• होम
  • मोबाइल
  • ख़बरें
  • नए Nokia स्मार्टफोन के लिए हो जाइए तैयार, 24 फरवरी को एचएमडी ग्लोबल का इवेंट

नए Nokia स्मार्टफोन के लिए हो जाइए तैयार, 24 फरवरी को एचएमडी ग्लोबल का इवेंट

HMD Global ने भी अपने इवेंट के लिए इनवाइट भेज दिए हैं। कंपनी 24 फरवरी को रात साढ़े आठ बजे इवेंट आयोजित करेगी।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
नए Nokia स्मार्टफोन के लिए हो जाइए तैयार, 24 फरवरी को एचएमडी ग्लोबल का इवेंट
ख़ास बातें
  • नोकिया 8.1 प्लस को भी लॉन्च कर सकती है कंपनी
  • Nokia 1 Plus से पर्दा उठाए जाने की चर्चा गर्म
  • पांच रियर कैमरों के कारण बेहद ही खास होगा Nokia 9 PureView
मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (MWC) 2019 कई लिहाज़ से खास होने वाला है। Huawei, Oppo और LG जैसे बड़े ब्रांड पहले ही बार्सिलोना में होने वाले इस इवेंट का हिस्सा बनने का ऐलान कर चुके हैं। अब HMD Global ने भी अपने इवेंट के लिए इनवाइट भेज दिए हैं। कंपनी 24 फरवरी को रात साढ़े आठ बजे इवेंट आयोजित करेगी। इस इवेंट में बहु-प्रतीक्षित Nokia 9 PureView स्मार्टफोन को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसके साथ कंपनी Nokia 1 Plus और Nokia 8.1 Plus को भी लॉन्च कर सकती है। लेकिन सबकी निगाहें Nokia 9 PureView पर होगीं, जो वाकई में कंपनी का पहला फ्लैगशिप डिवाइस है। इस हैंडसेट में पांच रियर कैमरे दिए जाने की उम्मीद है।

मीडिया इनवाइट में लिखा है, 'See you in Barcelona'। इसमें इवेंट के पूरे ब्योरे के साथ एक खूबसूरत शहर बैकग्राउंड में नज़र आ रहा है। एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सरविकास ने हाल ही में एक ट्वीट के ज़रिए मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में कंपनी की मौज़ूदगी की पुष्टि की थी। लीक हुए टीज़र से यह भी पता चला है कि कंपनी नोकिया 9 प्योरव्यू के साथ नोकिया 8.1 प्लस को भी लॉन्च कर सकती है। हाल ही में नोकिया 1 प्लस के बारे में भी जानकारी सामने आई थी। इस हैंडसेट को भी बार्सिलोना में लॉन्च किया जा सकता है।

Nokia 9 PureView बीते साल से सुर्खियों में रहा है। पांच रियर कैमरा सेटअप के कारण इसके प्रोडक्शन में देरी की भी खबरें आईं। ऐसा लगता है कि एचएमडी ग्लोबल इन कमियों को दूर करने में सफल रही है, अब इस फोन को मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में लॉन्च कर दिया जाएगा। Nokia 9 PureView के लीक हुए स्पेसिफिकेशन के मुताबिक, हैंडसेट में 5.99 इंच क्वाडएचडी (2K) प्योर डिस्प्ले पैनल के साथ एचडीआर10 सपोर्ट होगा। इसी के साथ फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अब बात सॉफ्टवेयर की। नोकिया ब्रांड का यह हैंडसेट गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा होगा। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9.0 पाई, गूगल लेंस और गूगल असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आ सकता है। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ 6 जीबी और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज होने की भी उम्मीद है। कंपनी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के बजाय स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट का इस्तेमाल भी कर सकती है।

हाल ही में एक टीज़र के लीक होने से एक पंच होल सेल्फी कैमरा डिज़ाइन वाले स्मार्टफोन के लॉन्च किए जाने के बारे में पता चला था। याद रहे कि अब तक लॉन्च नहीं हुए नोकिया 8.1 प्लस में पंच होल सेल्फी कैमरा डिजाइन दिए जाने की चर्चा है। संभव है कि इससे 24 फरवरी को पर्दा उठाया जाए। पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक, यह डुअल रियर कैमरा सेटअप, कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स, डुअल-एलईडी फ्लैश मॉड्यूल और 6.22 इंच के डिस्प्ले से लैस होगा।

नोकिया 1 प्लस को भारत में सबसे पहले लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, लेकिन इसे पहले मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में पेश किया जाएगा। कथित एंड्रॉयड गो फोन नोकिया 1 का अपग्रेड होगा जो एचएमडी ग्लोबल का सबसे सस्ता हैंडसेट है। हार्डवेयर की बात करें तो Nokia 1 Plus में 480x960 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाला डिस्प्ले होगा। यह 18:9 आस्पेक्ट रेशियो और 213 पिक्सल प्रति इंच स्क्रीन डेनसिटी के साथ आएगा। लीक के मुताबिक, इस नोकिया फोन में 1.5 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6739डब्ल्यूडब्ल्यू प्रोसेसर और PowerVR GE8100 जीपीयू दिया जाएगा। नोकिया 1 प्लस में 1 जीबी रैम दिए जाने का दावा है। यह आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 9 पाई (गो एडिशन) पर चल सकता है।

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

तसनीम अकोलावाला टेक से दूर तसनीम को दिल को छू लेने वाली कहानियां पढ़ने का शौक है। ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी