एमडब्ल्यूसी 2018 में उठेगा इन स्मार्टफोन से पर्दा!

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
एमडब्ल्यूसी 2018 में उठेगा इन स्मार्टफोन से पर्दा!

ख़ास बातें

  • अगले सप्ताह शुरू हो रहा है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018
  • इवेंट 26 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक चलेगा
  • किन स्मार्टफोन से उठेगा पर्दा, जानने के लिए पढ़िए पूरा फीचर
अगले सप्ताह मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 की शुरुआत होने जा रही है। टेक्नॉलजी की दुनिया का यह बहुप्रतीक्षित शो 26 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च तक चलेगा। सैमसंग और एचएमडी ग्लोबल जैसी दिग्गज कंपनियों का इवेंट 25 फरवरी को तय है लेकिन कहा जा रहा है कि सोनी, असूस अपने उत्पादों से पर्दा इवेंट के शो शुरू होन के बाद ही उठाएंगी। तकनीक के दीवानों को इस दौरान गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस जैसे फ्लैगशिप फोन का तो इंतज़ार है ही, साथ ही मोटो जी6 और नोकिया 9 जैसे हैंडसेट भी इस कतार में हैं।

एमडब्ल्यूसी 2018 में किन स्मार्टफोन से उठ सकता है पर्दा, एक नज़र इसी पर...

सैमसंग
एमडब्ल्यूसी 2018 में ज़ाहिर तौर पर सैमसंग की गैलेक्सी एस9 सीरीज़ आने जा रही है। 25 फरवरी को होने जा रहे इवेंट में दक्षिण कोरियाई कंपनी निश्चित तौर पर अपने फ्लैगशिप हैंडसेट एस9 और एस9 प्लस से पर्दा उठाने जा रही है। इन नए हैंडसेट का डिज़ाइन काफी हद तक पिछली गैलेक्सी एस8 श्रृंखला जैसा ही होगा। एस9 प्लस को लेकर आईं जानकारियों के मुताबिक, हैंडसेट में आगे के बेज़ल बेहद पतले होंगे। कहा गया है कि एस9 प्लस में डुअल कैमरा मिलेगा, जबकि एस9 के रियर में यूज़र को सिंगल कैमरा देखने को मिल सकता है। स्क्रीन साइज लगभग एक जैसे रहने की संभावना जताई गई है। गैलेक्सी एस9 में 5.7 इंच का डिस्प्ले तो गैलेक्सी एस9 प्लस में 6.2 इंच का डिस्प्ले देखने को मिल सकता है।

नोकिया
एचएमडी ग्लोबल भी नोकिया के नए हैंडसेट के साथ एमडब्ल्यूसी 2018 में दस्तक देने जा रही है। नोकिया 3310 (4जी) को लेकर लोगों को खास उम्मीदें हैं। यह हैंडसेट हाई-स्पीड इंटरनेट देने में सक्षम होगा। यह एंड्रॉयड-आधारित युन ओएस पर चलता है। इसमें 256 जीबी रैम और 512 एमबी इंटरनल स्टोरेज होगी। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए 64 जीबी तक बढ़ाया जाना संभव होगा। फोन में वाई-फाई सपोर्ट फीचर भी होगा।

इसके अलावा नोकिया 1 को लेकर भी चर्चाएं तेज़ हैं। यह हैंडसेट बजट सेगमेंट को ध्यान में रखकर लाया जाएगा। 1 जीबी रैम, 8 जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ इसमें एचडी पिक्सल वाला आईपीएस डिस्प्ले होने की बात कही जा रही है।  

नोकिया की सूची में अगला नाम नोकिया 7 प्लस का भी है। हाल में लीक हुई जानकारी में कहा गया था कि हैंडसेट एंड्रॉयड वन पर चलेगा। इसमें पतले बेज़ल वाला डिस्प्ले दिया जाएगा। साथ ही फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया जा सकता है।

इसके बाद नोकिया के जिस फोन का बेसब्री से इंतज़ार है, वह फ्लैगशिप नोकिया 9 भी है। संभावित तौर पर फोन के फ्रंट व रियर में डुअल कैमरा होगा। हालिया एफसीसी लिस्टिंग के मुताबिक, फोन में 128 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज होगा। 5.5 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले होगा और पावर देने के लिए 3,250 एमएएच क्षमता वाली बैटरी मौज़ूद रहेगी। फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर काम करेगा।

एमडब्ल्यूसी 2018 में नोकिया 8 से भी पर्दा उठ सकता है। इस हैंडसेट में 5.5 इंच का ओएलईडी डिस्प्ले होगा। हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर काम करेगा। फोन डुअल कैमरे से लैस होगा। पावर देने के लिए 3,250 एमएएच क्षमता वाली बैटरी मौज़ूद रहेगी। हालांकि, अफवाह ये भी हैं कि नोकिया 9 और नोकिया 8 (2018) एक ही फोन के दो नाम हैं लेकिन सच लॉन्च के बाद ही सामने आएगा।

मोटोरोला
लेनोवो के अधिकार वाली मोटोरोला का एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान कोई इवेंट तय नहीं है। हालांकि, कहा जा रहा है कि कंपनी इस दौरान मोटो जी6 की श्रृंखला उतार सकती है। मोटो जी6, जी6 प्ले और जी6 प्लस के अगले सप्ताह लॉन्च होने की चर्चाएं तेज़ हैं। इसके अलावा हम मोटो एक्स5 और मोटो ज़ेड3 से भी पर्दा उठता देख सकते हैं। कहा जा रहा है कि मोटो जी6 प्ले क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 4,000 एमएएच की बैटरी के साथ आने वाला सबसे सस्ता फोन होगा। जी6 स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर व 3000 एमएएच की बैटरी से लैस हो सकता है। अब बात मोटो जी6 प्लस की। इस हैंडसेट में 3,250 एमएएच की बैटरी होगी, जो पुराने फोन नेक्सस 6 से ली गई है।

सोनी
चर्चा तेज़ है कि सोनी इस दौरान एक्सज़ेड1 का अपग्रेड वर्ज़न एक्सज़ेड 2 लेकर आ रही है। यह हैंडसेट 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले से लैस होगा और इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया जाएगा। लीक हुई कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सोनी, एक्सपीरिया एक्सज़ेड1 प्रीमियम, एक्ज़ेड1 प्लस और एक्सपीरिया एक्सज़ेड1एस स्मार्टफोन से भी पर्दा उठा सकती है। सोनी का एमडब्ल्यूसी 2018 में इवेंट 26 फरवरी के दिन तय है।

असूस
असूस का इवेंट 27 फरवरी को शाम 7 बजे से शुरू होगा। इस दिन ताइवानी कंपनी असूस अपनी फ्लैगशिप ज़ेनफोन 5 सीरीज़ के स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। ज़ेनफोन 5 को लेकर संभावनाएं जताई गई हैं कि हैंडसेट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर पर काम करेगा। इसमें 6 जीबी रैम होंगे। इंटरनल स्टोरेज 32 जीबी होगा। फोन में 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले डिस्प्ले होने की बात कही गई है। चर्चाएं हैं कि फोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो (आउट ऑफ बॉक्स) पर चलेगा, जिस पर असूस की कस्टम ज़ेनयूआई स्कन होगी।

इसके अतिरिक्त असूस के मिड रेंज स्मार्टफोन ज़ेनफोन 5 लाइट के लॉन्च होने की भी संभावना है। फोन में कुल 4 कैमरे होने की बात सामने आ चुकी है।

एलजी
एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान एलजी के इवेंट को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। हालांक, कहा जा रहा है कि इस इवेंट में कंपनी अपना नया हैंडसेट एलजी वी30 एस उतार सकती है। इसमें वॉयस रेकग्निशन है और एआई के फीचर को सुधारकर दिया गया है। माना जा रहा है कि यह एलजी का पहला हैंडसेट होगा, जो स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आएगा। इसमें 256 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज होने की भी चर्चा है।       

शाओमी
चीनी ब्रांड शाओमी इस इवेंट में मी मिक्स 2एस से पर्दा उठा सकती है। यह हैंडसेट स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस होगा। कहा गया है कि इसमें 8 जीबी रैम होंगे और 256 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज होगा। फोन में 5.99 इंच का डिस्प्ले होगा। मी मिक्स 2एस कंपनी का साल 2018 का फ्लैगशिप फोन होगा। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट में यह खारिज़ हो चुका है कि कंपनी इस इवेंट में कोई फोन उतारेगी।

अन्य
फिनलैंड की कंपनी जोला भी एमडब्ल्यूसी 2018 में अपना सेलफिश 3 स्मार्टफोन उतारेगी। इसके अलावा हुआवे, ज़ेडटीई जैसी कंपनियां भी इस इवेंट में अपने उत्पादों से पर्दा उठा सकती हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले5.80 इंच
प्रोसेसर1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1440x2960 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.0
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसर1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1440x2960 पिक्सल
रैम6 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.0
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT