Realme X2 Pro का रिव्यू

Realme X2 Pro Review: हमने रियलमी एक्स2 प्रो को टेस्ट करके देखा है तो आइए जानते हैं Realme फोन के बारे में विस्तार से...

Realme X2 Pro का रिव्यू

Realme X2 Pro Review in Hindi: रियलमी एक्स2 प्रो की भारत में कीमत 29,999 रुपये से शुरू

ख़ास बातें
  • Realme X2 Pro Price in India है 29,999 रुपये से शुरू
  • रियलमी एक्स2 प्रो है Snapdragon 855+ SoC से लैस
  • कुल मिलाकर Realme X2 Pro की परफॉर्मेंस है अच्छी
विज्ञापन
Realme X2 Pro Review: रियलमी का फ्लैगशिप फोन है रियलमी एक्स2 प्रो। भारत में Realme ब्रांड के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 29,999 रुपये तय की गई है। रियलमी एक्स2 प्रो में कई ऐसे फीचर्स भी दिए गए हैं जो ज्यादा कीमत वाले मिड-रेंज़ फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिलते हैं। रियलमी ने बजट सेगमेंट के बाद अब 20,000 रुपये से ऊपर के प्राइस रेंज़ में अपने Realme X2 Pro स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। हमने रियलमी एक्स2 प्रो को टेस्ट करके देखा है तो आइए जानते हैं Realme फोन के बारे में विस्तार से...
 

Realme X2 Pro का डिज़ाइन

हमने कई रियलमी फोन देखे हैं जिन्हें पॉलीकार्बोनेट बॉडी के साथ उतारा गया है लेकिन अब कंपनी एल्युमिनियम बॉडी के साथ फ्रंट और बैक पर प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल करने लगी है। इस वज़ह से रियलमी एक्स2 प्रो को हाथ में पकड़ने पर अनुभव अच्छा रहा, साथ ही हर चीज को सही ढंग से प्लेस किया गया है।

Realme X2 Pro स्मार्टफोन थोड़ी स्लिपरी है और ग्लास बैक पैनल पर धब्बे भी आसानी से पड़ जाते हैं, लेकिन इससे बचने के लिए आप रिटेल बॉक्स में मिलने वाले केस का इस्तेमाल कर सकते हैं। रियलमी एक्स2 प्रो मास्टर एडिशन को भारत में रेड ब्रिक और कांक्रिट फिनिश के साथ उतारा गया है। रियलमी ब्रांड के इस स्मार्टफोन में बटन प्लेसमेंट भी अच्छा है। फोन के निचले हिस्से में हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर मिलेगा।


Realme ब्रांड के इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले अच्छा है, फोन में 6.5 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड पैनल है, दावा किया गया है कि यह 500 निट्स सस्टेंड ब्राइटनेस और 1000 निट्स पिक ब्राइटनेस के साथ आ रहा है। डिस्प्ले शार्प है और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं और कलर्स का सेचुरेशन भी अच्छा है।

एक विशेष बात यह है कि डिस्प्ले सामान्य 60 हर्ट्ज़ के बजाय 90 हर्ट्ज़ पर चलता है। ज्यादा रिफ्रेश रेट होने के वज़ह से यह फ्लूइड फील प्रदान करता है, चाहे वह एंड्रॉयड यूआई हो या फिर ऐप्स में। बता दें कि डिस्प्ले के चारों तरफ पतले बॉर्डर हैं।

रियलमी एक्स2 प्रो के बैक पैनल पर दिया वर्टिकल रियर कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है। Realme X2 Pro की मोटाई 8.7 मिलीमीटर है, यह काफी वज़नदार है। बेशक इसका वज़न 200 ग्राम है लेकिन वज़न को सही ढंग से डिस्ट्रीब्यूट किया गया है जिससे फोन असंतुलित नहीं लगता है। 

रियलमी एक्स2 प्रो के रिटेल बॉक्स में50 वॉट सुपर वूक वॉल चार्जर प्लस और डेटा केबल, सिम इजेक्ट टूल, एक केस, वारंटी लीफलेट और क्विक स्टार्ट गाइड मिलेगी। फोन पर स्क्रीन गार्ड पहले से मिलेगा लेकिन बॉक्स में ईयरफोन या फिर हेडसेट नहीं मिलेगा।
 

Realme X2 Pro specifications और सॉफ्टवेयर

जैसा कि हमने पहले भी बताया है रियलमी एक्स2 प्रो कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसमें स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल कई मिड-रेंज फ्लैगशिप जैसे कि Asus ROG Phone 2 और OnePlus 7T में हुआ है।

Realme X2 Pro Price in India की बात करें तो भारत में रियलमी एक्स2 प्रो के 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 29,999 रुपये तय की गई है। वहीं, रियलमी एक्स2 प्रो के 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 33,999 रुपये है।

हमारे पास रिव्यू के लिए इसका कम कीमत वाला वेरिएंट है। रियलमी एक्स2 प्रो के दोनों ही वेरिएंट नए यूएफएस 3.0 स्टोरेज स्टैंडर्ड पर चलते हैं। Realme ने बताया कि सीपीयू के लिए वैपर चेंबर कूलिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। इस रियलमी स्मार्टफोन में डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5, तीन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम का भी सपोर्ट भी है।
 
Realme


Realme X (रिव्यू) की तरह Realme X2 Pro में भी स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प नहीं है। रियलमी एक्स2 प्रो दो नैनो-सिम और डुअल 4जी वीओएलटीई सपोर्ट करता है। सिक्योरिटी के लिए ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और कस्टमाइजेबल अनलॉक एनिमेशन मिलेंगे।

रियलमी फोन में फेस अनलॉक सपोर्ट दिया गया है और कम रोशनी में भी यह सही ढंग से काम करता है। रियलमी एक्स2 प्रो एनएफसी और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट ऑप्शन के साथ आता है। रियलमी एक्स2 प्रो Android 9 पर आधारित कलरओएस 6.1 पर चलता है।

इस वर्जन में कुछ नए फीचर्स भी मिलेंगे जैसे कि डार्क मोड और गूगल डिजिटल वेलबींग ऐप। हमारा रिव्यू यूनिट नवंबर सिक्योरिटी पैच पर चलता है जो अच्छा है। इंटरफेस का लुक और फील अन्य रियलमी फोन के समान ही है। आपको समान कस्टमाइजेशन ऑप्शन, जेस्चर और शार्टकट मिलेगें।

इतना ही नहीं, गेम स्पेस और ORoaming जैसे ऐप्स पहले से प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। रियलमी ऐप मार्केट नोटिफिकेशन भेजता रहेगा लेकिन आप चाहें तो सेटिंग्स में जाकर इसे ऑफ भी कर सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य थर्ड-पार्टी ऐप्स भी प्री-इंस्टॉल मिलेंगे लेकिन आप इन्हें अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

रियलमी एक्स2 प्रो स्मार्टफोन Widevine L1 DRM सर्टिफिकेशन के साथ आता है। डार्क मोड अभी भी 'लैब' फीचर है लेकिन हमारे अनुभव में यह सही ढंग से काम करता है। यह बॉय डिफॉल्ट सभी इंस्टॉल ऐप्स के लिए ऐनेबल है लेकिन आप चाहें तो इसे मैनुअली डिसेबल भी कर सकते हैं। फोन में डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट भी मिलता है जो स्पीकर के माध्यम से या फिर वायर/ वायरलेस हेडफोन के जरिए ऑडियो प्ले होने पर काम करता है।

Realme X2 Pro परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

हमें रियलमी एक्स2 प्रो के डेली यूसेज़ को लेकर कोई भी शिकायत नहीं है। सूरज की रोशनी में डिस्प्ले पर पढ़ने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई और स्पीकर्स से भी आवाज़ तेज आती है। कॉल क्वालिटी को लेकर भी हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस रिकग्निशन भी सही ढंग से काम करते हैं।

आप ऑलवेज़-ऑन-डिस्प्ले मोड का भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन इस्तेमाल सीमित है क्योंकि यह केवल कुछ डिफॉल्ट ऐप्स से आने वाले नोटिफिकेशन ही दिखाता है। जनरल यूसेज पर तो फोन कूल रहता है लेकिन गेमिंग और हैवी कैमरा यूसेज के दौरान साइड और बैक पैनल थोड़ा गर्म हो जाता है।

Realme X2 Pro में दिए गए स्टीरियो स्पीकर्स से आवाज़ अच्छी आती है। फोन के निचले हिस्से में दिए स्पीकर से आवाज़ तेज आती है, फुल-एचडी और हाई-रिजॉल्यूशन वाली वीडियो शार्प लगती हैं और कलर्स में सेचुरेशन अच्छा है।
 
Realme

ColorOS में वीडियो एन्हांसर है जिसे ‘OSIE Vision' नाम दिया गया है,, यह ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट को बूस्ट कर देता है जिससे वीडियो थोड़ी विविड दिखती है। रियलमी एक्स2 प्रो में यह फंक्शनल है और इसे MXPlayer, TikTok और Amazon Prime Video जैसे ऐप्स के लिए ऐनेबल किया जा सकता है।

आप इस इफेक्ट को स्लाइड-आउट मैन्यू के जरिए ऑन या फिर ऑफ भी कर सकते हैं। Realme X2 Pro में दिया पावरफुल प्रोसेसर हैवी गेम्स और मल्टीटास्किंग को अच्छे से हैंडल कर लेता है। हमने रियलमी एक्स2 प्रो में PUBG Mobile और Call of Duty: Mobile जैसी हैवी गेम्स को खेलकर देखा, दोनों ही गेम सही से चलीं। गेमिंग के दौरान फोन थोड़ा गर्म जरूर हुआ था।

रियलमी एक्स2 प्रो में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो भरोसेमंद थी। औसतन, सिंगल चार्ज में फोन ने लगभग डेढ़ दिनों तक साथ दिया लेकिन हैवी कैमरा यूसेज और गेमिंग खेलने के बाद भी फोन की बैटरी ने दिनभर साथ दिया। हमारे बैटरी लूप टेस्ट में Realme X2 Pro ने 14 घंटे और 49 मिनट तक साथ दिया, इसमें स्क्रीन 90 हर्ट्ज़ पर सेट थी।

विशेष रूप से चार्जिंग प्रभावशाली है। रियलमी एक्स2 प्रो के साथ मिलने वाले सुपरवूक चार्जर की मदद से फोन 0 से फुल चार्ज केवल 31 मिनट में हो जाता है। बता दें कि Realme ब्रांड का यह स्मार्टफोन क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 और फास्ट चार्जिंग के लिए यूएसबी पावर डिलीवरी सपोर्ट करता है।
 

Realme X2 Pro cameras

Realme XT की तरह रियलमी एक्स2 प्रो के पिछले हिस्से में 64 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर मिलेगा, इसका अपर्चर एफ/1.8 है, लेकिन इसके अन्य सेंसर अलग हैं। इसके अलावा 13 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा सेंसर, 115 डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू के साथ 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा सेंसर मिलेगा, इसका अपर्चर एफ/2.2 है। साथ में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। किसी भी कैमरा में ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन नहीं है।

ColorOS 6.1 के साथ कैमरा ऐप में कुछ नए फीचर्स मिलेंगे। नाइटस्केप अब सेल्फी कैमरे के लिए काम करता है, पोर्ट्रेट मोड में बैकग्राउंड ब्लर के लेवल को एडजस्ट किया जा सकता है और वाइड-एंगल कैमरा की मदद से वीडियो को भी शूट किया जा सकता है। Realme ने अल्ट्रा स्टेडी शूटिंग मोड को भी फोन में जोड़ा है।
 
realme
realme
realme
realme
realme

प्राइमरी कैमरा सेंसर डिफॉल्ट रूप से 16 मेगापिक्सल ओवरसैंपल्ड तस्वीरें कैप्चर करता है। पर्याप्त लाइट में हमारे सैंपल में डिटेल सही से कैप्चर हुई। कलर्स विविड आए और एचडीआर भी लाइट के एक्सपोज़र को और डार्क एरिया को सही से बैलेंस कर लेता है। आप चाहें तो 64 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर भी शूट कर सकते हैं। पोर्ट्रेट मोड सही एज डिटेक्शन के साथ काम करता है।

टेलीफोटो कैमरा दिन की रोशनी में डिटेल्स और कलर्स को सही से कैप्चर करता है। 5x हाइब्रिड ज़ूम पर्याप्त लाइट में डिटेल्स को अच्छे से कैप्चर करता है। वाइड-एंगल कैमरा सेंसर का इस्तेमाल अल्ट्रा मैक्रो तस्वीरें लेने के लिए किया जाता है। अगर आपके आसपास लाइट पर्याप्त है तो इमेज़ क्वालिटी अच्छी आती है।  
 
realme

कम रोशनी में प्राइमरी कैमरा सेंसर से खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं। तस्वीर में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई और नॉयस भी कंट्रोल में था। अपर्चर एफ/2.2 के वज़ह से लो-लाइट शॉट्स में वाइड-एंगल कैमरा थोड़ा कमज़ोर लगा। आप इस सेंसर के लिए भी नाइटस्केप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा बहुत प्रभावशाली नहीं लगा।

एचडीआर भी प्रभावी ढंग से हैंडल नहीं होता है। पोर्ट्रेट मोड में स्विच करने पर कैमरा 8 मेगापिक्सल की तस्वीरों को सेव करता है लेकिन एज डिटेक्शन सही नहीं था। लो-लाइट में डिटेल्स सही से नहीं आई लेकिन नया नाइटस्केप मोड कलर की सटीकता और लाइट मीटरिंग को फिक्स करने में मदद करता है।
 
realme
realme
realme

पावरफुल प्रोसेसर होने के वज़ह से Realme X2 Pro स्मार्टफोन 4K 60fps पर वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी अच्छी थी और इमेज स्टेबलाइजेशन ने भी सही से काम किया। वाइड-एंगल कैमरे का इस्तेमाल कर कैप्चर की गई वीडियो में डिटेल सही आईं।

स्लो-मोशन वीडियो 240fps के अलावा 480 फ्रेम प्रति सेकेंड और 960fps पर उपलब्ध है। हाई फ्रेम-रेट वाली वीडियो 720p पर रिकॉर्ड हो जाती है, इस वज़ह से इमेज़ क्वालिटी काफी औसत थी। कम रोशनी में वीडियो रिकॉर्डिंग की बात करें तो रियलमी एक्स2 प्रो में बहुत सुधार की जरूरत है। चाहे 1080p हो या फिर 4K।
 

हमारा फैसला

29,999 रुपये की कीमत वाला रियलमी एक्स2 प्रो एक अच्छा फोन है। आपको लीनर सॉफ्टवेयर को छोड़कर किफायती कीमत में OnePlus 7T के कई फीचर्स इस फोन में मिल जाएंगे। Realme ब्रांड के इस स्मार्टफोन में कई कमियां भी हैं। हैवी गेम्स और ज्यादा कैमरा यूसेज पर फोन गर्म हो जाता है।

सेल्फी कैमरा इतना प्रभावशाली नहीं है और लो-लाइट वीडियो परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती थी। इन समस्याओं के अलावा रियलमी एक्स2 प्रो में कई ऐसी चीजें हैं जो पसंद भी आएंगी जैसे कि इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है, विविड 90हर्ट्ज़ डिस्प्ले, पावरफुल प्रोसेसर आदि।

Realme X2 Pro के स्पीकर्स भी अच्छे हैं, सुपर फास्ट चार्जिंग और साथ ही आपको हेडफोन जैक भी इस फोन में मिलेगा। आप आप उस स्तर के डिजाइन और परफॉर्मेंस की तलाश में हैं और ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं तो कुल मिलाकर, रियलमी एक्स2 प्रो स्मार्टफोन वनप्लस 7टी का एक बढ़िया विकल्प है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium build quality and design
  • Stereo speakers sound good
  • Smooth app, gaming performance
  • Good battery life, super-fast charging
  • Vivid 90Hz display
  • कमियां
  • Heats up under load
  • Low-light video quality isn’t great
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855+
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 13-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 9 Pie
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Lava O2 : लावा का ‘सस्‍ता’ फोन 22 मार्च को होगा लॉन्‍च, जानें सभी फीचर्स
  2. Samsung के नए फोल्डेबल स्मार्टफोन्स में मिल सकते हैं एडवांस्ड AI फीचर्स
  3. Xiaomi ला रही बच्‍चों के लिए स्‍मार्टवॉच, Mitu Kids Smartwatch 7X में होंगी ये खूबियां, जानें
  4. Realme Narzo 70 Pro 5G स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च, 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, जानें प्राइस
  5. OnePlus Nord CE 4 लॉन्‍च से 12 दिन पहले दिखा गीकबेंच पर! क्‍या होगा खास? जानें
  6. Realme Q5 Carnival Edition फोन 12GB RAM, 5000mAh बैटरी और 50MP कैमरा के साथ लॉन्च, जानें खासियतें
  7. SpaceX ने अंतरिक्ष में पहुंचाए 22 स्‍टारलिंक सैटेलाइट, क्‍या काम करेंगे? जानें
  8. Xiaomi MIX Flip के फीचर्स हुए लीक, जानें सबकुछ
  9. 100 इंच डिस्प्ले के साथ Hisense Starlight S1 Laser TV हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स
  10. Google ने Doodle के जरिए सेलिब्रेट किया फारसी नववर्ष Nowruz 2024, जानें इतिहास
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »