Realme 2 Pro का रिव्यू

Realme 2 Pro स्मार्टफोन में 'प्रो' नाम का इस्तेमाल ही इस स्मार्टफोन के पावरफुल हार्डवेयर की ओर इशारा है। कागज़ी तौर पर हैंडसेट बेहद ही दमदार लगता है। रियल वर्ल्ड में इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? आइए जानते हैं....

Realme 2 Pro का रिव्यू
ख़ास बातें
  • Realme 2 Pro में है स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर और 8 जीबी तक रैम
  • Realme 2 Pro में पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर है
  • 6.3 इंच के फुल-एचडी+ डिस्प्ले के साथ आता है रियलमी 2 प्रो
विज्ञापन
चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों की नई रणनीति यही है कि पहले सब-ब्रांड बनाया जाए फिर युवा ग्राहकों को लुभाया जाए। Huawei का Honor ब्रांड, लेनोवो का ज़ूक ब्रांड और सबसे हाल में Xiaomi का Poco ब्रांड। इसी राह पर चलते हुए Oppo ने Realme को मार्केट में उतारा। इन सारे ब्रांड की एक अहम कोशिश रही है, आक्रामक कीमत में दमदार स्पेसिफिकेशन।

Realme अब एक अलग कंपनी है। अब Realme 2 Pro को लॉन्च किया गया है जिसके बारे में Realme 2 (रिव्यू) के लॉन्च के दौरान ही बताया गया  था।  Realme 2 Pro स्मार्टफोन में 'प्रो' नाम का इस्तेमाल ही इस स्मार्टफोन के पावरफुल हार्डवेयर की ओर इशारा है। इस फोन के ज़रिए कंपनी स्टूडेंट्स और युवाओं को लुभाना चाहती है। कागज़ी तौर पर हैंडसेट बेहद ही दमदार लगता है। रियल वर्ल्ड में इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? आइए जानते हैं....


Realme 2 Pro डिज़ाइन

Realme 2 Pro हाथों में बड़ा होने का एहसास देता है। हमें इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में दिक्कत हुई, लेकिन यह बहुत भारी नहीं है। 8.5 मिलीमीटर की मोटाई को चौड़ा ही माना जाएगा, लेकिन घुमावदार पॉलीकार्बोनेट किनारों के कारण ग्रिप अच्छी रहती है। फोन के पिछले हिस्से पर लेमिनेशन के कई लेयर हैं, जो इसके ग्लास पैनल होने का एहसास देता है। रियलमी की जुबान में कहें तो “क्रिस्टल जैसा ड्यूड्रॉप” इफेक्ट। इस पर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।

फोन में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आता है। चारो ओर बेज़ल बेहद ही स्लिम हैं। हाथों से छूने पर किनारे थोड़े खुरदरे से लगते हैं, खासकर पहले से दिए गए स्क्रीन प्रोटेक्टर के साथ। ‘ड्यूड्रॉप’ नॉच डिज़ाइन धीरे-धीरे चलन में आता जा रहा है। यह बेहद ही कम जगह की खपत करता है और दिखने में भी अच्छा लगता है। कम जगह होने के बावजूद इसमें फ्रंट कैमरे के लिए जगह है। कोई नोटिफिकेशन एलईडी नहीं है। ईयरपीस फ्रंट कैमरे से ठीक ऊपर है। सेंसर दायीं तरफ हैं।
 
Realme

पावर और वॉल्यूम बटन फोन के अलग-अलग किनारे पर हैं। इन तक पहुंचने में ऊंगलियों को दिक्कत नहीं होती। सिम ट्रे में दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड (256 जीबी तक) के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं। फोन डुअल 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करता है। लेकिन रिव्यू के लिए वियतनामी यूनिट मिलने के कारण इसकी टेस्टिंग नहीं हो सकी। दो एयरटेल सिम इस्तेमाल करने पर डुअल 4जी ने काम किया। लेकिन VoLTE के लिए कोई टॉगल नहीं था। रियलमी का कहना है कि रिटेल यूनिट में डुअल 4जी वीओएलटीई के लिए सपोर्ट होगा।

निचले हिस्से पर एक स्पीकर ग्रिल, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट है। लैंडस्केप मोड में फोन को पकड़ने पर स्पीकर के ब्लॉक होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। आप फोन को दूसरी तरफ फ्लिप करके इससे बच सकते हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर पिछले हिस्से पर है। यह तेज़ी से काम करता है।  पिछले हिस्से वाला डुअल कैमरा मॉड्यूल सतह से बाहर उभरा हुआ था। लेकिन इस्तेमाल के दौरान इसके ग्लास पर खरोंच के निशान नहीं पड़े। रिटेल बॉक्स में 10 वॉट चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल, सिम इजेक्टर टूल, सिलिकॉन कवर और निर्देश पुस्तिका मिलेंगे।
 

Realme 2 Pro स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Realme 2 Pro के स्पेसिफिकेशन बेहद ही दमदार हैं। सभी वेरिएंट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो एक पावरफुल ऑक्टा-कोर चिपसेट है। 20,000 रुपये से कम के प्राइस रेंज में यह चिपसेट Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) और Vivo V9 Pro में मिलता है। बेंचमार्क स्कोर भी इसके दमदार स्पेसिफिकेशन को वाजिब ठहराते हैं।

रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के तीन वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज, 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। इसमें एफएम रेडियो या एनएफसी सपोर्ट नहीं है। Realme 2 Pro का टॉप वेरिएंट इस प्राइस रेंज में 8 जीबी रैम के साथ आने वाला पहला फोन है। अन्य स्पेसिफिकेशन में ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, यूएसबी-ओटीजी, जायरोस्कोप, एंबियंट लाइट सेंसर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, कंपास और एक्सेलेरोमीटर शामिल हैं। इसमें एफएम रेडियो या एनएफसी सपोर्ट नहीं है।
 
Realme

Realme 2 Pro एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.2 पर चलता है। फोन में सितंबर महीने का सिक्योरिटी पैच भी मौजूद था। कलरओएस के लेटेस्ट वर्ज़न में भी नोटिफिकेशन का खारिज करने का टू स्टेप प्रोसेस है जो परेशान करता है। इसके अलावा ओएस काफी पॉलिश्ड है और यूज़र को गेस्चर्स के साथ कस्टमाइज़ेशन के कई विकल्प मिलते हैं। हमारा रिव्यू यूनिट वियतनामी मॉडल था। इसमें कई वियतनामी ऐप पहले से इंस्टॉल थे। भारत में बिकने वाले रिटेल यूनिट में तो ये ऐप नहीं ही रहेंगे, लेकिन कोई अन्य ऐप पहले से होंगे या नहीं, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

फिंगरप्रिंट सेंसर के अलावा फोन में फेस अनलॉक भी है। यह तेज़ी से आपकी पहचान करता है। आंखें खुली होने पर ही काम करता है, यानी यह बेहद ही सिक्योर है। कम रोशनी में मदद के लिए स्क्रीन लाइट अप हो जाता है। आप चाहें तो ऐप्स और प्राइवेट स्पेस को लॉक करने के लिए भी फेस रिकग्निशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोन तो अनलॉक होगा ही।
 

Realme 2 Pro परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

हमने रियलमी 2 प्रो को कई दिनों तक इस्तेमाल किया। ईमानदारी के साथ कहें तो हमें कोई शिकायत नहीं है। कलरओएस की कुछ कमियों को छोड़ दिया जाए तो यूआई आमतौर पर स्मूथ है। मल्टीटास्किंग या पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम को लोड करते वक्त हमें कभी स्लो डाउन का एहसास नहीं हुआ। फोन बहुत ज़्यादा गर्म भी नहीं होता। फिंगरप्रिंट सेंसर के आसपास के इलाका थोड़ा गर्म होता है, वो भी लंबे वक्त तक गेम खेलने या कैमरा इस्तेमाल करने के बाद। कॉल क्वालिटी अच्छी है और डायलर ऐप में कॉल रिकॉर्डिंग भी बिल्ट इन है।
 
Realme

Realme 2 Pro में पिछले हिस्से पर 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जो एफ/1.7 अपर्चर वाला है। यह डेलाइट में डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर करता है। लैंडस्केप शॉट में हमें अच्छा डायनमिक रेंज देखने को मिला। छोटे ऑब्जेक्ट भी काफी डिटेल और सटीक कलर्स के साथ आए। वाइड अपर्चर क्लोज अप शॉट में अच्छा बोकेह इफेक्ट लाता है। मूविंग ऑबजेक्ट का क्लियर शॉट पाने में हमें दिक्कत हुई, लेकिन इसके अलावा ऑटोफोकस तेज़ी से काम कर रहा था।
 

Realme 2 Pro के कैमरा सेंपल फुल साइज़ में देखने के लिए टैप करें

सेकेंडरी 2 मेगापिक्सल का सेंसर इमेज कैपचर प्रोसेस में कोई काम नहीं करता। इसका काम डेप्थ आंकने का है। पोर्ट्रेट मोड में तस्वीरें अच्छी आती हैं। एज डिटेक्शन स्पष्ट है। आर्टिफिशियल लाइटनिंग में भी ऑब्जेक्ट की शार्पनेस स्पष्ट रहती है। आपके पास चुनने के लिए कई लाइटनिंग मोड्स हैं जिनसे अच्छा इफेक्ट मिलता है। कम रोशनी में तस्वीरें थोड़ी ग्रेनी आती हैं। डिटेल भी कम हो जाते हैं, खासकर लैंडस्केप शॉट में। क्लोजअप शॉट में शार्पनेस कम होती है। लेकिन कुल मिलाकर तस्वीरें इस्तेमाल करने योग्य आती हैं।

1080 पिक्सल वाले वीडियो अच्छी क्वालिटी के आते हैं। इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन है जो ठीक काम करता है। 4K रिकॉर्डिंग के लिए भी सपोर्ट है। क्वालिटी बेहद ही औसत है और कोई स्टेबलाइज़ेशन नहीं मौज़ूद है। कम रोशनी में शूट किए गए वीडियो ग्रेनी आते हैं।

Realme ने 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया है। यह बोकेह इफेक्ट, एचडीआर और स्क्रीन फ्लैश के साथ आता है। इमेज क्वालिटी ठीक-ठाक आती है। डिटेल थोड़े बेहतर हो सकते थे। स्क्रीन फ्लैश बेहद ही कारगर है। लेकिन यह आपके स्किन की टोन गड़बड़ कर देता है। एक स्टीकर्स शूटिंग मोड भी है जिसकी मदद से आप सेल्फी या दूसरों के चेहरे पर अगल-अलग एआर स्टीकर्स लगा पाएंगे।

3500 एमएएच की बैटरी ने आसानी से पूरे दिन तक साथ दिया। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में यह 10 घंटे 22 मिनट तक चली जो औसत से थोड़ा बेहतर है। फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। लेकिन फोन के साथ दिए गए चार्जर ने एक घंटे में बैटरी को 64 प्रतिशत चार्ज कर दिया। शून्य से फुल चार्ज होने में इसे करीब 2 घंटे 20 मिनट का वक्त लगा।
 

हमारा फैसला

Realme 2 Pro पावरफुल फोन होने के दावे पर खरा उतरता है। हमें लगता है कि यह कई लोगों को लुभाएगा, खासकर इसकी कीमत। फोन का 8 जीबी रैम और 128  जीबी स्टोरेज वेरिएंट 18,990 रुपये का है।  देखा जाए तो इसमें Mi A2 या वीवो वी9 प्रो से ज़्यादा अपील दिखती है। ये दोनों ही फोन स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आता है। फोन का शुरुआती वेरिएंट 13,990 रुपये का है। यह Xiaomi Redmi Note 5 Pro (रिव्यू), Nokia 6.1 Plus, Motorola One Power, Asus ZenFone Max Pro M1 का 6 जीबी रैम वेरिएंट और Realme 1 (रिव्यू) के 6 जीबी रैम वेरिएंट को चुनौती देगा।

शार्प और विविड डिस्प्ले, अच्छी बिल्ड क्वालिटी, सॉलिड ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस, Realme 2 Pro के पक्ष में जाते हैं। लो-लाइट फोटोग्राफी और वीडियो परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है। हमारी चाहत है कि रियलमी (और ओप्पो) नोटिफिकेशन को डिसमिस करने के परेशान करने वाले प्रोसेस से छुटकारा पाए।

वैसे, आपको 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आपको एक हरफनमौला फोन की तलाश है तो यह एक बेहतरीन विकल्प है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Solid build quality
  • Minuscule notch
  • Plenty of storage and RAM
  • Bright and lively display
  • Face recognition is quick
  • कमियां
  • Laminated back scuffs easily
  • Average low-light camera performance
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
रिज़ॉल्यूशन1080x2340 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Nothing Ear 3 TWS ईयरफोन जल्द होंगे लॉन्च! कंपनी ने शेयर किया टीजर
  2. 6GB रैम, 5000mAh बैटरी वाले बजट स्मार्टफोन Poco C61 की सेल आज से शुरू, यहां से खरीदें
  3. OnePlus Ace 3 Pro 100W फास्ट चार्जिंग के साथ आएगा! लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन्स लीक
  4. Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च, सिंगल चार्ज में 810 किमी रेंज, जानें क्या कुछ है खास
  5. Hyundai Ioniq 5 EV ने मचाया धमाल! 2.60 लाख यूनिट्स बिके, भारत में इतने लोगों ने खरीदा
  6. Ather Rizta ई-स्कूटर में नहीं मिलेगा स्पीकर, लेकिन कंपनी लॉन्च कर रही है एक स्मार्ट हेलमेट
  7. Realme C65 फोन 5000mAh बैटरी, 45W फास्ट चार्जिंग के साथ 4 अप्रैल को होगा लॉन्च, Galaxy S22 जैसा है डिजाइन!
  8. 27 हजार प्रकाशवर्ष दूर मौजूद विशालकाय Black Hole के मैग्नेटिक फील्ड ने वैज्ञानिकों को चौंकाया!
  9. Google Pixel 9 के रेंडर हुए लीक, नहीं होगा पेरिस्कोप लेंस, XL मॉडल करेगा इस साल वापसी
  10. Vivo V40 SE 5G लॉन्च से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर हुआ लिस्ट, ये हैं सभी स्पेसिफिकेशन्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »