Nokia 'Phoenix' में है स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, साल के अंत तक होगा लॉन्च

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Nokia 'Phoenix' में है स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, साल के अंत तक होगा लॉन्च

Nokia 'Phoenix' में आ रहा है स्नैपड्रैगन 710

ख़ास बातें

  • एचएमडी ग्लोबल का नया 'प्लान' लीक
  • Nokia 'Phoenix' कंपनी का अगला स्मार्टफोन हो सकता है
  • फोन के स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से लैस होकर आने की उम्मीद
कुछ दिन पहले एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया 2.1, नोकिया 3.1 और नोकिया 5.1 स्मार्टफोन से पर्दा उठाया था। हालांकि, इनकी भारत में उपलब्धता को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली थी। अब एचएमडी ग्लोबल का नया 'प्लान' लीक हुआ है।  कंपनी लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से लैस हैंडसेट ला सकती है। जाने-माने टिप्सटर रोलैंड क्वांट ने ट्विटर पर जानकारी लीक की है कि Nokia  'Phoenix' कंपनी का अगला स्मार्टफोन होने जा रहा है। इसके स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर के साथ आने की उम्मीद है। चिप को लेकर हाल में ही एनाउंस किया गया था और इससे पहले इसे पिछले सप्ताह लॉन्च हुए शाओमी मी8 एसई में दिया जा चुका है। बता दें कि नया स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर, पुराने स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर से कहीं ज्यादा दमदार है।

लेकिन यह स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का मुकाबला करने जितना मज़बूत भी नहीं है। Nokia 'Phoenix'की बात करें तो हैंडसेट 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले से लैस बताया जा रहा है। साथ ही इसमें 4 व 6 जीबी रैम के विकल्प दिए जा सकते हैं। यूज़र को इसमें ज़ाइस ब्रांड के ऑप्टिक्स मिलेंगे लेकिन अभी तक इन्हें लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है। टिप्सटर का दावा है कि गूगल भी स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर से लैस स्मार्टफोन लाने में लगी है। इसे 'बोनीटो' कोडनाम के साथ देखा जा चुका है। इससे पहले क्वांट के ट्वीट में सामने आया था कि गूगल एक मिड-रेंज पिक्सल स्मार्टफोन तैयार कर रही है, जो 2019 के लिए होगा। इसमें स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर दिया जाएगा।
 

Nokia 2.1

नया Nokia 2.1 ओएस इंप्रूवमेंट के साथ आयाहै। नोकिया 1 की तरह Nokia 2.1 अब एंड्रॉयड गो फोन है। पिछले मॉडल से ज्यादा स्पेस अब यूज़र इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके अलावा यूज़र को बड़ी स्क्रीन की डिमांड को देखते हुए इसमें डिस्प्ले का आकार 20 फीसदी बढ़ाया गया है। अब डिस्प्ले 5.5 इंच का होगा। लेकिन यह 720 पिक्सल तक ही सीमित रहेगा। कैमरा समान है। 1 जीबी रैम और 8 जीबी का स्टोरेज इसमें रहेगा, जैसा कि एंड्रॉयड गो के लिए पर्याप्त है। बैटरी 4000 एमएएच क्षमता वाली है, जिसके दो दिन तक फोन को ज़िंदा रखने का दावा है। कैमरा डिपार्टमेंट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फोन जुलाई महीने से दुनियाभर में उपलब्ध हो जाएगा। इसे पॉलीकार्बोनेट बॉडी के साथ ब्लू-कॉपर, ब्लू-सिल्वर और ग्रे-सिल्वर विकल्प में खरीदा जा सकेगा। Nokia 2.1 की भारत के लिए कीमत 6,999 रुपये तय की गई है। हालांकि, इसकी ग्लोबल कीमत 115 डॉलर (7,800 रुपये) है।
 

Nokia 3.1

नया Nokia 3.1 एचएमडी के लाइन-अप का सबसे सफल स्मार्टफोन रहा है। इसका डिस्प्ले बढ़ाकर 5.2 इंच का कर दिया है, जो 720+ पिक्सल का रिजॉल्यूशन लेकर आएगा। अब इसके 2 जीबी/16 जीबी वेरिएंट के अलावा बाज़ार में 3 जीबी/32 जीबी वेरिएंट भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। बैक कैमरा 13 मेगापिक्सल मिलेगा। जबकि सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सल ही रहेगा। Nokia 3.1 को जून से खरीदा जा सकेगा। यह ब्लू-कॉपर, ब्लैक-क्रोम और व्हाइट-आइरन रंग में उपलब्ध रहेगा। Nokia 3.1 की भारत के लिए कीमत है 9,498 (2 जीबी रैम वेरिएंट), इसकी ग्लोबल कीमत 139 यूरो (10,900 रुपये) रखी गई है।
 

Nokia 5.1

एक तरफ जहां नोकिया 3.1 को पहले से प्रीमियम बना दिया गया है, वहीं Nokia 5.1 इससे एक कदम आगे रहेगा। फुल मेटल बॉडी के साथ फोन में यूज़र को फिंगरप्रिंट सेंसर का लाभ मिलेगा। हार्डवेर में सुधार कर इसकी परफॉरमेंस 40 फीसदी तक सुधारी गई है। डिस्प्ले को भी नए अवतार में पेश किया जाएगा। अपडेटिड Nokia 5.1 में यूज़र को मिलेगा 5.5 इंच का डिस्प्ले और 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन। रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल का कर दिया गया है, जबकि फ्रंट कैमरा समान रहेगा। Nokia 5.1 का अपग्रेड वर्ज़न जुलाई से उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा। एचएमडी ने कहा है कि रीजन के हिसाब से डुअल व सिंगल सिम वेरिएंट भी निकाले जाएंगे। Nokia 5.1 (2 जीबी/16 जीबी) की भारत के लिए कीमत 12,499 रुपये तय की गई है। वहीं, ग्लोबल कीमत 189 यूरो (14,800 रुपये) है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

तसनीम अकोलावाला टेक से दूर तसनीम को दिल को छू लेने वाली कहानियां पढ़ने का शौक है। ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी