Realme C2 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Realme C2 का रिव्यू

क्या Realme C2 है बेस्ट बजट स्मार्टफोन? पढ़ें रिव्यू

ख़ास बातें
  • Realme C2 की कीमत 5,999 रुपये से शुरू
  • रियलमी सी2 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 पर चलता है
  • मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है Realme C2
Realme ने Xiaomi से मुकाबले के लिए आक्रामक कीमतों पर पावरफुल हार्डवेयर से लैस स्मार्टफोन बेचकर मार्केट में खुद का नाम बनाया है। Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को टक्कर देने के लिए कंपनी ने हाल ही में Realme 3 Pro (रिव्यू) को लॉन्च किया था। अब कंपनी ने Realme C1 (रिव्यू) के अपग्रेड वर्जन Realme C2 को मार्केट में उतारा है। Realme C2 की शुरुआती कीमत 5,999 रुपये है। हमने रियलमी सी2 को टेस्ट करके देखा है तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
 

Realme C2 का डिज़ाइन

ज्यादातर बजट स्मार्टफोन दिखने में बोरिंग होते हैं। कीमतों को कम रखने और परफॉर्मेंस को अच्छा रखने के लिए हैंडसेट निर्माता कंपनियां आमतौर पर डिजाइन को प्राथमिकता नहीं देती हैं। लेकिन Realme C2 के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि यह एक आकर्षक स्मार्टफोन है। बजट सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही Realme C2 भी प्लास्टिक का बना है, लेकिन बैक पैनल पर फिनिश अद्वितीय है।


Realme ने फोन के बैक पैनल पर जियोमैट्रिक डायमंड-कट पैटर्न का इस्तेमाल किया है। हमारे डायमंड ब्लू रिव्यू यूनिट पर आप इसे देख सकते हैं। पैटर्न उस वक्त उभर कर आते हैं जब फोन के पिछले हिस्से पर लाइट पड़ती है जो इसे एक प्रीमियम लुक देता है। फिनिश होने की वज़ह से बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से नहीं पड़ते हैं।
 
Realme

फोन के पिछले हिस्से पर सिंगल-एलईडी फ्लैश के साथ दो रियर कैमरे दिए गए हैं। फोन के बैक पैनल पर नीचे की ओर Realme का लोगो मिलेगा। Realme C2 में बड़ा डिस्प्ले है और सेल्फी कैमरा को वाटरड्रॉप नॉच में जगह मिली है। हमारे रिव्यू यूनिट पर पहले से ही स्क्रीन प्रोटेक्टर चढ़ा हुआ है। हमने पाया कि Realme C2 में घुमावदार फ्रेम की वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है।

पावर बटन को फोन के दाहिनी ओर जगह मिली है, बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है। वहीं, दूसरी ओर वॉल्यूम बटन फोन के बायीं ओर है। सिम ट्रे ठीक वॉल्यूम बटन के ऊपर स्थित है।

Realme C2 के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, लाउडस्पीकर और प्राइमरी माइक्रोफोन है जबकि फोन के ऊपरी हिस्से में कुछ भी नहीं है। फोन की लागत को कम करने के लिए Realme C1 की तरह ही रियलमी सी2 में भी फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। हमने पाया कि Realme C2 की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है और रिव्यू के दौरान फोन पर स्क्रैच भी नहीं पड़े।
 

Realme C2 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

रियलमी सी2 एक बजट फोन है और इसके स्पेसिफिकेशन काफी प्रभावी नहीं हैं। यह फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है। इसके बेस वेरिएंट में 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज है। Realme C2 की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 2 जीबी रैम + 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट बेचा जाएगा।

फोन के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज मॉडल का दाम 7,999 रुपये है। हमारे पास रियलमी सी2 का 3 जीबी रैम वेरिएंट है। Realme C2 में 6.1 इंच का एचडी+ (720x1560 पिक्सल) डिस्प्ले है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। हैंडसेट पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन है। इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं और आउटडोर में डिस्प्ले काफी ब्राइट रहती है। आप अपनी पसंद के अनुसार कलर टेंपरेचर को बदल भी सकते हैं।

Realme C2 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और यह फोन 10 वाट के चार्जर के साथ आता है। यह डुअल-सिम फोन है और इसमें दो नैनो-सिम स्लॉट दिए गए हैं। दोनों सिम पर 4जी के साथ-साथ वीओएलटीई सपोर्ट है। स्टोरेज को बढ़ाने के लिए Realme ने माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया है। Realme C2 में कनेक्टिविटी के लिए एफएम रेडियो, वाई-फाई, ब्लूटूथ वर्जन 4.2, ए-जीपीएस और ग्लोनॉस शामिल है।
 
Realme

रियलमी सी2 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट मार्च 2019 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। Realme C2 में रियलमी कम्युनिटी, डेलीहंट, Facebook, न्यूज़प्वाइंट, यूसी ब्राउज़र, Amazon, शेयरचैट और PayTM जैसे कुछ ऐप पहले से प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। अगर आप चाहें तो इन्हें अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

थीम के लिए सपोर्ट भी शामिल है और आप थीम स्टोर ऐप से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप मार्केट Google Play Store का एक अन्य विकल्प है और यह भी प्री-इंस्टॉल है, लेकिन हमने पाया कि यह पूरे दिन स्पेमी नोटिफिकेशन भेजता रहता है। Realme C2 में गेम सेंटर ऐप भी है जहां आपको सिर्फ गेम्स मिलेंगी।

