Nokia X6 में दिए गए नॉच को अब खुद हटा पाएंगे

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Nokia X6 में दिए गए नॉच को अब खुद हटा पाएंगे

Nokia X6

ख़ास बातें

  • Nokia X6 स्मार्टफोन को मिला अनोखा सॉफ्टवेयर अपडेट
  • इसकी मदद से यूज़र नॉच को छिपा सकते हैं
  • एंड्रॉयड हैंडसेट में नोकिया का नया मॉडल, जिसमें दिया गया है नॉच
Nokia X6 स्मार्टफोन को एक सॉफ्टवेयर अपडेट मिला है, जिसकी मदद से यूज़र नॉच को छिपा सकते हैं। एंड्रॉयड हैंडसेट में नोकिया का नया मॉडल है, जिसमें कंपनी ने अब नॉच हाइड करने का विकल्प दे दिया है। इस तरह फोन को इच्छा के अनुसार और पतले बेज़ल वाला बनाना संभव होगा। साथ ही जिन यूज़र को iPhone X जैसा नॉच डिज़ाइन पसंद नहीं है, वे इससे पलभर में छुटकारा पा सकते हैं। यह अपडेट चीनी बाज़ार से इतर अन्य बाज़ार में नोकिया X सीरीज़ फोन के आने की अफवाहों के बीच में आया है। ध्यान रहे Nokia X6 को पिछले महीने चीन में लॉन्च किया गया था। यह नोकिया का पहला फोन था, जो नॉच के साथ आया था। इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल नेटवर्क बाइडू टीबा पर Nokia X6 के लिए नए सॉफ्टवेयर की चर्चा है। इस अपडेट के बाद यूज़र को नॉच को एनेबल या डिसेबल कर पाएंगे। नया अपडेट काफी कुछ  Huawei P20 Pro या OnePlus 6 जैसा है, जिसमें बैकग्राउंड ब्लैकआउट कर स्टेटस बार से नॉच छिपा देना संभव है। हालांकि, हुवावे और वनप्लस मडल की तरह Nokia X6 में एमोलेड डिस्प्ले नहीं है, जिसकी मदद से ब्लैक एरिये को लाइट न कर नॉच छिपाया जा सके। इसका मतलब है कि कम रोशनी में नॉच दिखेगा, भले ही आप उसे डिसेबल कर लें। नया सॉफ्टवेयर अपडेट नॉच हाइड के साथ-साथ परफॉरमेंस से जुड़े सुधार भी लेकर आया है। कुल मिलाकर इस अपडेट से कई तरह के सुधार मिलेंगे।
 

Nokia X6 स्पेसिफिकेशन

डुअल सिम (नैनो) नोकिया एक्स6 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। इसमें 5.8 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2280 पिक्सल)  डिस्प्ले है। हैंडसेट में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम या 6 जीबी रैम के विकल्प दिए गए हैं। Nokia X6 डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है और दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का। फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा है। बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसमें एआई फीचर दिए गए हैं। इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है।

Nokia X6 के कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। हैंडसेट में 3060 एमएएच की बैटरी है। यह 18 वॉट के चार्जर के साथ आता है। यह फोन की बैटरी को 30 मिनट में 50 फीसदी चार्ज कर देगा। ऐसा क्विक चार्ज 3.0 के कारण संभव होता है। हैंडसेट का डाइमेंशन 147.2x70.98x7.99 मिलीमीटर है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT