Itel S42 का रिव्यू

 
Itel S42 का रिव्यू

ख़ास बातें

  • Itel S42 स्मार्टफोन में है कितना दम? हमने की पड़ताल
  • कैमरा, स्पेसिफिकेशन और बैटरी के दम पर यह कितना बेहतर?
  • शाओमी के रेडमी 5 से इस हैंडसेट की सीधी टक्कर
Transsion Holdings के अधिकार में आईटेल, टेक्नो, इनफिनिक्स, स्पाइस और ओरैमो जैसे ब्रांड आते हैं। सभी ब्रांड का अपना अलग उत्पाद और ऑडिएंस है। लेकिन कंपनी इन्हें समय-समय पर बाज़ार के हिसाब से उतारती है। Itel सिर्फ ऑफलाइन ब्रांड है, जिसका लक्ष्य शहर के साथ-साथ उभरते क्षेत्रों के लोगों में पहुंच बनाना है। इसलिए ही लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त यह ब्रांड ज्यादा दिखाई नहीं दिया होगा। वैसे भी Lyf भारतीय फीचर फोन बाज़ार में दूसरा बड़ा प्लेयर है।  

कंपनी को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग ई-कॉमर्स से इतर भी लोग फोन खरीदते हैं। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कई ग्राहक ना सिर्फ फोन को खरीदते वक्त चला के देखना चाहते हैं, बल्कि वे चाहते हैं कि दुकानदार उन्हें फोन के बारे में आश्वासन भी दे। आज Itel के 30 से ज्यादा स्मार्टफोन और कम कीमत वाले फीचर फोन उपलब्ध हैं।

कंपनी ने अब नया Itel S42 फ्लैगशिप स्मार्टफोन उतारा है, जिसकी कीमत 8,499 रुपये है। इसका मुकाबला सीधे  Xiaomi Redmi 5 से होगा। हम बेसब्री से यह जानना चाह रहे थे कि आईटेल एस42 से शाओमी रेडमी 5 कितना बेहतर है? या दोनों ही फोन अपनी-अपनी जगह बेहतर हैं?
 

Itel S42 डिज़ाइन

Itel ने इस बार 18:9 आस्पेक्ट रेशियो देना शुरू किया है। हालांकि, ऐसा अब लगभग हर कंपनी कर रही है। हमारा ध्यान एक और चीज़ पर गया। फोन डिब्बे पर जितना 'चमकदार' दिख रहा था, असल में वैसा नहीं है। स्क्रीन के आस-पास बॉर्डर उतने पतले नहीं हैं। विज्ञापन आदि में दावा किया गया है कि फोन में अल्ट्रा स्लिम बेज़ल डिज़ाइन है। लेकिन हकीकत में इतना नहीं है। बैक में डिस्क्लेमर है, जिस पर लिखा है कि तस्वीरें सिर्फ दिखाने के लिए हैं, असल उत्पाद अलग हो सकता है।

फोन हालांकि इतना बुरा भी नहीं दिखता। फ्रंट लुक आकर्षक है। फ्रंट कैमरा, फ्लैश और इयरपीस स्क्रीन के ऊपर है। डिस्प्ले पर 2.5डी कर्व्ड एज ग्लास की सुरक्षा मौज़ूद है। जो कि इसे थोड़ा अटपटा लुक देती है। स्क्रीन में घुमावदार किनारे हैं, जो आपको आजकल के महंगे फोन में ही मिलेंगे।

फोन के बैक में जो हमें पहली ख़ास चीज़ दिखी, वो है आईफोन X जैसा कैमरा। कैमरा सिर्फ एक ही है, दूसरा होल दरअसल फ्लैश है। फिंगरप्रिंट सेंसर तक हाथ आराम से पहुंच जाता है।
 
itel

रियर पैनल मेटल से निर्मित है। टॉप और बॉटम पर प्लास्टिक दी गई है। दुर्भाग्य से, फ्रंट और रियर पर उंगलियों के निशान आसानी से आ जाते हैं। ये निशान स्पष्ट तौर पर दिखाई भी देते हैं। टेबल या फ्लैट सर्फेस पर कैमरा बंप के चलते फोन थोड़ा उठा हुआ लगता है।

हमने पाया कि हैंडसेट में पावर और वॉल्यूम बटन दायीं ओर दी गई हैं। इन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है। सिम ट्रे बायीं ओर हैं। माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट है। नीचे यूएसबी पोर्ट के पास स्पीकर हैं। सिर्फ एक ही स्पीकर दायीं ओर दिया गया है। 3.55 मिलीमीटर का ऑडियो जैक टॉप पर है। हालांकि, किनारे उंगलियों को चुभते हैं।

Itel S42 हल्का है। हमें फोन को देर तक पकड़ने में कोई दिक्कत नहीं हुई। फोन के साथ आने वाले केस के बाद यह थोड़ा मोटा हो जाएगा लेकिन उंगलियों के निशान वाली समस्या खत्म हो जाएगी।
 
itel
 

Itel S42 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Itel का मुकाबला शाओमी, लेनोवो और सैमसंग से होगा। इसके लिए Itel के सामने बेहतर स्पेसिफिकेशन देने की चुनौती होगी। 5.65 इंच, 18:9 स्क्रीन, क्वाड कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम और 16 जीबी का स्टोरेज। यह डुअल सिम वाला फोन माइक्रो एसडी कार्ड सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाना संभव है।

बैटरी क्षमता 3000 एमएएच है। फ्रंट और रियर कैमरे 13 मेगापिक्सल के हैं। फ्रंट कैमरे में यूज़र को फिक्स्ड फोकस और फलैश मिलेगा। वहीं रियर में फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस और स्टेंडर्ड डुअल एलईडी फ्लैश है।
 
itel

हमें अच्छा लगा कि फोन एंड्रॉयड 8.0  पर चलता है। सिक्यॉरिटी यूनिट भी अप टू डेट है। फोन में फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप पहले से इंस्टाल करके दिए जाएंगे। साथ ही कुछ ऐसे ऐप भी इसमें मिल जाएंगे जिनका नाम भी नहीं सुना होगा।
 
DSC
 

Itel S42 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी

हमने पाया कि Itel S42 स्मार्टफोन में कई जगह रुकावटें आती हैं। उदाहरण के लिए लॉक स्क्रीन पर कैमरा शॉर्टकट काम नहीं करता, गेम या ऐप से बाहर आते हुए अनावश्यक साउंड आ जाती है। वहीं, यूआई के तौर पर अंग्रेज़ी अनुवाद भी कोई बेहतर नहीं हैं। इस सब के अलावा सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए छोटी-मोटी खामियों को दूर किया जाना संभव है। आम इस्तेमला के लिए यह एक ठीक-ठाक फोन है।
 
img
img
img
img

स्क्रीन में रंगों का नियंत्रण बेहतर है। टेक्स्ट अच्छे हैं और वीडियो देखना इसमें हमें पसंद आया। स्पीकर की आवाज़ बेहद तेज़ की जा सकती है लेकिन यह फटने लगता है। म्यूज़िक लाउडस्पीकर में अच्छा नहीं लगता। लेकिन डायलॉग सुनने तक ही यह बेहतर है। साथ में आने वाले हैंडसेट ठीक हैं लेकिन इनकी रबर आपको परेशान कर सकती है। फेस रिकग्निशन फीचर काफी तेज़ था लेकिन अफसोस यह ज़रूरत से ज्यादा तेज़ है। बंद आंखों और आधे चेहरे से ही इसने फोन को अनलॉक कर दिया। इसका यूआई चेतावनी भी देता है कि फोन का फेस रिकग्निशन फीचर ज्यादा सुरक्षित नहीं है।

दिलचस्प है कि फोन अपने आप अंधेरे में व्हाइट लाइट (फ्लैश) दे देता है। यह कुलजमा स्क्रीन फ्लैश जैसा ही है। शुरू में हमें लगा कि यह विचार बाकी कंपनियों को क्यों नहीं आया लेकिन जल्द इसके पीछे की बात भी समझ आ गई। स्क्रीन अंधेरे में डिम बेहतर लगती हैं। लेकिन रात में हमने जब भी फोन इस्तेमाल किया इसमें बहुत ज्यादा रोशनी नज़र आई। यहां तक कि समय और नोटिफिकेशन जांचते वक्त भी यह बेहद तेज़ लाइट दे रहा था।
 
DSC

कैमरे की परफॉर्मेंस पर जाएं तो हैंडसेट ने बेहतर शॉट लिए। एक बजट फोन के हिसाब से ये काफी अच्छे थे। तस्वीरें उतनी स्पष्ट नहीं आईं। मॉनिटर या बड़ी स्क्रीन पर खोलने पर ये ब्लर हो रही थीं। हालांकि, रंग बेहतर हैं। क्लोज़अप शॉट स्पष्ट आए। वीडियो डिफॉल्ट तौर पर अपने आप 720 पिक्सल पर चलता है। लेकिन फ्रंट और रियर कैमरे के साथ यह 1080 पिक्सल तक जाता है। वीडियो क्वॉलिटी को ठीक-ठाक ही कहा जाएगा।

13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और फ्रंट फ्लैश मददगार हैं। यह आम तौर पर समान कीमत वाली रेंज में आपको मिल जाएगा। सेल्फी बेहतर आईं। आप इन्हें बेझिझक सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं। फ्रंट फ्लैश में काफी रोशनी है। ब्यूटिफिकेशन के नाम पर इसमें सिलेब्रिटी मेकअप मोड है। साथ ही फेस ट्रांसफॉर्मेशन भी इसमें आप कर पाएंगे।

 Itel S42 की बैटरी बेहतर है। सुबह से शाम तक एक बार चार्जिंग में फोन आराम से चल जाता है। इसमें थोड़ी बहुत गेमिंग, वेब ब्राउज़िंग और वीडियो स्ट्रीमिंग भी शामिल रही। एक बजट फोन के तौर पर परफॉरमेंस को बुरा नहीं कहा जा सकता। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन 10 घंटे 10 मिनट तक चला।
 

फैसला

8,499 रुपये कीमत में  Itel S42 शाओमी रेडमी 5 के कई फीचर के साथ समानता रखता है।  Itel S42 में कम दमदार प्रोसेसर है। स्टोरेज और रैम के मामले में भी कोई विकल्प नहीं हैं। दिखने में उतना बेहतरीन नहीं है और एंड्रॉयड कस्टमाइजेशन भी मीयूआई जितना अच्छा नहीं है। हालांकि,  Itel S42 एंड्रॉयड का ज्यादा अप-टू-डेट वर्जन लाया है, इसमें माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग से स्लॉट है, फ्रंट फ्लैश है।

दोनों फोन की बात करें तो रेडमी 5 ज्यादा बेहतर है। हालांकि, दोनों फोन की तुलना इसलिए भी करना ठीक नहीं है कि आईटेल पूरी तरह ऑफलाइन ब्रांड है, जबकि रेडमी 5 मी स्टोर व ऑनलाइन, दोनों जगह उपलब्ध होता है। आईटेल ऑफलाइन बाज़ार में बढ़त बनाने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है। आशंका यह भी है कि कंपनी इस तरह ग्राहकों को सीमित कर रही है। कुल मिलाकर  S42 एक दमदार बजट फोन है। अगर आईटेल फोन के फीचर बाज़ार में भुनाने में सफल हो जाती है तो यह अपने आप में बड़ी बात होगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.65 इंच

प्रोसेसर

1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर

फ्रंट कैमरा

13-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

720x1440 पिक्सल

रैम

3 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 8.0

स्टोरेज

16 जीबी

रियर कैमरा

13-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3000 एमएएच
आपकी राय
जमशेद अवारी जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस दौरान उन्होंने कई किस्म की ज़िम्मेदारियां निभाई हैं। जमशेद को... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
OnePlus 6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।