Moto G8 Plus का रिव्यू

Moto G8 Plus Review in Hindi: क्या मोटो जी8 प्लस के फीचर्स और परफॉर्मेंस इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन से बेहतर हैं? आइए जानते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Moto G8 Plus का रिव्यू

Moto G8 Plus Review in Hindi: मोटो जी8 प्लस का रिव्यू

ख़ास बातें
  • स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम हैं मोटो जी8 प्लस में
  • Moto G8 Plus में 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है
  • मोटो जी8 प्लस की बैटरी 4,000 एमएएच की है
Moto G8 Plus Review: मोटोरोला की मोटो जी सीरीज़ के स्मार्टफोन पिछले लंबे समय से बजट सेगमेंट में लोकप्रिय रहे हैं। कुछ नए वन सीरीज़ मॉडल जैसे कि Motorola One Macro और Motorola One Action को लॉन्च करने के बाद अब Motorola ने अपनी मोटो जी सीरीज़ को अपडेट किया है। Moto G8 Plus का भारत में केवल एक ही वेरिएंट है। मोटो जी8 प्लस की अहम खासियत फोन में दिए कैमरे और डॉल्बी-स्टीरियो स्पीकर्स हैं।

13,999 रुपये की कीमत वाले मोटोरोला (Motorola) फोन की मार्केट में सीधी भिड़ंत Realme 5 Pro और Samsung Galaxy M30s (रिव्यू) से होती है। इतना ही नहीं, Redmi Note 8 Pro (रिव्यू) भी इसी प्राइस सेगमेंट में उपलब्ध है। क्या Moto G8 Plus के फीचर्स और परफॉर्मेंस इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन से बेहतर हैं? आइए जानते हैं...
 

Moto G8 Plus का डिज़ाइन

मोटो जी8 प्लस का डिज़ाइन बिल्कुल Motorola One Macro (रिव्यू) की तरह है, खासतौर से फोन के बैक पैनल पर कैमरा सेंसर का अरेंजमेंट। कॉस्मिक ब्लू कलर वेरिएंट में दी पॉलीकार्बोनेट बॉडी देखने में अच्छी लगती है। इसके अलावा मोटो जी8 प्लस का एक क्रिस्टल पिंक कलर वेरिएंट भी है। फोन का बैक पैनल ग्लास की तरह लगता है।

यह फोन बहुत भारी नहीं है लेकिन यह 9.09 मिलीमीटर से अधिक मोटा है। साइड ग्लॉसी है और कई बार थोड़ी स्लिपरी लगते हैं। टेक्स्चर पावर बटन सही ढंग से प्लेस किया गया है लेकिन वहीं वॉल्यूम बटन थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है। सिम-ट्रे फोन के बायीं ओर है जो दो नैनो-सिम कार्ड और दूसरा स्लॉट 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करता है।

Moto G8 Plus के ऊपरी हिस्से में हेडफोन जैक और निचले हिस्से में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। स्टीरियो इफेक्ट बनाने के लिए इयरपीस और बॉटम स्पीकर मिलकर काम करते हैं। Motorola ने मोटो जी8 प्लस में 6.3 इंच का एलटीपीएस आईपीएस डिस्प्ले दिया है, स्क्रैच प्रोटेक्शन के लिए पांडा ग्लास का इस्तेमाल किया गया है।
 
Moto

मोटो जी8 प्लस फुल-एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और 19:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। पैनल विविड और कलर्स को सही से दिखाता है। आउटडोर इस्तेमाल करते वक्त भी ब्राइटनेस सही रहती है और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। आपको सेटिंग्स मैन्यू में बेसिक कलर एडजस्टमेंट के लिए विकल्प मिलेगा।

डिस्प्ले के आसपास के बेज़ल बहुत पतले नहीं है। फ्रंट पैनल पर वाटरड्रॉप नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरा को जगह मिली है। मोटो जी8 प्लस में मोटो डिस्प्ले है जो एम्बियंट डिस्प्ले मोड है जो आपको लॉक स्क्रीन पर मिस्ड नोटिफिकेशन, बैटरी लेवल और टाइम दिखाएगा।
 
Moto

Moto G8 Plus Camera की बात करें तो फोन के पिछले हिस्से में दिया रियर कैमरा थोड़ा उभरा हुआ है। बैक पैनल पर दिए मोटो लोगो में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह मिली है। आप फेस अनलॉक फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, पर्याप्त लाइट में यह सही से काम करता है। रिटेल बॉक्स में आपको 15 वॉट टर्बो चार्जर, सिम इजेक्ट टूल और टाइप-सी केबल मिलेगी।
 

Moto G8 Plus Specifications और सॉफ्टवेयर

मोटो जी8 प्लस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 655 प्रोसेसर से लैस है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल Realme 5, Xiaomi Mi A3 (रिव्यू) और Redmi Note 8 में किया गया है। Moto G8 Plus का केवल एक ही वेरिएंट उतारा गया है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है।

फोन में आपको डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वर्जन 5, डुअल 4जी वीओएलटीई, एनएफसी और तीन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम सपोर्ट दिया है। Motorola ने दावा किया है कि मोटो जी8 प्लस वाटर रेसिस्टेंट है, हालांकि यह ऑफिशियल आईपी रेटिंग के साथ नहीं आता है।
 
Moto

सॉफ्टवेयर काफी क्लीन है और स्टॉक एंड्रॉयड के बहुत करीब है। फोन में कोई ब्लोटवेयर नहीं है और डिफॉल्ट ऐप्स आपको स्पैमी नोटिफिकेशन भेजकर परेशान नहीं करेंगे। Moto G8 Plus एंड्रॉयड 9 पाई के साथ आता है और हमारा रिव्यू यूनिट सितंबर 2019 सिक्योरिटी पैच पर चलता है। डिजिटल वेलबींग और स्टैंडर्ड एंड्रॉयड जेस्चर मौजूद हैं।

मोटो ऐप आपको मोटो एक्शन का चयन करने और मोटो डिस्प्ले सेट करने का विकल्प देता है। Moto Actions शॉर्टकट और जेस्चर है जिसका इस्तेमाल कैमरा और टॉर्च को जल्दी से ऑन करने और तेज़ी से स्क्रीनशॉट लेने के लिए किया जाता है।

डॉल्बी ऑडियो ऐप भी है जो स्पीकर्स, वायर्ड और वायरलेस हेडफोन के जरिए आने वाले साउंड के वॉल्यूम और क्वालिटी को बूस्ट करता है। फोन में आपको स्लाइड, न्यूज़ और शीट्स जैसे कुछ Google ऐप्स मिलेंगे।

Moto G8 Plus की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ
डे-टू-डे यूसेज़ की बात करें तो मोटो जी8 प्लस सही से सब कुछ मैनेज कर लेता है। मल्टीटास्किंग भी काफी आसान थी और हमें फोन में हीटिंग की समस्या भी नहीं हुई। फोन में बड़ा डिस्प्ले होने की वज़ह से स्क्रीन के ऊपरी हिस्से तक पहुंचने में थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन फोन में दिए कई जेस्चर आपकी सहायता करेंगे। गेमिंग के दौरान फोन थोड़ा गर्म जरूर हुआ।

Moto G8 Plus के बेंचमार्क नंबर भी बहुत अच्छे हैं। एंटूटू में मोटो जी8 प्लस ने 170,004 प्वाइंट स्कोर किया है जबकि GFXbench के T-Rex टेस्ट में यह 34fps रहा। Moto G8 Plus में डॉल्बी ऑडियो होने की वज़ह से फोन में दिए स्पीकर्स से आवाज़ काफी अच्छी आती है।
 
Moto

फोन के निचले हिस्से में दिए स्पीकर की तरह ही ईयरपीस भी काफी तेज़ है। मोटो जी8 प्लस में मोटोरोला 15 वॉट टर्बो चार्जिंग फीचर सपोर्ट है। हमारे बैटरी लूप टेस्ट में मोटो जी8 प्लस ने 14 घंटे और 10 मिनट तक साथ दिया। सामान्य उपयोग के साथ, जिसमें गेम खेलना, कैमरा का इस्तेमाल और इंटरनेट सर्फिंग करना शामिल था।

फोन ने एक दिन से अधिक समय तक साथ दिया। फोन के साथ आने वाला टर्बो चार्जर Moto G8 Plus की बैटरी को आधे घंटे में 0 से 36 प्रतिशत चार्ज, एक घंटे में 70 प्रतिशत तक और लगभग दो घंटे में पूरा चार्ज कर देता है।  
 

Moto G8 Plus cameras

मोटो जी8 प्लस के पिछले हिस्से में तीन रियर कैमरे हैं, प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है, इसका अपर्चर एफ/1.8 है। इसका साथ देगा 16 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा। फोन में 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी है। Moto G8 Plus में लेज़र ऑटोफोकस मॉड्यूल और एलईडी फ्लैश भी है।

सिंपल लेआउट होने की वज़ह से कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना आसान है। मुख्य शूटिंग मोड के अलावा, पोर्ट्रेट, पैनोरमा और नाइट विज़न जैसे अतिरिक्त मोड अलग से मैन्यू में दिए गए है। आपको स्पॉट कलर और कटआउट जैसे कुछ फन मोड्स भी मोटो जी8 प्लस में मिलेंगे।
 
moto
moto
moto
moto

दिन की रोशनी में प्राइमरी कैमरा सेंसर अच्छे लैंडस्केप शॉट्स और क्लोज़-अप शॉट्स खींचता है। यह एचडीआर को भी सही से हैंडल करता है, इसके अलावा लाइट के एक्सपोज़र को भी सही से बैलेंस करता है। कलर्स विविड लगते हैं लेकिन ज्यादा बूस्ट नहीं दिखते और डिटेल्स भी अच्छे से कैप्चर हुई।

फोन डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की तस्वीरें सेव करता है, हैंडसेट में 48 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर शूट करने का विकल्प नहीं है। मैनुअल मोड में RAW फाइल्स को भी कैप्चर किया जा सकता है। क्लोज़-अप शॉट्स अच्छे आए इनमें डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई।

कलर्स भी विविड थे और शार्पनेस भी अच्छी थी। कम रोशनी में लिए गए क्लोज़-अप शॉट्स भी अच्छे आए। Moto G8 Plus में आपको नाइट विज़न भी मिलेगा। कलर्स सही से कैप्चर हुए लेकिन डिटेल्स में ज्यादा सुधार नहीं हुआ। अगर आप फोटो को ज़ूम करे बिना देखेंगे तो आपको तस्वीरें अच्छी दिखाई देंगी।
 
moto
moto

डेप्थ सेंसर सब्जेक्ट के आसपास के एज को डिटेक्ट करने और बैकग्राउंड ब्लर करने का काम अच्छे से करता है। ब्लर इफेक्ट को शॉट लेने से पहले और बाद में एडजस्ट किया जा सकता है। 16 मेगापिक्सल का एक्शन कैमरा केवल तस्वीर के लिए नहीं बल्कि केवल वीडियो शूटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो थोड़ा निराशाजनक है।

वीडियो मोड में शटर बटन के पास आपको वाइड-एंगल कैमरा को एक्सेस करने के लिए बटन मिलेगा। मोटो जी8 प्लस में वाइड-एंगल एक्शन कैमरा से ली गई वीडियो 1080p 30fps पर स्टेबलाइज़्ड आई, लेकिन 60 फ्रेम प्रेति सेकेंड पर नहीं। दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी अच्छी आई और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइज़ेशन भी सही से काम करता है।

कम रोशनी में वीडियो क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं आई, वीडियो में ग्रेन नज़र आए। प्राइमरी कैमरा पर स्विच करते वक्त आप रिजॉल्यूशन को 4K तक 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर सेट कर सकते हैं लेकिन बिना स्टेबलाइज़ेशन के। वीडियो 1080 रिजॉल्यूशन 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइज़्ड आईं और फुटेज भी बेहतर कलर रिप्रोडक्शन के साथ अच्छी आई। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कम रोशनी में क्वालिटी में भी थोड़ी कमी आई।

Moto G8 Plus में 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरे दिया गया है, आप चाहें तो फुल रिजॉल्यूशन पर भी सेल्फी को कैप्चर कर सकते हैं। दिन की रोशनी में सेल्फी अच्छी आई, इनमें कलर्स और डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। आप फेस ब्यूटी मोड को ऐनेबल कर सकते हैं जो स्किन टेक्स्चर को स्मूथ कर देता है।

कम रोशनी में इमेज़ क्वालिटी औसत से कम रही। डिटेल्स भी सही से कैप्चर नहीं हुई, साथ ही नॉयस की भी झलक मिली। सेल्फी कैमरा से शूट करते वक्त आपको कई शूटिंग मोड्स मिलेंगे जैसे कि स्पॉट कलर, ग्रुप सेल्फी, पोर्ट्रेट और स्लो-मोशन वीडियो।
 

हमारा फैसला

मोटो जी8 प्लस में अच्छे फीचर्स दिए गए हैं, स्टीरियो स्पीकर्स भी अच्छे हैं। Moto G8 Plus की बैटरी लाइफ भी काफी दमदार है और दिन की रोशनी में शूट करते वक्त कैमरा क्वालिटी औसत से ऊपर रही। मोटोरोला वन सीरीज़ के अंतर्गत आने वाले Motorola One Macro (रिव्यू), Motorola One Action और Motorola One Vision (रिव्यू) स्मार्टफोन इसी प्राइस सेगमेंट में आते हैं, इन हैंडसेट की तुलना में हमने बेहतर डिस्प्ले और तेज़ प्रोसेसर के लिए मोटो जी8 प्लस को चुना।

मार्केट में मिलने वाले Realme 5 Pro और Redmi Note 8 Pro से तुलना करें तो मोटो जी8 प्लस में दिया प्रोसेसर ज्यादा पावरफुल नहीं है। इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर के साथ आते हैं। मोटो जी8 प्लस के कैमरा की बात करें तो आप इससे वाइड-एंगल तस्वीरें कैप्चर नहीं कर सकते और कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस भी कुछ खास अच्छी नहीं है। Moto G8 Plus सबसे अच्छा ऑल-राउंडर फोन तो नहीं है लेकिन अच्छा डिस्प्ले और स्टीरियो स्पीकर्स अच्छे हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Vivid display
  • Very good stereo speakers
  • Useful software features
  • Decent battery life
  • Cameras fare well in daylight
  • कमियां
  • Wide-angle camera only shoots video
  • Underwhelming low-light camera performance
  • Not good for heavy gaming
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665
फ्रंट कैमरा25-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 16-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी