Oppo A9 का रिव्यू

Oppo A9 Review in Hindi: क्या ओप्पो ए9 मार्केट में अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट को कड़ी चुनौती दे पाता है या नहीं? यह जानने के लिए हमने इसे टेस्ट किया है, आइए जानते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Oppo A9 का रिव्यू

Oppo A9 का रिव्यू

ख़ास बातें
  • मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर से लैस है ओप्पो ए9
  • Oppo A9 में जान फूंकने के लिए 4,020 एमएएच की बैटरी है
  • डुअल रियर कैमरा सेटअप है ओप्पो ए9 में
हैंडसेट निर्माता कंपनियां अब 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में नए स्मार्टफोन को उतारने पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगी हैं। पिछले कुछ हफ्तों में भारतीय बाजार में 20,000 रुपये से कम के बजट में Oppo K3 (रिव्यू), Realme X (रिव्यू) और Vivo Z1 Pro (रिव्यू) जैसे कुछ लोकप्रिय फोन उतारे गए हैं। ओप्पो ने अब मार्केट में 15,490 रुपये की कीमत वाला अपना नया Oppo A9 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है जो मार्केट में कई लोकप्रिय हैंडसेट से मुकाबला करेगा। अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या ओप्पो ए9 मार्केट में अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट को कड़ी चुनौती दे पाता है या नहीं? यह जानने के लिए हमने इसे टेस्ट किया है, आइए जानते हैं...
 

Oppo A9 का डिज़ाइन

ओप्पो ए9 स्मार्टफोन का डिज़ाइन Oppo A7 (रिव्यू) और Oppo A5s (रिव्यू) के समान है और ये तीनों ही हैंडसेट एक ही सीरीज़ का हिस्सा हैं। ओप्पो ए9 में 6.5 इंच का बड़ा डिस्प्ले और छोटा ईयरपीस दिया गया है। डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। फोन पर प्लास्टिक स्क्रीन प्रोटेक्टर पहले से ही लगा हुआ मिलेगा।


ओप्पो ए9 के ऊपर और साइड में तो पतले बेजल हैं लेकिन फोन के निचले हिस्से में बॉर्डर थोड़ा मोटा है। यह लंबा है जिस वज़ह से डिस्प्ले के ऊपर तक पहुंचने के लिए हाथ को थोड़ा स्ट्रैच करना पड़ सकता है। फोन के दाहिनी ओर पावर बटन तो वहीं वॉल्यूम बटन को बायीं ओर जगह मिली है।
 
Oppo

ओप्पो ए9 के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर के ठीक ऊपर एलईडी फ्लैश के साथ दो रियर कैमरे दिए गए हैं। फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलेगा जो थोड़ा निराशाजनक है क्योंकि इस प्राइस सेगमेंट में कई फोन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से लैस हैं।

इस फोन में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और नीचे की ओर लाउडस्पीकर भी मिलेगा। ओप्पो ए9 के दो कलर वेरिएंट हैं- पर्पल और मार्बल ग्रीन। रिव्यू के लिए हमारे पास मार्बल ग्रीन कलर वेरिएंट उपलब्ध है। रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर, ट्रांसपेरेंट केस और हेडफोन मिलेंगे।
 

Oppo A9 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

ओप्पो ए9 की कीमत को देखें तो इसमें कुछ अच्छे स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं। फोन में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर है, इसी चिपसेट का इस्तेमाल Realme 3 (रिव्यू) में भी किया गया था। 15,490 रुपये की कीमत वाले फोन में इस चिपसेट का होना कुछ निराश कर सकता जबकि मार्केट में मौजूद Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और Oppo K3 (रिव्यू) और Realme X (रिव्यू) में स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट दिया गया है।

ओप्पो ए9 का एक ही वेरिएंट उतारा गया है जो 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस है। फोन में जान फूंकनेके लिए 4020 एमएएच की बैटरी दी गई है और इसका वजन 190 ग्राम है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ वर्जन 4.2, यूएसबी-ओटीजी सपोर्ट शामिल है। फोन में लाइट, प्रॉक्सिमिटी और जायरोस्कोप समेत अन्य सेंसर हैं।    
 
Oppo

ओप्पो ए9 एंड्रॉयड पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट जुलाई सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। यूज़र इंटरफेस वैसा ही है जैसा हमनें हाल ही में लॉन्च हुए ओप्पो के3 और रियलमी एक्स में देखा था। हालांकि, ओप्पो ए9 में ज्यादा ब्लोटवेयर प्री-इंस्टॉल मिलेंगे, इसमें UC Browser, Facebook, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, न्यूजप्वाइंट, Dailyhunt, हेलो, Paytm, Wynk Music, वेबनोवल और Amazon ऐप पहले से ही मिलेंगे।

ऐप्स और गेम्स के लिए गेम सेंटर, गेम स्पेस और ओप्पो ऐपस्टोर भी है। हमनें पाया कि यूसी ब्राउज़र और हेलो जैसे इंस्टॉल किए गए ऐप हर घंटे पुश नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। अगर आप चाहें तो इन ऐप्स को स्मार्टफोन से अन-इंस्टॉल भी किया जा सकता है।
 

Oppo A9 की परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

ओप्पो ए9 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है, यह चिपसेट दिनभर के सभी टॉस्क को बिना किसी समस्या को हैंडल कर लेता है। ऐप्स लॉन्च करने और मल्टीटास्किंग में भी किसी तरह की समस्या नहीं हुई। 4 जीबी रैम स्मूथ एक्सपीरियंस देने में सक्षम है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इसके प्रतिद्धंदी हैंडसेट समान कीमत में ज्यादा पावरफुल चिपसेट से लैस हैं।

हमें ओप्पो ए9 पर कंटेंट देखना अच्छा लगा क्योंकि डिस्प्ले क्रिस्प और ब्राइट है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। फोन के निचले हिस्से में दिए स्पीकर से आवाज़ तेज आती है। फोन के बैक पैनल पर दिया फिंगरप्रिंट सेंसर तेज़ी से फोन को अनलॉक करता है। फेस अनलॉक फीचर सेल्फी कैमरा का इस्तेमाल करता है, इसको सेटअप करना आसान है और यह तेजी से फोन को अनलॉक कर देता है।
Oppo

PUBG Mobile खेलते समय हमने देखा कि गेम मीडियम क्वालिटी प्रीसेट पर और ग्राफिक्स बैलेंस्ड पर और फ्रेम रेट मीडियम पर सेट था। इस सेटिंग्स पर गेम बिना किसी समस्या के चली। ओप्पो गेम स्पेस ने रैम को क्लियर किया और पॉप-अप नोटिफिकेशन को डिसेबल कर दिया था। हमने 20 मिनट तक गेम खेली और पाया की 4 प्रतिशत बैटरी की खपत हुई। फोन ज्यादा गर्म नहीं था जो एक अच्छा संकेत है।

ओप्पो ए9 में 4,020 एमएएच की बैटरी बहुत अच्छी बैटरी लाइफ प्रदान करती है। सामान्य इस्तेमाल जैसे कि एक्टिव WhatsApp अकाउंट, नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल और पबजी मोबाइल को खेलने के बाद फोन की बैटरी एक दिन से ज्यादा चली। हालांकि, चार्जिंग स्लो है जब फोन को 10 वॉट के चार्जर से चार्ज करते हैं तो यह फोन को पूरा चार्ज करने में दो घंटे से ज्यादा का समय ले लेता है।

ओप्पो ए9 डुअल रियर कैमरा सेटअप से लैस है। पिछले हिस्से पर एलईडी फ्लैश के साथ अपर्चर एफ/1.8 वाला 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है। फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। ओप्पो ए9 पर कैमरा ऐप वैसा ही है जैसा हमने दूसरे ओप्पो स्मार्टफोन में देखा है।

