेमानी हैं। आधे घंटे तक चार्ज होने पर बैटरी 32 फीसदी ही चार्ज हुई और एक घंटे के बाद 62 प्रतिशत।
 
xioami
img
img
xioami

ज़्यादातर बजट फोन की तरह रेडमी 5 का भी कैमरा अच्छा है, लेकिन बहुत शानदार नहीं। फोन पर शॉट अच्छे लगते हैं, लेकिन बड़ी स्क्रीन पर नहीं। फुल साइज़ में ज़ूम करने पर डिटेल की कमी साफ झलकती है। सूरज की रोशनी में भी ली गई तस्वीरें थोड़ी डल थीं और इनमें ग्रेन नज़र आ रहे थे। मैक्रो शॉट में हम कुछ बेहतरीन डेप्थ इफेक्ट हासिल करने में कामयाब रहे। लेकिन मोशन में होने पर फोटो ब्लर हो गए।

सेल्फी लेते वक्त स्मार्ट ब्यूटिफिकेशन मोड पहले से काम करता रहता है। अफसोस कि तस्वीरें नेचुरल नहीं लगतीं। आप फुल-एचडी रिजॉल्यूशन में वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

हमारा फैसला
इसमें कोई दो राय नहीं है कि Xiaomi Redmi 5 एक लोकप्रिय फोन साबित होगा। यह एक पैसा वसूल प्रोडक्ट है। पहले की तरह एक बार फिर इस चीनी कंपनी ने कम कीमत में ऐसे दमदार स्पेसिफिकेशन दिए हैं, जिसे बाकी कंपनियों के लिए दोहरा पाना आसान नहीं है। प्रोसेसर इतना पावरफुल तो है ही कि यह कई साल तक चलेगा। आपको 18:9 स्क्रीन मिलेगी जो आज की तारीख में सबसे ज़्यादा मांग में है। ऐसा लगता है कि 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही सबसे ज़्यादा बिकेगा। हम आपको भी यही वेरिएंट खरीदने का सुझाव देंगे, क्योंकि आज की तारीख में सस्ते एंड्रॉयड फोन के लिए भी 2 जीबी रैम काफी नहीं लगता। अफसोस कि हम आपको भरोसे के साथ 2 जीबी या 4 जीबी रैम वेरिएंट के अनुभव के बारे में नहीं बता सकते।

हमें Redmi 5 की बैटरी लाइफ और यूज़र एक्सपीरियंस ने प्रभावित किया। मीयूआई में कई कस्टमाइज़्ड फीचर हैं, लेकिन एंड्रॉयड का पुराना वर्ज़न निराश करता है। फोन को अप्रैल महीने में मीयूआई 9.5 मिलने की उम्मीद है। लेकिन यह भी एंड्रॉयड नूगा पर आधारित है। कैमरा कहीं से भी शानदार नहीं है। अगर फोटोग्राफी प्राथमिकता है तो आपको थोड़ा महंगा फोन खरीदने के बारे में विचार करना चाहिए।

भरोसे के साथ कहा जा सकता है कि Xiaomi ने एक बार फिर बजट स्मार्टफोन के लिए नया पैमाना तय कर दिया है। ऐसे में हमारी नज़र बाकी कंपनियों के हैंडसेट पर होगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • पैसा वसूल
  • सक्षम प्रोसेसर
  • अच्छी बिल्ड क्वालिटी
  • दमदार बैटरी लाइफ
  • कमियां
  • औसत कैमरे
  • पुराना एंड्रॉयड वर्ज़न
डिस्प्ले5.70 इंच
प्रोसेसर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन720x1440 पिक्सल
रैम3 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 7.1.2
स्टोरेज32 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3300 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

 
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी