Nokia 2.2 में कितना दम? पहली नज़र में...

हमने लॉन्च इवेंट के दौरान Nokia 2.2 के साथ कुछ समय बिताया आइए आपको इसके बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Nokia 2.2 में कितना दम? पहली नज़र में...

Nokia 2.2 में कितना दम? पहली नज़र में...

ख़ास बातें
  • इस Nokia फोन में एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है
  • डुअल-सिम Nokia 2.2 एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा
  • 3,000 एमएएच की बैटरी से लैस है नोकिया 2.2
Nokia ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी HMD Global का लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन है Nokia 2.2 । नोकिया 2.2 को गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया है। Nokia 2.2 पिछले साल लॉन्च हुए Nokia 2.1 का अपग्रेड है। Nokia 2.2 एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है और इसके दो वेरिएंट भारतीय बाजार में उतारे गए हैं- एक 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ तो दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ मिलेगा। हमने लॉन्च इवेंट के दौरान Nokia 2.2 के साथ कुछ समय बिताया आइए आपको इसके बारे में जानकारी मुहैया कराते हैं।

HMD Global के लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन Nokia 2.2 के दो कलर वेरिएंट हैं, एक स्टील और दूसरा टंगस्टन ब्लैक। दोनों ही वेरिएंट में ग्लॉसी फिनिश है जिस वज़ह से उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। अगर आपको ये कलर पसंद नहीं है तो आप Nokia 2.2 के बैक कवर को चेंज भी कर सकते हैं। HMD Global ने अपने इस फोन के लिए एक्सप्रेस ऑन कवर्स भी रिलीज किए हैं और ये पिंक सेंड, फॉरेस्ट ग्रीन और आइस ब्लू रंग में उपलब्ध होंगे।

Nokia 2.2 भी प्लास्टिक का बना है लेकिन इसके बावजूद भी यह काफी मजबूत लगता है। यह स्मार्टफोन बहुत ही कॉम्पैक्ट और पॉकेट में आसानी से आ जाता है। नोकिया 2.2 का आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है और घुमावदार किनारे होने की वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है।
 
Nokia

फोन के पिछले हिस्से पर एलईडी फ्लैश के साथ सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। फोन के बैक पैनल पर नीचे की ओर एंड्रॉयड वन लिखा नज़र आएगा, साथ में लाउडस्पीकर भी मौजूद है। बैक पैनल पर स्पीकर होने पर यदि आप फोन को हार्ड सरफेस पर रखते हैं तो आवाज़ धीमी आती है, इसके बार में विस्तार से आपको रिव्यू में बताएंगे।

Nokia 2.2 में बायीं ओर डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन दिया गया है, बटन प्रोग्रामेबल नहीं है और इसे स्विच ऑन/ऑफ किया जा सकता है। नोकिया 2.2 में 5.71 इंच का एचडी+ डिस्प्ले है, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। फोन के निचले हिस्से में पतला बॉर्डर है। फोन में वाटरड्रॉप नॉच है जिसे नोकिया ने डिस्क्रीट सेल्फी नॉच का नाम दिया है। इस कीमत में एचडी+ रिजॉल्यूशन स्वीकार्य है और डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल भी सही है। इनके बारे में विस्तार से जानकारी हम आपको अपने रिव्यू में देंगे।

Nokia 2.2 एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा और फोन को दो साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट और तीन साल तक सिक्योरिटी पैच मिलने की गारंटी है। याद करा दें कि Nokia 2.1 में 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज दी गई थी लेकिन Nokia 2.2 के दो रैम और दो स्टोरेज वेरिएंट उतारे गए हैं। नोकिया 2.2 का 2 जीबी और 3 जीबी रैम वेरिएंट को उतारा गया है। वहीं दूसरी ओर अगर इसकी स्टोरेज की बात करें तो फोन में  16 जीबी और 32 जीबी स्टोरेज है।
 
Nokia

स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 400 जीबी तक बढ़ाना संभव है। Nokia 2.2 में क्वाड-कोर मीडियाटेक हीलियो ए22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।  फोन में जान फूंकने का काम करेगी 3,000 एमएएच की बैटरी जो 5 वाट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस स्मूथ थी, होम स्क्रीन के बायीं ओर Google पेज पर स्वाइप करते समय कुछ फ्रेम ड्रॉप हुए थे। बाकी एनिमेशन फ्लूइड थे और फोटो खींचने और तस्वीरों को प्रोसेसिंग करने के दौरान कैमरा ऐप बहुत धीमा हो गया था।

स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह नहीं मिली है, लेकिन यह फोन बायोमेट्रिक फेस अनलॉक की सुविधा से लैस है। हम इस फीचर को अपने रिव्यू में टेस्ट करके देखेंगे। लॉन्च इवेंट के दौरान हमने पाया कि फेस अनलॉक तेज़ और भरोसेमंद है। कैमरा सेटअप की बात करें तो Nokia फोन में एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का सेंसर है।

कैमरा ऐप में कुछ एआई फीचर्स दिए गए हैं जिनमें से सबसे दिलचस्प है 'एआई पावर्ड लो लाइट फ्यूजन टेक्नोलॉजी'। नोकिया का दावा है कि स्मार्टफोन कई तस्वीरों को एक साथ खींचता है और एडवांस एल्गोरिदम के माध्यम से ज्यादा लाइट के साथ एक एक तस्वीर बना देता है।
 
Nokia

एचएमडी ग्लोबल के मुताबिक, भारत में Nokia 2.2 की कीमत 7,699 रुपये से शुरू होगी। यह दाम 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। फोन के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,699 रुपये है। हालांकि, सीमित समय के कंपनी Nokia 2.2 के 2 जीबी रैम वेरिएंट को 6,999 रुपये और 3 जीबी रैम वेरिएंट को 7,999 रुपये में बेचेगी। यह ऑफर 30 जून तक उपलब्ध होगा।

नोकिया की वेबसाइट पर प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है। हमारे इन-डेप्थ रिव्यू के लिए गैजेट्स 360 से जुड़े रहिए। हम रिव्यू में स्मार्टफोन के कैमरा, सॉफ्टवेयर, बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस के बारे में आपको विस्तार से जानकारी मुहैया कराएंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Stock Android with guaranteed updates
  • Good battery life
  • कमियां
  • Weak performance
  • Below-average cameras
  • Lacks fingerprint scanner
  • Slow face recognition
डिस्प्ले5.71 इंच
प्रोसेसरMediaTek Helio A22
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. Flipkart Republic Day Sale 2020 आज रात 8 बजे से होगी शुरू, फ्लिपकार्ट प्लस मेंबर्स को मिलेगा खरीदारी का मौका
  2. WhatsApp डार्क थीम फीचर में कर रहा है सुधार, लेटेस्ट अपडेट में देखा गया बदलाव
  3. Honor 9X आज रात 12 बजे Flipkart पर इन ऑफर के साथ होगा उपलब्ध
  4. Amazon Great Indian Sale 2020 सेल का आगाज़ आज, अमेज़न प्राइम मेंबर्स उठा सकेंगे फायदा
  5. Realme 3, Realme 3i, Realme C1 और Realme 2 को मिला लेटेस्ट एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट
  6. Oppo F15, Realme X2 और Vivo S1 Pro में कौन बेहतर?
  7. Amazon Great Indian Sale 2020: इन स्मार्टफोन पर मिलेगी छूट
  8. Xiaomi Mi 10 सीरीज़ से फरवरी में उठ सकता है पर्दा, Mi 10 Pro यूरोप में भी हो सकता है लॉन्च
  9. Poco X2 पर चल रहा है काम, बेंचमार्क साइट पर अहम स्पेसिफिकेशन साथ लिस्ट
  10. Lava Z71 लॉन्च हुआ भारत में, दो रियर कैमरे से है लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.