वनप्लस की वेबसाइट पर इस्तेमाल किया था क्रेडिट कार्ड, तो...

 
वनप्लस की वेबसाइट पर इस्तेमाल किया था क्रेडिट कार्ड, तो...

ख़ास बातें

  • वनप्लस यूजर के क्रेडिट कार्ड से अवैध लेन-देन संबंधी शिकायत का मिला जवाब
  • करीब 40,000 वनप्लस यूज़र के क्रेडिट कार्ड का ब्योरा गलत हाथों में गया
  • ग्राहकों से सीधे संपर्क कर मामले का निपटारा कर रही है कंपनी
पिछले हफ्ते वनप्लस की वेबसाइट पर से हैंडसेट खरीदने वाले कई यूजर ने शिकायत की थी कि उनके क्रेडिट कार्ड से अवैध लेन-देन हुए हैं। शिकायतें सामने आने के बाद कंपनी ने मामले की जांच करने का भरोसा दिया था। अब कंपनी ने माना है कि करीब 40,000 वनप्लस यूज़र के क्रेडिट कार्ड का ब्योरा गलत हाथों में चला गया है। कंपनी की जांच से यह बात सामने आई है कि उसकी वेबसाइट पर खतरनाक कोड लगाकर हैकर करीब 40,000 यूज़र के क्रेडिट कार्ड डेटा चुराने में कामयाब हो गए हैं।

वनप्लस के ऑनलाइन फोरम पर कंपनी के एक कर्मचारी ने लिखा, ''हमारी वेबसाइट पर साइबर हमला हुआ था और पेमेंट पेज पर एक खतरनाक स्क्रिप्ट जोड़कर हैकर ने क्रेडिट कार्ड ब्योरा चुराने की कोशिश की थी। यह स्क्रिप्ट बैकग्राउंड में काम कर रही थी, जिसकी वजह से यूजर के क्रेडिट कार्ड का डेटा सीधे ब्राउजर से ही 'चुराया' जा रहा था। अब इस स्क्रिप्ट से निजात पाई जा चुकी है।''

कंपनी का कहना है कि जिन यूजर ने मध्य नवंबर से 11 जनवरी 2018 के बीच अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है, उनके डेटा चोरी होने का खतरा है। कंपनी के मुताबिक, अगर आपने पहले से सेव डीटेल के साथ क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया या 'क्रेडिट कार्ड वाया पेपाल' या 'पेपाल' का विकल्प चुना था, तो आप इससे प्रभावित नहीं हुए होंगे।

बयान के मुताबिक, कंपनी अब इस 'साइबर हमले' से पीड़ित यूजर से सीधे संपर्क कर रही है और मामले के निपटारे के लिए उन्हें स्थानीय प्रशासन से संपर्क करने में मदद कर रही है।

अगर आपने वनप्लस की वेबसाइट पर बताई गई समयसीमा के बीच क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया है तो आप अपने बैंक में नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन दे दें। अगर आपके कार्ड पर कोई फर्जी लेन-देन नहीं भी हुआ है, तो भी ऐसा ही करें। अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर कोई भी अवांछित लेन-देन दिख रहा है तो तुरंत ही इस बारे में बैंक को सूचित करें और रिफंड के लिए आवेदन करें।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।