Honor 20i का रिव्यू

तीन रियर कैमरे और 32 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे वाले Honor 20i की कीमत 14,999 रुपये है। क्या हॉनर का यह फोन अपने प्राइस सेगमेंट में Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro को मजबूत चुनौती देता है? आइए जानते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Honor 20i का रिव्यू

Honor 20i की कीमत है 14,999 रुपये

ख़ास बातें
  • हॉनर 20आई एक सक्षम हैंडसेट प्रतीत होता है
  • Honor 20i में किरिन 710 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम दिए गए हैं
  • हॉनर 20आई में 6.21 इंच की फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) स्क्रीन है
Honor 20i, हॉनर ब्रांड का लेटेस्ट मिड-रेंज स्मार्टफोन है। इस फोन के ज़रिए कंपनी Xiaomi, Realme और Samsung जैसे ब्रांड के वर्चस्व को चुनौती देना चाहती है। 14,999 रुपये वाला Honor 20i बेहद ही सक्षम कैमरे और कई काम के फीचर वाले सॉफ्टवेयर के साथ आता है। ये सारी खूबियां एक फ्लैशी बॉडी का हिस्सा हैं।

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन मार्केट में हुवावे और हॉनर से जुड़े विवाद को नज़रअंदाज करने को तैयार हैं तो कागज़ी तौर पर हॉनर 20आई एक दमदार मिड-रेंज स्मार्टफोन लगता है। आम इस्तेमाल में इसकी परफॉर्मेंस कैसी है? आइए जानते है...
 

Honor 20i डिज़ाइन

हॉनर 20आई पॉलीकार्बोनेट रियर पैनल के साथ आता है। यहां ग्रेडिएंट डिज़ाइन का इस्तेमाल हुआ है। Honor का दावा है कि फोन में ऐसी फिनिश पाने के लिए 3D फोटोलिथोग्राफी प्रोसेस को इस्तेमाल में लाया गया है। हमने फोन के फैंटम ब्लू वेरिएंट को रिव्यू किया है। टॉप पर यह रॉयल ब्लू शेड के साथ आता है और नीचे जाते ही ब्राइट पर्पल रंग की छाप नज़र आती है।


Honor 20i का फैंटम रेड और मिडनाइट ब्लैक वेरिएंट भी है। मिडनाइट ब्लैक वेरिएंट में डुअल टोन फिनिश नहीं है। रियर और फ्रंट पैनल को जोड़ने के लिए इस्तेमाल हुआ रिम प्लास्टिक से बना है और यह ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है।

घुमावदार किनारों के कारण ग्रिप अच्छी रहती है। लेकिन फोन हाथों में फिसलता है। रियर पैनल के ग्लॉसी सर्फेस पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। यह खरोंच के निशान से भी अछूता नहीं रहता। हमने पाया कि रियर पैनल का मध्य वाला हिस्सा फ्लैक्स कर रहा था।
 
honor20i

पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। इन तक पहुंच पाना आसान है। हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे टॉप पर है। यहां आप एक साथ दो नैनो सिम कार्ड या एक सिम और माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर पाएंगे। 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को निचले हिस्से पर जगह मिली है।

वर्टिकल पोज़ीशन में मौज़ूद ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप उभार के साथ आता है। लेकिन यह बहुत ज़्यादा नहीं है। फिंगरप्रिट सेंसर थोड़ा अंदर की तरफ है। हमारी उंगली इस तक आसानी से पहुंच गई। हमें फिंगरप्रिंट रिकग्निशन की स्पीड से कोई शिकायत नहीं है। यह सटीक भी है।

इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं होती। किनारों के कारण फोन पतला लगता है, जबिक ऐसा है नहीं। रियर पैनल पर फ्लैक्स की दिक्कत को छोड़कर Honor 20i बेहद ही सॉलिड एहसास देता है। डिज़ाइन की बात करें तो यह उन यूज़र्स को पंसद आएगा जो ग्रेडिएंट डिज़ाइन और पंची कलर्स चाहते हैं।
 

Honor 20i स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

हॉनर 20आई में 6.21 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) डिस्प्ले है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 90 प्रतिशत है। पैनल की पिक्सल डेनसिटी 415 पीपीआई है। ब्लू लाइट एमिशन कम करने के लिए इसे TUV Rheinland सर्टिफिकेशन मिला है।
 
honor20i

हॉनर के इस फोन में हुवावे के ऑक्टा-कोर किरिन 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। जुगलबंदी के लिए 4 जीबी रैम दिए गए हैं। Honor 20i की इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है।  

Honor 20i के पिछले हिस्से पर तीन रियर कैमरे हैं- एफ/ 1.8 अपर्चर वाला 24 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, एफ/ 2.4 अपर्चर वाला 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा। फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 32 मेगापिक्सल का सेंसर है।

फोन में जान फूंकने के लिए 3,400 एमएएच की बैटरी है। इसे चार्ज करने के लिए 10 वॉट का चार्जर है। रिटेल बॉक्स में फोन के अलावा एक चार्जर, एक माइक्रो-यूएसबी केबल, सिम इजेक्टर, टीपीयू कवर और कुछ ज़रूरी कागज़ात मिलेंगे।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Honor 20i एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित ईएमयूआई 9.0.1 पर चलेगा। हमारा रिव्यू यूनिट मई 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच पर चल रहा था। EMUI 9.0.1 कई फीचर्स और कस्टमाइज़ेशन के साथ आता है।

फोन में हॉनर क्लब, हाइकेयर, हॉनर स्टोर, ऐप गैलरी और फोन क्लोन जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। राइड मोड, एसओएस, रिकॉर्डर, टॉर्च भी ऐप के तौर पर फोन का हिस्सा हैं।
 
ui

फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर, नेटफ्लिक्स, कैमरा 360 और वीगो वीडियो जैसे थर्ड पार्टी ऐप भी पहले से इंस्टॉल हैं। इनमें से कुछ ऐप परेशान करने वाले नोटिफिकेशन भी भेजते हैं। अच्छी बात यह है कि इनसे छुटकारा पाया जा सकता है। आपको डिजिटल बैलेंस भी मिलेगा। बेडटाइम फीचर भी है।
 

Honor 20i डिस्प्ले और परफॉर्मेंस

हॉनर 20आई में 6.21 इंच की फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) स्क्रीन है। इसे क्रिस्प कंटेंट और वाइब्रेंट कलर्स के लिए जाना जाएगा। व्यूइंग एंगल्स अच्छे हैं। ब्राइटनेस का स्तर भी पर्याप्त है। सूरज की रोशनी में भी हमें इसे 80 प्रतिशत से ऊपर ले जाने की ज़रूरत नहीं पड़ी।

Honor 20i के पैनल से ओवरसेचुरेटेड कलर्स आते हैं। इसकी तुलना में हॉनर 20 के डिस्प्ले में डिटेल का स्तर भी बेहतर है।

हमने पाया कि हॉनर 20आई के डिस्प्ले का टैंप्रेचर डिफॉल्ट में थोड़ा वार्म है। लेकिन आप डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर इसे ‘Vivid' कलर मोड में चुन सकते हैं। इसके अलावा डिस्प्ले टैंप्रेचर को भी नियंत्रित करने का भी विकल्प है।
 
honor20i

बैटरी की खपत कम करने के लिए स्मार्ट रिजॉल्यूशन फीचर अपने आप फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन को टोन डाउन करके एचडी+ कर देता है। पढ़ने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Honor 20i में रीडिंग मोड भी है। यह डिस्प्ले को यलो टिंट दे देता है।

फोन को Widevine L1 DRM सर्टिफिकेशन नहीं मिला है। इसका मतलब है कि यूज़र्स अमेज़न प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स पर एचडी रिजॉल्यूशन में कंटेंट को नहीं देख पाएंगे।

परफॉर्मेंस की बात करें तो हॉनर 20आई में इस्तेमाल किया गया किरिन 710 एक भरोसेमंद प्रोसेसर है। आम इस्तेमाल में फोन कभी भी धीमा नहीं पड़ा। चाहे बैकग्राउंड में 10-15 ऐप क्यों ना चल रहे हों। ऐप्स के बीच स्विच करना बेहद ही स्मूथ था। स्वाइप पर आधारित नेविगेशन बिना किसी रुकावट के चला।

गेमिंग की बात करें तो Honor 20i में PUBG Mobile मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर चलता है। Asphalt 9: Legends भी बिना फ्रेम रेट ड्रॉप के चला। हालांकि, पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम में हमें कभी-कभार इनपुट लैग का सामना करना पड़ा।

फोन का वाइब्रेशन फीडबैक बेहद ही एग्रेसिव है। इसे कम करने का भी कोई उपाय नहीं है।
 

Honor 20i कैमरा और बैटरी लाइफ

हॉनर 20आई, 15,000 रुपये से कम में मिलने वाले उन चुनिंदा स्मार्टफोन में से है जो तीन रियर कैमरे के साथ आते हैं। फोन से शानदार मैक्रो शॉट्स लिए जा सकते हैं। फोन ने कई खूबसूरत क्लोज-अप शॉट लिए। इनमें डिटेल की कोई कमी नहीं थी और कलर्स भी वाइब्रेंट कैपचर हुए। हालांकि, हमने Redmi Note 7 Pro और Realme 3 Pro के कैमरे में बेहतर डेप्थ कंट्रोल और एज डिटेक्शन देखा है।
 

Honor 20i के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

दिन की रोशनी में फोन थोड़ा ज़्यादा सेचुरेटेड तस्वीरें लेता है। फोन पर ये तस्वीरें अच्छी लगती हैं। लेकिन बड़ी स्क्रीन पर डिटेल और शार्पनेस की कमी साफ झलकती है। एआई मोड इनेबल करने पर डायनमिक रेंज को मदद मिलती है और कलर्स भी बूस्ट होते हैं।

ज़्यादा रोशनी में फोन का डायनमिक रेंज पिछड़ता है। इसने अकसर ही सॉफ्ट और वाश्ड आउट कलर्स कैपचर किया। एंबियंट लाइट बेहतर होने पर कैमरे ने ठीक-ठाक शार्पनेस और डेप्थ ऑफ फील्ड के साथ तस्वीरें कैपचर की।

कैमरा ऐप में पोर्ट्रेट मोड ने फोकस किए गए ऑब्जेक्ट को हाइलाइट करने का अच्छा काम किया। एज डिटेक्शन भी बढ़िया था। लेकिन बैकग्राउंड ब्लर अकसर ही अनइवन था। अच्छी बात है कि हमारा सामना फोकस लॉक की समस्या से नहीं हुआ।

32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ब्राइट सेल्फी कैपचर करता है। इनमें डिटेल की कोई कमी नहीं रहती। हालांकि, इंडोर कैमरा इस्तेमाल करने पर Honor 20i व्हाइटनिंग का काम करता है और यह बैकग्राउंड एलिमेंट्स को थोड़ा डल कर देता है। पोर्ट्रेट सेल्फी में एज डिटेक्शन सही नहीं था।

आपको पोर्ट्रेट लाइटनिंग इफेक्ट्स, एआर लेंसेज़, लाइव फिल्टर्स और बैकग्राउंड फिल्टर्स जैसे फीचर मिलेंगे। वाइड फ्रेम कैपचर करने के लिए वाइड-एंगल सेंसर अच्छा काम करता है।  

फोन में लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए नाइट मोड है। लेकिन यह बहुत प्रभावशाली नतीजे नहीं देता। Honor 20i का नाइट मोड लो-लाइट परिस्थितियों में कलर्स को निखार कर लाता है। ऑबजेक्ट्स के एज को इनहांस करता है। लेकिन जो तस्वीरें कैपचर होती हैं उनमें बहुत ज़्यादा नॉयज और ग्रेनी टेक्सचर देखने को मिलती है। नाइट मोड सेल्फी कैमरे के साथ काम नहीं करता।
 

नॉर्मल मोड (टॉप) और वाइड-एंगल मोड (बॉटम) फुल साइज़ तस्वीरें देखने के लिए टैप करें

अपर्चर मोड में यूज़र डेप्थ सेंसर की मदद से प्वाइंट ऑफ फोकस को बदल सकते हैं। इसके अलावा ब्लर इफेक्ट को एडजस्ट किया जा सकता है।

Honor 20i से आप 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। जहां तक क्वालिटी का सवाल है तो कैमरा फोकस लॉक करने में स्ट्रगल करता है। लेकिन स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण वीडियो जर्क के साथ कैपचर होते हैं।

बैटरी लाइफ की बात करें तो Honor 20i की 3,400 एमएएच की बैटरी ने जैसे-तैसे पूरे दिन साथ दिया। इस दौरान हमने फोन को सोशल मीडिया, वेब ब्राउज़िंग, करीब दो घंटे वायरलेस हेडफोन्स पर गाने सुनने, कभी-कभार फोन कॉल और 45 मिनट की गेमिंग के लिए इस्तेमाल किया। कई बार तो ज़्यादा गेम खेलने पर फोन की बैटरी दिन भर भी नहीं चल पाई।

हमारे वीडियो लूप टेस्ट में हॉनर 20आई ने 15 घंटे 11 मिनट तक साथ दिया। रिटेल बॉक्स में दिया गया चार्जर बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे लेता है। पावर सेविंग और अल्ट्रा सेविंग मोड बैटरी खपत कम करने में पूरी तरह से कारगर हैं।

हमारा फैसला
हॉनर 20आई एक सक्षम हैंडसेट प्रतीत होता है, लेकिन कई बार यह अपने से सस्ते फोन जितना भी सक्षम नहीं लगता है। परफॉर्मेंस की बात हो तो दैनिक इस्तेमाल में फोन को कोई दिक्कत नहीं होती। गेमिंग भी निराश नहीं करता। ईएमयूआई कई फीचर्स से लैस है।

कैमरा डिपार्टमेंट में Honor 20i ने मिले-जुले नतीजे दिए। यूज़र्स को इस्तेमाल करने के लिए कई फीचर्स हैं। लेकिन परफॉर्मेंस में यह अपने प्रतिद्वंद्वियों से थोड़ा कमज़ोर है, खासकर नाइट मोड और पोर्ट्रेट मोड में।

कम कीमत में Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) और Realme 3 Pro (रिव्यू) ज़्यादा फायदे का सौदा हैं। ये बेहतर बिल्ड क्वालिटी, अच्छे कैमरे और दमदार परफॉर्मेंस के साथ आते हैं। हाल ही में लॉन्च किया गया Vivo Z1 Pro भी एक अच्छा विकल्प है। इसकी कीमत 14,990 रुपये है।

आप Oppo K1 (रिव्यू) के बारे में भी विचार कर सकते हैं जो सक्षम हार्डवेयर और भरोसेमंद परफॉर्मेंस के साथ आता है। और इस फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। 14,999 रुपये की कीमत में Honor 20i आज की तारीख में बेस्ट विकल्प नहीं है।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Feature-rich EMUI skin
  • Dependable performance
  • कमियां
  • Lacks Widevine L1 support
  • Sub-par battery life
  • No 4K video recording
  • Underwhelming cameras
डिस्प्ले6.21 इंच
प्रोसेसरकिरिन 710एफ
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा24-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3400 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.