Realme 2 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Realme 2 का रिव्यू

ख़ास बातें

  • भारत में रियलमी 2 की शुरुआती कीमत 8,990 रुपये से शुरू
  • Realme 2 के बैक पैनल पर मिलेगा डायमंड कट डिजाइन
  • Realme 2 की बैटरी लाइफ शानदार है
हैंडसेट निर्माता कंपनी Oppo ने मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने और Xiaomi को टक्कर देने के लिए रियलमी ब्रांड को मई 2018 में लॉन्च किया था। ओप्पो के सब ब्रांड रियलमी ने हाल ही में Realme 2 को भारत में लॉन्च किया है। दो रियर कैमरे और 19:9 डिस्प्ले वाले रियलमी 2 की भारत में शुरुआती कीमत 8,990 रुपये है। Realme ने दावा किया है कि Realme 1 (रिव्यू) का अपग्रेड वर्जन नहीं है रियलमी 2। कंपनी के मुताबिक, Realme 1 डिजाइन और परफॉर्मेंस पर फोकस करता है। वहीं Realme 2 एक ऑलराउंडर बजट स्मार्टफोन है। रियलमी 1 का सबसे सस्ता वेरिएंट अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है। इसका मतलब 10,000 रुपये के बजट में Realme 2 ने अपनी जगह बना ली है। क्या रियलमी का यह हैंडसेट Xiaomi Redmi 5 और Asus ZenFone Max Pro M1 से मुकाबला कर पाएगा या नहीं। आइए स्पेसिफिकेशन और कीमत के आधार पर समझते हैं।
 

Realme 2 का डिजाइन

Realme 1 की तरह ही रियलमी 2 में फाइबर ग्लास बॉडी है। हैंडसेट के बैक पैनल पर ग्लॉसी डायमंड-कट डिजाइन दिया गया है। स्मार्टफोन के बैक पर 15 टेंगेंट प्लेन कर्व है जो लाइट को अलग-अलग तरीके से रिफलेक्ट करते हैं। फाइबर ग्लास होने की वजह से बैक पैनल पर स्क्रैच और उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फ्रंट पैनल पर नॉच डिस्प्ले मौजूद है, मार्केट में मौजूद प्रतिद्धंदी हैंडसेट्स के मुकाबले Realme 2 का बार्डर काफी पतला है। रियलमी 2 का फ्रेम भले ही प्लासिटक का हो लेकिन फिर भी फोन बेहद मजबूत है। बैक पैनल पर आपको डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा और सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। बैक पैनल पर कंपनी का नाम Realme लिखा हुआ है। जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया कि Realme ओप्पो से अलग होकर अब एक अलग ब्रांड बन गया है। यही वजह है कि रियलमी 1 के बैक पैनल पर Oppo का लोगो मौजूद था जो आपको Realme 2 में देखने को नहीं मिलेगा।
 
Realme2

Realme 1 में सिक्योरिटी के लिए बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद नहीं है। इस हैंडसेट में फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। ग्राहकों से मिले फीडबैक के बाद कंपनी ने रियलमी 2 में फिंगरप्रिंट सेंसर को जोड़ा है। दुख की बात यह रही है कि Realme 2 में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर धीरे काम करता है और पहली बार फिंगरप्रिंट रजिस्टर करने में हमें समस्या आई। Realme 1 की तरह रियलमी 2 में भी फेस रिकग्निशन सपोर्ट मिलता है, यह सटीक काम करता है लेकिन कम रोशनी में यह उतना कारगर साबित नहीं है।

Realme 2 के बायीं तरफ आवाज को बढ़ाने और कम करने के लिए बटन और सिम ट्रे मौजूद है। आप चाहे तो दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के दाहिनी तरफ पावर बटन दिया गया है। बटन काफी छोटा तो है लेकिन साथ ही यह काफी हार्ड भी है, जिस कारण इसे दबाने में आपको थोड़ी कठनाई हो सकती है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ में सिंगल लाउडस्पीकर दिया गया है। हैंडसेट की पहली सेल 4 सितंबर को हुई, यह डायमंड रेड और डायमंड ब्लैक कलर में मिलेगा। हमारे पास रिव्यू के लिए ब्लैक कलर वेरिएंट मौजूद है, जैसा कि आप तस्वीरों में देख सकते हैं। डायमंड ब्लू वेरिएंट अक्टूबर से उपलब्ध होगा।
 
Realme2
 

Realme 2 के स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

रियलमी 2 में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। बता दें कि यही प्रोसेसर आपको शाओमी रेडमी 5 और हॉनर 7सी में भी मिलेगा। Realme 2 के 3 जीबी/32 जीबी वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है। 4 जीबी रैम और 64  जीबी वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है। इस दाम में कलर वेरिएंट तो सही है लेकिन इसका बैक पैनल देखने में काफी फीका और रिफलेक्टिव है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा। बाहर की रोशनी में अधिकतम ब्राइटनेस भी प्रभावित होती है।
 
Realme2

Realme 2 में पावर बैकअप के लिए 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह 15 घंटे का वीडियो प्लेबैक, 18 घंटे म्यूजिक और 10 घंटे गेमिंग के लिए बैकअप देता है। रियलमी 2 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 पर चलेगा। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, सिंगल-बैंड 2.4 गीगाहर्ट्ज़ वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ ए-जीपीएस, ग्लोनास, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। इसमें 6.2 इंच का एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। स्क्रैच से बचाने के लिए यह हैंडसेट कोरिना गोरिल्ला ग्लास 3 से लैस है।
 

Realme 2 की परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

YouTube पर वीडियो देखना, तस्वीर खिंचना, वेब ब्राउसिंग और सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन को आसानी से इस्तेमाल करने में रियलमी 2 सक्षम है। Asphalt 9 खेलते समय कई बार फ्रेम ड्रॉप होता नजर आया। इस फोन में एक अच्छी बात यह है कि यह गर्म नहीं होता। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि Realme 2 में मल्टीटास्किंग करने पर फोन थोड़ा धीमा पड़ जाता है। बेंचमार्क स्कोर औसत है।  Realme 2 को एंटूटू बेंचमार्क स्कोर पर 76,929 प्वाइंट, पीसी मार्क वर्क 2.0 में 5,166 प्वाइंट मिले थे। जीएफएक्सबेंच मनहटन 3.1 में 12 फ्रेम प्रति सेकेंड  और जीएफएक्सबेंच टी-रेक्स में 32 फ्रेम प्रति सेकेंड है। सिंगल कोर में 793 और मल्टी कोर टेस्ट में रियलमी 2 ने 3,882 स्कोर किया था।

डुअल सिम वाला रियलमी 2 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित कलरओएस 5.1 पर चलता है। हैंडसेट को जुलाई सिक्योरिटी पैच मिल चुका है। स्मार्टफोन में ऐप ड्रावर नहीं मिलेगा, गूगल नाओ पैनल को कस्टम स्क्रीन से रिप्लेस कर दिया गया है। स्क्रीन पर आपको तापमान, कितने कदम आपने चला, लेटेस्ट फोटो, पसंदीदा कॉन्टैक्ट दिखाई देंगे। यूजर इंटरफेस को सरल बनाने की जरूरत है। सेटिंग ऐप काफी भ्रामक और अव्यवस्थित है। डुअल ऐप्स, तीन उंगलियों से स्क्रीनशॉट लेने के लिए शॉर्टकट, थीमिंग ऐप और लॉकस्क्रीन जेस्चर जैसे कई फीचर्स से लैस है ColorOS। Realme ने हैंडसेट में 'नॉच फुल स्क्रीन मल्टीटास्किंग' फीचर को भी जोड़ा है। यह फीचर हाल ही में इस्तेमाल किए गए ऐप्स के शॉर्टकट को दर्शाता है। नोटिफिकेशन को बंद करता है और नॉच के साइड पर स्टार्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग विकल्प भी देता है।

वाईफाई असिस्टेंट काफी आसानी से वाईफाई और सेल्युलर डेटा के बीच स्विच कर लेता है। जिस वक्त आप ड्राव कर रहे होंगे स्मार्ट ड्राइविंग फीचर खुद से Do Not Disturb मोड को ऑन कर देगा। Realme 2 में 4,230 एमएच की बैटरी दी गई है जो 'एआई पावर मास्टर' के साथ आती है। डिम, लो-रेस डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर की वजह से रियलमी 2 की बैटरी लाइफ काफी बेहतरनी है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रियलमी 2 ने 17 घंटे 30 मिनट का बैकअप दिया। फोन को पूरे दिन सामान्य रूप से इस्तेमाल करने पर भी 40-50 प्रतिशत बैटरी मौजूद थी। रिटेल बॉक्स  में आपको ओप्पो ब्रांड का 10 वाट का स्टैंडर्ड चार्जर मिलेगा, जो फोन को 3 घंटे में पूरा चार्ज करने में सक्षम है।
 

Realme 2 का कैमरा

रियलमी 2 में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है, जो एफ/2/.2 अर्पचर  के साथ आता है। सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का है। फ्रंट पैनल पर आपको 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा, जिसका अर्पचर एफ/2.2 है। बैक पैनल पर सिंगल एलईडी फ्लैश मौजूद है। कैमरा ऐपमें आपको पैनोरमा, टाइम लैप्स और 28 एआर स्टीकर्स मिलेंगे। कैमरा की डायनमिक रेंज काफी खराब है। रात में ली गई तस्वीर में कलर सही ढंग से कैप्चर नहीं होते हैं। रियर कैमरा पर्याप्त लाइट होने पर ठीक-ठाक फोटो क्लिक करने में सक्षम है। पोट्रेट शॉट के दौरान ली गई तस्वीर की क्वालिटी औसत है, वहीं रात में ली गई तस्वीर धुंधली नजर आई।
 
img20180828202259
realme2
realme2
realme2

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेल्फी कैमरा स्किन टोन, स्किन टाइप, उम्र, जेंडर को आसानी से डिटेक्ट कर लेता है। Realme ने दावा किया कि उनके डेटाबेस में 8 मिलियन ब्यूटी रेफरेंस प्वाइंट मौजूद हैं। रियलमी 2 का फ्रंट कैमरा पर्याप्त रोशनी में ठीक-ठाक फोटो खिंचता है तो वहीं लो-लाइट में फोटो की क्वालिटी उतनी अच्छी नहीं है। फोन में मौजूद सेंसर सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम की मदद से बोकेह शॉट को कैप्चर करने में सक्षम है। हमें रियलमी का एआई ब्यूटीफिकेशन फीचर कुछ खासा पसंद नहीं आया क्योंकि यह फोटो में वाटरकलर जैसा इफेक्ट देता है। फोन का रियर और फ्रंट कैमरा 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है।
 

हमारा फैसला

Realme 2 की बैटरी लाइफ, अनोखा डिजाइन, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और बिल्ड क्वालिटी काफी बेहतरीन है। फोन की परफॉर्मेंस, डिस्प्ले ठीक-ठाक है तो वहीं कैमरा तस्वीर में औसत क्वालिटी प्रदान करता है। बैक पैनल पर मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर धीमी रफ्तार से काम करता है। अगर आप इसी बजट रेंज में स्मार्टफोन ढूंढ रहे हैं तो Xiaomi Redmi 5 (रिव्यू) और Xiaomi Redmi Note 5 का सस्ता वेरिएंट बेहतर विकल्प हैं। रियलमी 2 के लॉन्च होते ही Realme 1 के सबसे सस्ते वेरिएंट को बिक्री को बंद कर दिया गया। बता दें कि रियलमी 1 के इस वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये थी। अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो हम आपको Asus ZenFone Max Pro M1 के सस्ते वेरिएंट को खरीदने की सलाह देंगे। इसके अलावा आप चाहे तो Realme 1 के 4 जीबी/ 64 जीबी वेरिएंट को खरीद सकते हैं। इस हैंडसेट की कीमत 10,990 रुपये है। यह वेरिएंट Realme 2  की तुलना में ज्यादा पावरफुल और हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ आता है।

 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन720x1520 पिक्सल
रैम3 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
स्टोरेज32 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4230 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT