Jio Phone सिर्फ सस्ता ही नहीं है, इसमें हैं कई और खूबियां

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Jio Phone सिर्फ सस्ता ही नहीं है, इसमें हैं कई और खूबियां
ख़ास बातें
  • जियो फोन वॉयस कमांड सपोर्ट करता है
  • जियो फोन में सभी जियो ऐप- जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा भी मिलेंगे
  • रिलायंस जियो का 4जी फोन दो वेरिएंट में आएगा
रिलायंस जियो ने इसी महीने अपना नया 'इंडिया का स्मार्टफोन' 4जी जियो फोन लॉन्च किया। मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की 40वीं सालाना आम बैठक में घोषणा कर बताया कि Jio Phone को 'इफेक्टिव ज़ीरो प्राइस' पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका मतलब है कि जियो फोन के लिए 1,500 रुपये की सिक्योरिटी जमा करानी होगी जो 3 साल बाद वापस मिल जाएंगे। जियो फोन लॉन्च तो हो गया है लेकिन अभी इसे यूज़र के हाथों तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा। क्योंकि Jio Phone की बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त से शुरू होगी, लेकिन चुनिंदा यूज़र के लिए ही। और अगर आप बीटा टेस्टर नहीं बन पाते हैं तो आपको 24 अगस्त यानी Pre-Booking शुरुआत का इंतज़ार करना होगा। आपको Relaince Jio के इस फोन की बुकिंग करने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प मिलेंगे। जियो फोन, कई तरह के ख़ास फ़ीचर से लैस है और आज हम आपको एक तरह से मुफ्त में मिलने वाले इस 4जी फ़ीचर फोन के अहम फ़ीचर से रू-ब-रू करवाएंगे।


टीवी-केबल एक्सेसरी
जियो फोन के साथ कंपनी ने एक टीवी-केबल एक्सेसरी का भी ऐलान किया है। इस एक्सेसरी के जरिए जियोफोन यूज़र, जियो प्राइम सर्विस जैसे मूवीज़, म्यूज़िक, लाइव टीवी को अपने टीवी के बड़े स्क्रीन पर देख पाएंगे। यह केबल मॉर्डन और सीआरटी टेलीविज़न दोनों पर काम करेगा। 309 रुपये वाले प्लान के साथ, यूज़र अपने जियो फोन को टीवी केबल एक्सेसरी के जरिए अपने टीवी से कनेक्ट कर पाएंगे, ताकि आप अपने परिवार के साथ मिलकर जियो सर्विस का मज़ा ले सकें।

( Jio Phone लॉन्च: कीमत, प्लान और बुकिंग से जुड़ी हर जानकारी  )

पेमेंट विकल्प
जियो फोन में एनएफसी सपोर्ट भी मौज़ूद होगा। जिससे यूज़र यूपीआई के जरिए अपने लिंक किए गए बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे या फिर डेबिट कार्ड की जगह पीओएस मशीन से भुगतान कर पाएंगे। हालांकि यह फ़ीचर बाद में सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए मिलेगाा जबकि हार्डवेयर पहले ही मौज़ूद है। इस फोन में एक इंटीग्रेटेड पैनिक बटन भी है जो 5 नंबर दबाने पर एक्टिव हो जाता है।

( Jio Phone खरीदना चाहते हैं? ये रहा प्री-बुक करने का तरीका  )

वॉयस कमांड
जियो फोन वॉयस कमांड सपोर्ट करता है। आप वॉयस कमांड के जरिए फोन में मौज़ूद किसी कॉन्टेक्ट का नाम लेने पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा वॉयस कमांड के जरिए म्यूज़िक प्ले और मैसेज भेजने जैसे काम भी किए जा सकते हैं। रिलायंस जियो 4जी फोन 22 भारतीय भाषाओं के सपोर्ट के साथ आता है।

जियो ऐप कंटेट
जियो फोन में सभी जियो ऐप- जियो म्यूज़िक, जियो सिनेमा भी मिलेंगे। इसके अलावा फोन के प्रीपेड प्लान में इन ऐप को एक्सेस करने के लिए बंडल ऑफर भी हैं, यानी आप एक फ़ीचर फोन में भी स्ट्रीमिंग सर्विस का मजा ले पाएंगे। इसके अलावा फोन दूसरे ऐप जैसे फेसबुक भी सपोर्ट करता है, लेकिन अभी फोन में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं दिया गया है।  

क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम प्रोसेसर
रिलायंस जियो का 4जी फोन दो वेरिएंट में आएगा। जियो ने फोन के प्रोसेसर के लिए क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम के साथ साझेदारी की है। इस फोन को क्वालकॉम और स्प्रेडट्रम दो प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए जाने की पुष्टि हो चुकी है। क्वालकॉम ने पुष्टि कर दी है कि फोन में लेटेस्ट 205 मोबाइल प्लेटफॉर्म है जो 1.1 गीगाहर्ट्ज़ डुअल कोर प्रोससर है। इसमें वीओएलटीई के लिए इंटीग्रेटेड एक्स5 एलटीई ग्लोबल मोड मॉडम है और यह मल्टीमोड डुअल सिम सपोर्ट करता है। इसके अलावा फोन की कुछ यूनिट में स्प्रेडट्रम प्रोसेसर भी होगा। स्प्रेडट्रम ने जानकारी दी है कि डिजिटल फ्रीडम में हिस्सेदार बनने के लिए कंपनी ने रिलायंस जियो के साथ साझेदारी की है।

 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले2.40 इंच
प्रोसेसर1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर
फ्रंट कैमरा0.3-मेगापिक्सल
रियर कैमरा2-मेगापिक्सल
रैम512एमबी
स्टोरेज4 जीबी
बैटरी क्षमता2000 एमएएच
ओएसKAI OS
रिज़ॉल्यूशन240x320 पिक्सल
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.