Realme 3 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Realme 3 का रिव्यू

Realme 3 की कीमत 8,999 रुपये से शुरू

ख़ास बातें

  • Realme 3 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है
  • Realme 3 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का हुआ है इस्तेमाल
  • रियलमी 3 की भिड़ंत रेडमी नोट 7 से
Realme भारतीय ग्राहकों के दिल में अपने लिए खास जगह बनाने में कामयाब रही है। सफर की शुरुआत Oppo के सब-ब्रांड के तौर पर हुई। फिर रियलमी अलग कंपनी बन गई। इसके बाद Realme ने अपने पोर्टफोलियो को सिर्फ स्मार्टफोन तक सीमित नहीं रखा। कंपनी ने ऑडियो और ट्रैवल एक्सेसरी प्रोडक्ट भी पेश किए। कंपनी 2019 की दूसरी तिमाही में एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर भी खोलने की योजना बना रही है।

अब Realme ने अपने नए स्मार्टफोन Realme 3 को लॉन्च किया है। यह फोन Realme 2 का अपग्रेड है और कीमत भी इसी के आसपास है। हालांकि, दावेदारी मजबूत रखने के मकसद से नए मॉडल में ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है। डिज़ाइन में भी बदलाव है और सॉफ्टवेयर लेटेस्ट है। इन कारणों से फोन 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में एक लुभावना विकल्प नज़र आता है। आइए रिव्यू के ज़रिए इसकी खासियतों और कमियों के बारे में जानते हैं...
 

Realme 3 डिज़ाइन और डिस्प्ले

रियलमी 2 की तुलना में Realme 3 के डिजाइन में सबसे बड़ा बदलाव है वाटरड्रॉप नॉच की मौज़ूदगी। Realme का कहना है कि फोन का पिछला हिस्सा नए यूनीबॉडी डिज़ाइन वाला है। पिछले हिस्से पर ग्लास की जगह इंजेक्शन मोल्डेड प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। लेकिन यह मजबूत होने का एहसास देता है और इसे हाथों में पकड़ना भी सहूलियत भरा है। लेकिन फिंगरप्रिंट आसानी से पड़ जाते हैं।


Realme 3 का वज़न 175 ग्राम है जिसे हल्का नहीं कहा जा सकता है और इसकी मोटाई 8.3 मिलीमीटर है। लेकिन वज़न डिस्ट्रीब्यूशन बेहतरीन है। फिंगरप्रिंट आपको तंग करेंगे। पहले से दिए गए स्क्रीनगार्ड और ग्लॉसी बैक को साफ रख पाना आसान नहीं है। हमने रेडिएंट ब्लू वेरिएंट को रिव्यू किया है। लेकिन Realme 3 ब्लैक और डायनमिक ब्लैक रंग में भी उपलब्ध है।

सिंगल सिम स्लॉट में दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह दी गई है। फोन में 4जी डुअलवीओएलटीई के लिए सपोर्ट है। निचले हिस्से पर 3.5 एमएम हेडफोन जैक, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और स्पीकर हैं।
 
Realme

Realme 3 में आगे की तरफ 13 मेगापिक्सल का एक मात्र कैमरा है जिसे नॉच में जगह मिली है। इसके ठीक ऊपर ईयरपीस को जगह मिली है। आपको 6.2 इंच का एचडी+ डिस्प्ले मिलेगा जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन है। रियलमी ने वर्ज़न के बारे में कुछ नहीं बताया है। निचले हिस्से पर चिन Realme U1 की तुलना में ज़्यादा चौड़ा है।

स्क्रीन साइज़ देखते हुए रिजॉल्यूशन थोड़ी कम है। खासकर जब इसका मुकाबला कई फुल-एचडी पैनल वाले हैंडसेट से है। इस कारण से इमेज और टेक्स्ट बहुत ज़्यादा शार्प नहीं लगते। लेकिन स्थिति उतनी बुरी नहीं है कि फोन को खारिज कर दिया जाए। कलर्स विविड लगते हैं और ब्राइटनेस का स्तर भी पर्याप्त है। हमें सीधे रोशनी में भी ई-मेल पढ़ने में दिक्कत नहीं हुई।

पिछले हिस्से पर Realme का लोगो है, जिसे नीचे जगह मिली है। टॉप पर दो रियर कैमरे, एलईडी फ्लैश और मध्य में फिंगरप्रिंट सेंसर हैं। फिंगरप्रिंट स्कैनर तेज़ी से काम करता है। लेकिन इस फोन का फेस अनलॉक फीचर भी रियलमी के अन्य फोन के जितना ही तेज़ी से काम करता है।

कुल मिलाकर Realme 3 हैंडसेट कई मायनो में Realme 2 का अपग्रेड है। हालांकि, हमारे हिसाब से कंपनी ने ग्लॉसी बैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट देना चाहिए था।

Realme 3 सिलिकॉन केस, सिम इजेक्टर टूल, डेटा केबल और 10 वॉट चार्जर के साथ आता है। आपको रिटेल बॉक्स में कोई ईयरफोन नहीं मिलेगा।
 
Realme
 

Realme 3 स्पेसिफिकेशन और फीचर

रियलमी 2 के स्पेसिफिकेशन ने सबको चौंकाया था, क्योंकि Realme 1 ज़्यादा बेहतर प्रोसेसर से लैस था। कंपनी ने इस गलती को Realme 3 के साथ नहीं दोहराया है। इस बार मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जिसने Realme U1 के साथ मार्केट में कदम रखा था। यह एक सक्षम प्रोसेसर है।

Realme 3 के दो वेरिएंट हैं- एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है तो दूसरे में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज है। हमने 4 जीबी रैम वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है।

फोन कलरओएस 6.0 से लैस है। यह कस्टम स्किन एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित है। हमारे रिव्यू यूनिट में जनवरी 2019 का सिक्योरिटी पैच था। ColorOS हमारा पसंदीदा कस्टम एंड्रॉयड स्किन नहीं रहा है। लेकिन नए वर्ज़न में कई कमियां दूर हुई हैं।
 
Realme

एंड्रॉयड 9 पाई के साथ आने वाला Google का डिजिटल वेलबिइंग फीचर अभी नहीं मिला है। एंड्रॉयड का बैटरी ग्राफ भी अभी ओएस का हिस्सा नहीं है।
 

Realme 3 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

नए सॉफ्टवेयर और अपग्रेडेड हार्डवेयर के कारण Realme 3 को इस्तेमाल करने का अनुभव शानदार रहता है। सोशल मीडिया या चैट ऐप्स इस्तेमाल करते वक्त फोन के गर्म होने की शिकायत नहीं मिली। फोन मल्टीटास्किंग को भी आसानी से हैंडल करता है। ग्लॉसी बैक होने के बावजूद फोन हाथों में फिसलता नहीं है।

फोन गेमिंग में अच्छा साथ निभाता है। हमने Asphalt 9: Legends और PUBG Mobile की टेस्टिंग की। दोनों ही गेम में हमारा अनुभव सुखद रहा। एस्फॉल्ट खेलने के दौरान हाइ प्रीसेट ग्राफिक्स में भी फ्रेमरेट स्मूथ था। PUBG Mobile मीडियम ग्राफिक्सल प्रीसेट में ठीक-ठाक चला। गेमिंग के दौरान फोन गर्म जरूर होता है, लेकिन इसमें चौंकाने वाली बात नहीं है।
 
Realme

Realme 3 मीडिया के साथ भी अच्छा काम करता है। एनिमेटेड फिल्मस अच्छे कलर सेचुरेशन के साथ आते हैं। ये लाइव्ली भी लगते हैं। डार्क सीन्स में ब्लैक्स थोड़े क्रश हो जाते हैं, लेकिन एचडी+ डिस्प्ले के लिए यह बुरा नहीं है।

एक मात्र स्पीकर से ऊंची आवाज़ आती है। लेकिन आवाज़ बेहद ही औसत क्वालिटी की है। इसकी पोज़ीशन ऐसी है कि फोन को लैंडस्केप मोड में इस्तेमाल करने पर स्पीकर के ब्लॉक होने की संभावना बढ़ जाती है।

Realme 3 में 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल वाला रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। प्राइमरी सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है। सेकेंडरी सेंसर सिर्फ पोर्ट्रेट मोड में डेप्थ आंकने के काम आता है।

कलरओएस के नए वर्ज़न में कैमरा ऐप में भी कुछ बदलाव हुए हैं। Realme ने रियर कैमरे के लिए दो नए शूटिंग मोड पेश किए हैं- Nightscape और Chroma Boost

Realme के मुताबिक, नाइटस्केप एआई और मल्टी-फ्रेम एक्सपोज़र को इस्तेमाल करके यूज़र को कम रोशनी में ब्राइट तस्वीरें देने का काम करता है। इस्तेमाल में इस फीचर ने ज़्यादा परिस्थितियों में अच्छे नतीजे दिए। लेकिन घनघोर अंधेरे में यह बहुत प्रभावी नहीं था।

ऑटो मोड में Realme 3 से ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

नाइटस्केप मोड में Realme 3 से ली गई फोटो (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

क्रोमा बूस्ट को व्यूफाइंडर से एक्टिव किया जा सकता है। यह इमेज के डायनमिक रेंज को बूस्ट करता है। खासकर जब ब्राइट लाइट में सब्जेक्ट शूट किया जा रहा हो। हमारे टेस्ट शॉट में कलर्स और ब्राइटनेस में बूस्ट ज़रूर देखने को मिला।

बिना क्रोमा बूस्ट Realme 3 से ली गई फोटो (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

क्रोमा बूस्ट के साथ Realme 3 से ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ इमेज देखने के लिए टैप करें)

