Nokia 9 PureView, Samsung Galaxy S10, Huawei P30: 2019 में इन स्मार्टफोन पर रहेंगी दुनिया भर की नजरें

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Nokia 9 PureView, Samsung Galaxy S10, Huawei P30: 2019 में इन स्मार्टफोन पर रहेंगी दुनिया भर की नजरें

Nokia 9 PureView, Samsung Galaxy S10, Huawei P30: 2019 में इन स्मार्टफोन पर रहेंगी दुनिया भर की नजरें

ख़ास बातें

  • Galaxy S10 हैंडसेट 93.4 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो के साथ आएगा
  • वॉटरड्रॉप डिस्प्ले नॉच के साथ आ सकता है Huawei P30 Pro
  • ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस होगा Xiaomi Mi 9
2019 यानी नए साल का आगाज़ हो चुका है। पिछले साल टेक क्षेत्र में वॉटरड्रॉप डिस्प्ले नॉच वाले स्मार्टफोन का ट्रेंड देखने को मिला और साल के अंत में Huawei और Samsung जैसे कंपनियों ने अपने पहले सेल्फी कटआउट वाले स्मार्टफोन बाजार में उतारे। इस साल भी उम्मीद है कि डिस्प्ले में सेल्फी सेंसर के लिए छेद वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए जा सकते हैं। विश्वभर में 5 जी का बेसब्री से इंतजार हो रहा है ऐसे में हैंडसेट निर्माता कंपनियां ग्राहकों की मांग को समझते हुए इस साल 5 जी सपोर्ट वाले हैंडसेट को पेश कर सकती हैं। अगर आप भी टेक लवर हैं और यह जानने को उत्सुक हैं कि इस साल दुनिया भर की नजरें कौन-कौन से स्मार्टफोन पर टिकी हुई हैं तो आज हम आप लोगों को अपने लेख द्वारा इस बात की जानकारी देंगे।  

2018 में टेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ऐप्पल की बिक्री कुछ खास अच्छी नहीं रही। ऐसे में अब देखने वाली बात यह भी होगी कि कंपनी 2019 में अब किस रणनीति के साथ उतरती है। फिलहाल यह कह पाना मुमकिन नहीं कि Apple 2019 में अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए इस साल किफायती स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी या नहीं? 
 

2019 में लॉन्च हो सकते हैं ये स्मार्टफोन

1) Samsung Galaxy S10 सीरीज

दक्षिण कोरिया की मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग इस साल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S10, Galaxy S10 Lite और प्रीमियम वेरिएंट Galaxy S10+ को लॉन्च कर सकती है। ऐसे में Samsung कंपनी के स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों की नजरें इन स्मार्टफोन पर रहेंगी। कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि कंपनी का प्रीमियम वेरिएंट इनफिनिटी-ओ डिस्प्ले पैनल के साथ आ सकता है।

Galaxy S10+ में 6.4 इंच का क्वाडएचडी+ (1440x3040 पिक्सल) डिस्प्ले होने की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि, सैमसंग इन गैलेक्सी सीरीज़ हैंडसेट में होलोग्राफिक टेक्नोलॉजी भी देगी। कुछ समय पूर्व सामने आई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Galaxy S10 हैंडसेट 93.4 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो के साथ आएगा। इन हैंडसेट को मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (MWC 2019) से ठीक पहले लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।
 

2) Nokia 9 PureView

नोकिया ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी HMD Global इस साल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 9 प्योरव्यू को लॉन्च कर सकती है। हाल ही में नोकिया 9 प्योरव्यू की कीमत भी लीक हुई थी। पेंटा-लेंस कैमरा सेटअप से लैस Nokia 9 PureView को जनवरी 2019 के तीसरे या फिर चौथे सप्ताह में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। एचएमडी ग्लोबल हर साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 के दौरान अपने नए मॉडल से पर्दा उठाती है। लेकिन इस बार कंपनी Nokia 9 PureView को MWC 2019 से पहले लॉन्च करने की तैयारी में है। नोकिया 9 प्योरव्यू की शुरुआती कीमत 749 यूरो (लगभग 59,600 रुपये) या 799 यूरो (लगभग 63,600 रुपये) हो सकती है।
 

3) Huawei P30 Series

हैंडसेट निर्माता कंपनी हुवावे इस साल पी30 सीरीज से पर्दा उठा सकती है। पी30 सीरीज के अंतर्गत Huawei P30 और Huawei P30 Pro स्मार्टफोन को लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। हाल ही में कंपनी के पी30 प्रो की कॉन्सेप्ट रेंडर वीडियो YouTube पर सामने आई थी। हुवावे पी30 प्रो से संबंधित सामने आई यह वीडियो 2 मिनट 59 सेकेंड की है। वीडियो में पतले बेजल और वॉटरड्रॉप डिस्प्ले नॉच डिजाइन की झलक देखने को मिल रही है। Huawei P20 Pro की तरह P30 Pro में भी कर्व्ड एज हैं।

हुवावे पी30 प्रो में 38 मेगापिक्सल का Sony IMX607 सेंसर दिए जाने की उम्मीद है। यह एक्समॉर आरएस इमेज प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी के साथ आएगा। खबर है कि इसमें ओलेड कर्व्ड डिस्प्ले का इस्तेमाल होगा। वहीं दूसरी और Huawei P30 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। इनमें से एक सेंसर 40 मेगापिक्सल का होगा। यह सेंसर 5x लॉसलेस ज़ूम से लैस होगा।
 

4) Xiaomi Poco F2

चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी के सब ब्रांड पोको ने पिछले साल भारतीय बाजार में अपने Poco F1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। अब पोको ब्रांड के अगले स्मार्टफोन और पोको एफ1 के अपग्रेड वर्जन Poco F2 को लेकर चर्चा गर्म है। कुछ समय पूर्व पोको एफ2 का एक कंसेप्ट रेंडर सामने आया था। रेंडर में दिख रहा फोन का डिज़ाइन Poco F1 के डिज़ाइन से काफी अलग नजर आया।

पोको एफ2 में वॉटरड्रॉप डिस्प्ले नॉच की झलक देखने को मिली थी। इस नॉच डिज़ाइन के कारण Poco F2 में ज़्यादा स्क्रीन टू बॉडी रेशियो हो सकता है। कंसेप्ट रेंडर में वर्टिकल पोज़ीशन में डुअल रियर कैमरा सेटअप नज़र आ रहा है। कंपनी के आगामी स्मार्टफोन के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर है। यह कंसेप्ट रेंडर है, ऐसे में फोन के आखिरी डिज़ाइन में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। Poco F1 को हाल ही में एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित मीयूआई 10 अपग्रेड मिला था। इसके अलावा पहला पोको एफ1 हैंडसेट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आया था। ऐसे में हम नेक्स्ट जेनरेशन डिवाइस में स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर की उम्मीद कर सकते हैं।
 

5) One Plus 7

हैंडसेट निर्माता कंपनी वनप्लस ने पिछले साल One Plus 6 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था और अब इस साल कंपनी One Plus 7  से पर्दा उठा सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी इस साल अपने 5 जी सपोर्ट वाले हैंडसेट को पेश कर सकती है। कंपनी ने पिछले साल Qualcomm Snapdragon Technology Summit 2018 के दौरान दावा किया था कि वह दुनिया का पहला 5जी स्मार्टफोन लाएगी जो यूनाइटेड किंगडम में नेटवर्क ईई पर काम करेगा।

OnePlus के सीईओ पीट लाउ ने समिट में यह भी दावा किया था कि कंपनी का अगला फ्लैगशिप हैंडसेट स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आने वाले शुरुआती फोन में से एक होगा। तो ऐसे में उम्मीद है कि वनप्लस 7 में स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट का इस्तेमाल हो सकता है। फोन का डिजाइन और इसके अन्य फीचर्स पर सबकी निगाहें ठिकी हुई हैं।
 

6) Xiaomi Mi 9

शाओमी इस साल चीनी मार्केट में Xiaomi Mi 8 स्मार्टफोन के अपग्रेड वर्जन Xiaomi Mi 9 को पेश कर सकती है। शाओमी का यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आएगा। स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल Sony IMX586 सेंसर, 32 वॉट फास्ट चार्जिंग, 24 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा, 6.4 इंच डिस्प्ले, मीयूआई 9 सॉफ्टवेयर और 3,500 एमएएच बैटरी है। इस फोन की कीमत भी लीक हुई है।

चीनी मार्केट में Mi 9 हैंडसेट की कीमत 2,999 चीनी युआन (करीब 30,400 रुपये) हो सकती है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो शाओमी मी 9 एंड्रॉयड पाई पर आधारित मीयूआई 9 पर चलेगा। इसमें 6.4 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो होगा। यह स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ आएगा। रैम 6 जीबी होंगे और स्टोरेज 128 जीबी। वैसे, ज्यादा प्रीमियम वर्ज़न भी होने की उम्मीद है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT