iOS 12 से उठा पर्दा, मिलेंगे ये अहम फीचर

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
iOS 12 से उठा पर्दा, मिलेंगे ये अहम फीचर

ख़ास बातें

  • Apple ने परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर स्टेब्लिटी को लेकर कई सुधार का ऐलान किया
  • आईओएस 11 को सपोर्ट करने वाले सारे डिवाइस को iOS 12 का अपडेट मिलेगा
  • iOS 12 के स्टेबल वर्ज़न को साल के आखिर तक उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद
ऐप्पल ने सोमवार को डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2018 के मौके पर अपने आईफोन और आईपैड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 12 को पेश किया। उम्मीद के मुताबिक, Apple ने परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर स्टेब्लिटी को लेकर कई सुधार का ऐलान किया। इसके अलावा कई नए फीचर से पर्दा उठाया गया, एआरकिट 2 से लेकर सिरी तक। स्क्रीन टाइम कम करने वाले फीचर को भी पेश किया गया। सैन जो में आयोजित Apple के WWDC कीनोट में कंपनी ने जानकारी दी कि आईओएस 11 को सपोर्ट करने वाले सारे डिवाइस को iOS 12 का अपडेट मिलेगा। इसका मतलब है कि कंपनी इस साल किसी भी डिवाइस को अपडेट की लिस्ट से बाहर नहीं करेगी। iOS 12 डेवलपर प्रिव्यू ऐप्पल की डेवलपर वेबसाइट पर उपलब्ध है। पब्लिक बीटा वेरिएंट को महीने के आखिर तक उपलब्ध कराया जाएगा। iOS 12 के स्टेबल वर्ज़न को साल के आखिर तक सभी आईफोन के लिए उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। आईफोन 5एस और उसके बाद से सभी आईफोन मॉडल, सभी आईपैड एयर और आईपैड प्रो मॉडल, आईपैड फिफ्थ जेनरेशन और उसके बाद के सभी मॉडल, आईपैड सिक्स्थ जेनरेशन और उसके बाद के मॉडल, आईपैड मिनी 2 और उसके बाद के मॉडल, और आईपैड टच सिक्स्थ जेनरेशन को यह अपडेट मिलेगा।

सिरी शॉर्टकट्स
ऐप्पल के लोकप्रिय डिजिटल असिस्टेंट सिरी को भी अपग्रेड किया गया है। Siri Shortcuts की मदद से यह असिस्टेंट पहले की तुलना में और ज़्यादा स्मार्ट हो जाएगा। अब सिरी समय, लोकेशन और कैलेंडर को ध्यान में रखते हुए एक्शन परफॉर्म करेगी। उदाहरण के तौर पर, अब सिरी आपके ईमेल को स्कैन करके आपको अगली मीटिंग की जानकारी देगी। एक्शन्स को कस्टमाइज़ किया जा सकेगा। नए शॉर्टकट ऐप की मदद से यूज़र दूसरे ऐप से भी काम ले सकते हैं और इसके लिए सिर्फ एक बटाने दबाने या वॉयस कमांड की जरूरत होगी। एक नए शॉर्टकट्स एपीआई की मदद से डेवलपर अपने ऐप में इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं।

AR और ARKit 2.0
iOS 12 में बड़ा अपग्रेड ऑगमेंटेड रियालिटी के क्षेत्र में किया गया है। Apple ने ARKit 2 फ्रेमवर्क को पेश किया है जो मल्टी यूज़र एआर फीचर से लैस है। इसका मतलब है कि अब एक ही एआर इनवायरमेंट में कई यूज़र के लिए सपोर्ट पेश किया गया है। यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट बेहतर फेस ट्रैकिंग, रियलिस्टिक रेंडरिंग, 3डी ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और परसिस्टेंट एक्सपीरियंसेज़ के साथ आता है।

Apple ने नए ओपन फाइल फॉर्मेट USDZ को पेश किया है जो यूनीवर्सल सीन डिसक्रिप्शन के साथ कॉम्पेक्ट सिंगल फाइल में आता है। इस फाइल फॉर्मेट को शेयरिंग के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

फोटोज़
आईओएस 12 में फोटोज़ ऐप को भी कुछ अपग्रेड मिलेगा, सजेशन्स इनमें सबसे अहम है। आईओएस डिवाइस पर हर साल ट्रिलियन फोटो शेयर होते हैं। अब फोटोज़ ऐप में सर्च सजेशन्स को जोड़ दिया गया है जो अहम पलों को हाइलाइट करेगा।  ऐप्पल ने यूज़र की सुविधा के लिए 40 लाख इवेंट को इंडेक्स किया है। इसकी मदद से आप फोटोज़ ऐप में किसी खास म्यूजिक शो या स्पोर्ट्स इवेंट की तस्वीरें आसानी से खोज सकते हैं।

ऐप में एक नया For You टैब लाया गया है जो पर्सनलाइज़्ड मैमोरीज़ के लिए है। यह आपको बीते साल उसी दिन की तस्वीरों को दिखाएगा। ऐसा मैमोरीज़ और आईक्लाउ शेयर्ड एलबम्स के ज़रिए होगा। आईओएस 12 में फोटोज़ ऐप में सजेशन्स आपके कैमरा रोल में वीडियो और फोटो को इनहांस करेगा। आखिर में, शेयरिंग सजेशन्स यूज़र को तस्वीरों को उन लोगों के साथ साझा करने का सुझाव देगा जो तस्वीर में टैग किए गए हैं। फोटो आईक्लउड फोटो लाइब्रेरी में फुल-रिजॉल्यूशन में साझा होंगे।

ऐप अपडेट
आईओएस 12 पर ऐप्पल न्यूज़ को अपडेट कर दिया गया है। नए ऐप्पल न्यूज़ ऐप में नया ब्राउज़ टैब लाया गया है जिससे यू़ज़र नए टॉपिक और पब्लिकेशन को खोज पाएंगे। आईपैड ऐप में नया साइडबार जोड़ा गया है ताकि रीडर्स के लिए स्क्रीन पर ज़्यादा हिस्सा काम आए।

आईओएस 12 में स्टॉक ऐप को नया डिजाइन दे दिया गया है। ऐप्पल न्यूज़ अब स्टॉक्स ऐप पर सपोर्ट करता है। यहां पर ऐप्पल न्यूज़ एडिटोरियल टीम द्वारा निर्धारित बिज़नेस न्यूज़ नज़र आएंगे। अब स्टॉक पर टैप करने पर विस्तृत ब्योरा मिलेगा, जिसमें न्यूज़ हेडलाइन्स, आफ्टर आवर्स प्राइसिंग और पूरा आर्टिकल पढ़ने की सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त आईपैड के लिए भी स्टॉक एंड्रॉयड आ गया है।

iBooks का डिजाइन बदल गया है। इसे अब ऐप्पल बुक्स के नाम से जाना जाएगा। इसमें एक नया रीडिंग नाउ मोड है जिसकी मदद से यूज़र सीधे उस पन्ने से शुरुआत कर सकते हैं, जहां पर उन्होंने आखिरी बार पढ़ना छोड़ा था। इनबिल्ट स्टोर का भी नया अवतार आ गया है। अब यूज़र के लिए ईबुक्स और ऑडियोबुक्स में ब्राउज़ करना ज़्यादा आसान होगा। इसके अतिरिक्त ऐप्पल ने नया वॉयस मैमोज़ पेश किया है और इसे आईपैड के लिए भी उपलब्ध कराया गया है।

मैसेजेज़
डिफॉल्ट मैसेजेज़ ऐप में टंग डिटेक्शन और विंक सपोर्ट आया है वो भी 3डी पर आधारित एनिमोजी के लिए। हमें इसकी झलक iPhone X में मिली थी। Apple ने घोस्ट, टाइगर, क्वाला और टी-रेक्स जैसे एनिमोजी जोड़े हैं।

मेमोजी
iOS 12 में मेमोजी नाम का नया फीचर लाया गया है जो कस्टमाइज़ेबल 3डी इमोजी को आईफोन X का हिस्सा बनाता है। देखने में मेमोजी, इस साल सैमसंग गैलेक्सी एस9 के साथ पेश किए गए एआर इमोजी जैसा लगता है। ऐप्पल ने अब मैसेजेज़ और फेसटाइम ऐप्स में नए कैमरा इफेक्ट जोड़ दिए हैं। इसकी मदद से यूज़र फोटो और वीडियो में फिल्टर्स, स्टिकर्स, टेक्स्ट और एनिमोजी जोड़ पाएंगे।

डू नॉट डिस्टर्ब, स्क्रीन टाइम
ऐप्पल ने नए फीचर पेश किए हैं जिसकी मदद से यूजर स्मार्टफोन और टैबलेट इस्तेमाल करने के समय में कटौती कर पाएंगे। डू नॉट डिस्टर्ब अब और इनहांस्ड हो गया है जो अब बेडटाइम के समय नोटिफिकेशन क्लटर को हटाने का काम करता है और सुबह में यूजर को सिर्फ एक गुड मॉर्निंग मैसेज मिलता है। डिस्प्ले पर यूज़र द्वारा टैप करने के बाद iOS 12 दिन के नोटिफिकेशन को सार्वजनिक करेगा। यूज़र टाइम, इवेंट या लोकेशन के आधार पर पहले से ही डू नॉट डिस्टर्ब मोड को एक्टिव कर सकते हैं।

स्क्रीन टाइम हर हफ्ते एक रिपोर्ट देगा जिसमें आपके द्वारा मोबाइस डिवाइस पर सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए गए ऐप और ऐप टॉपिक्स का ब्योरा होगा।

नोटिफिकेशन्स
लेटेस्ट मोबाइल सॉफ्टवेयर अपग्रेड की मदद से नोटिफिकेशन्स भी बेहतर हो रहे हैं। यूजर यह तय कर सकते हैं कि लॉक स्क्रीन होने पर कौन से ऐप का नोटिफिकेशन दिखे। और कौन से सीधे नोटिफिकेशन सेंटर में जाएंगे। कभी-कभार इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप के नोटिफिकेशन से छुटकारा पाने में सिरी  मदद करेगी। इसके अलावा आईओएस 12 में नोटिफिकेशन्स को ग्रुप किया जाएगा।

ग्रुप फेसटाइम
Apple के अपने वीडियो कॉलिंग ऐप फेसटाइम में अब ग्रुप कॉल फीचर आएगा। फेसटाइम में एक वक्त पर 32 यूज़र किसी ऑडियो या वीडियो कॉल में हिस्सा ले सकते हैं। कई काम के फीचर भी दिए गए हैं। जैसे- कॉल के दौरान बात करते हुए शख्स का वीडियो विंडो बड़ा करना। पार्टिसिपेंट को कभी भी ग्रुप कॉल में जोड़ा जा सकता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT