Honor 8X का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Honor 8X का रिव्यू

ख़ास बातें

  • हाईसिलिकॉन किरिन 710 चिपसेट से लैस है हॉनर 8एक्स
  • 6.5 इंच के फुल एचडी+ डिस्प्ले से लैस है हॉनर 8एक्स
  • फोन में iPhone X की तरह डिस्प्ले नॉच है
Huawei का सब ब्रांड Honor पिछले कुछ महीनों से भारत में 10,000 से 35,000 रुपये के बीच कई हैंडसेट को उतार चुका है। कंपनी ने Honor 8X स्मार्टफोन को भारत में 16 अक्टूबर को लॉन्च किया है। भारत में Honor 8X की कीमत 14,999 रुपये से शुरू होती है। इस प्राइस सेगमेंट में चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi का Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन पहले से ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर रहा है। इस दाम में हॉनर ब्रांड का यह हैंडसेट मार्केट में मौजूद Asus ZenFone Max Pro M1, Nokia 6.1 Plus , Motorola One Power (रिव्यू) और Realme 2 Pro (रिव्यू) से मुकाबला करेगा। आइए जानते हैं स्पेसिफिकेशन और परफॉर्मेंस के आधार पर हॉनर 8एक्स कितना खरा उतरता है?
 

Honor 8X का डिजाइन

हॉनर 8एक्स का डिजाइन इसे अन्य कंपनियों के हैंडसेट से अलग बनाता है। फोन में ग्लासी डुअल-टोन कलर स्कीम का इस्तेमाल हुआ है। फोन के बैक पैनल ग्लास से बना है जो इसे प्रीमियम लुक देता है। कंपनी ने इसे 'विजुअल ग्रेटिंग इफेक्ट' का नाम दिया है, हॉनर का कहना है कि इसे बनाने में ग्लास (धातु) की कई लेयर लगी हैं। फोन का डिजाइन इतना अच्छा है कि यह 20,000 रुपये से कम बजट सेगमेंट का फोन नहीं लग रहा है। ग्लास पैनल होने की वजह से उंगलियों और स्क्रैच के निशाना आसानी से पड़ जाते हैं। फोन को बचाने के लिए आप रिटेल बॉक्स में आए कवर को लगा सकते हैं।


Honor 8X की अन्य खासियत यह है कि यह 91 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आता है। Honor Play, Honor 9N की तरह इस फोन के निचले हिस्से पर छोटा सा बार्डर है। Honor 8X में 6.5 इंच (1080x2340 पिक्सल) का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। कंपनी के अन्य स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर नीचे की तरफ Honor का लोगो दिया जाता है, लेकिन हॉनर 8एक्स में इसे हटा लिया गया है। डिस्प्ले को आप एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल नहीं कर सकते। कई फीचर का इस्तेमाल करते वक्त हमें अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करने की जरूरत आई। भारत में यह हैंडसेट क्लासिक ब्लैक, ट्रेडमार्क ब्लू और बोल्ड रेड रंग में मिलेगा। हमारे पास रिव्यू के लिए ब्लू रंग वेरिएंट मौजूद है।
 
honor

बैक पैनल पर फोटोग्राफी के लिए वर्टिकल डुअल रियर कैमरा सेटअप देखने को मिलेगा। रियर कैमरा थोड़ा उभरा हुआ है। सिक्योरिटी के लिए बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर रहेगा। दाहिनी तरफ पावर और आवाज को बढ़ाने और कम करने के लिए बटन तो वहीं फोन के बायीं तरफ सिम-ट्रे है ( दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट) मिलेगा। निचले हिस्से पर आपको लाउडस्पीकर, 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। इस दाम में कंपनी ने यूएसबी-टाइप सी नहीं देने का निर्णय लिया है। सेकेंडरी माइक्रोफोन को फोन के ऊपर जगह मिली है। फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है, लेकिन फोन को कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद हमने नोटिस किया कि ग्लास बैक पैल पर स्क्रैच पड़ गए थे। नॉच का आकार कम रखने के मकसद से कंपनी ने ईयरपीस का साइज छोटा रखा है।
 

Honor 8X के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

हॉनर 8एक्स भारत में कंपनी का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो हाईसिलिकॉन किरिन 710 प्रोसेसर के साथ आता है। इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल कंपनी के Huawei Nova 3i स्मार्टफोन में भी हुआ है। इस प्रोसेसर का मुकाबला इस प्राइस रेंज में आने वाले क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 और स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट वाले हैंडसेट से होगा। हमारे पास रिव्यू के लिए हॉनर 8एक्स का 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध है।

Honor 8X के दो और वेरिएंट हैं- 6 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज व 6 जीबी रैम/ 128 जीबी स्टोरेज, और इनकी कीमतें क्रमशः 16,999 रुपये और 18,999 रुपये है। मल्टीटास्किंग करते समय हमें फोन में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई। ऐप्स और फोटो को रखने के लिए स्टोरेज की कमी भी नहीं है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 400 जीबी तक बढ़ाना संभव है।
 
honor

Honor 8X में 6.5 इंच का फुल एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) टीएफटी आईपीएस डिस्प्ले है। कंपनी का कहना है कि डिस्प्ले में ब्लू लाइट फिल्टर (आई कंफर्ट मोड) का इस्तेमाल हुआ है, जोकि TUV Rheinland द्वारा सर्टिफाइड है। फोन में जान फूंकने के लिए 3,750एमएएच की बैटरी है जो  5V/2A (10W) चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। बैक पैनल पर एफ/1.8 अर्पचर वाला 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का  डेप्थ सेंसर है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा, इसका अर्पचर एफ/2.0 है। दोनों सिम स्लॉट 4 जी वोल्ट सपोर्ट करते हैं, फोन में एंबियंट लाइट सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक कंपास, ग्रेविटी सेंसर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर शामिल है। कनेक्टिविटी के लिए डुअल-बैंड वाईफाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ वर्जन 4.2 एलई, जीपीएस/ए-जीपीएस, ग्लोनास और 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक मिलेगा।

हमारा पास मौजूद Honor 8X ईएमयूआई 8.2.0 पर आधारित Android 8.1 ओरियो पर चल रहा है। हैंडसेट को एंड्रॉयड पाई अपडेट मिलेगा लेकिन फिलहाल कंपनी ने तारीख की घोषणा नहीं की है। हमारा हैंडसेट सितंबर 2018 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है जोकि अच्छी बात है। फोन में पहले से आपको Facebook Messenger, Netflix, Camera360 और Lords Mobile  इंस्टॉल मिलेगी। आइकन काफी बड़े नजर आ रहे हैं, इसके अलावा आपको फोन मैनेजर ऐप मिलेगा जो रैम, चुनिंदा ऐप्स को ब्लॉक, डेटा खपत को ट्रैक, वायरस की जांच और बैटरी खपत जैसे कई काम करने में आपकी मदद करेगा। अब बात ईएमयूआई में जेस्चर की। आप नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करेंगे तो होम स्क्रीन, नीचे बायीं या दायीं तरफ से स्वाइप-अप करने पर Google Assistant खुल जाएगा। Honor 8X में सॉफ्टवेयर आधारित फेस रिक्गनिशन सपोर्ट मिलेगा। फेस अनलॉक तेजी से स्कैन कर फोन को अनलॉक करता है। इसकी खास बात यह है कि लो-लाइट और रात में  स्क्रीन ब्राइटनेस अपने आप बढ़ जाती है जिस वजह से फेस अनलॉक सही ढंग से काम करने में सक्षम है।
 

Honor 8X की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

हॉनर 8एक्स में जीपीयू टर्बो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। जीपीयू टर्बो गेमिंग के दौरान 60 प्रतिशत तक परफॉर्मेंस को इंप्रूव और 30 प्रतिशत तक बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करता है। मोडरेट सेटिंग्स पर यदि Asphalt 9: Legends और PUBG को खेला जाए तो यह सही ढंग से काम करती हैं। Subway Surfers और Candy Crush जैसी गेम खेलने का अनुभव काफी अच्छा रहा। गेमिंग के दौरान हमने पाया कि फोन बहुत ही कम गर्म होता है और बैटरी खपत भी ज्यादा नहीं थी।

Honor 8X ने एंटूटू बेंचमार्क पर 140,435, गीकबेंच सिंगल और मल्टी स्कोर टेस्ट में क्रमश: 1,604 और 5,559 स्कोर किया है। हॉनर 8एक्स के यह नतीजे स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट वाले Redmi Note 5 Pro, Asus ZenFone Max Pro M1 और स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर वाले  Xiaomi Mi A2 और Realme 2 Pro द्वारा प्राप्त किए बेंचमार्क स्कोर की तुलना में काफी बेहतर है। कैमरा ऐप में आपको अर्पचर, नाइट, पोर्ट्रेट, फोटो और वीडियो मोड मिलेंगे। इसके अलावा प्रो, स्लो-मो, पैनोरमा, एआर लें, एचडीआर, टाइम लैप्स और अन्य फीचर More सेक्शन में दिए गए हैं। बता दें कि रियर कैमरा 480 फ्रेम प्रति सेकेंड की स्पीड से स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है।
 
honor
honor
honor
honor

रियर कैमरा का फोकस तेजी से काम करता है और पर्याप्त लाइट में सही से काम करता है लेकिन फोन की क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं आती। पिक्चर क्वालिटी में यदि शार्पनेस की बात करें तो 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा इस मामले में काफी बेहतर है। रात में ली गई तस्वीर की क्वालिटी औसत से भी कम है। Honor 8X 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की गति से 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है, लेकिन फोन आपको पहले से 720p पर सेट मिलेगा।

6.5 इंच फुल एचडी+ डिस्प्ले वाले हॉनर 8एक्स की बैटरी लाइफ काफी शानदार है। फोन को एक बार चार्ज करने पर यह दिनभर आपका साथ देगा। सोशल मीडिया ऐप्स, ईमेल चेक करना, YouTube पर वीडियो और 15 मिनट तक गेम खेलना के बाद भी हमारे हैंडसेट की बैटरी ने पूरा दिन हमारा साथ निभाया। एचडी वीडियो टेस्ट में Honor 8X ने 14 घंटे और 47 मिनट का बैकअप दिया। फोन को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है।
 

हमारा फैसला

हॉनर फोन को प्रीमियम लुक देने और कम कीमत में अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च कर मार्केट में अपनी पकड़ को मजबूत बनाए रखना चाहती है। Honor 8X का केवल डिजाइन ही नहीं बल्कि इस दाम में हैंडसेट की परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है। यह कंपनी के नए हाईसिलिकॉन किरिन 710 चिपसेट की मदद से संभव हुआ है। फोन की परफॉर्मेंस के अलावा वाइब्रेंट डिस्प्ले और तेज गति से काम करने वाला बायोमेट्रिक सिक्योरिटी फीचर इसकी खासियत है। हालांकि, कैमरा क्वालिटी औसत से नीचे है। फोन में फास्ट चार्जिंग की सुविधा आपके काम आएगी। Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus ZenFone Max Pro M1 पिछले छह महीने से मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए है लेकिन अब इन्हें टक्कर देने के लिए हॉनर 8एक्स के अलावा Nokia 6.1 Plus और Motorola One Power जैसे स्मार्टफोन भी लिस्ट में शामिल हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.50 इंच
प्रोसेसर2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2340 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1 Oreo
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा20-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3750 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT