हॉनर 9 लाइट को अब चेहरे से कर पाएंगे अनलॉक, अपडेट ज़ारी

 
हॉनर 9 लाइट को अब चेहरे से कर पाएंगे अनलॉक, अपडेट ज़ारी

ख़ास बातें

  • हॉनर 9 लाइट स्मार्टफोन के लिए फेस अनलॉक फीचर अपडेट जारी
  • हॉनर 9 लाइट हैंडसेट इस्तेमाल करने वाले यूज़र को फेस अनलॉक की सुविधा
  • फीचर की शुरुआत कंपनी ने हॉनर व्यू 10 से की थी
हुआवे ब्रांड के हॉनर 9 लाइट स्मार्टफोन के लिए कंपनी ने फेस अनलॉक फीचर का ओटीए अपडेट जारी किया है। हुआवे ने बुधवार को ऐलान किया कि वह ओटीए (ओवर द एयर) अपडेट के ज़रिए भारतीय बाज़ार में पहले से बिक रहे हॉनर 9 लाइट हैंडसेट इस्तेमाल करने वाले यूज़र को फेस अनलॉक की सुविधा देगी। सभी हॉनर 9 लाइट यूज़र तक यह अपडेट 5 मार्च तक पहुंच जाएगा। बता दें कि इस फीचर की शुरुआत कंपनी ने पिछले साल नवंबर में हॉनर व्यू 10 से की थी। हॉनर 9 लाइट इस्तेमाल करने वाले यूज़र मैनुअली इस अपडेट की उपलब्धता जांच सकते हैं। यूज़र को इसके लिए सेटिंग - सिस्टम अपडेट्स में जाना होगा।

चूंकि यह ओटीए थोड़ी-थोड़ी संख्या में जारी किया गया है, लिहाज़ा आप तक पहुंचने में इसे थोड़ा वक्त लग सकता है। फेस अनलॉक फीचर के नाम से ही इसका अर्थ निकाला जा सकता है। यह यूज़र का चेहरा पहचानकर फोन को अनलॉक करने में सक्षम होगा। इसके लिए आपको पहले सेटिंग मेन्यू में जाकर कैमरे के ज़रिए अपने चेहरे की पुष्टि करनी होगी। इस तरह फेशियल रिकग्निशन तकनीक की मदद से आप फिंगरप्रिंट, पिन अनलॉक के बजाय चेहरा दिखाकर फोन की अनलॉकिंग कर पाएंगे। हॉनर ने प्रेस विज्ञप्ति के ज़रिए बताया कि फेस रिकग्निशन तकनीक यूज़र और फोन के बीच की पोजिशन को अपने आप एडजस्ट कर लेती है।


हुआवे कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स) पी संजीव ने बताया, ''हॉनर 9 लाइट भारत का सबसे सस्ता फेस अनलॉक फीचर से लैस हैंडसेट होगा। यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खूबियों के मामले में भी पैसा वसूल हैंडसेट है।'' बता दें कि पिछले महीने हॉनर ने सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए अपने व्यू 10 स्मार्टफोन का फेस अनलॉक फीचर अपग्रेड किया था। पहले यह फीचर सिर्फ नोटिफिकेशन चेक करने के दौरान कारगर था, जिसे बाद में चेहरा दिखाकर अनलॉक करने में सक्षम बना दिया गया। इस अपडेट के बाद हॉनर व्यू 10 के फेस अनलॉक फीचर में भी यूज़र और फोन की पोजिशन को एडजस्ट किए जाने का विकल्प जुड़ गया था। बता दें कि हॉनर का यह कदम शाओमी जैसी कंपनी से मुकाबला करने के लिए भी है, जो लगातार अपने फेस अनलॉक वर्ज़न में विस्तार कर रही है।
 

हॉनर 9 लाइट स्पेसिफिकेशन और कीमत

डुअल सिम वाला हॉनर 9 लाइट एंड्रॉयड 8.0 ओरियो आधारित हॉनर 9 लाइट पर चलता है। फोन में एक 5.65 इंच फुल एचडी+ (1080x2160 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 18:9 और पिक्सल डेनसिटी 428 पीपीआई है। फोन में हुवावे हाईसिलिकॉन किरिन 659 प्रोसेसर दिया गया है। फोन 3 जीबी रैम व 4 जीबी रैम विकल्प में मिलता है। हॉनर 9 लाइट 32 जीबी या 64 जीबी स्टोरेज विकल्प में मिलता है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

फोन में कैमरे की बात करें तो फोन में रियर पर 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर है। रियर कैमरा पीडीएएफ सपोर्ट करता है। फ्रंट में भी यही कैमरा सेटअप है। कैमरे में आपको 3डी ब्यूटी, बोकेह इफ़ेक्ट, पैनोरमा जैसे मोड भी मिलेंगे। फोन हाइब्रिड डुअल सिम सपोर्ट करता है। हैंडसेट एंड्रॉयड 8.0 ओरियो आधारित ईएमयूआई 8.0 पर चलता है।

हॉनर-9 लाइट को पावर देने का काम करेगी 3000 एमएएच की बैटरी। जिसके 24 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम और 3जी नेटवर्क पर 20 घंटे तक का टॉक टाइम देने का दावा किया गया है। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि फोन से 13 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक, 86 घंटे तक का म्यूजिक प्लेबैक और 4 जी इंटरनेट इस्तेमाल करने पर करीब 9 घंटे का एक्सेस टाइम मिलेगा। कनेक्टिविटी की बात करें तो हॉनर 9 लाइट में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, जीपीएस, ए-जीपीएस, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और ओटीजी के साथ माइक्रो यूयएसबी जैसे फ़ीचर दिए गए हैं। फोन में एक्सीलेरोमीटर, लाइट सेंसर और मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए हैं। फोन का डाइमेंशन 151x71.9x7.6 मिलीमीटर और वज़न 149 ग्राम है।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।