अन्य Realme स्मार्टफोन्स की तरह रियलमी सी2 में भी ड्राइविंग और राइडिंग मोड है जो कार के ब्लूटूथ हेड यूनिट के साथ कनेक्ट होने पर खुद-ब-खुद फोन को डीएनडी मोड में डाल देता है। जब आप किसी इनकमिंग कॉल को रिजेक्ट करते हैं तो यह एसएमएस को ऑटो-सेंड भी कर सकता है। Realme C2 में जेस्चर नेविगेशन भी उपलब्ध है।
 

Realme C2 परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

इस प्राइस सेगमेंट में Realme C2 की परफॉर्मेंस स्वीकार्य है, फोन में मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। हमें ऐप लॉन्च और मेन्यू में स्क्रॉल करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं हुई लेकिन जब हमने नोटिफिकेशन पैनल को नीचे की ओर खींचा तो फोन थोड़ा धीमा हो जाता था।
 
Realme

हमने इस फोन पर मल्टीटास्किंग भी करके देखी लेकिन कभी-कभी फोन हेवी ऐप्स को लोड करने में थोड़ा समय लेता है। फोन में बेशक फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है लेकिन यह फेस अनलॉक फीचर से लैस है। यह स्मार्टफोन तेज़ी से फोन को अनलॉक कर देता है।

हमने PUBG Mobile को लो सेटिंग्स पर, ग्राफिक्स को स्मूथ पर और फ्रेम रेट को मीडियम पर सेट करके खेला। गेमप्ले स्मूथ नहीं था और यह अटक-अटक कर चल रही थी। हमने फ्रेम रेट को लो में बदल दिया जिससे गेमप्ले में थोड़ा अंतर आया लेकिन यह फिर भी स्मूथ नहीं था। Realme C2 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है।
 
realmec2daylight
realme
realme
हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 20 घंटे और 29 मिनट तक हमारा साथ दिया। हमने फोन में WhatsApp को इस्तेमाल किया, दो घंटे तक नेविगेशन के लिए Google मैप्स का इस्तेमाल किया और कुछ बेंचमार्क को चलाकर देखा था। फोन के साथ मिलने वाला चार्जर बैटरी को चार्ज करने के लिए 2 घंटे से अधिक समय लेता है।

Realme C2 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर एफ/ 2.2 है। इसके साथ जुगलबंदी में एफ/ 2.4 अपर्चर वाला 2 मेगापिक्सल का सेंसर काम करेगा। सेल्फी के लिए हैंडसेट में एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेंसर है। कैमरा ऐप वैसा ही है जैसा हमने पहले भी रियलमी स्मार्टफोन में देखा है। इसमें एचडीआर, क्रोमा बूस्ट, फिल्टर और फ्लैश के लिए बटन दिए गए हैं।

इसमें पैनो, एक्सपर्ट, टाइम-लैप्स और स्लो-मो मोड भी हैं। कैमरा ऐप 2x डिजिटल ज़ूम सपोर्ट प्रदान करता है। फोन में ब्यूटीफिकेशन मोड दिया गया है जिसकी मदद से आप ब्यूटीफिकेशन के अमाउंट को सेट कर सकते हैं। दिन की रोशनी में Realme C2 से ली गई तस्वीरें हमें पसंद आईं। तस्वीरों में फोकस अच्छा था और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई।

मैक्रो शाट्स हमारी उम्मीद से बेहतर निकले और फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच उचित दूरी बनाए रखता है। फोन फोकस को जल्दी से लॉक कर लेता है और मैक्रो मोड पर शूटिंग के दौरान एक्सपोज़र के साथ भी कोई समस्या नहीं हुई। पोर्टेट शॉट में डिटेल अच्छी से कैप्चर हुई। कम रोशनी में फोन से खींची गई तस्वीरें कुछ खास अच्छी नहीं आई। फोन में शार्पनेस नहीं थी और इन्हें ज़ूम करने पर ग्रेन नज़र आ रहे थे।

सेल्फी में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई और इस कीमत में क्वालिटी भी अच्छी है। Realme C2 में फ्रंट कैमरे के लिए एचडीआर सपोर्ट भी है। रियर कैमरा 1080 पी की रिजॉल्यूशन वीडियो तो वहीं सेल्फी कैमरा 720 पी की रिजॉल्यूशन वीडियो बनाने में सक्षम है।
 

हमारा फैसला

5,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर Realme C2 पावरफुल हार्डवेयर, अच्छी बैटरी लाइफ और अप-टू-डेट सॉफ्टवेयर भी है। हमने आमतौर पर इस कीमत में कमजोर प्रोसेसर और पुराने सॉफ्टवेयर वाले स्मार्टफोन देखे हैं। कैमरा इस फोन का एक ऐसा पहलू है जिसमें सुधार की आवश्यकता है लेकिन इस कीमत में इसकी क्वालिटी सही है।

अगर आप Realme C2 का बेस वेरिएंट खरीदते हैं तो बता दें कि यह फायदे का सौदा साबित हो सकता है। यदि आप Realme C2 के 3 जीबी रैम वेरिएंट को खरीदने का विचार कर रहे हैं और यदि आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो Redmi 7 या Nokia 5.1 Plus (रिव्यू) भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। ये स्मार्टफोन भी समान कीमत पर उपलब्ध हैं लेकिन अगर तुलना की जाए तो ये बेहतर हार्डवेयर के साथ आते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.10 इंच
प्रोसेसर2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 9.0 Pie
रिज़ॉल्यूशन720x1560 पिक्सल
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.