Infinix Hot 8 का रिव्यू

Infinix Hot 8 Review in Hindi: क्या इनफिनिक्स हॉट 8 एक बेस्ट स्मार्टफोन है? यही जानने के लिए हमने इसे टेस्ट करके देखा है तो आइए जानते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Infinix Hot 8 का रिव्यू

Infinix Hot 8 Review in Hindi: इनफिनिक्स हॉट 8 का रिव्यू

ख़ास बातें
  • Infinix Hot 8 की बिक्री होगी Flipkart पर
  • Infinix Hot 8 की भारत में कीमत 7,999 रुपये
  • हीलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है इनफिनिक्स हॉट 8
Infinix Hot 8 Review in Hindi: Infinix ने पिछले कुछ महीनों में अपने कई किफायती फोन मार्केट में लॉन्च किए हैं। इनफिनिक्स ने 6,999 रुपये की कीमत में ट्रिपल रियर कैमरे जैसे फीचर्स के साथ अपने कुछ फोन उतारे हैं। Infinix ब्रांड का लेटेस्ट हैंडसेट है Infinix Hot 8। इनफिनिक्स हॉट 8 के बैक पैनल पर नया ग्रेडिएंट डिज़ाइन है और यह तीन रियर कैमरे और एंट्री-लेवल मीडियाटेक प्रोसेसर और बड़ी बैटरी के साथ आता है। क्या Infinix Hot 8 एक बेस्ट स्मार्टफोन है? यही जानने के लिए हमने इसे टेस्ट करके देखा है तो आइए जानते हैं...
 

Infinix Hot 8 का डिज़ाइन

इनफिनिक्स हॉट 8 के फ्रंट पैनल पर ठीक नॉच के ऊपर ईयरपीस को प्लेस किया गया है और बायीं ओर एक सॉफ्ट एलईडी फ्लैश स्ट्राइप भी है जो केवल तभी दिखाई देती है जब स्क्रीन ऑन हो। फोन को चार्ज पर लगाने पर भी यह जलती है लेकिन यह नोटिफिकेशन लाइट का काम नहीं करती है।

हमारे पास रिव्यू के लिए Infinix Hot 8 का सेयान कलर वेरिएंट है जिसका ऊपरी हिस्सा पीकॉक ब्लू शेड का है लेकिन निचले हिस्से में ब्लैक रंग है। इनफिनिक्स हॉट 8 का ग्लॉसी बैक पैनल ग्लिटरी फिनिश के साथ आता है, सिक्योरिटी के लिए फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

Infinix ब्रांड के इस हैंडसेट का एक और कलर वेरिएंट भी है, कॉस्मिक पर्पल। इस कलर वेरिएंट के बैक पैनल पर आपको ब्लू के बजाय आपको डार्क पर्पल शेड की झलक मिलेगी। हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि रियर पैनल कमज़ोर मैटेरियल से बनाया गया है क्योंकि हल्का दबाने पर भी यह दब जाता है।
 
infinix

फोन पर धब्बे भी आसानी से पड़ जाते हैं, बता दें कि रिटेल बॉक्स में Infinix की तरफ से ट्रांसपेरेंट प्रोटेक्टिव केस भी मिलेगा। पावर और वॉल्यूम बटन को इस तरह से प्लेस किया गया है कि हाथ बटन तक आसानी से पहुंच जाता है। 3-इन-1 (डुअल नैनो-सिम + माइक्रोएसडी) ट्रे को फोन के बायीं तरफ जगह मिली है तो वहीं स्पीकर, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक फोन के निचले हिस्से में है।

घुमावदार किनारे होने के वज़ह से फोन की हाथों में ग्रिप अच्छी रहती है और इसका वज़न 165 ग्राम है। Infinix Hot 8 में जान फूंकने के लिए 5,000 एमएएच की बैटरी है, इसके बावजूद भी फोन ज्यादा वज़नदार नहीं है। लेकिन 20:9 डिस्प्ले होने की वज़ह से फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना आसान नहीं है।
 

Infinix Hot 8 specifications और सॉफ्टवेयर

डुअल-सिम (नैनो) वाले इनफिनिक्स हॉट 8 स्मार्टफोन में 6.52 इंच (720x1600 पिक्सल) का एचडी+ डिस्प्ले है, इसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 और स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 90.3 प्रतिशत है। डिस्प्ले का पिक ब्राइटनेस 450 निट्स है और स्क्रीन पर कलर्स सही से दिखाई देते हैं।