सामान्य फोटो और वीडियो मोड के अलावा इसमें पोर्टेट, नाइट, पैनो, एक्सपर्ट, टाइम-लैप्स और स्लो-मो है। एचडीआर और डैज़ल कलर के लिए अलग से बटन हैं। डिफॉल्ट कैमरा ऐप फिल्टर प्रदान करता है जिसे शॉट लेने से पहले एप्लाई किया जा सकता है। ओप्पो ए9 में एआई सीन रिकग्निशन भी है।
oppo
oppo
oppo
oppo
oppo

दिन की रोशनी में ओप्पो ए9 से खींची गई तस्वीरें अच्छी आईं, फोन तस्वीर लेने से पहले फोकस को लॉक कर देता है। हमने पाया कि जो ऑब्जेक्ट पास थे उनकी तस्वीर तो अच्छी आई लेकिन जो ऑब्जेक्ट थोड़ी दूरी पर स्थित थे उनकी तस्वीर में डिटेल की कमी लगी। क्लोज-अप शॉट्स अच्छे आए और फोन के एआई ने भी मदद की।

ओप्पो ए9 सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में अंतर बनाए रखता है। तस्वीर में शार्पनेस और डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई लेकिन एआई कलर्स को थोड़ा बूस्ट कर देता है। फोन का एज डिटेक्शन अच्छा था। ओप्पो ए9 शॉट लेने से पहले या बाद में ब्लर को एडजस्ट नहीं करने देता है। हमने पाया कि ओप्पो ए9 से लिए पोर्टेट शॉट में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई।

कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस में थोड़ी कमी लग सकती है। तस्वीर में डिटेल की कमी लगी लेकिन ओप्पो ए9 नॉयस को कंट्रोल में रखता है, तस्वीर तो अच्छी आई लेकिन फोटो को ज़ूम करने पर ग्रेन नज़र आते हैं। नाइट मोड इंप्रूव डिटेल और ब्राइट तस्वीरें खींचने में मदद करता है। 16 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे से खींची गई सेल्फी भी अच्छी आईं।

तस्वीर में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई, सेल्फी कैमरे से खींचे गए पोर्टेट शॉट भी स्वीकार्य थे  लेकिन एज डिटेक्शन में कुछ सुधार की जरूरत है। यह फोन व्यक्ति की ऑर्म और बॉडी के बीच के गेप को ब्लर नहीं करता है। प्राइमरी और सेल्फी कैमरा दोनों ही 1080 रिजॉल्यून पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं। वीडियो स्टेबलाइजेशन भी दिया गया है, कम रोशनी में वीडियो क्लिप में थोड़ा शिमर इफेक्ट देखने को मिला।
 

हमारा फैसला

ओप्पो ए9 एक अच्छा स्मार्टफोन है लेकिन प्रतिस्पर्धा को देखा जाए तो यह कम आकर्षक लगता है। 15,490 रुपये वाले इस फोन को लेकर ऐसा प्रतीत होता है कि ओप्पो के3 और इसी प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन की तुलना में ओप्पो ए9 का दाम कुछ अधिक है। मीडियाटेक हीलियो पी70 एक सक्षम प्रोसेसर है लेकिन इसके प्रतिद्धंदी Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, रियलमी एक्स और ओप्पो के3 में स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट मिलता है।

कीमत को देखते हुए कैमरा परफॉर्मेंस स्वीकार्य है, अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो प्रतिद्धंदी हैंडसेट रेडमी नोट 7 प्रो और रियलमी 3 प्रो भी बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। यदि आप थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने को तैयार हैं, तो रियलमी एक्स और ओप्पो के3 बेहतर कैमरा और अधिक आधुनिक डिज़ाइन के साथ आते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp display
  • Very good battery life
  • कमियां
  • Micro-USB port
  • Spammy bloatware preinstalled
डिस्प्ले6.53 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4020 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.