Jio Phone, Intex Turbo+ 4G और Lava 4G Connect M1: कौन है सबसे बेहतर?

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Jio Phone, Intex Turbo+ 4G और Lava 4G Connect M1: कौन है सबसे बेहतर?
ख़ास बातें
  • जियो फोन वॉयस कमांड सपोर्ट करता है
  • इंटेक्स टर्बी प्लस 4जी की कीमत का 700 रुपये से 1,500 रुपये के बीच होगी
  • लावा 4जी कनेक्ट एम1 की कीमत 3,333 रुपये है
पिछले साल बेहद कम कीमत वाली रिलायंस जियो 4जी सर्विस लॉन्च लॉन्च होने के बाद देश में 4जी क्रान्ति हुई। इसके बाद 4जी स्मार्टफोन की बिक्री में जबरदस्त तेजी आई। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने अपने लाइफ ब्रांड के तहत बजट कीमत वाले 4जी स्मार्टफोन लॉन्च किए। वहीं दूसरी स्मार्टफोन कंपनियां भी इस रेस में पीछे नहीं रहीं। लेकिन, फ़ीचर फोन की बात करें तो ग्राहकों को कम दाम वाले 4जी फ़ीचर फोन  की सुविधा नहीं मिली थी। इसी साल फरवरी में घरेलू निर्माता कंपनी लावा ने पहला 4जी फ़ीचर फोन लावा 4जी कनेक्ट एम1 लॉन्च कर दिया। लेकिन, इससे पहले से ही रिलायंस द्वारा सस्ते दाम वाला 4जी फ़ीचर फोन लॉन्च किए जाने की ख़बरें आनी शुरू हो गईं थीं। और आख़िरकार 21 जुलाई को रिलायंस जियो ने अपना पहला 4जी स्मार्ट फ़ीचर फोन Jio Phone लॉन्च कर दिया। जियो फोन के लिए कंपनी कोई कीमत नहीं वसूलेगी, ग्राहकों को सिर्फ 1,500 रुपये देने होंगे जो 36 महीने बाद वापस मिल जाएंगे।

लेकिन, जियो द्वारा अपने फ़ीचर फोन को देश में लॉन्च करने के बाद, कई दूसरी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनिया जैसे कि नींद से जाग गईं हैं। और अब उन्होंने 4जी सपोर्ट वाले फ़ीचर फोन लॉन्च करना शुरू कर दिया है। भारत में इंटेक्स ने हाल ही में जियो फोन को जवाब देने के लिए अपना नया 4जी फ़ीचर फोन इंटेक्स टर्बो+ 4जी लॉन्च किया है। लेकिन क्या कई सारे 'स्मार्ट फ़ीचर' से लैस जियो फोन को इंटेक्स टर्बो+4जी चुनौती दे पाने में सक्षम है? आइये जानते है अब तक आए 4जी फ़ीचर फोन जियो फोन, इंटेक्स टर्बो+4जी और लावा 4जी कनेक्ट एम1 में कौन-कौन से फ़ीचर हैं और इनमें क्या फर्क हैं?
 

जियो फोन, इंटेक्स टर्बो+4जी और लावा 4जी कनेक्ट एम1 के स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर

जियो फोन में एक 2.4 इंच क्यूवीजीए स्क्रीन, न्यूमेरिक कीपैड, 4 नेविगेशन बटन, माइक्रोएसडी स्लॉट, रियर कैमरा, टॉर्च लाइट, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ और 22 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है। फोन में 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज और 512 एमबी रैम है। इस फोन में 2 मेगापिक्सल रियर कैमरा व वीजीए फ्रंट कैमरा दिया गया है।

इसके अलावा फोन वॉयस कमांड भी सपोर्ट करता है। इस फोन में रिलायंस जियो के जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा और जियो टीवी जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं। इसके अलावा फोन दूसरे ऐप जैसे फेसबुक भी सपोर्ट करता है। जियो फोन 22 भारतीय भाषाओं और वॉयस कमांड सपोर्ट करता है। आप वॉयस कमांड के जरिए मैसेज, कॉल, सर्च कर सकते हैं। कंपनी ने आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए एनएफसी सपोर्ट और यूपीआई के जरिए टैप-एंड-पे पेमेंट और क्रेडिट व डेबिट कार्ड को लिंक कर पाएंगे।

इंटेक्स टर्बो+ 4जी फोन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, इस फोन में एक 2.4 इंच क्यूवीजीए डिस्प्ले है। फोन में 4जी वीओएलटीई नेटवर्क मिलता है जिससे हाई वॉयस कक्वालिटी मिलने का दावा है। फोन को पावर देने के लिए 2000 एमएएच की बैटरी है। 4जी डिवाइस काईओएस सॉफ्टवेयर पर चलता है और इसमें एक डुअल कोर प्रोसेसर है।

इंटेक्स के इस नए 4जी स्मार्ट फ़ीचर फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए वीजीए कैमरा दिया गया है। फोन में 512 एमबी रैम और 4 जीबी स्टोरेज है। इसके अलावा फोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए 32 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लावा 4जी कनेक्ट एम1 फोन में 2.4 इंच का डिस्प्ले है। कंपनी ने इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ 512 एमबी रैम दिया है। इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है और यूज़र 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। फोन में वीजीए कैमरा भी है जिससे आप ज़रूरत के वक्त पर कुछ तस्वीरें भी ले सकेंगे।

लावा के इस फ़ीचर फोन की बैटरी 1750 एमएएच की है। 4जी वीओएलटीई के अलावा कनेक्टिविटी फ़ीचर में वायरलेस एफएम और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शामिल हैं। 4जी के अलावा लावा का यह फोन 2जी वॉयस कॉलिंग और एज कनेक्टिविटी के साथ आता है। कंपनी ने बताया है कि लावा 4जी कनेक्ट एम1 फ़ीचर फोन में फेसबुक लाइट और मैसेजिंग एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल होंगे। हैंडसेट में पॉलीकारबोनेट बॉडी है।
 

जियो फोन, इंटेक्स टर्बो+4जी और लावा 4जी कनेक्ट एम1 की कीमत व उपलब्धता

भारत के पहले 4जी फ़ीचर फोन लावा 4जी कनेक्ट एम1 की कीमत 3,333 रुपये है। जबकि इंटेक्स टर्बो+ 4जी की कीमत का खुलासा कंपनी ने अभी नहीं किया है। लेकिन इंटेक्स के मुताबिक, यह फोन 700 से 1500 रुपये के बीच की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा। 

लॉन्च के समय मुकेश अंबानी ने जियो फोन को 'इंडिया का इंटेलिजेंट स्मार्टफोन' बताया जो एक तरह से मुफ्त ही मिलेगा। जियो फोन के लिए ग्राहक को कोई कीमत नहीं चुकानी होगी यानी फोन की प्रभावी कीमत शून्य होगी। फोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर 1,500 रुपये लिए जाएंगे जो तीन साल बाद ग्राहक को वापस मिल जाएंगे। जियोफोन के लिए बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त से शुरू होगी। जबकि माय जियो ऐप और जियो रिटेलर के जरिए यह फोन 24 अगस्त से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा। सितंबर से फोन को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा।
 

इंटेक्स टर्बो+ 4जी बनाम जियो फोन बनाम लावा 4जी कनेक्ट एम1

  इंटेक्स टर्बो+ 4जी जियो फोन लावा 4जी कनेक्ट एम1
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग--
डिज़ाइन रेटिंग--
डिस्प्ले रेटिंग--
सॉफ्टवेयर रेटिंग--
परफॉर्मेंस रेटिंग--
बैटरी लाइफ रेटिंग--
कैमरा रेटिंग--
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग--
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच)2.402.402.40
रिज़ॉल्यूशन-240x320 पिक्सल-
हार्डवेयर
प्रोसेसरडुअल-कोर1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर1.2 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर
रैम512एमबी512एमबी512एमबी
इंटरनल स्टोरेज4 जीबी4 जीबी4 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहांहांहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी)3212832
प्रोसेसर मॉडल-SPRD 9820A/QC8905-
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइप-माइक्रोएसडीमाइक्रोएसडी
कैमरा
रियर कैमरा2-मेगापिक्सल2-मेगापिक्सल0.3-मेगापिक्सल
फ्रंट कैमराहां0.3-मेगापिक्सलनहीं
कनेक्टिविटी
ब्लूटूथनहींहां, v 4.10हां
एनएफसीनहींहांनहीं
इंफ्रारेड डायरेक्टनहींनहींनहीं
यूएसबी ओटीजीनहींनहींनहीं
सिम की संख्या111
सिम 1
4जी/ एलटीईहांहांहां
सिम टाइप-नैनो सिम-
सेंसर
कंपास/ मैगनेटोमीटरनहींनहींनहीं
प्रॉक्सिमिटी सेंसरनहींनहींनहीं
एक्सेलेरोमीटरनहींनहींनहीं
एंबियंट लाइट सेंसरनहींनहींनहीं
जायरोस्कोपनहींनहींनहीं
बैरोमीटरनहींनहींनहीं
टेंप्रेचर सेंसरनहींनहींनहीं
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टम-KAI OS-
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.