Honor 9 Lite पहली झलक में...

 
Honor 9 Lite पहली झलक में...
किफायती दाम में बेहतरीन फोन देने के लक्ष्य से हुवावे के हॉनर ब्रांड ने नया स्मार्टफोन हॉनर 9 लाइट को भारत में लॉन्च किया है। नया Honor 9 Lite हैंडसेट 15,000 रुपये से कम कीमत में मिलता है। इस प्राइस रेंज में आज की तारीख में शाओमी का दबदबा है। गौर करने वाली बात है कि कंपनी ने इसी कीमत के आसपास हॉनर 7एक्स (रिव्यू) को भी लॉन्च किया था। देखा जाए तो सही मायने में यह फोन बीते साल मई में लॉन्च किए गए हॉनर 8 लाइट का अपग्रेड है। 9 लाइट की सबसे अहम खासियत इसमें दिए गए चार कैमरे हैं, हॉनर 9आई की तरह। हमें हॉनर 9 लाइट के साथ कुछ वक्त बिताने का मौका मिला है। आइए आपको बताते हैं कि पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा?


हमें एक बात सबसे ज़्यादा पसंद आई और यह आपको भी भाएगी, फोन की बॉडी बेहद ही कॉम्पेक्ट है। यह हल्का भी है, मात्र 149 ग्राम वाला यह फोन आपके पॉकेट में खो सा जाएगा। हमें तो कई बार इसके ना होने का एहसास हुआ। रिफ्लेक्टिव बैकपैनल काफी अच्छा है और इसने हमें मोटो एक्स4 की याद दिलाई। हालांकि, किनारे प्लास्टिक के बने हैं। कमियों की बात करें तो पिछले हिस्से पर ऊंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। ऐसे में इस फोन को साफ रखना आसान नहीं होगा। यह कई बार हाथों में फिसलता भी है। फोन को हाथों में रखने में बहुत दिक्कत नहीं होती, लेकिन यह आसानी से फिसल जाता है।

हॉनर ने इस मॉडल के लिए 18:9 डिस्प्ले को इस्तेमाल किया है। आपको फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाली 5.65 इंच की स्क्रीन मिलेगी। इसकी पिक्सल डेनसिटी 428 पिक्सल प्रति इंच है। स्क्रीन की ब्राइटनेस पर्याप्त है, इस पर हमारी नज़र सबसे पहले गई। कलर्स पंची हैं और व्यूइंग एंगल से भी कोई शिकायत नहीं है। स्क्रीन के ऊपरी और निचले हिस्से पर किनारे बेहद ही पतले हैं, जो फोन को बेहतरीन लुक देते हैं। अफसोस कि आपको यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नहीं मिलेगा। ऐसा लगता है कि हॉनर इस पोर्ट को सिर्फ महंगे हैंडसेट का हिस्सा बना रही है।

हॉनर 9 लाइट के ज़्यादातर स्पेसिफिकेशन कंपनी के अन्य बजट स्मार्टफोन वाले हैं। आपको हुवावे का किरिन 659 प्रोसेसर मिलेगा। रैम और स्टोरेज पर आधारित इस फोन के दो वेरिएंट हैं- 3जीबी/32 जीबी और 4जीबी/64जीबी। स्टोरेज बढ़ाई भी जा सकती है। फोन में 4जी के साथ वीओएलटीई सपोर्ट भी मौज़ूद है। छोटी स्क्रीन के कारण बैटरी भी छोटी हो गई है। आपको 3000 एमएएच की बैटरी मिलेगी, लेकिन हॉनर ने दावा किया है कि 9 लाइट में आपको पूरे दिन बैटरी लाइफ मिलेगी।
 
Honor

अब बात इस फोन के सबसे अहम फीचर की। हॉनर ने फ्रंट और रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल के सेंसर के साथ जुगलबंदी में 2 मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर दिए हैं। यानी आप फ्रंट या रियर कैमरा सेटअप से बोकेह इफेक्ट का मज़ा ले पाएंगे। तेज़ी से फोकस करने के लिए रियर कैमरा फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस से भी लैस है। लेकिन यह एक दावा है, इसकी जांच तो रिव्यू के दौरान ही होगी। हॉनर 9 लाइट स्मार्टफोन हॉनर की कस्टम स्किन ईएमयूआई 8.0 पर चलता है जो एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित है।

Honor 7X और Honor 9i अच्छे स्मार्टफोन हैं, लेकिन दोनों ही फोन ने कैमरा और बैटरी परफॉर्मेंस में निराश किया था। ऐसे में यह देखने बेहद ही रोचक होगा कि हॉनर 9 लाइट की बैटरी कितना साथ निभाती है, क्योंकि इसकी क्षमता भी कम है। मार्केटिंग के हिसाब से चार कैमरे आपका ध्यान ज़रूर खींचेंगे, लेकिन ये बेहतरीन फोटो की गारंटी नहीं हैं। इसके बावजूद हमें उम्मीद है कि हॉनर ने अपने पुराने प्रोडक्ट की तुलना में सुधार किया होगा और परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी। हम जल्द ही हॉनर 9 लाइट के रिव्यू के साथ आएंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.65 इंच

प्रोसेसर

1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

13-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x2160 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 8.0

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

13-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3000 एमएएच
रॉयडन सरेजो रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का सब कुछ पसंद है। और कंप्यूटर पार्ट्स की जमखोरी की आदत से धीरे-धीरे... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।