नोकिया 8 सिरोको में क्या-कुछ है खास...

नोकिया 8 सिरोको के लॉन्च का वक्त, कई सवाल खड़े करता है। क्योंकि ज़्यादातर कंपनियों के महंगे स्मार्टफोन क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आएंगे। जबकि नोकिया 8 सिरोको में पिछले साल के फ्लैगशिप प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 को ही इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। उम्मीद है कि इस फोन की कीमत थोड़ी कम होगी। लेकिन एचएमडी ग्लोबल को यही आस होगी कि यूज़र इस फोन से प्यार करने लगेंगे।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
नोकिया 8 सिरोको में क्या-कुछ है खास...

नोकिया 8 सिरोको

ख़ास बातें
  • Nokia 8 Sirocco में 5.5 इंच की स्क्रीन है
  • रियर पर आपको दो कैमरे मिलेंगे, ज़ाइस के साथ साझेदारी में है बनें
  • एचएमडी ग्लोबल अब बोथी फीचर को डुअल साइट के नाम से बुलाती है
इन दिनों महंगे स्मार्टफोन के बीच अंतर मुख्य तौर पर डिज़ाइन और कैमरे के आधार पर तय होता है। प्रोसेसर स्पीड को लेकर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ज़्यादा कुछ नहीं कर सकतीं। रैम और स्टोरेज को लेकर ऐसी स्थिति पैदा हो गई है, अब इससे ज़्यादा देना बेतुका कहलाएगा। पिछले साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 से नोकिया ब्रांड ने टॉप स्मार्टफोन मार्केट में वापसी की। परफॉर्मेंस के मामले में हैंडसेट ने पूरी तरह से प्रभावित किया। लेकिन डिज़ाइन, फीचर और स्पेसिफिकेशन ने हमें बहुत ज़्यादा प्रभावित नहीं किया। एक साल बाद मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में हमारे पास नोकिया 8 सिरोको है। इसका मकसद पुराने वेरिएंट के साथ रह गई कमियों को दूर करना है।

नोकिया 8 सिरोको के लॉन्च का वक्त, कई सवाल खड़े करता है। क्योंकि ज़्यादातर कंपनियों के महंगे स्मार्टफोन क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आएंगे। जबकि नोकिया 8 सिरोको में पिछले साल के फ्लैगशिप प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 को ही इस्तेमाल करने का फैसला किया गया है। उम्मीद है कि इस फोन की कीमत थोड़ी कम होगी। लेकिन एचएमडी ग्लोबल को यही आस होगी कि यूज़र इस फोन से प्यार करने लगेंगे।

एल्यूमिनियम, जिसका इस्तेमाल आज की ज़्यादातर कंपनियां कर रही हैं। इससे उलट Nokia 8 Sirocco को स्टेनलेस स्टील के एक ब्लॉक से बनाया गया है। दावा किया गया है कि यह एल्यूमिनियम से ढाई गुणा ज़्यादा मजबूत है। लोकप्रिय नोकिया 8800 सिरोको, कंपनी के सबसे महंगे स्मार्टफोन का स्टेनलेस स्टील स्पेशल एडिशन था। इस फोन को उन लोगों के लिए बनाया गया है जो मोबाइल फोन को स्टेटस सिंबल के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते थे।
 
Nokia

भले ही स्टेनलेस स्टील पर जोर दिया गया हो, लेकिन फोन की बाहरी बॉडी 95 फीसदी हिस्सा ग्लास का है। यह बेहद ही स्लिक है। लेकिन दाग-धब्बे और ऊंगलियों के निशान बेहद ही आसानी से पड़ जाते हैं। दो मिनट के अंदर हमारे डेमो यूनिट पर निशान भरे हुए थे। हमें बार-बार इसे साफ करना पड़ा। इसका सिर्फ ब्लैक कलर वेरिएंट है जिस कारण से निशान और उभर कर आते हैं।

Nokia 8 Sirocco में 5.5 इंच की स्क्रीन है। यह पोलेड पैनल क्वाडएचडी (1440x2560 पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाला है। इसका मतलब आस्पेक्ट रेशियो 16:9 है। घुमावदार किनारों के कारण स्क्रीन की थोड़ी सी जगह बेकार जाती है। ऐसे में फुल स्क्रीन वीडियो और गेम पर फोकस करना आसान नहीं होगा।

बॉडी 7.5 मिलीमीटर पतली है। लेकिन किनारों पर यह और पतली हो जाती है। इस वजह से हम फोन पर अपनी ग्रिप को लेकर कई बार पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे। स्लिम फोन है। इस वजह से ऑडियो सॉकेट की छुट्टी हो गई है। लेकिन आपको यूएसबी-टाइप सी से 3.5 एमएम डॉन्गल मिलेगा। ग्लास बैक के कारण नोकिया ची वायरलेस चार्जिंग को इस फोन का हिस्सा बना पाई है।

रियर पर आपको दो कैमरे मिलेंगे, जिन्हें कार्ल ज़ाइस के साथ साझेदारी में बनाया गया है। एक 12 मेगापिक्सल का सेंसर है, वाइड लेंस और एफ/1.75 अपर्चर वाला। सेकेंडरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। यह टेलीफोटो लेंस है और एफ/2.6 अपर्चर से लैस है। फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेंसर है जो 84 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। एचएमडी ग्लोबल अब बोथी फीचर को डुअल साइट के नाम से बुलाती है। इसकी मदद से आप फ्रंट और रियर कैमरे से ली गई तस्वीरों को एक-दूसरे के ऊपर सुपरइंपोज कर सकते हैं।

स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के बूते परफॉर्मेंस दमदार रहती है। लेकिन फोन पर ज़्यादा ऐप थे नहीं, ऐसे में हम फोन की परफॉर्मेंस के बारे में विस्तृत रिव्यू के बाद ही कुछ कह पाएंगे। फोन में 6 जीबी रैम है और इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी है। हालांकि, माइक्रोएसडी कार्ड के लिए कोई सपोर्ट नहीं है। बैटरी 3260 एमएएच की है और यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 को सपोर्ट करती है। आपको वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5, एनएफसी और 24-बिट ऑडियो रिकॉर्डिंग जैसे फीचर मिलेंगे।

एचएमडी ग्लोबल जब तक नोकिया 8 सिरोको (मई महीने में) को भारतीय मार्केट में उतारेगी, तब तक 2018 के कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन नए हार्डवेयर के साथ आ चुके होंगे। लेकिन संभव है कि लोग इस फोन की ओर सिर्फ लुक के कारण खींचे चले आएं। यह हाथों में अच्छा एहसास देता है और यह बेहद ही प्रीमियम भी है। नोकिया 8 की तुलना में यह फोन बेहतर हुआ है। लेकिन हम आखिरी फैसला विस्तृत रिव्यू में ही सुनाएंगे।

 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Comfortable to hold and use
  • Speedy app and UI performance
  • Up-to-date software
  • Good battery life
  • कमियां
  • Oversaturated screen
  • Glitchy bokeh mode
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता3260 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1440
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी