Nokia 6 और Nokia 5 को एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलना शुरू

 
Nokia 6 और Nokia 5 को एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलना शुरू

ख़ास बातें

  • 'एंड्रॉयड ओरियो परिवार' में शामिल किए गए Nokia 5 और Nokia 6
  • एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर ने ट्वीट कर दी जानकारी
  • क्या हैं एंड्रॉयड ओरियो के खास फीचर, जानने के लिए पढ़ें खबर
लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एचएमडी ग्लोबल ने नोकिया ब्रांड वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन Nokia 5 और  Nokia 6  को 'एंड्रॉयड ओरियो परिवार' में शामिल कर दिया है। यानी अब नोकिया 5, नोकिया 6 स्मार्टफोन को एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलना शुरू हो गया है। एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सरविकास ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की। सरविकास ने ट्वीट कर कहा, ''सबसे आकर्षक और आसान! नोकिया 5 और नोकिया 6 अब आधिकारिक तौर पर AndroidOreo  परिवार में शामिल हो गए हैं।''

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में भी सरविकास ने इस संबंध में ट्वीट किया था, जिससे एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलने वाले नोकिया स्मार्टफोन का खुलासा हुआ था। इसके अलावा साल 2017 में ही गूगल ने कई स्मार्टफोन निर्माताओं के डिवाइस की जानकारी दी थी, जिन्हें 2017 के आख़िर तक एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलने की बात कही गई थी। इन कंपनियों में एचएमडी के फोन भी शामिल थे।

एंड्रॉयड ओरियो, तकनीकी तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम का 8.0 वर्ज़न है। एंड्रॉयड ओरियो के साथ पिक्चर-इन-पिक्चर मोड (इसके जरिए यूज़र किसी वीडियो को किसी दूसरे ऐप के ऊपर एक छोटी विंडो में रीसाइज़ और मूव कर पाएंगे), नोटिफिकेशन डॉट्स, गूगल प्ले प्रोटेक्ट सिक्यॉरटी स्कैन, ऑटोफिल पासवर्ड और फास्टर बूट अप जैसे फीचर यूजर को मिलेंगे।

एचएमडी ग्लोबल ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 के लिए एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का फाइनल बिल्ड रिलीज किया था। और कंपनी ने नोकिया 5 के लिए एंड्रॉयड 8.0 ओरियो बीटा बिल्ड जारी करने की जानकारी दी थी।

याद रहे कि नोकिया 5 मिडरेंज स्मार्टफोन को इस साल फरवरी महीने में लॉन्च किया गया था। स्मार्टफोन के अहम स्पेसिफिकेशन में स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज शामिल हैं। फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3000 एमएएच की बैटरी मौजूद है।


वहीं नोकिया 6 (पढ़ें रिव्यू) की बात करें तो इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जो 2.5डी गोरिल्ला ग्लास के साथ आता है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट के साथ 3 जीबी रैम दिया गया है। इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है। नोकिया 6 एक डुअल सिम फोन है और इसमें 3000 एमएएच की बैटरी है। होम बटन ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। इसमें एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और डुअल टोन फ्लैश से लैस है। सेल्फी के दीवानों के लिए एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

डिस्प्ले

5.20 इंच

प्रोसेसर

ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

8-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

720x1280 पिक्सल

रैम

2 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.1

स्टोरेज

16 जीबी

रियर कैमरा

13-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3000 एमएएच
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.50 इंच

प्रोसेसर

1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

8-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x1920 पिक्सल

रैम

3 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.1

स्टोरेज

32 जीबी

रियर कैमरा

16-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3000 एमएएच

संबंधित ख़बरें

     
    Miko
    लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।