भले ही डिस्प्ले रिफ्लेक्टिव हो लेकिन स्क्रीन पर कंटेंट देखना बहुत ज्यादा परेशान करने वाला नहीं था और दिन की रोशनी में भी ब्राइटनेस सही थी। इस प्राइस सेगमेंट में Infinix Hot 8 का डिस्प्ले बेहतर है। इनफिनिक्स हॉट 8 में 2.0 गीगाहर्ट्ज़ मीडियाटेक हीलियो पी22 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम है।

फोटो, वीडियो और अन्य चीजों को सेव करने के लिए 64 जीबी स्टोरेज है, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। Infinix Hot 8 Price in India की बात करें तो भारत में इनफिनिक्स हॉट 8 की कीमत 7,999 रुपये तय की गई है, इस दाम में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिलेगा।
 
infinix

Infinix Hot 8 में जान फूंकने के लिए 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, रिटेल बॉक्स  में 10 वॉट का चार्जर दिया गया है।कैमरा सेटअप की बात करें तो इनफिनिक्स हॉट 8 में तीन रियर कैमरे हैं। फोन के बैक पैनल में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, अपर्चर एफ/1.8 और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और तीसरा लो लाइट सेंसर दिया गया है।

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा, इसका अपर्चर एफ/2.0 है। इनफिनिक्स हॉट 8 का कैमरा हार्डवेयर Infinix Smart 3 Plus के समान है। इनफिनिक्स हॉट 8 स्मार्टफोन Android 9.0 Pie पर आधारित एक्सओएस 5.0 पर चलता है।
 
infinix

हमारे रिव्यू यूनिट को टेस्टिंग के दौरान सितंबर सिक्योरिटी पैच मिल गया था। फोन का यूआई Infinix Hot 7, इनफिनिक्स स्मार्ट 3 प्लस जैसा ही है। फोन में कई ब्लोटवेयर प्री-इंस्टॉल मिलेंगे जिसमें इन-हाउस और कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे कि एक्सथीम, एक्सक्लब, एआई गैलरी, ओपेरा न्यूज़, शेयरचैट, Flipkart, Instagram और Facebook।

स्वाइप-आधारित नेविगेशन जेस्चर इस्तेमाल करना बहुत आसान नहीं है और अक्सर गेमिंग या मल्टीटास्किंग के दौरान यह काम करने में विफल रहा है। एक्सओएस 5.0 में कुछ काम के फीचर्स भी हैं जैसे कि WhatsApp मोड। इसके अलावा एक स्मार्ट पैनल है जो कस्टमाइज़ेबल विजेट है जिसपर अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स और टूल के शॉर्टकट होते हैं।
 

Infinix Hot 8 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

बेसिक काम जैसे कि वेब ब्राउज़िंग, सोशल मीडिया यूसेज़ और बेसिक प्रोडक्टिविटी ऐप्स चलाने के लिए इनफिनिक्स हॉट 8 में दिया मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर ठीक से काम करता है। लेकिन जैसे ही 10 ऐप्स या गेम्स बैकग्राउंड में चल रही होंगी फोन धीमा होना शुरू हो जाएगा।

पहले हैंडसेट में मल्टीटास्किंग धीमी थी लेकिन अपडेट के साथ इसमें सुधार किया गया है। यह फोन उन लोगों के लिए नहीं है जो अक्सर मल्टीपल ऐप्स के बीच स्विच करने की जरूरत होती है। हैवी ऐप्स और गेम्स लोड होने में समय लेते हैं, हैंडसेट में Mario Kart Tour जैसी सामान्य गेम्स सही से चली लेकिन कई बार प्रयास के बाद भी PUBG Mobile और Asphalt 9 लोड होने में विफल रही।
 
infinix

अगर आप डे-टू-डे टॉस्क करने के लिए फोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इनफिनिक्स हॉट 8 सही से काम करता है। एक बात जो हमें अच्छी लगी वह यह थी कि गेमिंग के दौरान फोन गर्म नहीं हुआ। Infinix Hot 8 में जान फूंकने के लिए 5,000 एमएएच की बैटरी मिलेगी जो दिनभर आसानी से चल जाती है।

यूसेज़ में गेमिंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी, सोशल मीडिया और प्रोडक्टिविटी ऐप्स, वायर ईयरफोन की मदद से घंटों तक म्यूज़िक सुनना शामिल है। यूसेज़ के बाद भी फोन डेढ़ दिन तक चला। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 17 घंटे और 21 मिनट तक साथ दिया।
 

Infinix Hot 8 cameras

सबसे पहले बात करते हैं कैमरा ऐप की। बेसिक कैमरा मोड्स और कंट्रोल जैसे कि एआई कैम, ब्यूटी, वीडियो, बोकेह और एआर बटन शटर बटन के ऊपर एक स्ट्रिप में दिए गए हैं। एचडीआर, फ्लैश, सीन मोड्स, और आस्पेक्ट रेशियो को कंट्रोल करने के लिए बटन व्यूफाइंडर के ऊपर दिए गए हैं।

हैरानी की बात यह है कि Infinix ब्रांड का यह फोन 16:9 आस्पेक्ट रेशियो में तस्वीरें कैप्चर नहीं कर सकता है। गौर करने वाली बात यह है कि अक्सर कैमरा मोड स्विच करने के बाद कुछ सेकेंड के लिए शटर बटन रिस्पांस नहीं करता है। अब बात फोटो क्वालिटी की।
 
infinix

दिन की रोशनी में 13 मेगापिक्साल के प्राइमरी कैमरे से खींची गई तस्वीर अच्छी आई। ऑटोफोकस ज्यादातर सटीक था और तस्वीरें वाइब्रेंट लगती हैं। फोन के डिस्प्ले पर तस्वीरों को देखने पर शार्पनेस की कमी नहीं लगती। डायनामिक रेंज़ भी अच्छी थी लेकिन हर तस्वीर में किनारों और कोनों के आसपास थोड़ी शार्पनेस की कमी लगी।

हमें यह पसंद आया कि फोन ऑब्जेक्ट के कलर्स को ओवरसेचुरेट नहीं करता है। जब बात क्लोज़-अप शॉट्स की आती है तो Infinix Hot 8 सही डिटेल और शार्प एज के साथ क्रिस्प तस्वीरें लेता है। दिन की रोशनी में कैप्चर किए गए बोकेह शॉट्स में सब्जेक्ट सेपरेशन सही था और कलर्स भी सही आए लेकिन एज डिटेक्शन सही ढंग से काम नहीं करता है।

तस्वीर खींचने के बाद डिफॉल्ट गैलेरी ऐप में ब्लर की इंटेंसिटी और प्वाइंट ऑफ फोकस को एडजस्ट किया जा सकता है। कम रोशनी में खींची गई इनडोर तस्वीरें ग्रेनी आईं और इनमें म्यूटेड कलर्स के साथ नॉयस की भी झलक मिली। अलग से दिया नाइट मोड थोड़ी बेहतर तस्वीरें लेता है।
img
img
img
img
img

8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सही से तस्वीरों कैप्चर करता है। दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी वाइब्रेंट आईं लेकिन स्किन स्मूथनिंग स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थी। कम रोशनी में खींची गई सेल्फी में ग्रेन नज़र आए। Infinix Hot 8 स्मार्टफोन 1080 रिजॉल्यूशन तक की वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है, लेकिन स्टेबलाइजेशन ना होने की वज़ह से फूटेज जर्की आती है।
 

हमारा फैसला

Infinix Hot 8 एक सक्षम हार्डवेयर के साथ आता है। हालांकि, 4 जीबी रैम होने के बावजूद मल्टीटास्किंग के दौरान फोन स्ट्रगल करता है। Redmi 7 और Realme 3i (रिव्यू) कम रैम के साथ बेहतर हैं क्योंकि इनमें तेज प्रोसेसर दिए गए हैं। फोन की परफॉर्मेंस सही है बशर्ते यदि आप हैवी गेम नहीं खेल रहे हैं तो।

अगर कैमरा आउटपुट आपकी प्राथमिकता है और आप कुछ परफॉर्मेंस लिमिटेशन के साथ रह सकते हैं तो Infinix Hot 8 एक सही विकल्प हो सकता है। यदि आप एक ऐसे बजट ऑलराउंडर स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं जो धीमा नहीं होता और कैमरे भी ठीक हैं तो Redmi 8A एक अच्छा विकल्प है। अन्य विकल्पों में रियलमी 3आई और Honor 8C (रिव्यू) शामिल है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Long-lasting 5,000mAh battery
  • Good cameras and display for the price
  • कमियां
  • Underwhelming performance
  • Spam and bloatware in XOS
डिस्प्ले6.52 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी22
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.