वनप्लस 5टी (OnePlus 5T) पहली नज़र में...

वनप्लस 5 को लॉन्च करने के 5 महीने के अंदर ही चीनी कंपनी वनप्लस ने अपने एक और फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 5 को उतार दिया। OnePlus 5T के ज़्यादातर स्पेसिफिकेशन पुराने वाले ही हैं। वेरिएंट भी दो हैं और सबसे अहम कि कीमत में भी कोई अंतर नहीं है। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए बताते हैं।

वनप्लस 5टी (OnePlus 5T) पहली नज़र में...
ख़ास बातें
  • सबसे अहम खासियत 6.01 इंच का फुल-एचडी+ पतले बेज़ल वाला डिस्प्ले है
  • वनप्लस 5टी की भारत में कीमत 32,999 रुपये से शुरू होगी
  • OnePlus ने फोन के डुअल रियर कैमरा सेटअप को अपडेट करने का फैसला किया
विज्ञापन
वनप्लस 5 को लॉन्च करने के 5 महीने के अंदर ही चीनी कंपनी वनप्लस ने अपने एक और फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 5टी को उतार दिया। OnePlus 5T के ज़्यादातर स्पेसिफिकेशन पुराने वाले ही हैं। वेरिएंट भी दो हैं और सबसे अहम कि कीमत में भी कोई अंतर नहीं है। एक तरह से इस चीनी कंपनी ने एक झटके में वनप्लस 5 से अपना दामन तोड़ लिया है। इतना तो तय है कि वनप्लस 5टी की कीमत को देखते हुए वे लोग खासे नाराज़ होंगे जिन्होंने वनप्लस 5 पर करीब 30,000 रुपये खर्चे हैं। दूसरी तरफ, कंपनी ने भी वनप्लस 5 को लॉन्च करने से पहले मार्केटिंग के सभी हथकंडे अपनाए थे। हमने वनप्लस 5टी के साथ लॉन्च इवेंट से पहले और इवेंट के दौरान थोड़ा वक्त बिताया है। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए बताते हैं...

वनप्लस 5टी को लॉन्च करने की मुख्य या फिर एक मात्र वजह 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले हो सकती है। क्योंकि 2017 में फुलव्यू डिस्प्ले चलन में रहा है और वनप्लस अन्य कंपनियों की तुलना में पिछड़ती नज़र आ रही थी। भले ही वनप्लस 5 के स्पेसिफिकेशन आज भी दमदार हैं, लेकिन लुक के मामले में यह शायद ही ग्राहकों को लुभा पाता है, खासकर मौज़ूदा चुनौतियों के सामने। ऐसे में वनप्लस कैसे पीछे रहने का खतरा मोल ले सकती थी। वो भी तब जब इस कंपनी को एक वक्त पर सिर्फ एक मॉडल बेचने के लिए जाना जाता है।


वनप्लस 5टी में स्नैपड्रैगन 836 प्रोसेसर होने की खबरें पूरी तरह से अफवाह निकलीं। क्योंकि क्वालकॉम ने अब तक ऐसा कोई चिपसेट ही नहीं उतारा है। नए स्मार्टफोन में भी स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो आज की तारीख में सबसे बेहतरीन मोबाइल चिपसेट है। वनप्लस 3 और वनप्लस 3टी की तरह इस मिड साइकिल अपग्रेड में परफॉर्मेंस के लिहाज से कुछ नया नहीं है। एक वेरिएंट 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वाला है और दूसरे वेरिएंट में 8 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज है।
 
oneplus

वनप्लस ने चलन में रहते हुए लंबी स्क्रीन दी है। लेकिन कंपनी बिना बॉर्डर वाला फोन बनाने से चूक गई है। फ्रंट ग्लास के किनारे घुमावदार हैं। स्क्रीन के चारों तरफ अब भी बॉर्डर साफ नज़र आते हैं। हमें कुछ ऐसा Oppo F5, Vivo V7 Plus और Honor 9i के साथ भी देखने को मिला है। मज़ेदार बात यह है कि यह फोन सिर्फ ब्लैक रंग में उपलब्ध होगा। संभव है कि OnePlus भविष्य में नए रंग वेरिएंट भी पेश करे, जैसा वह पहले भी करती आई है।

6.01 इंच के एमोलेड स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1080x2160 पिक्सल है। हमारा मानना है कि यह सेटअप इस प्राइस स्तर का स्टेंडर्ड बन जाएगा। स्क्रीन ब्राइट और वाइब्रेंट है। हमें इस्तेमाल के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। इच्छुक ग्राहक यह जानकर खुश होंगे कि वनप्लस 5 की जेली स्क्रॉल इफेक्ट वाली कमी हमें वनप्लस 5टी में नहीं नज़र आई।

फिंगरप्रिंट सेंसर का ठिकाना बदल गया है। अब तक यह डिस्प्ले के नीचे मौजूद रहता था, लेकिन अब यह पिछले हिस्से पर चला गया है। इस तक पहुंचना आसान है और यह तेज़ी से काम करता है। वनप्लस ने भी फोन में फेस रिकग्निशन तकनीक को इस्तेमाल किया है। आप वनप्लस 5टी के फ्रंट कैमरे को इस्तेमाल करके हैंडसेट को अनलॉक कर पाएंगे। यह ओप्पो एफ5 की तरह ही काम करता है। सेटअप करने में थोड़ा वक्त लगता है। लेकिन इसके बाद फोन को अनलॉक करना तेज़ और आसान हो जाता है।

हमें वनप्लस 5 से एक ही शिकायत थी कि रियर कैमरे के बाहरी किनारे आसानी से घिस जा रहा थे। लगता है इस बार कंपनी ने यह कमी दूर कर दी है। कैमरे की उभार अटपटी नहीं लगती। देखा जाए तो अब यह आईफोन 7 प्लस और आईफोन 8 प्लस की डिज़ाइन के ज्यादा करीब है।
 
oneplus

निचले हिस्से पर यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और बड़ा स्पीकर ग्रिल है। बायीं तरफ वनप्लस का ट्रेडमार्क वनप्लस अलर्ट स्लाइडर है जिसकी मदद से आप तेज़ी से डू नॉट डिस्टर्ब मोड में चले जाएंगे। इसके अलावा वॉल्यूम बटन भी दायीं ओर ही हैं। दायीं तरफ दो नैनो सिम स्लॉट हैं और पावर बटन भी इसी तरफ है। स्टोरेज बढ़ाई नहीं जा सकती, इस वजह से कोई माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है।

स्क्रीन के अलावा वनप्लस के दोनों फ्लैगशिप डिवाइस में एक बड़ा अंतर डुअल कैमरा सेटअप का है। नए स्मार्टफोन में पिछले हिस्से पर मौज़ूद सेकेंडरी कैमरा की ज़िम्मेदारी अब कम रोशनी में बेहतर परफॉर्मेंस देने की है। आपको रियर हिस्से पर 16 मेगापिक्सल के साथ 20 मेगापिक्सल का सेंसर मिलेगा। दोनों का अपर्चर एफ/1.7 ही है। कम रोशनी में कैमरा ऐप अपने आप ही सेकेंडरी रियर कैमरे पर स्विच कर लेगा, ताकि परफॉर्मेंस बेहतर रहे। दो कैमरे होने की वजह से पोर्ट्रेट मोड के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। वनप्लस 5टी को रिव्यू करने के बाद ही हम आपको इसकी फोटो क्वालिटी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह जानकार निराशा होती है कि वनप्लस 5टी अब भी एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर चलता है। इसके ऊपर कंपनी का अपना ऑक्सीजनओएस 4.7 है। कंपनी का वादा है कि वह 2018 की शुरुआत में एंड्रॉयड 8.0 का अपडेट जारी करेगी। ऑक्सीजनओएस में अब भी कस्टमाइजेशन के कई विकल्प हैं, इसके बावजूद अनुभव करीब-करीब स्टॉक एंड्रॉयड वाला ही है।

हम जल्द ही वनप्लस 5टी के विस्तृत रिव्यू के साथ आएंगे। इस दौरान फोन के कैमरे, बैटरी, स्क्रीन और परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

(ज्ञात हो कि लॉन्च इवेंट के लिए हमारे संवाददाता के हवाई किराये और होटल का खर्चा वनप्लस ने उठाया है।)
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Large, bright and clear screen
  • Great battery life
  • Useful software features
  • Very good performance
  • कमियां
  • Photo quality in daylight could be better
  • No weatherproofing or wireless charging
  • Android 8.0 update will take months
डिस्प्ले6.01 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल + 20-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3300 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 7.1.1
रिज़ॉल्यूशन1080x2160 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. IPL 2024: CSK vs RCB की टिकट बुकिंग हुई शुरू, कीमत से लेकर टाइमिंग तक, जानें सब कुछ...
  2. Poco का पहला टैबलेट जल्द हो सकता है लॉन्च, यूरोपियन सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर दिखी लिस्टिंग
  3. LinkedIn पर जॉब सर्च करते हुए खेल सकेंगे गेम, कर्मचारियों के स्कोर से मिलेगी कंपनी को रैंक!
  4. OnePlus ने भारत में TV और Monitor बिजनेस को कहा गुडबाय? वेबसाइट से हटाए गए सभी मॉडल
  5. भारत बनेगा EV मैन्युफैक्चरिंग में बड़ी ताकत: PM नरेन्द्र मोदी
  6. Infinix Note 40 और Note 40 Pro 4G स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी समेत कई खूबियां
  7. Premalu Collection : ये है 2024 की सबसे बड़ी ब्‍लॉकबस्‍टर! Rs 10 करोड़ में बनी, अबतक कमाए Rs 109 करोड़
  8. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए 1 जुलाई से बदल जाएंगे रूल
  9. Jio, Airtel, Vi की सरकार से इन विदेशी वेबसाइट को बैन करने की गुहार
  10. Motorola Edge 50 Pro भारत में होगा 3 अप्रैल को लॉन्च! जानें सबकुछ
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »