Micromax Bharat Go स्मार्टफोन जनवरी में होगा भारत में लॉन्च

 
Micromax Bharat Go स्मार्टफोन जनवरी में होगा भारत में लॉन्च

ख़ास बातें

  • यह भारत में एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) के साथ आने वाला पहला हैंडसेट है
  • स्मार्टफोन को जनवरी महीने के आखिर तक उपलब्ध कराया जाएगा
  • याद रहे कि एंड्रॉयड गो प्रोग्राम का ऐलान इस साल मई में हुआ था
माइक्रोमैक्स जल्द ही भारत गो स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। गूगल के एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) प्रोग्राम के तहत यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि यह भारत में एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) के साथ आने वाला पहला हैंडसेट है। स्मार्टफोन को जनवरी महीने के आखिर तक उपलब्ध कराया जाएगा। Micromax Bharat Go सस्ते दाम वाला हैंडसेट होगा जिसमें यूज़र को एंड्रॉयड ओरियो अनुभव मिलेगा। एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) ऊर्फ एंड्रॉयड गो, एंड्रॉयड ओरियो का कमज़ोर वर्ज़न है जिसे सस्ते हैंडसेट के लिए तैयार किया गया है।

याद रहे कि एंड्रॉयड गो प्रोग्राम का ऐलान इस साल मई में हुआ था। इसे गूगल द्वारा ही डिज़ाइन किया गया है। इसका मकसद सस्ते हैंडसेट में बेहतर यूज़र एक्सपीरियंस देने का है।

एंड्रॉयड गो एडिशन, एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का एक ऑप्टिमाइज़्ड वर्ज़न है जिसे कम कीमत वाले स्मार्टफोन के लिए बनाया गया है। ओरियो गो पर चलने वाले डिवाइस में 15 प्रतिशत तेज स्टार्टअप टाइम होगा। कंपनी ने लॉन्च करते वक्त कहा था कि पहले से इंस्टॉल आने वाले ऐप ऑप्टिमाइज़ होने पर 50 प्रतिशत कम स्टोरेज की ख़पत करेंगे। गूगल ने कहा कि एक औसत ओरियो गो डिवाइस में इन ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ 1,000 अतिरिक्त तस्वीरें स्टोर की जा सकेंगी। ओरियो गो में स्टैंडर्ड वर्ज़न में दिए गए सिक्योरिटी फ़ीचर होंगे, इनमें गूगल प्ले प्रोटेक्ट शामिल है। गो एडिशन डिवाइस डिफॉल्ट तौर पर एक्टिव डेटा सेवर फ़ीचर के साथ आएगा। यूज़र कोई भी ऐप डाउनलोड करने में सक्षम होंगे, लेकिन इसमें एक नया सेक्शन है जिसमें ख़ासतौर पर गो एडिशन डिवाइस के लिए ऑप्टिमाइज़ किए गए ऐप शामिल हैं जैसे फेसबुक लाइट और फ्लिपकार्ट शामिल हैं। गूगल ऐप्स को लो-एंड डिवाइस के साथ बेहतर काम करने के इरादे से ऑप्टिमाइज़ किया गया है। और असिस्टेंट, जीमेल, क्रोम, सर्च, मैप्स, यूट्यूब और जीबोर्ड  गो वर्ज़न सभी ओरियो गो डिवाइस में प्रीलोड आएंगे।

Micromax ने फिलहाल भारत गो स्मार्टफोन की कीमत और स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इतना तो तय है कि यह एंट्री लेवल स्मार्टफोन एंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) पर चलेगा। एंड्रॉयड गो प्लेटफॉर्म को उभरते हुए मार्केट के लिए बनाया गया है। इसका मकसद पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूज़र को एंड्रॉयड अनुभव देने का है। दूसरी तरफ, प्रोसेसर बनाने वाली दुनिया की दो सबसे बड़ी कंपनी मीडियाटेक और क्वालकॉम ने पहले ही इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रोसेसर बनाने की जानकारी दी है।

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।