मिल गया Jio Phone! सेटअप करने के लिए 7 ज़रूरी टिप्स और ट्रिक्स

हमने आपकी सुविधा के लिए जियो फोन से संबंधित कई टिप्स और ट्रिक्स की सूची तैयार की है ताकि हैंडसेट को इस्तेमाल करने के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
मिल गया Jio Phone! सेटअप करने के लिए 7 ज़रूरी टिप्स और ट्रिक्स
ख़ास बातें
  • Jio Phone के कारण एक बार फिर फीचर फोन में लोगों की रुचि बढ़ी है
  • कई ऐसे फीचर हैं जिन्हें सीधे-सीधे एक्सेस नहीं किया जा सकता
  • इन तक पहुंचने के लिए आपको सेटिंग्स के कई विकल्पों में खोजबीन करनी होगी
Jio Phone के कारण एक बार फिर फीचर फोन में लोगों की रुचि बढ़ी है। लेकिन इस फोन में कई ऐसे फीचर हैं जो आपको स्मार्टफोन में मिलेंगे। अगर आपको जियो फोन मिल गया है तो अब तक आप इसके यूज़र इंटरफेस से बहुत हद तक रूबरू हो गए होंगे। लेकिन कई ऐसे फीचर हैं जिन्हें सीधे-सीधे एक्सेस नहीं किया जा सकता। इन तक पहुंचने के लिए आपको सेटिंग्स के कई विकल्पों में खोजबीन करनी होगी। हमने आपकी सुविधा के लिए जियो फोन से संबंधित कई टिप्स और ट्रिक्स की सूची तैयार की है ताकि हैंडसेट को इस्तेमाल करने के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो।

जीमेल कॉन्टेक्ट को जियो फोन में इंपोर्ट करने का तरीका
अपने नए जियो फोन को सेटअप करने के दौरान सबसे पहले आप अपने कॉन्टेक्ट को इंपोर्ट करना चाहेंगे। अगर आपके जियो सिम में पहले से कॉन्टेक्ट मौज़ूद हैं तो आप उन्हें फोन पर कॉपी कर सकते हैं। अगर आपके कॉन्टेक्ट गूगल या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट पर मौज़ूद हैं तो उन्हें जियो फोन पर कॉपी करना आसान नहीं होगा।


गूगल अकाउंट से जियो फोन पर कॉन्टेक्ट इंपोर्ट करने के लिए सबसे पहले कॉन्टेक्ट ऐप को खोलें। इसके बाद दायीं तरफ नज़र आ रहे सेटिंग्स विकल्प को चुनें। इसके बाद नीचे स्क्रॉल करके इंपोर्ट कॉन्टेक्ट्स तक पहुंचे। यहां पर जीमेल का विकल्प चुनें। इसके बाद आपसे जीमेल आईडी और पासवर्ड के बारे में पूछा जाएगा। आप ये ब्योरा सबसे पहले दें। इसके बाद आपको काई ओएस को एक्सेस की मंजूरी देनी होगी। इसके बाद आप जब भी कॉन्टेक्ट अकाउंट खोलेंगे गूगल कॉन्टेक्ट जियो फोन में दिखने लगेंगे। बता दें कि यहां कॉन्टेक्ट एक बार इंपोर्ट होता है। स्मार्टफोन की तरह आपके जीमेल एड्रेस बुक से बार-बार सिंक नहीं होता।

इसी तरह से आउटलुक कॉन्टेक्ट से भी कॉन्टेक्ट को इंपोर्ट किया जा सकता है। आपको इंपोर्ट कॉन्टेक्ट वाले विकल्प में आउटलुक को चुनना होगा। कॉन्टेक्ट पाने के लिए अपनी आउटलुक आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करें।

इंटरफेस भाषा बदलने का तरीका
जियो फोन में 22 भाषाओं के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और बंगाली जैसी अन्य भाषाएं शामिल हैं। इंटरफेस की भाषा अपनी पसंद का करने के लिए सेटिंग्स ऐप के अंदर पर पर्सनलाइज़ेशन टैब में जाएं। इसके बाद लैंगवेज विकल्प तक स्क्रॉल करें। इसके बाद ओके पर क्लिक करें। फिर अपनी पसंद की भाषा को चुन लें। आप जैसे ही नई भाषा को चुनेंगे, हैंडसेट का पूरा इंटरफेस उसी भाषा में तब्दील हो जाएगा।

कॉल फॉरवर्ड करने का तरीका
अगर आप अपने जियो फोन में कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को इस्तेमाल में लाना चाहते हैं तो नेटवर्क एंड कनेक्टिविटी टैब में कॉल सेटिंग्स को खोलें। अब स्क्रॉल करके कॉल फॉरवर्डिंग तक पहुंचे। यहां पर अपनी पसंद के विकल्प को चुनें। इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको एक दूसरा नंबर भी देना होगा।


स्क्रीन लॉक सेटअप करें
अगर आप चाहते हैं कि कोई दूसरा शख्स मर्जी बिना आपका जियो फोन ना एक्सेस कर पाए तो आप पासकोड लॉक लगा सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स ऐप को खोलें। अब Privacy & Security तक जाएं और स्क्रीन लॉक को चुनें। यहां पर स्क्रीन लॉक को एक्टिव करने का विकल्प चुनें। इसके बाद हैंडसेट को आपको नया स्क्रीन लॉक चुनने के लिए कहेगा। इसके बाद आप चार आंकड़े वाला पासकोड चुन लें जिसे आप याद रख सकते हैं। हो गया। आपने पासकोड सेट कर दिया है। अब फोन को अनलॉक करने के लिए इसी पासवर्ड को इस्तेमाल में लाना होगा।

यूएसबी के ज़रिए Jio Phone का इस्तेमाल फाइल स्टोरेज के लिए
जब आप जियो फोन पाएंगे तो आप इसमें किसी स्टोरेज डिवाइस से फाइल ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि यह फीचर डिफॉल्ट में एक्टिव नहीं होता। इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स में स्टोरेज टैब को चुनें। इसके बाद यूएसबी स्टोरेज विकल्प को चुनें। यहां इनेबल विकल्प को चुनें। इसके बाद आप यूएसबी केबल के ज़रिए फाइल ट्रांसफर कर पाएंगे। हालांकि, अगर आपने फोन को लॉक करने के लिए पासकोड सेट कर दिया है तो आपको फोन पर फाइल ट्रांसफर करने के लिए उसे अनलॉक करना होगा।

वेबसाइट को खुद को ट्रैक करने से रोकें
जियो फोन का डिफॉल्ट वेब ब्राउज़र किसी अन्य ब्राउज़र की तरह आपकी ऑनलाइनल एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है। आधिकारिक ऐप में आपको अपनी हिस्ट्री मिटाने का विकल्प नहीं मिलेगा। इसके लिए भी आपको सेटिंग्स ऐप में जाना होगा। इसके बाद Privacy & Security टैब तक स्क्रॉल करें। यहां ब्राउज़िंग प्राइवेसी विकल्प को चुनें। यहां पर आप ब्राउज़िंग हिस्ट्री और स्टोर किए गए डेटा को हटा सकते है। यहीं पर डू नॉट ट्रैक विकल्प से आप वेबसाइट या ऐप पर ट्रैक करने पर रोक लगा सकते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट जांचने का तरीका
जियो फोन एक ऐसा फीचर फोन है जो कई स्मार्ट फीचर के साथ आता है। लेकिन ये सभी स्मार्ट फीचर अभी पूरी तरह से काम नहीं करते, जैसे कि डिजिटल पेमेंट। हैंडसेट में हार्डवेयर तो मौज़ूद है लेकिन सॉफ्टवेयर फीचर को ओटीए अपडेट के ज़रिए दिया जाएगा। अगर आप जांचना चाहते हैं कि आपके फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट मिला है या नहीं। आपको सेटिंग्स ऐप में जाना होगा। यहां डिवाइस टैब को चुनें। इसके बाद डिवाइस इंफॉर्मेशन को चुनें। अब LYF Software Update तक स्क्रॉल डाउन करें। यहां पर आप ओटीए अपडेट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Low upfront cost
  • 4G and VoLTE support
  • Jio Apps with free subscription
  • Excellent battery life
  • OTA update capability
  • कमियां
  • Low quality screen
  • Plenty of fine print
डिस्प्ले2.40 इंच
प्रोसेसरSPRD 9820A/QC8905
फ्रंट कैमरा0.3-मेगापिक्सल
रियर कैमरा2-मेगापिक्सल
रैम512एमबी
स्टोरेज4 जीबी
बैटरी क्षमता2000 एमएएच
ओएसKAI OS
रिज़ॉल्यूशन240
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. BSNL का यह प्रीपेड प्लान मिल रहा है 100 रुपये सस्ते में
  2. Samsung Galaxy A70s होगा इस महीने भारत में लॉन्च, 64 मेगापिक्सल कैमरा है खासियत
  3. Flipkart सेल में Redmi K20 Pro और Redmi Note 7S बिकेंगे 3,000 रुपये तक सस्ते में
  4. Realme X2 में होगा स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर
  5. OnePlus 7T में फास्ट चार्जिंग के लिए होगा इस तकनीक का इस्तेमाल
  6. Lenovo K10 Plus में है 4,050 एमएएच बैटरी और तीन रियर कैमरे, इस दिन होगा भारत में लॉन्च
  7. Redmi K20 Pro Premium Edition लॉन्च, स्नैपड्रैगन 855 प्लस प्रोसेसर है इसमें
  8. Redmi 8A के डिस्प्ले और डिज़ाइन की मिली झलक, 25 सितंबर को होगा लॉन्च
  9. Vivo V17 Pro लॉन्च हुआ भारत में, दो सेल्फी कैमरे और चार रियर कैमरे से है लैस
  10. iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max के प्री-ऑर्डर शुरू, यहां से करें बुकिंग
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.