Huawei की फास्ट चार्जिंग तकनीक, 5 मिनट में बैटरी 48 फीसदी चार्ज

 
Huawei की फास्ट चार्जिंग तकनीक, 5 मिनट में बैटरी 48 फीसदी चार्ज

ख़ास बातें

  • हुवावे की 'फास्ट चार्जिंग' की नई तकनीक इजाद की है
  • कंपनी ने इस तकनीक का खुलासा साल 2015 में ही कर दिया था
  • तकनीक के इस्तेमाल से कुछ ही मिनट में स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज हो जाती है
दमदार बैटरी बैकअप को लेकर भारतीय मोबाइल फोन यूज़र पहले से ज्यादा सक्रिय हो चुके हैं। हुवावे ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए 'फास्ट चार्जिंग' की नई तकनीक इजाद की है और वीडियो पोस्ट कर इसके बारे में बताया है। हुवावे वॉट लैब द्वारा तैयार की गई इस तकनीक के बारे में दावा है कि इसे इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन की बैटरी 10 गुना ज्यादा तेज़ी से चार्ज हो जाएगी। वीडियो के मुताबिक, इस तकनीक के इस्तेमाल से कुछ ही मिनट में स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज हो जाती। हालांकि, कंपनी ने इस तकनीक का खुलासा साल 2015 में ही कर दिया था लेकिन एक बार फिर से कंपनी ने 'फास्ट चार्जिंग' फीचर की जानकारी वीडियो के जरिए दी है।

बुधवार को हुवावे ने यूट्यूब पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए दावा किया कि इस तकनीक की मदद से स्मार्टफोन की बैटरी सिर्फ 5 मिनट में 48% चार्ज हो जाएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि 48% की इस चार्जिंग में आपको लगभग 10 घंटे का टॉकटाइम मिलेगा। कंपनी के बयान के मुताबिक, यह बाकी तकनीक से 10 गुना तेज चार्जिंग है। हुवावे का कहना है कि उसकी यह तकनीक जल्द ही तमाम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे स्मार्टफोन, मोबाइल पावर सप्लाई, कम्प्यूटर और ई-वाहनों को बैकअप मुहैया करवाएगी।


आपको बता दें कि साल 2015 में कंपनी ने दो वीडियो पोस्ट किए थे, जिसमें महज 2 मिनट के भीतर 600 एमएएच की बैटरी को चार्ज करके दिखाया गया था। दूसरे वीडियो में हुवावे की तकनीक से एक 3000 एमएएच की बैटरी 5 मिनट में 48% चार्ज हो रही थी। सिर्फ 3000 एमएएच बैटरी वाले हिस्से को हटा दें तो कंपनी का हालिया वीडियो काफी हद तक उसके पिछले दूसरे वीडियो जैसा है।

नए वीडियो में बताई गई तकनीक की एक और खास बात यह है कि हुवावे ने 'फास्ट चार्जिंग' फीचर के लिए अलग से एक डिवाइस दी है। जब यूजर अपने स्मार्टफोन को इस तकनीक से चार्ज करेंगे तो उन्हें अपने फोन की बैटरी निकालनी होगी। अब सवाल यह खड़ा होता है कि क्या भारत में रिमूवेबल बैटरी का दौर वापस आएगा? खुद हुवावे की ही बात करें तो उसके  Honor View 10, Honor 7X और Honor 9 Lite जैसे स्मार्टफोन में रिमूवेबल बैटरी का विकल्प नहीं दिया गया है।

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।