प्राइमरी कैमरे से लैंडस्केप शॉट कभी बेहतरीन आते हैं तो कभी बेहद ही औसत। कुछ शॉट में डिटेल की कमी नहीं रहती, लेकिन कॉम्प्लेक्स सीन में कैमरा थोड़ा पिछड़ जाता है। मैक्रोज़ शार्प और पूरे डिटेल के साथ आते हैं। पर्याप्त रोशनी में कलर्स भी अच्छा कैपचर होता है। लेकिन कई मौके ऐसे भी आए जब कैमरे ने हमारी चाहत वाले सब्जेक्ट पर फोकस नहीं किया। अगर आप नाइटस्केप नहीं इस्तेमाल करते हैं तो कम रोशनी में कैमरा सॉफ्ट तस्वीरें कैपचर करता है।

पोर्ट्रेट मोड फ्रंट और रियर कैमरे का हिस्सा है। रियर कैमरे का एज डिटेक्शन ठीक-ठाक काम करता है। हालांकि, कई बार आउटपुट बिल्कुल ही खराब आते हैं। बैकग्राउंड ब्लर थोड़ा एग्रेसिव है। अफसोस कि इसे एडजस्ट करने की कोई सुविधा नहीं है। फ्रंट कैमरे से भी पोर्ट्रेट मोड में तस्वीरें ली जा सकती हैं। लेकिन एज डिटेक्शन बहुत अच्छा नहीं है। HDR भी मौज़ूद है, लेकिन कलर्स ज़रूरत से ज़्यादा सेचुरेटेड लगते हैं।

Realme 3 के कैमरा सेंपल फुल-साइज़ देखने के लिए टैप करें

 

फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का सेंसर है। यह पर्याप्त रोशनी में डिटेल के साथ सेल्फी कैपचर करता है। लेकिन कम रोशनी में पिछड़ जाता है। एआई ब्यूटीफिकेशन मोड भी है।

Realme 3 से आप 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। पर्याप्त रोशनी में इमेज क्वालिटी अच्छी रहती है, लेकिन स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण फुटेज शेकी रिकॉर्ड होते हैं। फोन में स्लो मोशन वीडियो भी है। इसकी मदद से आप 90 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 720 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

फोन की बैटरी 4230 एमएएच की है। आम इस्तेमाल में इसने हमारा दिन भर साथ दिया। किसी कारणवश इस बैटरी ने वीडियो लूप टेस्ट में निराश करने वाले नतीजे दिए। फोन की बैटरी 9 घंटे 52 मिनट तक चली, जो औसत से थोड़ा ही बेहतर है। कोई फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है, लेकिन आपको 10 वॉट का चार्जर मिलता है।
 

हमारा फैसला

देखा जाए तो रियलमी 3 हर लिहाज से Realme 2 का मजबूत अपग्रेड है। डिज़ाइन मॉडर्न है। रियर कैमरे को कुछ नए फीचर मिले हैं। डिस्प्ले ब्राइट और विविड है। भले ही बैटरी ने टेस्ट में अच्छे स्कोर हासिल नहीं किए, लेकिन आम इस्तेमाल में यह भरोसेमंद है।

सबसे अहम अपग्रेड प्रोसेसर है। कैमरे बेहतर हुए हैं, लेकिन सुधार की गुंजाइश अब भी है। हमारे हिसाब से कंपनी को टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, मेटल या ग्लास इनक्लोज़र और ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाला डिस्प्ले देना चाहिए था।

Realme 3 को सीधे तौर पर हाल ही में लॉन्च हुए शाओमी के Redmi Note 7 से चुनौती मिलेगी। हमने शाओमी के लेटेस्ट बजट फोन को अभी रिव्यू नहीं किया है। लेकिन कागज़ी तौर पर इसकी दावेदारी बेहद ही मज़बूत लगती है।

उदाहरण के तौर पर, Redmi Note 7 ग्लॉसी बैक, फुल-एचडी+ डिस्प्ले, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और क्वालकॉम क्विक चार्ज 4 सपोर्ट के साथ आता है। इसकी कीमत भी रियलमी 3 के आसपास ही है। इन फीचर के दम पर रेडमी नोट 7 हर लिहाज से Realme 3 के ज़्यादा मजबूत लगता है। लेकिन हम इस पर आखिरी फैसला शाओमी के फोन को रिव्यू करने के बाद ही सुनाएंगे।

अगर आपका बजट सीमित है तो आप Realme 3 का 3 जीबी वर्ज़न खरीदने का विचार कर सकते हैं। हालांकि, यह भी याद रहे कि मात्र 1,000 रुपये अतिरिक्त देकर आपके पास Redmi Note 7 पाने का भी मौका है। दूसरी तरफ, Realme 3 के पावरफुल वेरिएंट की कीमत कंपनी के ही अपने Realme U1 हैंडसेट के आसपास है।

Realme ने Gadgets 360 को कहा है कि आने वाले कुछ महीनों तक किसी भी रियलमी हैंडसेट को मार्केट से नहीं हटाया जाएगा। ऐसे में हम आपको Realme U1 (रिव्यू) खरीदने का सुझाव देंगे।

 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसर2.1 गीगाहर्ट्ज़
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन720x1520 पिक्सल
रैम3 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड Pie
स्टोरेज32 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4230 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी