स्मार्टफोन खरीदने से पहले प्रोसेसर के बारे में जानें सबकुछ

आज जानते हैं प्रोसेसर की प्रकार, इनके महत्व और इनके फीचर के बारे में, जिससे भविष्य में आप जब स्मार्टफोन खरीदें तो प्रोसेसर का चयन...

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
स्मार्टफोन खरीदने से पहले प्रोसेसर के बारे में जानें सबकुछ

जानें, स्मार्टफोन के प्रोसेसर के बारे में सबकुछ

किसी भी स्मार्टफोन की स्पीड और उसमें टास्किंग का लेवल प्रोसेसर पर निर्भर करता है। एंड्रॉयड वर्ल्ड में प्रोसेसर की परफॉर्मेंस का अनुमान आमतौर पर कोर से लगाया जाता है। एंड्रॉयड फोन के प्रोसेसर में जितने ज्यादा कोर होंगे परफॉर्मेंस उतनी बेहतर होने की संभावना है। ज्यादा कोर होंगे तो उनकी मदद से मल्टीटास्किंग और भी आसान हो जाएगी लेकिन साथ में उपयुक्त रैम भी होना चाहिए। प्रोसेसर फोन के दिमाग की तरह कहा जा सकता है जो सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किट होता है, एक चिप होती है, जिसकी परफॉरमेंस हर्ट्ज़, किलोहर्ट्ज़, मेगाहर्ट्ज़ और गीगाहर्ट्ज़ के आधार पर मापी जाती है। अगर प्रोसेसर का चिपसेट बेहतर है तो आपके फोन की परफॉरमेंस भी जानदार रहेगी।

कोर की ज़रूरत को इस तरह से समझिए कि आप एक वक्त पर अपने मोबाइल पर गेम खेल रहे हैं, गाना सुन रहे हैं और बैकग्राउंड में डाउनलोड भी चल रहा है। सिंगल कोर प्रोसेसर के लिए इतने सारे काम को एक साथ निपटाना बेहद मुश्किल होगा। ऐसे में काम आता है मल्टी कोर। इस तरह से देखा जाए तो डुअल कोर हमेशा सिंगल कोर से बेहतर होगा।

आज जानते हैं प्रोसेसर की प्रकार, इनके महत्व और इनके फीचर के बारे में, जिससे भविष्य में आप जब स्मार्टफोन खरीदें तो प्रोसेसर का चयन उसमें अहम भूमिका निभाए :
 

सिंगल कोर:

यह प्रोसेसिंग यूनिट सिंगल कोर पर काम करता है। सिंगल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) होने के चलते इसमें मल्टी-टास्किंग के दौरान बहुत परेशानी आती है। सिंगल कोर प्रोसेसर उन लोगों के लिए बिलकुल मुफीद नहीं होगा जो गेमिंग या एक ही समय पर एक से ज्यादा टास्क करने को तवज्जो देते हैं। इसे बुनियादी प्रोसेसर कहा जा सकता है, तो साधारण इंटरनेट इस्तेमाल, ऐप और हल्के गेम में ही प्रभावी रह सकता है।
 

डुअल कोर:

सिंगल कोर प्रोसेसर में जहां कोर यूनिट की संख्या सिंगल होती है, वहीं डुअल कोर में यह संख्या दो है। और ऐसा प्रोसेसर के नाम से ही पता चलता है। सरल शब्दों में कहें तो  डुअल कोर प्रोसेसर के ज़रिए स्मार्टफोन की परफॉरमेंस दो बराबर भागों में बंट जाती है। यहां यूज़र को इंटरनेट के साथ-साथ कुछ अन्य ऐप एक समय पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं। लेकिन यह भी हैवी टास्क के लिए आज के दौर में उपयुक्त नहीं माना जाता। कहा जा सकता है कि डुअल कोर प्रोसेसर यूजर्स को बेसिक से थोड़े बेहतर परिणाम ही दे पाने में सक्षम है।
 
qualcomm
 

क्वाड-कोर प्रोसेसर:

इस प्रोसेसर में डुअल कोर से अतिरिक्त दो कोर दिए जाते हैं। यानी, यूज़र को दोगुने कोर होने के चलते परफॉरमेंस भी दोगुनी मिलती है। 4 कोर यूनिट के साथ यह फास्ट डेटा ट्रांसफर तो करने में मददगार होता ही है साथ ही गेमिंग के दीवानों के लिए यह प्रोसेसर बेहतर है। गेम के साथ-साथ कुछ हल्के-फुल्के टास्क भी इसकी मदद से आसानी से किए जा सकते हैं। कुल मिलाकर 4 कोर यूनिट की मदद से यूज़र तुलनात्मक तौर पर इससे बेहतर परफॉरमेंस की उम्मीद कर सकते हैं।
 

ऑक्टा-कोर प्रोसेसर:

ऑक्टा-कोर लेटेस्ट प्रोसेसर में से एक माना गया है। इसमें 8 कोर होते हैं। 8 अलग-अलग कोर के दम पर यह प्रोसेसर ना सिर्फ स्मार्टफोन की स्पीड और उसकी परफॉरमेंस को शानदार बना देता है बल्कि वीडियो डाउनलोडिंग, स्ट्रीमिंग, मल्टी-टास्किंग का भी उत्तम अनुभव प्रदान करता है।

इन प्रोसेसर के अलावा भी हेक्सा कोर प्रोसेसर, डेका कोर प्रोसेसर भी चर्चा में रहे हैं। डेका कोर में 10 कोर यूनिट होते हैं, जो यूज़र को हर छोटे-बड़े टास्क फोन की मदद से ही करना सुगम बनाते हैं। वहीं, बात करें हेक्सा कोर प्रोसेसर की, तो इसे सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 3 नियो में पेश किया था। इसमें 6 कोर होते हैं। यह डुअल व क्वाड के मुकाबले दमदार है और इसमें मल्टी-टास्किंग बेहतर ढंग से संभव होती है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Xiaomi Mi Outdoor Bluetooth Speaker वाटरप्रूफ फीचर के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  2. Honor 9X Lite की स्पेसिफिकेशन लीक, मिली डिज़ाइन की झलक
  3. Flipkart Mobiles Bonanza Sale 2020: Realme 5, Galaxy A50 समेत इन स्मार्टफोन पर मिल रही है बंपर छूट
  4. LG K61, LG K51S और LG K41S स्मार्टफोन चार बैक कैमरों के साथ लॉन्च, ये हैं स्पेसिफिकेशन
  5. Samsung Galaxy A70e के रेंडर्स लीक, मिली डिज़ाइन की झलक
  6. Asus 6Z, Max Pro M1 समेत कई Asus स्मार्टफोन मिल रहे हैं 4,000 रुपये तक सस्ते में
  7. Redmi 8A Dual की आज पहली सेल: कीमत, स्पेसिफिकेशन और ऑफर्स
  8. iQoo 3 में होगा क्वालकॉम का सबसे दमदार प्रोसेसर, फ्लिपकार्ट पर दिखा टीज़र पेज
  9. Oppo Reno 3 Pro के बारे में सामने आई यह जानकारी, रिटेल स्टोर में मिली झलक
  10. Realme X50 Pro 5G होगा भारत का पहला 5जी फोन, इस दिन होगा लॉन्च
#ताज़ा ख़बरें
  1. Honor 9X Lite की स्पेसिफिकेशन लीक, मिली डिज़ाइन की झलक
  2. iQoo 3 में होगा क्वालकॉम का सबसे दमदार प्रोसेसर, फ्लिपकार्ट पर दिखा टीज़र पेज
  3. Realme X50 Pro 5G होगा भारत का पहला 5जी फोन, इस दिन होगा लॉन्च
  4. LG K61, LG K51S और LG K41S स्मार्टफोन चार बैक कैमरों के साथ लॉन्च, ये हैं स्पेसिफिकेशन
  5. Poco X2 की सेल आज एक बार फिर, ये है कीमत और ऑफर्स
  6. Redmi 8A Dual की आज पहली सेल: कीमत, स्पेसिफिकेशन और ऑफर्स
  7. Itel Vision 1 स्मार्टफोन भारत में 5,499 रुपये में लॉन्च, डुअल सेल्फी कैमरा से लैस
  8. Soundcore ने भारत में लॉन्च किया पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर, जानें कीमत और फीचर्स
  9. Samsung Galaxy A70e के रेंडर्स लीक, मिली डिज़ाइन की झलक
  10. Xiaomi Mi Outdoor Bluetooth Speaker वाटरप्रूफ फीचर के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.