Jio Phone सस्ते 4जी स्मार्टफोन से कितना अलग?

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Jio Phone सस्ते 4जी स्मार्टफोन से कितना अलग?
ख़ास बातें
  • जियो फोन की प्रभावी कीमत शून्य है
  • जियो फोन की डिलिवरी शुरू होने की ख़बर है
  • जियो फोन में म्यूज़िक, वीडियो स्ट्रीमिंग फ़ीचर मिलता है
जब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने प्रमुख मुकेश अंबानी ने जियो फोन को 'इंडिया का इंटेलीजेंट स्मार्टफोन' के तमगे के साथ पेश किया था तो हर किसी के मन में यही सवाल था कि यह फोन वाकई में कितना स्मार्ट है। रिलायंस जियो फीचर फोन को कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद गैजेट्स 360 इस फैसला पर पहुंचा है कि ये है तो एक फीचर फोन ही है, लेकिन कई स्मार्ट फीचर हैं। मोबाइल मार्केट में सबसे ज़्यादा हलचल जियो फोन की कीमत को लेकर है। क्योंकि इसे 1,500 रुपये में खरीदा सकता है और कंपनी के मुताबिक इसकी प्रभावी कीमत शून्य है। बताया तो यह भी गया है कि 1,500 रुपये की राशि वास्तविक तौर पर सिक्योरिटी डिपॉज़िट है और 36 महीने बाद फोन वापस करने पर ये पैसे वापस मिल जाएंगे। हालांकि, जियो फोन से संबंधित नियम व शर्तों से पता चलता है कि सबकुछ इतना फायदेमंद नहीं है।


रिलायंस जियो ने भारत में साठ लाख ग्राहकों को जियो फोन हैंडसेट की डिलिवरी कर दी है। आप जब फोन पाएंगे तो एहसास होगा कि जियो फोन एक फ़ीचर फोन ही है। और इसका डिज़ाइन व लुक भी ट्रेडिशनल फ़ीचर फोन वाला ही है। लेकिन इसमें जो ख़ूबियां हैं वो कई स्मार्टफोन में भी नहीं मिलतीं। बाज़ार में 3,000 रुपये की कीमत के कई स्मार्टफोन हैं जिन्हें रिलायंस जियो का यह फोन चुनौती देगी। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से जियो फोन, इंटेक्स जैसी कई कंपनियों के एंट्री-लेवल स्मार्टफोन के सामने अपनी दावेदारी पेश करता है। और जियो फोन इन 4जी स्मार्टफोन की तुलना में किस तरह अलग है।

सबसे पहले बात करते हैं कीमत की। अगर आप बाज़ार में मौज़ूद कोई भी 4जी स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको कीमत चुकाने के बाद उसे वापस पाने का कोई विकल्प नहीं मिलता। वहीं, अगर आप इन फोन में कोई सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लाइफटाइम इनकमिंग कॉल मुफ्त मिलती ही है। इन फोन के साथ रीचार्ज को लेकर कोई अनिवार्य नियम व शर्तें नहीं हैं। लेकिन जियो फोन के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि कंपनी ने अनिवार्य शर्त रखी है। कि जियो फोन खरीदने वाले ग्राहकों को 3 साल तक फोन को इस्तेमाल करने के दौरान हर साल 1,500 रुपये का रीचार्ज करना ही होगा। कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि अगर ग्राहक 3 साल के अंदर जियो फोन वापस करते हैं तो 1,500 रुपये चुकाने होंगे। यानी एक तरह से मुफ्त में आने वाले इस फोन को तीन साल तक इस्तेमाल करने के लिए आपको कुल 4,500 रुपये का रीचार्ज करना ही होगा।

अब बात करते हैं सबसे बेसिक कामकाज की। सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन के साथ अक्सर ही यह शिकायत सामने आती है कि फोन बहुत ज़्यादा हैंग होता है। टच रिस्पॉन्स धीमा है या बीच-बीच में अटकता है या ऐप ठीक से काम नहीं कर रहे। लेकिन जियो फोन के साथ इस तरह की कोई समस्या फिलहाल नज़र नहीं आई। यह फोन कीपैड के साथ आता है जो हर बार ही ठीक से काम करता है। कम कीमत वाले जियो फोन में हैंग होने समस्या नहीं रहने की उम्मीद है।

जियो फोन में वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ जियोलोकेशन और एनएफसी भी हैं। टैप एंड गो पेमेंट के लिए एनएफसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल, इस फीचर को रोलआउट नहीं किया गया है। और भविष्य में मिलने वाली अपडेट के बाद इसकी मदद से आप जनधन खाते, यूपीआई खाते, बैंक खाते और डेबिट-क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के साथ भुगतान भी कर पाएंगे। बात करें सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तो अभी तक यह फ़ीचर इन फोन में नहीं दिया जा रहा है। हालांकि, आपके पास इन स्मार्टफोन में पेटीएम, मोबिक्विक जैसे कई दूसरे ऐप इंस्टॉल करने का विकल्प मिलेगा। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं तो भी आपका सहारा स्मार्टफोन ही होंगे और जियो फोन में आपको ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के ऐप को डाउनलोड करने का विकल्प तो फिलहाल नहीं ही मिलेगा।


ये वो फ़ीचर है जो जियो फ़ीचर फोन को वाकई ख़ास बनाता है। आप फोन के कंटेंट को आने वाले समय में टेलीविज़न स्क्रीन पर भी देख पाएंगे। कंपनी इसके लिए जल्द ही एक केबल टीवी एक्सेसरी उपलब्ध कराएगी। फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट की सुविधा है। कंपनी ओटीए अपडेट देगी। उम्मीद है कि रिलायंस जियो आने वाले समय में और फीचर को इस फोन का हिस्सा बनाएगी। लेकिन एक केबल के जरिए फोन को टीवी से सीधे कनेक्ट करने की सुविधा अभी इन सस्ते स्मार्टफोन में भी नहीं है।

कैमरा वो फ़ीचर है जिससे स्मार्टफोन खरीदने वाला हर यूज़र अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें चाहता है। लेकिन जियो फोन यूज़र को निराशा ही हाथ लगेगी। फोन में 2 मेगापिक्सल के रियर कैमरे से बिल्कुल भी अच्छी तस्वीरें नहीं आतीं। हालांकि, एंट्री लेवल स्मार्टफोन सेस आने वाली तस्वीरों की क्वालिटी भी बहुत अच्छी नहीं होती, लेकिन निश्चित तौर पर जियो फोन की तुलना में बेहतर ही होती है। कैमरे के लिहाज़ से देखें तो स्मार्टफोन विजेता साबित होते हैं।

जियो फोन के स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर
एक सिम वाले जियोफोन में 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए (240x320 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। साथ में मौज़ूद है 512 एमबी रैम। इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है और आप 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे। पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। और फ्रंट पैनल पर वीजीए कैमरा है। JioPhone की बैटरी 2000 एमएएच की है। इसके बारे में 12 घंटे तक के टॉक टाइम और 15 दिन तक के स्टैंडबाय टाइम का दावा किया गया है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट शामिल हैं। जियोफोन में वॉयस सपोर्टेड जियो असिस्टेंट मौज़ूद है। इसकी मदद से आप ऐप खोल पाएंगे। गूगल पर सर्च कर सकेंगे। और बोलकर एसएमएस भी कंपोज कर पाएंगे। यह अंग्रेजी और हिंदी में काम करेगा। JioPhone का इस्तेमाल आप मीडिया प्रोजेक्शन के लिए कर सकते हैं।

स्वाइप नियो पावर
Swipe Neo Power की कीमत 2,999 रुपये है। स्वाइप नियो पावर में एक 4 इंच एफडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले,  1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम है। इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है जिसे 32 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। नियो पावर में एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है और इसमें 2500 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में ऑटोफोकस और एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। फ्लैश के साथ 2 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है।

स्वाइप कनेक्ट स्टार
स्वाइप कनेक्ट स्टार की कीमत 3,799 रुपये है। स्वाइप कनेक्ट स्टार में 4 इंच एफडब्ल्यूवीजीए (480x854 पिक्सल) डिस्प्ले है। इस स्मार्टफोन में 1.0 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है। इस डिवाइस में 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है जिसे 32 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 1.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन में 1800 एमएएच की बैटरी है।

ज़ेन एडमायर जॉय
ज़ेन एडमायर जॉय की कीमत 3,777 रुपये है। ज़ेन एडमायर जॉय में 5 इंच एफडबल्यूवीजीए डिस्प्ले है। फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में 768 एमबी रैम और 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है। इस फोन को पावर देने के लिए 2000 एमएएच की बैटरी है। फोन में 5 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है। सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फोन में 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

आईवूमि मी4
आईवूमि मी4 की कीमत 3,499 रुपये है। फोन में 4.5 इंच 854 x480 पिक्सल का एफडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले है। फोन में 1.1 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड कोर प्रोसेसर और माली-टी720 जीपीयू दिया गया है। रैम 1 जीबी है, स्टोरेज 8 जीबी है। स्टोरेज को 64 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।  फोन में फोटोग्राफी के लिए फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल है। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 2000 एमएएच की बैटरी है। फोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलता है।

इंटेक्स एक्वा एस1
Intex Aqua S1 की कीमत 3,499 रुपये है। इंटेक्स एक्वा एस1 स्मार्टफोन डुअल सिम स्लॉट सपोर्ट के साथ आता है। इस फोन में एक 5 इंच (480x854 पिक्सल्स) एफडब्ल्यूवीजीए टीएन डिस्प्ले है। फोन में 1.25 गीगाहर्ट्ज़ मीडियाटेक एमटी6737वी क्वाड-कोर प्रोसेसर है। ग्राफिक्स के लिए माली-टी720 जीपीयू और 1 जीबी रैम है। इस स्मार्टफोन में भी 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज है लेकिन इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।  इंटेक्स एक्वा एस1 में एलईडी फ्लैश सपोर्ट के साथ एक 5 मेगापिक्सल रियर सेंसर है। फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 2300 एमएएच की बैटरी दी गई है
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.