एमडब्ल्यूसी 2018 में नोकिया के ये स्मार्टफोन हो सकते हैं लॉन्च

 
एमडब्ल्यूसी 2018 में नोकिया के ये स्मार्टफोन हो सकते हैं लॉन्च

ख़ास बातें

  • टेक्नॉलजी के 'महाकुंभ' एमडब्ल्यूसी 2018 के लिए कमर कस चुकी नोकिया
  • नोकिया 9, नोकिया 8 प्रो, नोकिया 7 प्लस और नोकिया 4 हैंडसेट का इंतज़ार
  • कुछ फोन एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान व कुछ बाद में लॉन्च हो सकते हैं
नोकिया ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल, टेक्नॉलजी की दुनिया के 'महाकुंभ' एमडब्ल्यूसी 2018 के लिए कमर कस चुकी है। 25 फरवरी को शाम 8:30 बजे (भारतीय समयानुसार) नोकिया का इवेंट तय है। लोगों को नोकिया 9, नोकिया 8 प्रो, नोकिया 7 प्लस और नोकिया 4 जैसे हैंडसेट लॉन्च होने का बेसब्री से इंतज़ार है। इनमें से कुछ फोन एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान व कुछ बाद में लॉन्च हो सकते हैं। नोकिया ब्रांड के कौन-कौन से स्मार्टफोन से एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान उठ सकता है पर्दा, एक नज़र इसी पर...
 

नोकिया 9

लंबे वक्त से नोकिया 9 के स्पेसिफिकेशन और डिज़ाइन लीक होते रहे हैं। हाल में इस हैंडसेट के सुरक्षा कवर के साथ फोन का डिज़ाइन लीक हुई था। टूडिया द्वारा निर्मित इस कवर से पता चला था कि फोन में कर्व्ड एज टू एच स्क्रीन हो सकती है। नोकिया 9 के पिछले हिस्से में वर्टिकल डुअल कैमरा देखा गया था। साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर और एलईडी फ्लैश होने की भी बात कही गई थी। हालांकि, अब तक लीक हुई जानकारियों में फोन के फ्रंट से जुड़ा कोई डिज़ाइन नहीं दिखा। इस लिहाज़ से कहना मुश्किल है कि सेल्फी के लिए फोन में डुअल कैमरा दिया जाएगा या नहीं। हालिया रिपोर्ट में इस फोन को क्वालकॉम स्ननैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस दिखाया गया है। इसमें 128 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज, 5.5 इंच का ओलेड डिस्प्ले और 3,250 एमएएच क्षमता वाली बैटरी हो सकती है। साथ ही कहा गया है कि फोन फार्सट चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करेगा। स्मार्टफोन के एंड्रॉयड 8.0 आउट ऑफ द बॉक्स पर चलने की संभावना जताई गई है।
 

नोकिया 8 प्रो

नोकियापावरयूज़र की रिपोर्ट में ज़िक्र है कि एचएमडी ग्लोबल नया फ्लैगशिप फोन नोकिया 8 प्रो नाम से तैयार कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैंडसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस होगा। लीक हुई एक खास जानकारी में सामने आ चुका है कि फोन में 5 कैमरे हो सकते हैं, जिसमें ज़ीस निर्मित रोटेटिंग ज़ूम कैमरा भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त फोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी हो सकता है। फरवरी की शुरुआत में पता चला था कि हैंडसेट को 'नोकिया 8 सिरोक्को' नाम दिया गया है। यह नोकिया 8 का साल 2018 का प्रीमियम वेरिएंट होगा। हालांकि, एनपीयू का कहना है कि हैंडसेट नोकिया 8 प्रो नाम से ही बिकेगा।

पुरानी रिपोर्ट पर जाएं, तो हैंडसेट में 5.5 इंच का ओलेड डिस्प्ले दिया जाएगा, जिसका निर्माण एलजी करती है। साथ ही फोन के क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस होने की बात कही गई है। फोन में संभवत: 12-13 मेगापिक्सल के डुअल कैमरे होंगे। बैटरी 3,250 एमएएच क्षमता वाली होने की उम्मीद है। फोन फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा।
 

नोकिया 7 प्लस

एमडब्ल्यूसी 2018 अगले सप्ताह शुरू हो रहा है। इससे ठीक पहले एक तस्वीर लीक हुई है, जिसे नोकिया 7 प्लस कहा जा रहा है। यह फोन 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले से लैस हो सकता है। जाने-माने टिप्सटर इवान ब्लास ने भी नोकिया 7 प्लस से जुड़ीं तस्वीर जारी की हैं। इनमें फोन के डिज़ाइन को लेकर काफी कुछ अंदाज़ा लगाया जा रहा है।

माना जा रहा है कि नोकिया 7 प्लस एंड्रॉयड वन पर आधारित स्मार्टफोन होगा। इसके बैक में वर्टिकल डुअल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है। एक पुरानी रिपोर्ट में कहा गया था कि नोकिया 7 प्लस 6 इंच के डिस्प्ले के साथ आएगा। फोन में 4 जीबी रैम दिए जा सकते हैं। ऑनबोर्ड स्टोरेज 64 जीबी होने की उम्मीद है।
 

नोकिया 4

नोकिया 4 का नाम भी एमडब्ल्यूसी 2018 के लिए ज़ोरों से चर्चा में है। जब नोकिया कैमरा ऐप के ज़रिए 7 प्लस की जानकारी लीक हुई थी, तभी नोकिया 4 से पर्दा उठने की भी बात सामने आई थी। नोकियापावरयूज़र की रिपोर्ट में पता चला था कि नोकिया 3 का अपग्रेड वर्ज़न स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर से लैस होगा। यह हैंडसेट नोकिया 1 और 7 के बीच का एक बेहतर फोन हो सकता है।

बता दें कि हमने यह सूची पुरानी व नई लीक हुई जानकारियों के आधार पर बनाई है। एचएमडी ग्लोबल की ओर से आधिकारिक तौर पर इनमें से किसी भी फोन के लॉन्च होने की जानकारी नहीं दी गई है। नोकिया के अलावा सैमसंग, शाओमी, सोनी और असूस जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन भी एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान लॉन्च हो सकते हैं।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।