मोटो एक्स5 में मिलेगी आईफोन X की झलक, मोटो के अन्य हैंडसेट की तस्वीरें लीक

 
मोटो एक्स5 में मिलेगी आईफोन X की झलक, मोटो के अन्य हैंडसेट की तस्वीरें लीक

ख़ास बातें

  • मोटो एक्स 5 में आगे की तरफ दो कैमरा सेंसर होंगे
  • नए मोटो एक्स5 में कुछ एआई फ़ीचर हो सकते हैं
  • कंपनी एक 5जी मोटो मॉड पर काम कर रही है
वनप्लस और वीवो जैसी कंपनियां जहां पहले ही ऐप्पल आईफोन X को टक्कर देने के लिए पहले ही फेस अनलॉक फ़ीचर अपना चुकी हैं। अब ख़बर है कि लेनोवो के मोटो ब्रांड ने भी आईफोन X को चुनौती देने की तैयारी कर ली है। खबर है कि मोटोरोला ने अपने इस हैंडसेट में आईफोन X जैसा डिस्प्ले देगी। खासकर  ऊपरी हिस्सा आईफोन X से मेल खाएगा। वहीं, फ्रंट पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप भी होगा। नए मोटो डिवाइस को मोटो एक्स5 नाम दिए जाने की ख़बरें हैं और इसे अगले महीने बार्सिलोना में होने वाली मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (एमडब्ल्यूसी) 2018 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी मोटो ज़ेड3, मोटो ज़ेड3 प्ले और अपने पहले 5जी मोटो मॉड के अलावा तीन नए मोटो जी वेरिएंट पर भी काम कर रही है। मोटो जी6, मोटो जी6 प्लस और मोटो  जी6 प्ले के बारे में लीक में जानकारी सामने आई है। इन सभी स्मार्टफोन की तस्वीरें भी लीक हुईं हैं।

ड्रॉयड लाइफ ने इन स्मार्टफोन की सबसे पहले लीक हुई तस्वीरों को सार्वजनिक किया। मोटो एक्स5 स्मार्टफोन एंड्रॉयड पर चलने वाला, आईफोन X का सबसे करीबी प्रतिद्वंदी होगा। स्मार्टफोन में पतलें बेज़ल वाला पैनल होगा जिस पर आगे की तरफ़ आईफोन X की तरह डिस्प्ले होगा। ईयरपीस के पास में दो कैमरा सेंसर होंगे। कैमरा सेंसर से बेहतर सेल्फी लेने के अलावा फेस अनलॉक फंक्शन का काम भी करेगा। लीक तस्वीरों से पता चलता है कि मोटो के स्मार्ट एआई और मोटो एक्सपी में कुछ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) वाले फ़ीचर होंगे।
 
moto

ख़ास बात है कि कथित मोटो एक्स5 में किसी आगे की तरफ़ कोई फिज़िकल या टच सेंसिटिव बटन नहीं दिख रहे हैं। लेकिन लीक तस्वीरों में सफेद रंग के एक ऑन-स्क्रीन बटन को देखा जा सकता है। हो सकता है कि इस ऑन-स्क्रीन बटन से यूज़र को एक स्क्रीन से दूसरे स्क्रीन तक जाने में जेस्चर सपोर्ट मिले। इसके अलावा फोन में अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा सकता है। गौर करने वाली बात है कि हाल ही में टीना पर इसी तरह के फ़ीचर वाला वीवो एक्स20 प्लस यूडी हैंडसेट देखा गया। इसके अलावा, मोटो एक्स5 में पिछले साल आए मोटो एक्स4 जैसा पैनल भी दिया जा सकता है। यह फोन दो रियर-फेसिंग कैमरा और एक एलईडी फ्लैश के साथ आता है।

ड्रॉयड लाइफ द्वारा बताए गए स्पेसिफिकेशन पर भरोसा करें तो, मोटो एक्स5 में 5.9 इंच फुलएचडी+ डिस्प्ले होगा जो 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आएगा।
 
moto

मोटो एक्स5 की तरह ही, मोटो ज़ेड3 और मोटो ज़ेड3 प्ले की भी कुछ तस्वीरें ड्रॉयड लाइफ द्वारा लीक की गईं हैं। मोटो ज़ेड सीरीज़ के इन दोनों नए हैंडसेट में एक 6 इंच फुलएचडी+ डिस्प्ले होने की ख़बरें हैं और यह डिस्प्ले 'बॉर्डरलेस' बताया जा रहा है। कंपनी द्वारा मोटो ज़ेड सीरीज़ का तीसरा हैंडसेट मोटो ज़ेड3 भी लॉन्च किया जा सकता है। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर होगा। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मोटो ज़ेड3 और मोटो ज़ेड3 प्ले में एक जैसा प्रोसेसर होगा या अलग-अलगा।

ख़बर है कि आने वाले मोटो एक्स5 की तरह ही मोटो ज़ेड सीरीज़ के नए स्मार्टफोन में आगे की तरफ़ एक सिंगल ऑन-स्क्रीन बटन होगा। कंपनी द्वारा एक नए मोटो मॉड पर भी काम करने की ख़बरें हैं जो नई मोटो ज़ेड फैमिली को 5जी कनेक्टिविटी की क्षमता दे पाएगा। गौर करने वाली बात हहै कि मोटो ने दिसंबर, 2016 में सुपर-फास्ट वायरलेस कनेक्टिविटी ऑफर करने के लिए 5जी मॉड का ज़िक्र किया था। इसमें एक बिल्ट-इन बैटरी पैक हो सकता है जिसे अटैच करने से हाई-स्पीड डेटा के अलावा, स्मार्टफोन की बैटरी एक पूरे दिन तक चल जाएगी।

मोटो एक्स5 और नए मोटो ज़ेड सीरीज़ के अलावा, ड्रॉयड लाइफ ने मोटो जी6, मोटो जी6 प्लस और मोटो जी6 प्ले की तस्वीरें भी लीक की हैं। नई मोटो जी6 सीरीज़ में एक 3डी ग्लास रियर होगा, जैसा कि सैमसंग ने अप्रैल 2015 में आए सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज में दिया था। दूसरे स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, मोटो जी6 में एक 5.7 इंच फुलएचडी+ डिस्प्ले (18:9 आस्पेक्ट रेशियो), स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर और 3 जीबी रैम व 4 जीबी रैम होंगे। स्मार्टफोन को 32 जीबी रैम व 64 जीबी रैम स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा, फोन में रियर पर 12 मेगापिक्सल व 5 मेगापिक्सल के दो सेंसर होंगे। फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर दिया जाएगा।
 
moto

वहीं, मोटो जी6 प्लस में 5.93 इंच डिस्प्ले होगा और इसका रिज़ॉल्यूशन मोटो जी6 की तरह ही फुल एचडी+(1080x2160 पिक्सल) होगा। फोन में एक जैसा कैमरा सेटअप दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि, प्लस वेरिएंट में स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर व 6 जीबी रैम दिया जा सकता है। मोटो जी6 प्लस में 5.7 इंच एचडी डिस्प्ले और 4000 एमएएच की बड़ी बैटरी दी जा सकती है। ख़ास बात है कि तीनों मोटो जी सीरीज़ स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर आगे की तरफ है। जबकि नए मोटो एक्स और मोटो ज़ेड वेरिएंट में यह आगे से गायब है।

मोटो जी6 को अमेरिका में 240 डॉलर (करीब 15,300 रुपये) जबकि मोटो जी6 प्लस को 330 डॉलर (करीब 21,000 रुपये) में उलब्ध करायए जाने की उम्मीद है। मोटो जी6 प्लस को इंडिगो, निम्बस और डार्क लेक कलर वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। सभी नए मोटो स्मार्टफोन की कीमत व उपलब्धता की जानकारी उनके लॉन्च के साथ मिलने की उम्मीद है।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।