Infinix Note 5 Stylus का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Infinix Note 5 Stylus का रिव्यू

Infinix Note 5 Stylus है मीडियाटेक हीलियो पी23 प्रोसेसर से लैस

ख़ास बातें

  • Infinix Note 5 Stylus को 15,999 रुपये में बेचा जाता है
  • Infinix Note 5 Stylus में XPen स्टायलस के लिए सपोर्ट है
  • Infinix Note 5 Stylus एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है
हैंडसेट निर्माता कंपनी Infinix ने पिछले साल नवंबर में भारतीय बाजार में Infinix Note 5 Stylus स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। इनफिनिक्स नोट 5 स्टायलस में मीडियाटेक हीलियो पी23 प्रोसेसर, स्टॉक एंड्रॉयड और क्रिस्प डिस्प्ले है। भारत में Infinix Note 5 Stylus की कीमत 15,999 रुपये है, इस दाम में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि कंपनी फोन के साथ स्टायलस सपोर्ट भी दे। क्या इनफिनिक्स नोट 5 स्टायलस आपकी उम्मीदों पर खरा उतर पाएगा और क्या इसे खरीदना फायदे का सौदा है या नहीं? आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।
 

Infinix Note 5 Stylus का डिजाइन

इनफिनिक्स नोट 5 स्टायलस में मेटल यूनीबॉडी है जो इसे प्रीमियम लुक देती है। Infinix Note 5 Stylus में 5.93 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है लेकिन फोन में नॉच को जगह नहीं मिली है। फोन के ऊपरी हिस्से में ईयरपीस और फ्रंट कैमरे के साथ सेल्फी फ्लैश है। नेविगेशन के लिए आपको ऑन-स्क्रीन बटन मिलेंगे। फोन के पिछले हिस्से में डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ सिंगल रियर कैमरा सेटअप और सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। फोन को हाथ में यदि सही ढंग से पकड़ा जाए तो सेंसर को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
InfinixNote5StylusCover

Infinix Note 5 Stylus का बैक पैनल तो फ्लैट है लेकिन फोन के साइड में कर्व्ड एज की वजह से फोन को हाथ में आसानी से पकड़ा जा सकता है। फोन के निचले हिस्से में 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और स्टायलस मिलेगा। स्टायलस को बाहर निकालने के लिए इसे प्रेस करना होगा। Samsung Galaxy Note सीरीज में मिलने वाले स्टायलस की तरह इसपर भी बटन दिया गया है। पावर बटन तक तो हाथ आसानी से पहुंच जाता है लेकिन वॉल्यूम बटन के लिए आपको हाथ थोडा स्ट्रैच करने की जरूरत पड़ सकती है। फोन के बायीं तरफ सिम ट्रे को जगह मिली है और रिटेल बॉक्स में आपको 18 वाट का चार्जर मिलेगा।
 

Infinix Note 5 Stylus के स्पेसिफिकेशन

इनफिनिक्स नोट 5 स्टायलस स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी23 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। Infinix Note 5 Stylus में 4 जीबी रैम के साथ फोटो, वीडियो और अन्य चीजों को सेव करने के लिए 64 जीबी की स्टोरेज मिलेगी। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाना संभव है।
 
InfinixNote5StylusBack

फोन में दो नैनो-सिम स्लॉट हैं और यह हैंडसेट डुअल 4 जी और वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है। कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, यूएसबी-ओटीजी और जीपीएस सपोर्ट शामिल है। फोन में जान फूंकने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। याद करा दें कि Infinix Note 5 में 4500 एमएएच की बैटरी दी गई थी।

बता दें कि Note 5 Stylus गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। हमारे पास मौजूद रिव्यू हैंडसेट एंड्रॉयड 8.1 ओरियो और नवंबर 2018 सिक्योरिटी पैच पर चलता है। एंड्रॉयड वन का हिस्सा होने की वजह से फोन को एंड्रॉयड पाई अपडेट भी मिलेगा लेकिन फिलहाल कंपनी ने इस बात से पर्दा नहीं उठाया है कि आखिर कब तक अपडेट को जारी किया जा सकता है।
 
InfinixNote5StylusCamera


Infinix Note 5 Stylus की परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

मेन्यू के बीच मल्टीटास्किंग और नेविगेशन के दौरान Infinix Note 5 Stylus स्मार्टफोन धीमा नहीं हुआ। फोन में सिक्योरिटी के लिए दिया फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेजी से काम करता है। कंपनी ने इसमें खुद का फेस अनलॉक सॉफ्टवेयर देने के बजाय गूगल स्मार्ट अनलॉक सपोर्ट दिया है। स्टायलस ही है जो इस डिवाइस को Infinix Note 5 से अलग बनाता है।

नोट्स और स्केचिंग के लिए स्टायलस काफी उपयोगी साबित हुआ। गौर करने वाली बात यहां ये है कि यदि आप स्टायलस को लंबे समय तक फोन से बाहर निकालकर रखेंगे तो आपको पॉप-अप रिमाइंडर मिलेगा। कंपनी ने फोन में XPen ऐप दिया है। स्टायलस पर मौजूद बटन की मदद से ऐप को आसानी से खोला जा सकता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Samsung Galaxy Note 9 में मौजूद स्टायलस पर बटन की मदद से फोटो को क्लिक किया जा सकता है लेकिन Infinix Note 5 में दिए स्टायलस में यह फीचर नहीं दिया गया है।
 
img
img
img
img

अब बात बेंचमार्क स्कोर की। एंटूटू बेंचमार्क में Note 5 Stylus ने 84,828 और पीसीमार्क वर्क 2.0 में 4,475 स्कोर किया है। गीकबेंच के सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में स्मार्टफोन ने क्रमश: 832 और 3,509 स्कोर किया है। इसी दाम में मिलने वाले Nokia 6.1 Plus, Motorola One Power (रिव्यू) और Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) की तुलना में नोट 5 स्टायलस का स्कोर कम रहा।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 13 घंटे और 37 मिनट तक हमारा साथ दिया। याद करा दें कि, Infinix Note 5 ने 9 घंटे और 40 मिनट का बैकअप दिया था। फोन के साथ मिलने वाले 18 वाट के चार्जर की मदद से आधे घंटे में फोन की बैटरी जीरो से 42 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर PUBG Mobile को खेला जा सकता है। गेमिंग के लिए दौरान फोन धीमा हुआ जिस वजह से मीडियम सेटिंग को लो पर सेट करना पड़ा। एक घंटे या उससे अधिक खेलने पर बैटरी 18 फीसदी तक कम हो जाती है और फोन थोड़ा गर्म होने लगता है।

Note 5 Stylus में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा सेटअप और सेल्फी फ्लैश के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप में यूजर्स को पैनारोमा, नाइट, टाइम लैप्स, प्रोफेशनल, ब्यूटी और पोर्टेट मोड जैसे फीचर्स मिलेंगे। कैमरा ऐप में गूगल लेंस को भी इंटीग्रेट किया गया है। नोट 5 स्टायलस द्वारा ली गई तस्वीरों की क्वालिटी औसत है। दिन की रोशनी में फोन धीमी गति से फोकस करता है। मैक्रो शॉट लेते समय स्लो फोकस आपको निराश कर सकता है। पोर्टेट मोड की मदद से तस्वीर में अच्छा डेप्थ इफेक्ट आता है। लो-लाइट में कैमरा परफॉर्मेंस कुछ खास अच्छी नहीं है और तस्वीर क्लिक करने के बाद इसमें ग्रेन नजर आते हैं। प्राइमरी और सेल्फी कैमरा दोनों ही 1080 पिक्सल पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं, लेकिन फोन में आपको वीडियो स्टैबलाइजेशन सपोर्ट नहीं मिलेगा।
 

हमारा फैसला

एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा होने की वजह से Infinix Note 5 Stylus को नियमित रूप से सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट मिलते रहने की गारंटी है। फोन का विविड डिस्प्ले काफी अच्छा है और इसका स्टायलस भी काफी उपयोगी साबित हुआ। फोन में आपको Samsung Galaxy Note सीरीज की तरह स्टायलस मिलेगा। लेकिन अगर आप स्टायलस इस्तेमाल करने के शौकीन नहीं है तो 15,000 रुपये तक के बजट में आपको Asus ZenFone Max Pro M2, Realme U1 (रिव्यू) जैसे बेहतरीन स्मार्टफोन के विकल्प मिल जाएंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले5.93 इंच
प्रोसेसर2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2160 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा16-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT