लावा ज़ेड50 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन होगा मार्च में लॉन्च

 
लावा ज़ेड50 एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन होगा मार्च में लॉन्च

ख़ास बातें

  • लावा ने अपने पहले एंड्रॉयड 8.1 ओरियो (गो एडिशन) फोन से उठाया पर्दा
  • एंड्रॉयड का यह वर्ज़न कम रैम वाले बजट हैंडसेट के लिए
  • हैंडसेट की कीमत से पर्दा नहीं उठा है
लावा ने मंगलवार को अपने पहले एंड्रॉयड 8.1 ओरियो (गो एडिशन) स्मार्टफोन का ऐलान कर दिया है। कंपनी का पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन ज़ेड50 मार्च में लॉन्च होगा। ज्ञात हो, एंड्रॉयड का यह वर्ज़न 1 जीबी रैम से कम क्षमता वाले बजट हैंडसेट के लिए तैयार किया गया है। बताया गया है कि हैंडसेट मार्च महीने के मध्य में तकरीबन 1 लाख रिटेल स्टोर के ज़रिए बिकना शुरू हो जाएगा। कंपनी ने हैंडसेट की कीमत से पर्दा नहीं उठाया है लेकिन एयरटेल की साझेदारी में 'मेरा पहला स्मार्टफोन' मुहिम के साथ यह हैंडसेट  2,000 रुपये का कैशबैक लेकर आएगा।

इसी के साथ ही फोन पर 2 साल की वारंटी दी जाएगी और लावा के ज़ेड सीरीज़ वाली सभी सेवाएं इसे हासिल होंगी। नया ज़ेड50 स्मार्टफोन बार्सिलोना में चल रहे टेक्नॉलजी के सबसे बड़े शो एमडब्ल्यूसी 218 में शोकेस किया गया है। फोन की बैटरी क्षमता, आकार, वज़न, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट जैसे स्पेसिफिकेशन प्रेस विज्ञप्ति में ज़ाहिर नहीं किए गए हैं। इतना पता चला है कि हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो गो एडिशन पर चलेगा। इसमें 4.5 इंच का एफडब्ल्यूवीजीए (480x854 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाला) डिस्प्ले होगा। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। इसमें क्वाड कोर मीडियाटेक एमटी6737एम प्रोसेसर इस्तेमाल हुआ है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.1 गीगाहर्ट्ज़ होगी। जुगलबंदी के लिए 1 जीबी रैम हैं।  

स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक में 5-5 मेगापिक्सल का कैमरा फ्लैश के साथ दिया गया है। यह बजट फोन बुकेह मोड से भी लैस है। फोन में 8 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज है। माइक्रोएसडी कार्ड के इस्तेमाल का तो ज़िक्र है लेकिन कितनी क्षमता तक किया जा सकता है, यह जानकारी नदारद है। लावा ज़ेड50 10 से ज्यादा भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करेगा। यह ब्लैक और गोल्ड वेरिएंट में उपलब्ध होगा। फोन में यूट्यूब गो जैसे ऐप पहले से इंस्टाल करके दिए जाएंगे।

लावा के प्रोडक्ट हेड गौरव निगम ने बताया, ''हम पहला एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन लावा ज़ेड50 के रूप में पेश कर रहे हैं, जिसमें यूजर को तेज़ प्रोसेसिंग के साथ कम स्टोरेज खपत का बेहतरीन अनुभव मिलेगा।'' डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्ट (एंड्रॉयड) सागर कामदार ने कहा, ''एंड्रॉयड का उद्देश्य हमेशा हर किसी तक सरलता से पहुंच बनाना है। एंड्रॉयड गो, गूगल और एंड्रॉयड की जुगलबंदी है, जिससे यूज़र रू-ब-रू होंगे।''

डिस्प्ले साइज

15.60-inch

डिस्प्ले रेज़ल्यूशन

1920x1080 पिक्सल

ओएस

Windows 10 Home

रैम

4 जीबी

हार्ड डिस्क

1 टीबी

एसएसडी

नहीं

ग्राफ़िक्स

Intel HD Graphics

वज़न

2.40 किलो
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।