Poco F1 को मिलेगा एंड्रॉयड पाई और एंड्रॉयड क्यू अपडेट

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Poco F1 को मिलेगा एंड्रॉयड पाई और एंड्रॉयड क्यू अपडेट

ख़ास बातें

  • Xiaomi Poco F1 के पिछले हिस्से पर दो कैमरे हैं
  • स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर है Poco F1 की अहम खासियत
  • हाल के दिनों में पोको एफ1 में कई कमियां आईं थीं सामने
Poco F1 को लॉन्च किए जाने के बाद से इस स्मार्टफोन की तारीफ कीमत के साथ कस्टम मीयूआई फॉर पोको रॉम के लिए होती रही है। इस बीच पोको ब्रांड के मुखिया जय मनी ने जानकारी दी है कि Poco F1 को कम से कम एंड्रॉयड पाई और एंड्रॉयड क्यू का अपडेट ज़रूर मिलेगा। इससे साफ है कि कंपनी दो साल तक बड़े सॉफ्टवेयर अपडेट के वादे को निभाना चाहती है। इसके अलावा मनी ने कुछ और नहीं कहा है जिससे कई लोगों को निराशा होगी। Xiaomi ने पहले ही पुष्टि की थी कि एंड्रॉयड पाई इस साल की चौथी तिमाही तक रिलीज होगी। एंड्रॉयड क्यू के लिए तो लंबा इंतज़ार करना ही होगा।

Twitter पर एक यूज़र की मांग के जवाब में जय मनी ने लिखा कि Poco F1 को कम से कम एंड्रॉयड पाई और एंड्रॉयड क्यू अपडेट मिलेगा। यह एक तरह से सभी पोको एफ1 यूज़र के लिए खुशखबरी है।

देखा जाए तो Poco ने हाल के दिनों में सक्रियता से अपडेट ज़ारी किया है। इसके अलावा हैंडसेट यूज़र के फीडबैक को भी अमल में लाया है। Poco F1 कस्टमाइज़्ड मीयूआई फॉर पोको ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसमें पोको लॉन्चर और स्टॉक एंड्रॉयड का क्विक सेटिंग्स है। यह आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 9.6 पर चलता है। फोन को जल्द ही मीयूआई 10 ग्लोबल स्टेबल रोम मिलने की संभावना है।
 

Poco F1 स्पेसिफिकेशन

डुअल-सिम Xiaomi Poco F1 आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 9.6 पर चलेगा। MIUI 10 अपडेट जल्द ही दिए जाने का वादा है। कंपनी ने एंड्रॉयड पी अपडेट देने का भी भरोसा दिया है। Xiaomi ने जानकारी दी है कि वह Poco F1 के लिए मीयूआई का कस्टमाइज़्ड वर्ज़न इस्तेमाल में ला रही है। इंटरफेस में थोड़े बदलाव किए गए हैं। पोको लॉन्चर स्टॉक एंड्रॉयड यूआई जैसा लगता है। थर्ड पार्टी ऐप आइकन के लिए भी सपोर्ट है।

Poco F1 में 6.18 इंच का डिस्प्ले है जो 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी के साथ आता है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया, जुगलबंदी के लिए 6 जीबी और 8 जीबी रैम दिए गए हैं।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Xiaomi Poco F1 के पिछले हिस्से पर दो कैमरे हैं। प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। यह सोनी आईएमएक्स363 सेंसर है। इसी सेंसर का इस्तेमाल शाओमी के Mi 8 और Mi Mix 2s जैसे फ्लैगशिप फोन में हुआ है। दूसरा 5 मेगापिक्सल का सैमसंग का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल का है जो एचडीआर और एआई ब्यूटी फीचर से लैस है। फोन में इंफ्रारेड लाइट है जो फेस अनलॉक फीचर में काम आता है। Xiaomi ने बताया कि एआई कैमरे को भारत के लिए ट्यून किया गया है और इसमें सीन रिकग्निशन फीचर भी है। कंपनी ने डायरेक एचडी साउंड सपोर्ट होने की बात की है।

Poco F1 की इनबिल्ट स्टोरेज के तीन विकल्प हैं- 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी। हाइब्रिड सिम स्लॉट की मदद से यूज़र स्टोरेज 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी+, वीओेएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। गौर करने वाली बात है कि फोन में 4000 एमएएच की बैटरी है जो क्विक चार्ज 3 को सपोर्ट करती है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.18 इंच
प्रोसेसर2.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2246 पिक्सल
रैम6 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी