Xiaomi का MIUI 10 लॉन्च, जानें क्या है ख़ास

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi का MIUI 10 लॉन्च, जानें क्या है ख़ास

ख़ास बातें

  • Xiaomi ने अपने वार्षिक लॉन्च इवेंट में MIUI 10 से पर्दा उठाया
  • नया रीसेंट विजेट, एआई प्रीलोड और इंटिग्रेटेड स्मार्ट होम डिवाइस मिलेगा
  • कंपनी ने चीनी डेवलपर रॉम के लॉन्च के बारे में भी बताया
Xiaomi ने अपने वार्षिक लॉन्च इवेंट में MIUI 10 से पर्दा उठा लिया। इस इवेंट में कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन शाओमी मी 8 को भी लॉन्च किया था। चीनी कंपनी ने दावा किया है कि एंड्रॉयड पर आधारित नया ऑपरेटिंग सिस्टम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। मीयूआई 10 का सबसे अहम फीचर एआई पोर्ट्रेट फीचर है जो सॉफ्टवेयर की मदद से बोकेह इफेक्ट की सुविधा देता है जो इस ओएस पर चलने वाले हर स्मार्टफोन पर काम करेगा। चाहे उस फोन में एक कैमरा हो या दो कैमरे। Xiaomi ने इवेंट में MIUI 10 के अन्य फीचर के बारे में विस्तार से बताया जिनमें नया रीसेंट विजेट, एआई प्रीलोड और इंटिग्रेटेड स्मार्ट होम डिवाइस शामिल हैं। लॉन्च इवेंट में कंपनी ने चीनी डेवलपर रॉम के लॉन्च के बारे में भी बताया। इसके अलावा उन स्मार्टफोन की सूची जारी की जिस पर यह डेवलपर रॉम काम करेगा।

शुरुआत MIUI 10 के एआई पोर्ट्रेट फीचर से करते हैं। कंपनी का कहना है कि मीयूआई 10 से लैस शाओमी स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र बिना डुअल कैमरा सेटअप के बोकेह डेप्थ-ऑफ फील्ड वाले शॉट ले पाएंगे। यह फीचर सॉफ्टवेयर पर काम करेगा। इसमें अल्गोरिदम का इस्तेमाल होगा जिसके बूते फोरग्राउंड और बैकग्राउंड की पहचान होगी।
 
xiaomi

अगला है MIUI 10 का नया रीसेंट विजेट। इसका डिजाइन अब बदल गया है। इस बार स्क्रीन के ज्यादातर हिस्से को इस्तेमाल करने की कोशिश की गई है। यह फुल स्क्रीन गेस्चर को सपोर्ट करता है। अब यूज़र स्वाइप करके टास्क डिलीट कर पाएंगे। लंबे वक्त तक स्क्रीन पर प्रेस करके और विकल्प एक्टिव किए जा सकते हैं।

MIUI 10 का एक नया फीचर एआई प्रीलोड है। इसके आ जाने के बाद फोन में ऐप के लोड होने का वक्त और कम हो गया है। अब सॉफ्टवेयर यूज़र के यूज़ेज पैटर्न के आधार पर ऐप को पहले से प्रीलोड कर लेगा।
 
xiaomi
 

MIUI 10 का स्मार्ट होम इंटीग्रेशन

आखिर में Xiaomi ने मीयूआई 10 के ज़रिए पूरे मी इकोसिस्टम डिवाइस को सीधे कंट्रोल करने की क्षमता दे दी है। इसके लिए अलग ऐप की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। शाओमी ने यह भी जानकारी दी है कि चीन में डेवलपर रॉम प्रोग्राम को 1 जून से एक्टिव कर दिया जाएगा। शुरुआत में Mi 8, Mi Mix 2S, Mi Mix 2, Mi Mix, Mi 6X, Mi 6, Mi 5, Mi Note 2, Redmi S2 और Redmi Note 5 के यूज़र डेवलपर रॉम को इस्तेमाल कर सकते हैं। आम यूजर के लिए बीटा प्रोग्राम को जुलाई के आखिर तक पेश किया जाएगा। इसे Mi Note 3, Mi 5X, Mi 5c, Mi 5s, Mi 5s Plus, Mi 4, Mi 4c, Mi 4S, Mi Max 2, Mi Max, Redmi 5, Redmi 5A, Redmi 5 Plus, Redmi 4, Redmi 4A, Redmi 4X, Redmi 3S/ Redmi 3X, Redmi Pro, Redmi Note 5A, Redmi Note 4 Qualcomm/ Redmi Note 4X, Redmi Note 4 (MediaTek) और Redmi Note 3(Qualcomm) के लिए एक्टिव किया जाएगा। फिलहाल, Xiaomi ने MIUI 10 के बारे में और कुछ नहीं बताया है।

अपने वार्षिक प्रोडक्ट लॉन्च इवेंट में Xiaomi ने Mi 8 SE, Mi 8 Explorer Edition और Mi Band 3 से भी पर्दा उठाया।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी