WWDC 2019: iOS 13 से उठा पर्दा, इन फीचर्स से होगा लैस

WWDC 2019 के दौरान Apple ने iPhone और iPod डिवाइस के लिए आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन iOS 13 (आईओएस 13) को लॉन्च कर दिया है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WWDC 2019: iOS 13 से उठा पर्दा, इन फीचर्स से होगा लैस

Photo Credit: Justin Sullivan/Getty Images/AFP

WWDC 2019: iOS 13 से उठा पर्दा, इन फीचर्स से होगा लैस

ख़ास बातें
  • iPhone 6s और इसके बाद लॉन्च हुए हैंडसेट को मिलेगा iOS 13
  • iOS 13 कई ऐप्स के अपडेटेड वर्जन से होगा लैस
  • ऐप्पल आईडी ऑथेंटिकेशन फीचर भी जुड़ेगा
WWDC 2019 के दौरान Apple ने iPhone और iPod डिवाइस के लिए आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन iOS 13 (आईओएस 13) को लॉन्च कर दिया है। नया आईओएस कई नए फीचर्स और इंप्रूवमेंट के साथ आ रहा है जैसे कि डार्क मोड, नए ऐप्पल मैप्स एक्सपीरियंस, फोटो ऐप में एन्हांसमेंट और भी बहुत कुछ शामिल है। iOS 13 डेवलपर्स के लिए प्रीव्यू के रूप में उपलब्ध है और जल्द इसे यूज़र के लिए जारी किया जाएगा। iOS यूज़र के लिए इस माह के अंत तक पब्लिक बीटा वर्जन उपलब्ध होगा।

आइए सबसे पहले बात करते हैं डार्क मोड की। iOS 13 एक नया डार्क कलर स्कीम सिस्टमवाइड प्रदान करेगा और सभी नेटिव एप्लिकेशन में उपलब्ध होगा। डेवलपर भी अपने ऐप में भी इसे इंटीग्रेट कर सकेंगे। इसके अलावा ऐप्पल ने iOS 13 के साथ फोटो ऐप में नए एन्हांसमेंट को जोड़ा है। iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम फोटो ऐप में फोटो को व्यवस्थित करने के लिए ऑन-डिवाइस मशीन लर्निंग (एमएल) का इस्तेमाल करेगा।

ऐप पूरी लाइब्रेरी को क्यूरेट करने के लिए एमएल का इस्तेमाल करेगा। इससे ब्राउज़ करना और तस्वीरें खोजना भी आसान हो जाएगा। iOS 13 के साथ इमेज एडिटिंग को ओर बेहतर बनाया गया है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम फोटो को एडिट करने के लिए जेस्चर का इस्तेमाल करेगा और वीडियो को रोटेट करने की क्षमता से लैस होगा।

प्राइवेसी भी iOS 13 का एक बड़ा हिस्सा है। ऐप और वेबसाइटों पर साइन-इन अनुभव को अधिक सुरक्षित और निजी बनाने के प्रयास में Apple ने ऐप्पल आईडी ऑथेंटिकेशन को भी पेश किया है। यूज़र इसका इस्तेमाल विभिन्न ऐप में साइन-इन करने के लिए कर सकते हैं। ऐप्पल आईडी ऑथेंटिकेशन के साथ, ऐप डेवलपर या वेबसाइट पब्लिशर को ऐप्पल एक रेंडम आईडी प्रदान करेगा और यूज़र के डेटा को अपने पास सुरक्षित रखेगा।
 
6c3v0kfo

Apple Maps को मिला गूगल स्ट्रीट व्यू जैसा फीचर
Photo Credit: Justin Sullivan/Getty Images/AFP

जहां Apple ID ऑथेंटिकेशन उपलब्ध नहीं है वहां iOS 13 यूज़र एक रेंडम ईमेल एड्रैस जेरनेट कर सकते हैं और उसे वेबसाइट और एप्लिकेशन के साथ साझा कर सकेंगे। इसके अलावा Apple मैप्स को नए iOS के साथ नया रूप दिया गया है। नए ऐप्पल मैप्स में ब्रॉडर रोड कवरेज, बेहतर पेडेस्ट्रियन डेटा और अधिक सटीक एड्रैस शामिल होंगे। ऐप्पल स्ट्रीट व्यू की तरह लूक अराउंड फीचर दे रहा है जो हाई-रिजॉल्यूशन में शहरों का 3डी व्यू दिखाएगा।

iOS 13 में नए फीचर्स के साथ अपडेटेड रिमाइंडर और मैसेज ऐप्स, नए 'सूचित ऑटोमेशन' के साथ सिरी शॉर्टकट, नए डैशबोर्ड के साथ इंप्रूव कारप्ले और सिर्फ अपनी आवाज से अपने iOS डिवाइस को पूरी तरह से नियंत्रित करने की क्षमता शामिल होगी। नोट्स, फाइल्स, हेल्थ ऐप को भी नए फीचर्स मिल रहे हैं। कंपनी अपने कीबोर्ड ऐप में क्विक पाथ को भी जोड़ रही है, जो एंड्रॉइड डिवाइस पर स्वाइप टाइपिंग के बराबर है।

Apple का कहना है कि iOS 13 में ऐप्स को पैकेज करने का एक नया तरीका भी शामिल है, जिससे ऐप का साइज़ 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। ऐप्स भी तेज़ी से लॉन्च होंगे। ऐप्पल के अनुसार, iOS 13 ऑपरेटिंग सिस्टम iPhone 6s और इसके बाद लॉन्च हुए हैंडसेट के लिए उपलब्ध होगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.