Realme C1 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Realme C1 का रिव्यू

ख़ास बातें

  • 4,230 एमएएच बैटरी के साथ आता है Realme C1
  • 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज से लैस है रियलमी सी1
  • स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट से लैस है Realme C1
Oppo का सब ब्रांड Realme अपनी प्रतिद्धंदी कंपनी Xiaomi से मुकाबले के हर संभव प्रयास कर रहा है। रियलमी ने कुछ समय पहले बजट सेगमेंट में Realme C1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। रियलमी सी1 के साथ Realme 2 Pro (रिव्यू) को भी लॉन्च किया गया था।  Realme C1 की भारत में कीमत 6,999 रुपये है। इस दाम में यह हैंडसेट मार्केट में मौजूद Xiaomi Redmi 6A (रिव्यू), Honor 7S  और हाल ही में लॉन्च हुए Asus ZenFone Lite L1 को टक्कर देगा। खास बात यह है कि इस कीमत में Realme C1 में पावरफुल स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट, बड़ा डिस्प्ले और बैटरी के साथ इस्तेमाल हुआ है। बता दें कि दिवाली फेस्टिव सीजन के लिए रियलमी सी1 की यह इंट्रोडक्टरी कीमत है, इसका मतलब कुछ समय बाद कीमत में बदलाव संभव है। आइए अब आपको स्पेसिफिकेशन और कीमत के आधार पर बताते हैं कि Realme C1 खरीदना फायदे का सौदा है या नहीं?
 

Realme C1 का डिजाइन और डिस्प्ले

रियलमी सी1 की बॉडी प्लास्टिक की बनी है जिस वजह से इसका वजह ज्यादा नहीं है। हाथ में फोन की पकड़ मजबूत रहे इसी वजह से फोन के चारों किनारों की मौटाई थोड़ी ज्यादा रखी गई है। लेकिन बावजूद इसके फोन दिखने में मोटा नहीं लगता है। मेट फिनिश से बने फ्रेम पर तो उंगलियों के निशान नहीं पड़ते लेकिन यदि आपने सावधानी नहीं बरती तो Realme 2 Pro की तरह Realme C1 के बैक पैनल पर भी निशान आसानी से पड़ जाते हैं। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल हुआ है, बॉक्स में आपको स्क्रीन गार्ड भी मिलेगा। रियलमी सी1 में 6.2 इंच एचडी+ डिस्प्ले है। सूरज की रोशनी में स्क्रीन देखने में हमें कोई समस्या नहीं हुई क्योंकि डिस्प्ले काफी ब्राइट है। इस प्राइस सेगमेंट में केवल चुनिंदा स्मार्टफोन है जो नॉच डिजाइन के साथ आते हैं और Realme C1 उन्हीं में से एक है।

फोन के दाहिनी तरफ आपको पावर और बायीं तरफ आवाज बढ़ाने और कम करने के लिए बटन मिलेगा। फोन को यदि सही ढंग से पकड़ा जाए तो पावर और वॉल्यूम बटन तक हाथ आसानी से पहुंचता है। फोन के साइड में सिम-ट्रे है जिसमें दो नैनो-सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड (256 जीबी तक) लगाया जा सकता है। फोन के निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, स्पीकर और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जेक मिलेगा। बैक पैनल पर दो रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश और सबसे नीचे की तरफ कंपनी का Realme लोगो है।
 
Realme

सिक्योरिटी के लिए Realme C1 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है, लेकिन कंपनी ने इसमें फेस अनलॉक सपोर्ट दिया है। यदि लाइट पर्याप्त मात्रा में हो तो यह सही से काम करता है। कम रोशनी में डिस्प्ले लाइट आपका फेस स्कैन करने में मदद करती है। लो लाइट में बेशक यह धीमी गति से चलता है लेकिन यह काम करता है। रिटेल बॉक्स में आपको डिवाइस के अलावा एक सिलिकॉन कवर, सिम इजेक्ट टूल, 5 वाट एडाप्टर, स्क्रीन प्रोटेक्टर और एक माइक्रो-यूएसबी कैबल मिलेगी।
 

Realme C1 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए रियलमी सी1 में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 509 जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। बेंचमार्क की बात करें तो इस दाम में आने वाले स्नैपड्रैगन 430 या मीडियाटेक हिलीयो ए22 वाले Redmi 6A जैसे अन्य हैंडसेट की तुलना में Realme C1 की परफॉर्मेंस अच्छी रही। Realme C1 में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। प्री-इंस्टॉल ऐप्स के बाद केवल 8.67 जीबी मिलेगी।
माइक्रोएसडी कार्ड में फोटो, वीडियो, ऑडियो, दस्तावेज और APKs को ट्रांसफर करने का तरीका स्टोरेज के सब-मेन्यू में दिया गया है। हमने फोन में Facebook, Instagram और अन्य गेम्स को इंस्टॉल करने के बाद पाया कि चाहकर भी इन्हें कार्ड में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।
 
realme

कैमरा से फोटो, वीडियो लेने से पूर्व आप कैमरा सेटिंग में जाकर पाथ में बदलाव कर लें। यदि आप फोन में PUBG जैसे गेम को डाउनलोड करते हैं तो फोन की स्टोरेज जल्दी समाप्त हो जाएगी। अब बात कनेक्टिविटी की। फोन में ब्लूटूथ वर्जन 4.2, वाईफाई 802.11 बी/जी/एन, डुअल 4 जी वोल्ट, कंपास, प्रॉक्सिमिटी, एंबियंट लाइट, एक्सेलेरोमीटर, यूएसबी-ओटीजी और एफएम रेडियो सपोर्ट शामिल है। रियलमी का यह हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 सिक्न पर चलता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मौजूद Realme C1 अगस्त 2018 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। कस्टम यूजर इंटरफेस में कई जेस्चर और शॉर्टकट मौजूद है। हालांकि, फोन की थीम में बदलाव के लिए कोई ऐप या सेटिंग मौजूद नहीं है।

Realme C1 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रियलमी सी1 में कुल 2 जीबी रैम दी गई है, इसमें से 1 जीबी सिस्टम, 500 एमबी ऐप्स के बाद आपके पास मल्टीटास्किंग के लिए केवल 500 एमबी रैम ही शेष बचती है। Google क्रोम पर इंटरनेट और मल्टीटास्किंग करते समय हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। फोन काम तो सही ढंग से करता है लेकिन गेमिंग के दौरान यह थोड़ा गर्म हो जाता है। लो ग्राफिक्स सेटिंग्स पर भी यदि PUBG को खेलने की कोशिश की जाए तो फोन धीमा होना शुरू हो जाता है।
ऑडियो और वीडियो प्लेयर ज्यादा सभी पॉपुलर फॉर्मेट चलाने में सक्षम हैं। सिंगल स्पीकर होने की वजह से ऑडियो क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है।
 
Realme

फोटोग्राफी के लिए इसमें दो रियर कैमरे मिलेंगे, एक सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और दूसरा 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर। पोर्ट्रेट मोड पर शूट करते समय डेप्थ सेंसर काम आता है। एज डिटेक्शन तो सही है, लेकिन तस्वीर में कलर सही ढंग से कैप्चर नहीं होते। दिन की रोशनी में रियलमी सी1 से खिंची गई तस्वीर में सभी चीजों पर्याप्त मात्रा में थी। फोन में ऑटो-एचडीआर मौजूद है लेकिन बावजूद इसके तस्वीर देखने में अच्छी नहीं लगती। कैमरा ऐप में आपको पैनोरमा, स्टीकर और टाइम लैप्स मोड मिलेगा।
 
realmec1
realmec1
realmec1
realmec1


कम रोशनी में Realme C1 का कैमरा धीमी गति से फोकस करता है। पर्याप्त मात्रा में लाइट मौजूद होने पर 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा अच्छी तस्वीर लेता है, लेकिन रात में ली गई तस्वीर में क्रोमा न्यॉइस (Chroma Noise) की मात्रा ज्यादा थी। फोन 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम तो है लेकिन वीडियो शार्प नहीं आती हैं, ना ही फोन में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन मौजूद है। रियलमी सी1 की बैटरी लाइफ इसकी ताकत है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,230एमएएच की नॉन रिमूवेबल है। 720p वीडियो प्ले टेस्ट में फोन 20 घंटे और 23 मिनट का बैकअप देता है। कंपनी ने फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया है, लेकिन 10 वाट का एडाप्टर फोन को 2.30 घंटे से 3 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है। लेकिन फोन के साथ मिलने वाला 5 वाट का चार्जर तकरीबन 4.30 घंटे में फोन को पूरा चार्ज करता है।
 

हमारा फैसला

6,999 रुपये की कीमत में Realme C1 में कई खूबियां हैं। इस दाम में ऐसी परफॉर्मेंस और फीचर्स अन्य स्मार्टफो में मिलना मुश्किल है। ज्ञात रहे कि यह कीमत केवल दिवाली सीजन तक ही है। कीमत में 1,000 रुपये या उससे अधिक की बढ़ोतरी संभव है। रियलमी सी1 की बैटरी लाइफ, फोन में पावरफुल चिपसेट, बड़ा डिस्प्ले और इसका डिजाइन भी काफी अच्छा है। हालांकि, 2 जीबी रैम मल्टीटास्किंग को सीमित कर देती है। कुल मिलाकर इस दाम में Realme C1 आपको निराश नहीं करेगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
स्टोरेज16 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4230 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी